Biography

Rakul Preet Singh biography in hindi – रकुल प्रीत सिंह की जीवनी

Rakul Preet Singh biography in hindi – रकुल प्रीत सिंह की जीवनी

image

Rakul Preet Singh biography in hindi

रकुल प्रीत सिंह एक भारतीय अभिनेत्री हैं जिनका जन्म 10 अक्टूबर 1990 को नई दिल्ली में हुआ था।इनके पिता का नाम कुलविंदर सिंह (Kulwinder Singh) और माता का नाम रिनी सिंह (Rini Singh) है रकुल ने एक सीख़ परिवार में जन्म लिया था । रकुल के पिता कुलविंदर सिंह (Kulwinder Singh) पेशे से एक कर्नल (Karnal) रह चुके हैं । उनकी माँ रिनी सिंह (Rini Singh) जो अपना ही एक बिज़नस (Business) चलाती हैं । राकुल का एक भाई के जिनका नाम अमन है । रकुल प्रीत सिंह ने अपने स्कूल की पढाई आर्मी पब्लिक स्कूल (Army Public School) धौला कुआँ से पूरी की थी । उन्होंने अपने कॉलेज की पढाई जीसस एंड मेर्री कॉलेज दिल्ली (Jesus and Marry College Delhi) से पूरी की थी । उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री गणित ऑनर में हासिल की थी । राकुल ने मॉडलिंग के व्यवसाय की शुरुआत अपने कॉलेज के दौरान ही कर दी थी । रकुल प्रीत सिंह बचपन से ही एक अभिनेत्री बनना चाहती थी।इसलिए उसने 18 साल की उम्र में मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था, कन्नड़ फिल्म गिल्ली फिल्म से अपने अभिनय की सुरुवात की। जनवरी 2013 में वह पुथागम नामक एक तमिल फिल्म में दिखाई दीं। नवंबर 2013 में उन्हें तेलुगु में वेंकटाद्रि एक्सप्रेस में देखा गया। इस फिल्म ने अच्छी हिट साबित हुई और 61 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में अपना पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन अर्जित किया।2014 में, उन्होंने दिव्या कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म यारियां से बॉलीवुड में अभिनय किया।

नाम (Name) – रकुल प्रीत सिंह,

उपनाम (Surename) – रकुल,

जन्म (birth) – 10 अक्टूबर 1990,

जन्म स्थान (Birth Place) – नई दिल्ली, भारत,

राशि (Zodiac) – तुला,

धर्म (Religion) – सिख,

पिता का नाम (Father Name) – राजेंद्र सिंह ,

माता का नाम (Mother Name) – कुलविंदर सिंह ,

बहन (Sister) – कोई नहीं,

भाई (Brother) – अमर,

पति (Husband) – कोई नहीं,

बेटा (Son) – कोई नहीं,

बेटी (Daughter) – कोई नहीं,

डेब्यू फिल्म (Debut Film) – गिल्ली ,

राष्ट्रीयता (Nationality) – भारतीय,

रकुल प्रीत सिंह करियर

एक मॉडल के रूप में शुरुआत की, और अब भारतीय उद्योग में सबसे ज्यादा कमाई वाली अभिनेत्री में से एक बन गई, रकुल ने वास्तव में युवा पीढ़ी के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम किया। वह एक भारतीय अभिनेत्री हैं, लेकिन ज्यादातर तेलगू, और तमिल में फिल्में करती हैं। उनकी पहली फिल्म गिल्ली एक कन्नड़ फिल्म थी, वह बाद में एक फिल्म केराटम और फिर तमिल फिल्म थडियारा थाक्का में दिखाई दी।

जब निर्देशक दिव्या खोसला की नज़र रकुल पर पढ़ी तो, रकुल को यारियां के लिए ऑडिशन केलिए बुलाया गया , और उसे दिव्या ने कास्ट किया। फिल्म यारियां उनकी डेब्यू हिंदी फिल्म थी, जो व्यावसायिक रूप से एक बड़ी सफलता थी, और इस फिल्म की सबने तारीफ भी की ।
बाद में वह अक्सर रकुल प्रीत और तमिल फ़िल्मों जैसे किक 2, ब्रूस ली-द फाइटर, ध्रुव और सर्रिन्दौ में दिखाई दीं।रकुल प्रीत को कई पुरस्कार और सम्मान मिले, यहां तक ​​कि उन्हें तमिल और तेलुगु दोनों ओर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में फिल्मफेयर दक्षिण पुरस्कार भी मिला।एक प्रेरणादायक भूमिका मॉडल होने के नाते, उन्हें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (सेव गर्ल चाइल्ड एजुकेट गर्ल चाइल्ड) के लिए ब्रांड एम्बेसडर के रूप में चुना गया है, जो कि तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा चलाया गया एक अभियान है।

