Biography

Robert Vadra biography in hindi – रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी

Robert Vadra biography in hindi – रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी

image

Robert Vadra biography in hindi

रॉबर्ट वाड्रा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी और सबसे प्रभावशाली महिला सोनिया गाँधी की बेटी प्रियंका गाँधी से शादी की थी.रॉबर्ट वाड्रा का दरअसल हैंडीक्राफ्ट आइटम्स और कस्टम आभूषणों का कारोबार है और उनकी कंपनी का नाम है आर्टेक्स एक्सपोर्ट्स.इसके अलावा भी रॉबर्ट वाड्रा की कई कंपनियों में भागीदारी है.

परिवार

रॉबर्ट वाड्रा 18 अप्रैल 1969 में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में पैदा हुए. मुरादाबाद भारत में पीतल के काम के लिए प्रसिद्ध है. उनके पिता राजेंद्र वाड्रा पीतल व्यवसायी थे और माँ मूलत: स्कॉटलैंड की रहने वाली है.मूल रुप से वाड्रा परिवार पाकिस्तान के सियालकोट से है, भारत विभाजन के समय राजेंद्र वाड्रा के पिता यानि रॉबर्ट वाड्रा के दादा भारत आकर बस गए.रॉबर्ट वाड्रा के एक भाई और एक बहन थीं.

2001 में उनकी बहन की कार दुर्घटना में मौत हो चुकी है और 2003 में उनके भाई ने आत्महत्या की थी. 2009 में उनके पिता की हृदयगति रुक जाने से मृत्यु हो गई. अब वाड्रा परिवार में उनकी माँ ही उनके साथ है.

कहा जाता है कि रॉबर्ट अपनी मां के बेहद करीब हैं और उनकी माँ का कहना है कि रॉबर्ट और प्रियंका गलत वजहों से सुर्खियों में आते हैं.

रॉबर्ट वाड्रा के एक बेटा और एक बेटी है.

रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी की मुलाकात 1991 में दिल्ली में एक कॉमन फ्रेंड के घर पर हुई थी. बाद में दोनों की नज़दीकियां बढ़ीं और दोनों ने 18 फरवरी, 1997 को शादी कर ली. प्रियंका से विवाह करने के बाद रॉबर्ट वाड्रा का जीवन ही बदल गया.

रॉबर्ट वाड्रा के विवाद

1 – उन्होंने कांग्रेस पार्टी के अंदर और बाहर एहसान लेने के लिए गांधी-परिवार के साथ अपने संबंधों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

2 – 2012 में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान, तत्कालीन कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल ने उन पर रियल एस्टेट दिग्गज डीएलएफ और वाड्रा के बीच अवैध सौदों का आरोप लगाया था।

उन्होंने डीएलएफ पर निशाना साधा कि उसने वाड्रा को 65 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया और साथ ही गुड़गांव में छूट वाले अपार्टमेंट भी दिए।

3 – 1 सितंबर 2018 को गुड़गांव में भूमि सौदे में कथित अनियमितता को लेकर रॉबर्ट वाड्रा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री (भूपेंद्र सिंह हुड्डा) के खिलाफ गुड़गांव के खेरकी दौला पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

4 – वाड्रा पर विवादास्पद हथियार डीलर संजय भंडारी के साथ संबंध होने का भी आरोप है।

5 – 2010 में, रॉबर्ट वंड्रा पर कई भारतीय राजनेताओं द्वारा कई आरोप लगाए गए थे कि वह CWG (राष्ट्रमंडल खेलों) में लगभग ores 10,000 करोड़ के घोटाले से जुड़े थे; जिसकी मेजबानी भारत ने की थी।

विवादों से पाला

रॉबर्ट ने हाल ही में उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों में पत्नी प्रियंका के साथ अमेठी और रायबरेली में चुनाव प्रचार में भी हिस्सा लिया

कहा जाता है कि रॉबर्ट के प्रियंका से शादी से फैसले को उनके परिवार ने पसंद नहीं किया और इसके चलते पिता-पुत्र के रिश्तों में दरार भी आ गई.

अपने पिता के साथ संबंध बिगड़ने पर रॉबर्ट वाड्रा सुर्खियों में आ गए. एक दौर ऐसा भी आया जब 2001 में उन्होंने एक सार्वजनिक बयान देकर खुद को अपने पिता से अलग कर लिया.

रॉबर्ट के पिता राजेंद्र वाड्रा पर आरोप था कि उन्होंने उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में नौकरी लगवाने के नाम पर लोगों को धोखा दिया.

2001 में ही उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान रॉबर्ट की बाइक रैली को एक आईएएस अधिकारी ने रोक दिया था. बाद में उस आईएएस अधिकारी का तबादला एक बार फिर उन्हें विवादों में ले आया

रॉबर्ट ने हाल ही में संपन्न हुए उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों में अपनी पत्नी प्रियंका के साथ अमेठी और रायबरेली में चुनाव प्रचार में भी हिस्सा लिया.

ताजा विवाद

अब भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन चला रहे अरविंद केजरीवाल, प्रशांत भूषण और उनके पिता शांति भूषण ने रॉबर्ट वाड्रा पर आरोप लगाया है कि एक बड़े रियल एस्टेट डेवलपर डीएलएफ़ समूह ने गलत तरीकों से रॉबर्ट वाड्रा को 300 करोड़ रुपयों की संपत्तियाँ कौड़ियों के दामों में दे दीं.

पढ़ें: सोनिया गाँधी

केजरीवाल

रॉबर्ट वाड्रा मोटर साइकिलों और कारों के भी शौकीन हैं. कहा जाता है कि वाड्रा के पास कई शानदार विदेशी कारों के अलावा मोटर साइकिलें भी हैं.व्यापार के साथ साथ रॉबर्ट वाड्रा फिटनेस और फैशन में भी काफी दिलचस्पी रखते हैं.दिसंबर 2011 में रॉबर्ट वाड्रा को एक अंग्रेजी अखबार ने बेस्ट ड्रेस्ड मैन का खिताब दिया था.

Leave a Comment

error: Content is protected !!