Biography

Sandeep Maheshwari Biography in hindi – संदीप माहेश्वरी

Sandeep Maheshwari Biography in hindi – संदीप माहेश्वरी का जीवन

image

Sandeep Maheshwari Biography in hindi

आज हम बात करेगे magesbazaar के संस्थापक और ceo की,जिनका नाम संदीप माहेश्वरी है | संदीप माहेश्वरी एक फोटोग्राफर, उद्यमी और सार्वजनिक वक्ता हैं। जो कि भारतीय छवियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है।संदीप माहेश्वरी आज भारत के सर्वोत्तम व्यवसायी (Entrepreneur) में से एक है।

नाम (Name) संदीप माहेश्वरी
व्यवसाय (Business) फोटो ग्राफर, उद्यमी, पब्लिक स्पीकर
कुल संपत्ति (Net worth) NA
जन्म तारीख़ (Date of Birth) 28 सितम्बर 1980
उम्र (Age) 36 साल
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली
स्थान (Home Town) नई दिल्ली
नागरिकता (Nationality) भारतीय
स्कूल (School) NA
कॉलेज (College) किरोरिमल कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, दिल्ली
शिक्षा (Education) बीकॉम
ट्विटर पेज लिंक (Twitter Page) https://twitter.com/sandeepseminars?lang=en
फेसबुक पेज लिंक (Facebook Page)  https://www.facebook.com/SandeepMaheshwariPage/
इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account) https://www.instagram.com/sandeepmaheshwari1/?hl=en
पारिवारिक जानकारी (Family Information)
पिता का नाम (Father’s Name) रूप किशोर माहेश्वरी
माँ का नाम (Mother’s Name) शकुंतला रानी माहेश्वरी
मेरिटल स्टेटस (Relationship status) विवाहित
बहन Sister 1
पत्नी का नाम (Wife’s Name) नेहा माहेश्वरी
बच्चे Children 1 बेटा(ह्रदय माहेश्वरी), 1 बेटी
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) NA
संदीप माहेश्वरी का लुक  (Sandeep Maheshwari Look)
लंबाई (Hight)  5 फीट  9 इंच
वजन (Weight)  65 किलोग्राम
बॉडी साइज़ (Body Size) 39-32-12
बालों का कलर (Hair Colour) काला
आखोँ का कलर (Eyes Color) काला

संदीप माहेश्वरी का आरंभिक जीवन:-

28 सितम्बर 1980 को सन्दीप महेश्वरी का जन्म दिल्ली में हुआ था. संदीप बचपन से ही बहुत कुछ कर करने के बारे में सोचते थे. वे अपने बचपन के बारे में खुलकर कभी ज्यादा बात नहीं करते हैं. उनके पिता कारोबारी थे. संदीप के पिता का एल्युमीनियम का कारोबार था. लगभग दस साल चलने के बाद ये व्यापार ठप्प हो गया. परिवार की सहायता के लिए उन्होंने मां के साथ मिलकर मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किया, जिसमें घर में ही चीजों को बनाना और बेचना होता था.एमएलएम का काम भी ज्यादा दिन नहीं चला. पिता का कारोबार थम जाने के कारण संदीप का पूरा परिवार आर्थिक संकट से जूझने लगा. सन्दीप के पिता काफी परेशान रहते थे. इस संकट की घड़ी में संदीप के परिवार ने टूटने की अपेक्षा खुद को और ज्यादा संगठित किया. उसी समय से संदीप अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहते थे.  इस छोटे व्यवसाय के बाद उन्होंने और भी कई काम शुरु किये, जो ज्यादा दिनों तक नहीं चले. अंत में उन्होंने परिवार चलाने के लिए  पीसीओ का काम आरंभ किया. चुंकि उस समय मोबाइल उतना नहीं था, तो ये काम कुछ दिनों के लिए अच्छा चला. उनकी मां ये काम संभालती थी.

