Biography

Shraddha Kapoor Biography in Hindi – अभिनेत्री श्रद्धा कपूर जीवनी

hraddha Kapoor Biography in Hindi – अभिनेत्री श्रद्धा कपूर जीवनी

image

Shraddha Kapoor Biography in Hindi

श्रद्धा कपूर हिन्‍दी फिल्‍मों की अभिनेत्री और सिंगर हैं जो कि बॉलीवुड फिल्‍मों में काम करती हैं। वे आज के समय की शीर्ष अभिनेत्रियों में से ए‍क हैं, और शायद ही कोई ऐसा हो जो आशिकी 2 देखने के बाद श्रद्धा की तारीफ ना किया हो। वे कमाल की एक्ट्रेस्स के अलावा फैशन डिजाइनर भी है। एफएचएम इंडिया द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण “दुनिया 2013 में 100 सेक्सी महिलाओं पर कपूर #5 स्थान पर रहीं”। चलिए जानते हैं इस खूबसूरत अभिनेत्री की कहानी।श्रद्धा कपूर बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता और खलनायक शक्ति कपूर और अभिनेत्री शिवांगी कोल्हापुरे की बेटी हैं।वह एक सदाबहार सितारा है जिसने बहुत कम समय में बहुत प्रसिद्धि हासिल की। एक सेलिब्रिटी की बेटी होने के नाते, वह ज्यादातर सुर्खियों में आई।श्रद्धा कपूर बॉलीवुड से ताल्लुक रखने वाली कपूर खानदान की एक खूबसूरत डीवा हैं।वह न केवल एक अभिनेत्री हैं, बल्कि एक प्रशिक्षित गायिका भी हैं क्योंकि उनकी मां और नाना भी प्रशिक्षित, शास्त्रीय गायक हैं।काम के प्रति उनका समर्पण उनके फिल्मी करियर में बहुत बड़ी सफलता देता है। वह एक बहुत ही उज्ज्वल छात्र थे, जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई के अमेरिकन स्कूल और अमेरिकन स्कूल से पूरी की थी।वह मुंबई के जुहू में 7 वीं मंजिल, पाम बीच, गांधीग्राम रोड पर रहती है।श्रद्धा का जन्म 3 मार्च 1987 को एक हिंदू परिवार में आधा मराठी और आधा पंजाबी में हुआ था क्योंकि उनके पिता शक्ति कपूर एक पंजाबी हैं और उनकी मां शिवांगी एक मराठी हैं। उनका एक भाई सिद्धार्थ कपूर है जो बॉलीवुड में एक अभिनेता और निर्देशक भी है।वह बॉलीवुड अभिनेता आदित्य रॉय कपूर के साथ रिश्ते में थीं।

