Biography

Nusrat Jahan biography in hindi – नुसरत जहान की जीवनी

Nusrat Jahan biography in hindi – नुसरत जहान की जीवनी

Nusrat Jahan biography in hindi

नुसरत जहाँ  एक भारतीय अभिनेत्री है। नुसरत बंगाली फ़िल्म सिनेमा में काम करती है। इसके अतिरिक्त वह एक राजनीतिज्ञ भी है। नुसरत जहाँ17 वीं लोकसभा में बशीरहाट निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा की सदस्या है।नुसरत जहाँ का जन्म 8 जनवरी, सन 1990 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ था। उनकी राशि मकर है। वर्तमान (2019) में उनकी आयु 29 वर्ष है। उनकी स्कूली शिक्षा कोलकाता के “Our Lady Queen of the Mission School” में पूरी हुई। उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने कोलकाता में भवानीपुर कॉलेज से पूरी की।नुसरत जहाँ की शारीरिक बनावट की बात की जाए तो उनके शरीर की ऊँचाई 5 फुट 7 इंच है। उनके शरीर का वज़न 50 किलोग्राम है। उनके फ़िगर की माप 34-27-34 है। उनकी आँखों का रंग गहरा भूरा है। इसके अलावा उनके बालो का रंग भी भूरा है।नुसरत जहाँ का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके अलावा उनकी 2 बहने और है। जिनका नाम नुजत जहाँ और पूजा प्रसाद है। अफवाहों के अनुसार नुसरत जहाँ और कदीर खान रिश्ते में थे। बाद में नुसरत जहाँ के जमशेदपुर के व्यापारी विक्टर घोष के साथ रिश्ते में होने किभी अफवाहे उड़ी थी। बाद में नुसरत ने साल 19 जून, सन 2019 को तुर्की के बोडरम में व्यवसायी निखिल जैन के साथ विवाह कर लिया।

Bio
असल नाम (Real Name) नुसरत जहाँ
निक नेम(Nick Name) नुसरत
पेशा (Profession) अभिनेत्री, सांसद
Physical Stats & More
ऊँचाई (Height) 5’7″ फीट
वजन (Weight) 57 किलो
आँखों का रंग ( Eye Colour) डार्क ब्राउन
बालों का रंग (Hair Colour) काला
निजी जीवन (Personal Life)
जन्म दिनांक (Date of Birth) 8 जनवरी 1990
उम्र (2019 तक) 29 साल
जन्म स्थान (Birth Place) कोलकाता, महाराष्ट्र
नागरिकता (Nationality) भारतीय
गृह नगर ( Home Town) कोलकाता, महाराष्ट्र
मौजूदा शहर (Current City) कोलकाता, महाराष्ट्र
स्कूल (School) ऑउर लेडी क्वीन ऑफ़ मिशन स्कूल
कॉलेज (College) भवानीपुर कॉलेज
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) ग्रेजुएट (कॉमर्स)
पदार्पण (Debut) फिल्म : Shotru (2011)
पुरुस्कार (Awards) मिस कोलकाता 2010
परिवार ( Family) माता: ज्ञात नहीं पिता: ज्ञात नहीं बहन: 2 छोटी बहनें भाई: Not Available पति : Not Available
धर्म (Religion) इस्लाम
पता (Address) कोलकाता, पश्चिम बंगाल
रूचि ( Hobbies) घूमना, डांस

नुसरत जहां का फ़िल्मी सफ़र (Nusrat Jahan Film Career)