Sandeep Maheshwari Family:-

संदीप माहेश्वरी के पिता का नाम  रूप किशोर माहेश्वरी, और संदीप माहेश्वरी की माँ का नाम  शकुंतला रानी माहेश्वरी है। उनकी एक बहन भी है।संदीप माहेश्वरी ने नेहा माहेश्वरी से शादी की है, और इस जोड़े की एक बेटी और एक बेटा है जिसका नाम हृदय माहेश्वरी है।

संदीप माहेश्वरी की शिक्षा:-

सन्दीप महेश्वरी का जन्म दिल्ली के मिडिल क्लास फ़ैमिली में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हुई और कॉलेज की पढ़ाई किरोरीमल कॉलेज में की, पर उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा करने से पहले ही कॉलेज छोड़ दिया। उनकी जीवन की कहानी कुछ इस तरह से स्टार्ट होती है….सन्दीप महेश्वरी के पिता 20 साल से अलुमिनियम के बिजनेस में थे। लेकिन एक रात किसी बात को लेकर उनकी पार्टनर से लड़ाई हो गई और उन्होंने उस Business को छोड़ दिया। इसके बाद उनका और उनके परिवार की ऐसी स्थिति आ गई कि वे सोच नहीं सकते थे कि कल क्या होगा ? उस टाइम संदीप माहेश्वरी 10 वीं क्लास में थे।फिर उनके माता-पिता ने कई काम करने कोशिश की। जैसे – Conveyor Belt का Business , STD–PCO की Shop, जिसमें वे भी Help किया करते थे। लेकिन सब कुछ फ़ेल हो गया।जैसे-तैसे 2 साल गुजरा। अब संदीप 12वीं क्लास में थे। उनकी एक छोटी बहन भी थी, जो उनके लिए एक ज़िम्मेदारी भी थी।फिर वे वर्तमान स्थिति से उबरने के लिए कुछ ना कुछ करने लगे, क्योंकि उन्होंने अपने पिता को लगातार Depression के आगोश में जाते देख रहे थे। संदीप ने अब तक के लाइफ में सबकुछ फ़ेल होते हुए ही देखा था। इस कारण उसके मन यह बात बैठ गया कि Success पाना Impossible है।फिर वे एक दिन के एक MLM company  के Seminar में गए। जहां उन्होंने तीन घंटे बिताया। उन्होंने वहाँ देखा कि एक 21 साल का लड़का ढाई लाख का महीना कमा रहा है। यह बात सुनते ही उनका दिमाग फट गया।वे सोचते थे कि 20 हजार रुपये ही कमाना बहुत मुश्किल है। फिर उनके मन में विचार आया कि यह लड़का जो 21 साल का है और ढाई लाख का महीना कमा सकता है तो मैं क्यूँ नहीं ?अब Sandeep Maheshwari के दिल और दिमाग में दो ही शब्द उभरे “आसान है ” यही उनके जीवन का Turning Point था। अब वे लोगो को उस MLM Company  का Member बनाने के लिए Seminars में ले जाने लगे। पर वे इसमें सफल नहीं हुए क्योंकि वे लोगों को बेवकूफ ना बना सके।इसके बाद Modeling तरफ मूड गए। कॉलेज में छोटे Level पर modeling करने लगे। Modeling Agency में Training लेने लगे। लेकिन उन्होंने वहाँ देखा कि उनके जैसे कई हजार Young Boys Model बनने की कतार में लगे है पर उन्हें एजेंसी  से धोखा ही मिलता था, क्योंकि 90 % एजेंसी फ़्रौड थी।

उन Young Models के दर्द को देखकर उनके आत्मा ने उनसे कहा,

इन Models के लिए कुछ करों।

फिर Sandeep Maheshwari ने Photography करने की सोची, जिससे वे Models के Portfolio सस्ते दर पर बना सके। उन्होंने South Africa से Photography की 2 हफ्ते की Training ली।घर में ही Models की Portfolio बनाना Start की। लेकिन यह काम भी उम्मीद की मुताबिक नहीं चल पा रहा था, क्योंकि उनका इस Field में कोई बड़ा नाम नहीं था।इसलिए Sandeep Maheshwari ने एक World Record बनाने की सोची। उन्होंने 12 घंटे में 100 Models के साथ मिलकर लगातार 10,000 फोटो क्लिक किए, जो एक World Record बन गया और लोग भी उन्हें जानने लगे।पर कुछ दिनों के बाद उन्होंने Photography छोड़ दी और Japan Life नाम की एक MLM कंपनी को जॉइन कर ली। लेकिन यहाँ भाग्य ने दिल खोलकर उनका साथ दिया। कुछ महीनों के बाद ही एक लाख रुपये महीना कमाने लगे।पर अब Down Line के लोगों की परेशानी देखकर उन्होंने अपनी एक Software की MLM Company खोलने की सोची। वे अपने Down line के तीन व्यक्तियों के साथ मिलकर अपनी MLM Company खोली। लेकिन छह महीने के बाद ही आर्थिक तंगी के कारण उस कंपनी बंद करना पड़ा। अब फिर से Sandeep Maheshwari जीरो पर थे।

पर वे डिप्रेसन में नहीं गए, क्योंकि उनके मन में हमेशा दो ही शब्द चलता रहता था “आसान है

फिर उन्होंने सोचा

मेरे पास Marketing का इतना बड़ा Knowledge है, क्यों ना इस पर एक किताब लिखूँ

फिर उन्होंने Marketing पर Books लिखी। इस किताब की एक खासियत थी यह पीछे से Start होता था। इसके पहले पेज (पीछे से) पर लिखा था

If You can’t even change way of read. How can you change way of think?

