Biography

Vijaya Nirmala biography in hindi – विजया निर्मला की जीवनी

Vijaya Nirmala biography in hindi – विजया निर्मला की जीवनी

image

Vijaya Nirmala biography in hindi

विजया निर्मला (Vijaya Nirmala) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार से की थी. महज पांच साल की उम्र में साल 1950 में तमिल फिल्म ‘मच्चा रेकाई’ से उन्होंने एक्टिंग में अपना डेब्यू किया और इसके चार साल बाद फिल्म ‘पांडुरंग महाथयाम’ से उन्होंने तेलुगु फिल्म के क्षेत्र में कदम रखा. साल 1964 में आई मलयालय फिल्म ‘भार्गवी निलयम’ से वह लोगों के बीच मशहूर हुईं. इसके बाद मशहूर मलयालय कलाकार प्रेम नजीर के साथ ‘उद्योगस्था’ में काम करने का उन्हें दोबारा मौका मिला.एक प्रमुख महिला कलाकार के रूप में उन्होंने फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ में वाणीस्त्री और अंजलि देवी के साथ तेलुगु फिल्म में डेब्यू किया. 1967 में तेलुगु फिल्म ‘साक्षी’ के सेट पर उनकी मुलाकात अभिनेता कृष्णा से हुई जिसके साथ उन्होंने 47 फिल्मों में काम किया और आखिरकार दोनों ने शादी कर ली. हालांकि यह उनकी दूसरी शादी थी. विजया निर्मला ने 44 फिल्मों का निर्देशन किया। एक फिल्म निर्माता के तौर पर उन्हें शिवाजी गणेशन और रजनीकांत जैसे चर्चित कलाकारों को निर्देशित करने का सौभाग्य मिला. उनकी अन्य निर्देशकीय परियोजनाओं में ‘राउडी रंगम्मा’, ‘सीरिमल्ले नव्वेनदी’, ‘बेजवाड़ा बेबुल्ली’ और ‘कलेक्टर विजया’ सहित और भी कई फिल्में शामिल हैं. एक महिला फिल्म निर्माता द्वारा निर्देशित अधिकांश फिल्मों के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. तेलुगु फिल्म जगत के सदस्यों ने इस दौरान ट्वीट कर उन्हें याद किया. एन. टी. रामा राव जूनियर ने लिखा, “अग्रणी फिल्म निर्माता जिनकी जिंदगी कई लोगों के लिए प्रेरणा है. अभिनेता नितिन ने कहा कि उनका निधन तेलुगु इंडस्ट्री के लिए एक बहुत बड़ा नुकसान है. अभिनेता सुधीर बाबू ने विजया निर्मला के वर्णन ‘एक मां जैसी व्यक्तित्व’ के रूप में किया.

विजया निर्मला की जीवनी

पूरा नाम – विजया निर्मला कृष्णा
जन्म तिथि- 20 फरवरी 1946
मृत्यु – 27 जून 2019 (आयु 73 वर्ष)
जन्मस्थान – तमिलनाडु
राष्ट्रीयता – भारतीय
पेशे-एक्ट्रेस, निर्माता और निर्देशक

विजया निर्मला प्रारंभिक जीवन

aविजया निर्मला का जन्म 20 फरवरी 1946 को तमिलनाडु में हुआ था, उनके पिता फिल्म निर्माण में काम करते थे और इसी वजह से उन्हें शुरू से ही फिल्मों में दिलचस्पी रही है।

विजया निर्मला कैरियर

निर्मला ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 7 साल की उम्र में की थी जब उन्होंने 1950 में तमिल फिल्म मच्चा रेखा में एक बाल कलाकार के रूप में काम किया था।

11 साल की उम्र में, उन्होंने पांडुरंगा महात्म्यम (1957) फिल्म के साथ तेलुगु फिल्मों में अपनी शुरुआत की।

अपने करियर में, उन्होंने मलयालम और तमिल में 25, और शेष तेलुगु में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है।

अभिनय के साथ, वह फिल्म निर्देशन के लिए बहुत भावुक थीं, उन्होंने लगभग 44 फिल्मों का निर्देशन किया है और अधिकांश फिल्मों के साथ एक महिला निर्देशक के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड रखती हैं।

Vijaya Nirmala biography in hindi pdf

पुरस्कार और सम्मान

2002 में, वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हुईं क्योंकि वह ज्यादातर फिल्मों की महिला निर्देशक बन गई हैं। उन्होंने 44 फिल्मों का निर्देशन किया है।

2008 में, उन्हें तेलुगु सिनेमा में उनके योगदान के लिए रघुपति वेंकैया पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

विजया निर्मला मृत्यु

27 जून 2019 को, विजया निर्मला ने (हैदराबाद) तेलंगाना के कॉन्टिनेंटल अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली, यह बताया गया कि वह एक कार्डियक गिरफ्तारी से पीड़ित थी और उसने 73 साल की उम्र में दुनिया छोड़ दी।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!