कॅरियर की शुरुआत:-

श्रद्धा कपूर ने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 2010 मे फिल्म ‘तीन पत्ती’ के साथ किया जिसमें अमिताभ बच्चन, बेन किंगसले और आर माधवन अन्य अभिनेता थे। उन्होंने एक कॉलेज छात्रा की भूमिका निभाई। और इसमे मे उनका नाम अपर्णा खन्ना था। फिल्‍म तो ज्‍यादा नहीं चली लेकिन श्रद्धा के अभिनय को सराहा गया। उन्‍हें नवोदित अभिनेत्री के तौर पर फिल्‍मफेयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया।उनके बॉलीवुड मे एंट्री लेने के बाद उन्होंने यश राज फिल्मस के साथ तीन फ़िल्मो मे अभिनय करने का सौदा किया। और टीन कॉमेडी- लव का दी एंड में दिखाई दी। श्रद्धा ने एक किशोर कॉलेज छात्रा की भूमिका निभाई जिस में वह अपने प्रेमी के खिलाफ साज़िश रचती हैं क्योंकि उसने उसे धोखा दिया था। यह अभिनय भी बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुई। इस अदाकारी के लिये मिश्रित समीक्षा मिली पर श्रद्धा कपूर को सकारात्मक समीक्षा मिली। उनकी बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें स्टारबस्ट सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।उसके बाद महेश भट्ट की “ आशिकी 2 “ में काम करने के लिए उन्होंने “यश राज बैनर “ के साथ काम करने का तीन फिल्मो का कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया जो कि 1990 में बनी फिल्म आशिकी का सीक्वल है। जिसमे उन्होंने एक ऐसी लड़की का रोल किया है जो बाद में जाकर बेहद कमाल की सिंगर बनती है एक ऐसे मेल सिंगर की मदद के कारण जो पहले से ही फेमस है लेकिन उसकी कुछ आदतों के कारण उसका करियर बर्बाद होने की कगार पर है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत सफलता पाई और सौ करोड़ से ज़्यादा कमाई की और बॉक्स ऑफिस द्वारा “ब्लॉकबस्टर” फिल्म घोषित की गई। इसी फिल्‍म ने श्रद्धा को इंडस्‍ट्री में असली पहचान दिलाई और फिल्‍म को हर तरफ से सराहा गया।इसी साल में श्रद्धा और एक फिल्म मे अभिनय किया – “गोरी तेरे प्यार में”. इस फिल्म में वे इमरान खान की मँगेतर की भूमिका निभाते हुए दिखाई दीं। लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफीस मे कोई खास कमाल नही दिखा पाई।2015 में श्रद्धा कपूर ने फ़िल्म ‘एबीसीडी: एनी बॉडी कैन डांस’ के दुसरे भाग फिल्म ‘एबीसीडी 2’ में एक हिप हॉप डांसर की भूमिका को जीवंत किया था, इस फ़िल्म में उनके हीरो वरुण धवन थे। यह फ़िल्म 1.57 बिलियन के राजस्व व्यापर के साथ सफ़ल फ़िल्म रही। इसके बाद इन्होने कई फ़िल्मे की।श्रद्धा एक अभिनेत्री के अलावा अच्छी सिंगर भी हैं। बचपन से ही श्रद्धा को एक गायक के तौर पर माहौल मिला क्योंकि उनके नाना और माँ एक अच्छे क्लासिकल सिंगर थे। इसी की वजह श्रद्धा सिंगर बनी। इसके बाद में एक रोमांटिक ट्रैक “गलियां” भी रिलीज़ हुआ जिसके जरिये श्रद्धा कपूर ने सिंगिंग की दुनिया में अपने डेब्यू किया और कई बेहतरीन गाने गाएँ।इसके बाद श्रद्धा कपूर फिल्म बाघी में नजर आयी, इस फिल्म के अभिनेता थे टाइगर श्रॉफ। यह फिल्म हूपर हिट रही और अच्छी कमाई भी की थी। इसके बाद उन्होंने एकता कपूर की फ़िल्म ‘फ्लाइंग जट’ में कैमियो किया था, फिर उसके बाद उन्होंने ‘रॉक ऑन 2’ में जिया शर्मा के किरदार को किया था। 2017 में श्रद्धा कपूर की फ़िल्म आई जिसका नाम ‘ओके जानू’ था, यह रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म थी। इस फ़िल्म में उनके हीरो आदित्य रॉय कपूर थे।

निजी जीवन:-

फिल्मो के अलावा श्रद्धा सामाजिक कामो मे भी आगे रहती हैं। कुछ ऐसी संस्थाओं को भी सपोर्ट करती है और दान देती है जो समाज में सुधार के लिए काम करती है और स्टेज शो भी करती है। लेकमें और वीट जैसे ब्रांड के लिए वो ब्रांड एम्बेसडर भी रह चुकी।

लव अफेर:-

श्रद्धा कपूर के अगर लव की बात करें उनके मुताबिक वरुण धवन और श्रद्धा कपूर बचपन से ही दोस्त है और साथ रहे है और कॉमेडी नाइट्स के शो में एक बार इस बात का खुलासा भी हुआ कि वो बचपन में वरुण धवन को बहुत पसंद करती थी और उन्होंने वरुण को प्रपोज भी किया था जब वरुण आठ साल के थे। इसके अलावा उनका नाम आदित्या रॉय कपूर के साथ जुड़ चुका हैं।