पर इसमें कोई खास Success नहीं मिली। फिर वे सबकुछ छोड़कर फिर से अपनी Photography के साथ continue हो गए।

एक दिन उनके पास एक Client आया। उन्हें अपने Ad के लिए Models की Photo Shoot करवाना था। पर उसके पास टाइम नहीं था। इसलिए उसने सामने पड़े Models के फोटो को पसंद किये और कहा,

मैं आपको इसका 2500 रुपए दूंगा। हम इस फोटो को स्केन कर सीधे Ad मे छाप देंगे।

Sandeep Maheshwari बोले,

बहुत बढ़िया आइडिया है।

फिर संदीप ने 1250 रुपये उस फोटो के मॉडल को दिये और बाकी 1250 रुपये अपने पास इनकम के तौर पर रख लिए। फिर उन्होंने  देखा कि ऐसा करने से उनके क्लाइंट का फोटो-शूट में टाइम बर्बाद होने से बच गया। साथ ही उस फोटो के मॉडल को पहला काम मिला और उनका इनकम भी हुआ। वह भी एक आसान तरीके से।यही पर उनके मन में एक अभूतपूर्व आइडिया ने जन्म लिया, क्यूँ ना इसी Concept के आधार एक कंपनी खोली जाए। जिसमें Models की Ad Ready फोटो-शूट किया जाए। जिससे क्लाइंट का समय बचे और तीनों पार्टियों को फायदा भी हो।

संदीप माहेश्वरी की फोटोग्राफी:-

मॉडलिंग के दौरान एक मित्र कुछ तस्वीर लेकर उनके पास आया. उन तस्वीरों  को देखकर उन्हें लगा कि उनके अंतरत्मा की आवाजा इसी व्यवसाय के लिए आ रही है. उन्होंने कुछ जानकारी हासिल कर 2 सप्ताह के फोटोग्राफी के प्रशिक्षण कोर्स में दाखिला ले लिया . कोर्स ज्वाइन करने के बाद उन्होंने एक मंहगा कैमरा भी खरीदा और तस्वीर खींचना आरंभ कर दिया. फोटोग्राफी कोर्स पूरा करने के बाद भी उनके लिए रास्ता कठिन ही था. उन्होंने देखा कि देश में लाखों लोग फोटोग्राफर के पेशा के लिए धक्का खा रहे हैं. उन्हें लगने लगा कि ऐसा क्या करना चाहिए जो फोटोग्राफी को दूसरे लेवल पर ले जाकर नया व्यवसाय का रूप दे. उन्होंने हिम्मत जुटाकर एक अखबार में फ्री पोर्ट फोलियो का विज्ञापन दिया, और उस विज्ञापन को पढ़कर कई लोग आये. उन लोगों से ही जिंदगी की पहली कमाई का सिलसिला आरंभ हुआ. फोटोग्राफी का व्यापार आरंभ हो गया. और धीरे धीरे इसका विस्तार करते हुए उन्होंने एक विश्व रेकार्ड 12 घंटे में 100 मॉडल्स के 10000 फोटो खींच कर लिम्का बुक्स में अपना नाम दर्ज कर लिया. इस रेकार्ड के बाद उनके पास काम की तादाद और ज्यादा बढ़ने लगी.

Images Bazaar

फिर Images Bazaar ने जन्म लिया। पर इमेज बाज़ार फ़ेल नहीं हुआ, क्योंकि संदीप माहेश्वरी कहते है

जिस दिन आपकी सारी असफलताएँ एक जगह इकट्ठा हो जाए तो उस दिन आप सफल ही होंगे, क्योंकि आपके पास गलती करने के लिए कुछ नहीं होगा।

आज Images Bazaar दुनिया सबसे बड़ा Indian Photos का कलेक्शन है, जो बड़े ही कम रेट पर एड के लिए फोटो उपलब्ध कराता है। इसमें 10 लाख इमेजेज़ है। वर्तमान में इमेज बाजार के 45 देशों से 7000 से अधिक क्लाइंट्स है। आज Sandeep Maheshwari India के Entrepreneur के Top Ten List में शामिल किए जाते हैं।

सच्ची सफलता

एक दिन एक औरत आँखों में आँसू लिये उनके ऑफिस में आती है। साथ में एक Ad  Page लिए जिसमें एक बच्चे का फोटो था। वह उसे Sandeep Maheshwari  को दिखाकर Thank You कहती है। तब उन्हें अहसास होता है कि यही असली सफलता है। सचमुच में यही असली Success है। किसी को दिल से कुछ देकर…… सच्ची तरीके से…..