रकुलप्रीत की कुछ सफल फिल्मे (Some successful films of Rakulpreet) :-

*. गिल्ली,

*. करतम ,

*. करतम,

*. थर्डइयरा थक्का,

*. पथगाम,

*. वेंकटाद्रि एक्सप्रेस ,

*. यारियां,

*. येणामो ऐडहो ,

*. रफ़ ,

*. लोकयम ,

*. करंट थीगा ,

*. पंडागा चेस्को ,

*. किक 2 ,

*. नंनकु प्रेमथो ,

*. सर्रिनोदु ,

*. ध्रुवा ,

*. विनर ,

*. ररणदोई वेदका छुधाम ,

*. जाया जानकी नयका ,

*. स्पीडर ,

*. थीरन अधिगाराम ,

*. ऐयारी ,

*. देव ,

*. दे दे प्यार दे ,

*. मरजावां,

*. मनमधुदु 2,

रकुलप्रीत को पुरुस्कार और सम्मान (Rakulpreet received the award and honor) :-

*. 2015 में फिल्म ‘लोकयम’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ (Best actress) का अवार्ड मिला था ।

*. 2016 में फिल्म ‘पांडगा चेसको’ और ‘ब्रूस ली- द फाइटर’ (Bruce Lee – The Fighter) के लिए ‘मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस ऑफ़ द इयर’ का अवार्ड मिला था ।

*. 2017 में फिल्म ‘ध्रुव’ और ‘विनर’ के लिए ‘गोल्डन स्टार ऑफ़ द इयर’ (Golden star of the year) का अवार्ड मिला था ।

*. 2017 में ज़ी सिनेमालु अवार्ड्स में ‘फिटेस्ट एक्ट्रेस ऑफ़ द ईयर’ (Fitest actress of the year) का अवार्ड मिला था ।

*. 2017 में ज़ी तेलुगु अप्सरा अवार्ड्स में ‘स्टाइल आइकन ऑफ़ द इयर’ (Style icon of the year) का अवार्ड मिला था ।

*. 2017 में फिल्म ‘नानाकु प्रेमथो’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस तेलुगु’ (Best Actress Telugu) का अवार्ड मिला था ।

*. 2017 में साउथ इंडियन फैशन अवार्ड्स में ‘फैशन आइकन (Fashion icon) का अवार्ड मिला था ।

*. 2017 में फिल्म ‘ध्रुव’,‘रारंडोई वेदुका चुधम’,‘जया जानकी नायक’ और ‘स्पाइडर’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ (Best actress) का अवार्ड मिला था ।

*. 2017 में फिल्म ‘रारंडोई वेदुका चुधम’ के लिए ‘फेवरेट हिरोइन ऑफ़ द ईयर’ (Favorite heroine of the year) का अवार्ड मिला था ।

रकुल प्रीत सिंह के बारे में तथ्य

उसके शौक में नृत्य करना, गोल्फ खेलना, कसरत करना और तैराकी शामिल है।

वह एक मांसाहारी आहार का पालन करती है। जब वह अपनी कॉलेज यात्रा पर थी, तब उसने एक लड़के की हत्या कर दी थी, क्योंकि वह उसकी और उसके दोस्तों की तस्वीरें निकाल रहा था।

सिंह बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं। रकुल अपनी फिटनेस के लिए बहुत खास हैं और कराटे में एक नीली बेल्ट भी रखती हैं।

biography of rakul preet singh

वह अपने भाई, अमन के साथ हैदराबाद में एक फिटनेस श्रृंखला “F45” चलाती है। वह कुत्तों का बहुत शौकीन है और उसके पास एक पालतू कुत्ता, ब्लॉसम है।

रकुल के अनुसार, उनकी ड्रीम भूमिका जब वी मेट में सिमरन, डीडीएलजे में सिमरन और बाजीराव मस्तानी में मस्तानी की भूमिका निभानी होगी।

रकुलने कबूल किया कि उसने कन्नड़ फिल्म “गिल्ली” सिर्फ थोड़ी अतिरिक्त कमाई करने के लिए की थी और वास्तव में उसे इस बात की जानकारी नहीं थी कि दक्षिण की फिल्में इतना अच्छा करती हैं।

रकुल गोल्फ खेलने में बहुत अच्छी है और उसने राष्ट्रीय स्तर के गोल्फ टूर्नामेंट में भी भाग लिया है।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!