  • नुसरत जहां ने 2010 में मिस कोलकाता फेयर-वन ब्यूटी कांटेस्ट जीतने के बाद अपना मॉडलिंग करियर शुरू किया था.
  • नुसरत ने जीत के साथ “शोत्रू” फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी, उस समय उन्होंने ऑडिशन में 50 लोगों के मध्य अपनी जगह बनाई थी. एक साल के बाद नुसरत ने देव और सुभोश्री के साथ खोका-420 में काम किया था और उसी वर्ष अंकुश हजारा के साथ वो खिलाड़ी में भी दिखाई दी थी, इसके बाद उन्होंने एक्शन के चिकन तंदूरी और योद्धा के देशी छोरी में काम किया था और दोनों ही बहुत हिट थे.
  • नुसरत ने राहुल बोस के साथ “सोंधे नमार आगे” में भी काम किया था. 2015 में उन्होंने कॉमेडी कार्यक्रम “जमाई 420” में हिस्सा लिया था, जिसमें उनके साथ अंकुश हजरा और पायल सरकार, मिमी चक्रवर्ती, सोहम चक्रवर्ती और हिरन भी साथ थे.
  • नुसरत बंगाल सेलेब्रिटी लीग के थीम सोंग का भी हिस्सा रह चुकी हैं, जिसमें उनके साथ देव और सयान्तिका बनर्जी भी थे. दिसंबर 2015 में उनकी “हर हर ब्योमकेश” नाम की फिल्म आई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता अर्जित की थी.
  • 2016 में वो फिल्म पॉवर में नजर आई थी, जिसमें उनके साथ जीत और सयान्तिका बनर्जी भी थे, उसी वर्ष उन्होंने कॉमेडी फिल्म केलोर कीर्ति में देव अधिकारी, जीशु सेनगुप्ता, अंकुश हजर, मिमी चक्रवर्ती, कौशानी मुखर्जी और सयांतिक मुखर्जी के साथ भी काम किया था.
  • इसके बाद नुसरत, लव एक्सप्रेस में दिखी जिनमे उनके साथ दीपक अधिकारी थे. उन्होंने सृजित मुखर्जी के निर्देशन में जुल्फिकार में काम भी किया, जो कि 2016 में काफी मुनाफा कमाने वाली फिल्म थी, इसी साल नुसरत ने पथिकृत बासु के निर्देशन में  हरीपड़ा बंडवाला (Haripada Bandwala) नाम की कॉमिक फिल्म में अंकुश हजरा के साथ भी काम किया था.
  • 2017 में वो पहली बार प्रोसेनजीत चटर्जी और यश दासगुप्ता के साथ दिखाई दी थी, और मई 2017 में नुसरत “आमी जे तोमार” में जबकि सितम्बर 2017 में “बोलो दुग्गा माईकी” में नजर आई थी.

Political Career)

दोस्तों, नुसरत जहाँ का राजनेतिक करियर सन 2019 में शुरू हुआ। जब वह अखिल भारतीय तृणमूल काँग्रेस (TMC) में शामिल हुई। उसके बाद नुसरत ने पश्चिम बंगाल के बशीरहाट निर्वाचन क्षेत्र से 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के प्रत्याशी सायतन  बसु के ख़िलाफ़ चुनाव में उतरी। जहाँ पर नुसरत ने 3.5 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

नुसरत जहाँ का विवाद (Nusrat Jahan Controversy)

यह बात सन 2017 के जनवरी माह की है। उस समय नुसरत जहाँ ने अपने प्रेमी कादर खान पर उनके साथ बलात्कार का आरोप लगाया था। पूछताछ में साबित हुआ कि नुसरत ने कादर खान को भगाने का आरोप लगाया था।

जब नुसरत से पूछताछ हुई तो उन्होंने साफ-साफ इनकार कर दिया। जब नुसरत जहाँ सांसद बनी थी। तब संसद के पहले दिन ही उन्होंने पश्चिमी पोशाक पहनकर प्रवेश किया और अपनी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर अपलोड की। इस बात पर भी बहुत बड़ा विवाद खड़ा हुआ था।

पुरस्कार और उपलब्धियां

विजेता फेयर वन मिस कोलकाता 2010 स्टार जलशा परिवार को सर्वश्रेष्ठ जोड़ी के लिए अंकुश हाजरा के साथ 2016 में फिल्म “जमाई 420” के लिए 2017 सिने अवार्ड्स 2017 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

मनपसंद चीजें

  • भोजन – घुघनी और रोल्स, मटन, मिष्टी दोई, पास्ता
  • अभिनेता – ऋतिक रोशन, शाहरुख खान
  • अभिनेत्री – प्रीति जिंटा
  • रंग – गुलाबी, पीला, काला
  • खेल – क्रिकेट
  • बुक – स्पेंसर जॉनसन द्वारा “हू मूव्ड माय चीज़”
  • क्रिकेटर – सौरव गांगुली
  • गंतव्य – बावरिया, जर्मनी

तथ्य

उसने 50 प्रतियोगियों से ऑडिशन जीता जब उसने शानदार अभिनेता जीत के साथ अपनी शुरुआत की।

वह देव और सायंतिका बनर्जी के साथ टीम “मिदनापुर माइटीज” के लिए बीसीएल (बंगाल सेलेब्रिटी लीग) के थीम गीत में दिखाई दीं।

2019 में, पश्चिम बंगाल के झारग्राम शहर में उसके चुनाव प्रचार के दौरान मंच गिर गया।

यह तब हुआ जब वह क्षेत्र के कानून निर्माता के साथ बातचीत में थी, और लोग उसके साथ सेल्फी लेने के लिए आते थे और जिस मंच से वह संबोधित कर रहे थे, दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वीडियो तुरंत इंटरनेट पर वायरल हो गया।

जमशेदपुर के एक व्यापारी विक्टर घोष के साथ उसकी शादी होने की अफवाह लगभग पांच साल से थी। हालाँकि उसने विक्टर के साथ अपनी शादी से जुड़ी सभी अफवाहों का खंडन किया, लेकिन उसके साथ रहने की खबर थी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!