Seminars & Speech

Images Bazaar के अलावा संदीप माहेश्वरी नॉन प्रॉफ़िटवल सगठनों के लिए फ्री में Motivational Speech भी देते है। आप फ्री में उनके जोशीले और Unstoppable Thought के Videos Youtu.be/SandeepSeminars पर देख सकते है।

संदीप महेश्वरी की सफलता और पुरस्कार:-

  1. Creative Entrepreneur of the year by Entrepreneur India Summit in 2013
  2. Star Youth Achiever Award by the Global Youth Marketing Forum
  3. Young Creative Entrepreneur Award by the British Council, a division of the British High Commission
  4. One of India’s Most Promising Entrepreneurs by “Business World” magazine

andeep Maheshwari Facts:-

  1. उनके पास 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडलों के 10,000 शॉट्स क्लिक करने का विश्व रिकॉर्ड है।
  2. उनकी नैतिकता कुछ ऐसे दर्शनों से आती है जैसे “असफलताओं से कभी डरना नहीं” और “स्वयं और दूसरों के लिए सत्य होना”।
  3. वह जीवन के सरल मंत्र “आसान है” का अनुसरण करते है और उसके बारे में बात करते है।”
  4. उन्होंने एक स्टूडियो के मालिक के बिना एक फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में शुरुआत की। इसके बजाय, उन्होंने स्टूडियो किराए पर लिया।
  5. Imagesbazaar का सेटअप इतना बड़ा नहीं था। इसलिए, संदीप ने खुद ही टेलीकाॅलर, काउंसलर और फोटोग्राफर का काम किया।
  6. Imagesbazaar 45 देशों में 7000 से अधिक ग्राहकों के साथ भारतीय छवियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है।
  7. न केवल वह सफल उद्यमी है, बल्कि वह दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए एक मार्गदर्शक, संरक्षक, एक रोल मॉडल और एक युवा आइकन भी है।
  8. उनके सभी सेमिनार मुफ्त हैं।
  9. उन्हें लगभग सभी प्रमुख पत्रिकाओं, अखबारों और समाचार चैनलों में चित्रित किया गया है जिसमें आर्थिक The Economic Times, India Today, CNBC-TV18, IBN7, ET NOW, NewsX और बहुत कुछ शामिल हैं।
  10. फोटोग्राफी के लिए उनका जुनून तब बढ़ गया जब उनके साथी मॉडल ने उन्हें अपना पोर्टफोलियो दिखाया। तस्वीरों को इतने अनोखे तरीके से क्लिक किया गया था कि वह फोटोग्राफी करने की रुचि के साथ समाप्त हो गया।
  11. उन्होंने “japan life” नामक एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में भी काम किया, जहाँ उन्होंने वेतन के रूप में प्रति माह एक लाख कमाया।

संदीप महेश्वरी की प्रिय किताबें:-

संदीप ने एक किताब भी लिखी है जिसका नाम है ‘अ स्माल बुक टू रिमांइड यू समथिंग बिग’. इस किताब को युवा वर्ग के द्वारा काफी पसंद किया जाता है.