श्रद्धा कपूर को मिले अवार्ड और उपलब्धियां:-

2013 में श्रद्धा कपूर भारत की सबसे मशहुर सेलिब्रिटीज में से एक बन गई. एक सर्वेक्षण में उन्हें दुनिया की सबसे सेक्सी अभिनेत्री के रूप में 5 वें स्थान पर रखा गया है. यह सूची भारत के एक संस्करण एफएचएम के द्वारा जारी की गयी थी. 2014 में वो इसकी अर्थात सबसे सेक्सी अभिनेत्री के रूप में दुसरे पायदान पर पहुँच गयी थी. गूगल ट्रेंड में भी ये कहा गया कि 2014 से 2015 में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली अभिनेत्री है. रीडिफ़.कॉम ने उन्हें 2014 की अपनी सूची में 10 बॉलीवुड की मशहुर अभिनेत्रियों में उनके नाम को शामिल किया है.द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया की 2014 से 2015 की सूची में वो सबसे आकर्षक महिला अभिनेत्री के रूप में थी. 2016 की फोर्ब्स की सूची में वे 30 साल से कम उम्र की सफल एसियन है. भातीय संस्करण की मैगजीन में उनको 100 मशहुर व्यक्तियों की सूची में प्रदर्शित किया गया है. ये सारी उपलब्धियां उन्होंने बहुत ही कम समय में हासिल कर अपनी मेहनत क्षमता का परिचय दिया है.श्रद्धा कपूर अपने फिल्मों में किये गए अभिनय से कई सारे अवार्ड के लिए नामित हुई है और बहुत सारे अवार्ड को प्राप्त भी किया है, जिनको हम नीचे दिए टेबल में वर्णित कर रहे है जो निम्नवत है :-

फ़िल्म साल आवार्ड कैटेगरी
तीन पत्ती 2011 लायंस गोल्ड अवार्ड पसंदीदा आशाजनक या होनहार अभिनेत्री
लव का द एंड 2012 स्टारडस्ट अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
आशिकी 2 2013 हेलो हॉल फेम अवार्ड साल के नए चेहरे के लिए
लायन गोल्ड अवार्ड नयी युवा धड़कन के रूप में  मुख्य भूमिका के लिए
बिग स्टार इंटरटेनमेंट अवार्ड  इस फ़िल्म में बेस्ट रोमांटिक कपल का किरदार निभाने के लिए
स्टार गिल्ड अवार्ड साल की बेहतरीन जोड़ी के लिए
एक था विल्लेन 2015 ग्लोबल इन्डियन म्यूजिक अकादमी अवार्ड साल की सर्वश्रेष्ठ सेलिब्रिटी गायिका
स्टार गिल्ड अवार्ड स्टार प्लस शाइनिंग अवार्ड
आईएए लीडरशिप अवार्ड साल की विसिओनरी अर्थात कल्पित महिला ब्रांड के लिए
एबीसीडी 2 2016 इंटर नेशनल इंडियन फ़िल्म अकादमी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

सोशल मीडिया
फेसबुक फेसबुक प्रोफाइल : @ShraddhaKapoor
ट्विटर @ShraddhaKapoor
इन्स्टाग्राम @shraddhakapoor
विकिपीडिया @Shraddha_Kapoor

श्रद्धा कपूर फिल्म

• एक विलन

• आशिकी 2

• बत्ती गुल मीटर चालू

• स्त्री

• बाघी

श्रद्धा कपूर गाने 

• सब तेरा

• गलियां

• सुन रहा है ना तू

• तुम ही हो

• चाहूँ मैं या ना

श्रद्धा कपूर के बारे मे ज़्यादा जानकारी:-


⇒ शरीर माप /Height   –  (1.63m)

 शौक /Hobbies   –   खाना बनाना,

 धर्म /Religion   –    हिंदू

⇒ पसंदीदा भोजन /Favorite Food   –  मछली करी,

⇒ पसंदीदा रंग /Favorite Color   –     बैंगनी और पीला रंग,

⇒ पसंदीदा पर्यटन स्थल /Favorite Place  – पेरिस

⇒ पसंदीदा अभिनेता /Favorite Actor   –   शक्ति कपूर, अमिताभ बच्चनआमिर ख़ान, जोह्नी डेप्प,

⇒ पसंदीदा अभिनेत्री /Favorite Actress  –  वहीदा रहमान, प्रियंका चोपरामाधुरी दीक्षित 

⇒ श्रद्धा कपूर धूम्रपान करती है /smoke? : नही

⇒ श्रद्धा कपूर शराब पीती हैं /alcohal? :  हाँ

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!