  • श्रीमद्भगवद गीता
  • टाओ टे चिंग – लाओ जू
  • फ्लो: दी साइकोलॉजी ऑफ़ ऑप्टीमल एक्सपीरियंस – मिहाई केमिलाहई
  • अनलिमिटेड पॉवर – अन्थोनी रोब्बिंस
  • दी मैजिक ऑफ़ थिंकिंग बिग – डेविड जे. सचवार्त्ज़
  • थिंक एंड ग्रो रिच – नपोलियन हिल
  • मार्केटिंग मैनेजमेंट – फिलिप कोटलेर
  • सी यू एट दी टॉप – जिग जिगलर
  • दी पॉवर ऑफ़ नाव – एकहार्ट टोल्ले
  • पवित्र बाइबिल
  • रूमी – फर्रुख धोंडी
  • यू कैन हील योर लाइफ – लौइसे एल. हैय
  • पॉवर प्राणायाम – डॉ. रेनू महतानी
  • दी सुप्रीम योगा – योगा वसिस्ट
  • अवधूत गीता– नन्दलाल दशोरा
  • अष्टावक्र गीता– नन्दलाल दशोरा
  • कोर ऑफ़ दी योग सूत्र – बी.के.एस अयेंगर
  • फ्रीडम फ्रॉम दी नोन – जिद्दु कृष्णामूर्ति
  • गाँधी ओन पर्सनल लीडरशिप – आनंद कुमारस्वामी
  • हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल – डेल कारनेज
  • दी पॉवर ऑफ़ पॉजिटिव थिंकिंग – नार्मन विन्सेंट पीएल

Best Motivational Quotes:-

1. यदि आपके पास जरूरत से अधिक है, तो बस इसे उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।

2. जिस क्षण आप खुद को महत्व देना शुरू कर देंगे, दुनिया आपको महत्व देना शुरू कर देगी।

3. ज़िंदगी बहुत ही छोटी है, इसलिए हर पल अपना बेस्ट दें।

4. आप अपने बारे में जो सोचते हैं, वह ज्यादा मायने रखता है इस बात से कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं।

5. आप जो सोचते हैं, उसके बारे में बहुत गंभीर मत बनो। यह केवल एक दृष्टिकोण है।

6. आप असफल हो सकते हैं, लेकिन आप तब तक असफल नहीं होते जब तक आप हार नहीं मानते।

7. अपने विचारों से खुद को अलग करने की क्षमता स्वतंत्रता के लिए आपका टिकट है।

8. आप जिस आंख से दुनिया को देखते हैं, यह वही तरीका है, जिसे आप दुनिया भर में देखेंगे।

9. खुद पर संदेह करना बंद करो, कड़ी मेहनत करो, इसे पूरा करो।

10. यदि आप वास्तव में सफल होना चाहते हैं, तो इस बात की चिंता करना बंद कर दें कि आप क्या प्राप्त कर सकते हैं और इस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं।

11. जब भी कोई व्यक्ति आपको यह कहे कि ‘आप यह नहीं कर सकते‘ तो वो बस इतना ही कहना चाहता है कि मैं यह नहीं कर सकता।

12. किसी Career में कुछ पड़ा नहीं है हमारे ऊपर है उस Career को हम किस लेवल तक ले जा सकते है कबाड़ी का भी काम है ना तो आपको करोड़पति कबाड़ी भी मिल जायेगे । “जो लोग अपनी सोच नहीं बदल सकते वे कुछ नहीं बदल सकते

13. Learning पे Focus करो Earning पे नहीं, Earning हमेशा Future में होती है| Learning हमेशा Present Moment में होती है। Learning पे Focus करना है Earning पे नहीं।

14. जिस वक्त आप उस चीज की तरफ देखते हो जो आपके पास में नहीं है उस वक्त आपकी किस्मत बुरी होती है और जिस वक्त आप उस चीज की तरफ देखते हो जो आपके पास में है उस मोमेंट में आपकी किस्मत अच्छी होती है।

15. गलतियां करो But Learn From It. सही काम करो लेकिन उसमे चिपके मत रहो की मैंने पता नहीं क्या उखाड़ लिया की मैंने ये सही काम कर लिया मेरे फॅमिली में और जो लोग है वो नहीं कर पाये। Whatever आपने टॉप कर दिया कही पर तो अपनी EGO को मत बढ़ाओ। GROW OUT OF IT.

16. जब लोग आपको कहे की आप यह नहीं कर सकते तो ना हमें चुप रहना है ना हमें लड़ना है, बस सवाल करना है कि मैं यह काम क्यों नहीं कर सकता? फिर देखो उसके कैसे पत्ते खुलते है।

17. मैं इस वजह से successful नहीं हूँ की कुछ लोगों को लगता है की मैं successful हूँ… मैं इस वजह से successful हूँ क्योंकि मुझे लगता है की मैं successful हूँ.

18. जहाँ पर आपकी थिंकिंग जाती है जहाँ पर आपकी नजर आती है वैसे ही आप बनने लग जाते हो.

19. सही ट्रैक क्या है? हर सिचुएशन की पॉजिटिव साइड को देखना ही सही ट्रैक है।

20. अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे हैं जो आपकी ज़िन्दगी बदलेगा, तो आईने में देख लें.

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!