Biography

Anjana om kashyap biography in hindi-अंजना ओम कश्यप जीवनी

Anjana om kashyap biography in hindi – अंजना ओम कश्यप की जीवनी

Anjana om kashyap biography in hindi

हिंदी समाचार टेलीविज़न चैनल की सुप्रसिद्ध पत्रकार और एंकर हैं अंजना ओम कश्यप | कहा तो ऐसा जाता है की अंजना ओम कश्यप और स्वेता सिंह आज तक चैनल के लगातार नंबर एक बने रहने के मुख्य कारण हैं। वे सोशल मीडिया पर भी खूब एक्टिव रहती हैं जहाँ वे अपने विचार लाखों फोल्लोवेर्स के साथ साझा करती हैं। कभी उन्हें आम आदमी पार्टी का सदस्य तो कभी बीजेपी का सदस्य कहा जाता है।

हालाँकि इससे यही साबित होता है की अंजना एक सुलझी हुई पत्रकार हैं जो की अपना नजरिया मुद्दे के अनुसार रखती हैं न की किसी पार्टी की पसंद के अनुसार।अंजना ओम कश्यप का जन्म 12 जून 1940 को हुआ था। उनका जन्म स्थान Ranchi है जो झारखंड राज्य में है, वे पूर्व रक्षा अधिकारी ओम प्रकाश तिवारी की बेटी है।कई साल पहले उनकी शादी हुई है और उन्हें दो बच्चे है। मंगेश कश्यप (Mangesh Kashyap) से उनकी शादी हुई है और उनके पति दिल्ली पुलिस में काम करते है। अंजना कश्यप – Anjana Om Kashyap अभी अपने परिवार के साथ में भारत में ही रहती है।

चूंकि वह मीडिया क्षेत्र से है, उसने अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक शिक्षा पूरी की। अंजना ने Daulat Ram College से स्नातक स्तर का अध्ययन किया और बाद में स्नातक स्तर के साथ-साथ उच्च अध्ययन के लिए वह Jamia Millia Islamia college में शामिल हो गईं, जिसमें बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान जैसे बहुत सारे उच्च प्रोफ़ाइल वाले छात्र थे।

अंजना ओम कश्यप का करियर – Anjana Om Kashyap Career

उन्होंने 2003 में दूरदर्शन के शो “अंखोन देखी” से अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत की।

अंजना ओम कश्यप ने प्रसिद्ध टीवी समाचार चैनलों में काम किया है। उसने ज़ी न्यूज़ के साथ पांच साल काम किया और फिर 2007 में न्यूज़ 24 में चली गई।

उन्होंने आजतक के साथ जुड़ने से पहले स्टार न्यूज़ के लिए भी काम किया। उन्होंने “बादशाह” और “दो टूक” जैसे प्रसिद्ध टीवी शो की मेजबानी की है, उन्होंने आजतक पर “राजतिलक” और “दिल के दिल में है” की चुनावी चर्चाओं को भी होस्ट किया है।

उन्होंने “सुलतान” और “टाइगर जिन्दा” है जैसी मशहूर फिल्मो में सलमान खान के साथ अहम भूमिका निभाई है।

भारत में सबसे कामयाब हिंदी न्यूज़ एंकर की सूची में उनका नाम सबसे पहले लिया जाता है।
टीवी पत्रकारिता में सभी लोग उन्हें आदर्श मानते है और उनकी तरह ही काम करने की कोशिश करते है।

भारत में सबसे मशहूर पत्रकार में उन्हें सबसे पहले शामिल किया जाता है। इन्टरनेट पर सबसे अधिक उन्हें ही सर्च किया जाता है।

आज के दौर में मीडिया का सबसे अहम किरदार है। तेजी से बदलनेवाले इस दुनिया में हर छोटी से बड़ी बात की जानकारी होना बहुत जरुरी है। इसीलिए लोगो तक हर खबर को पहुचाना मीडिया की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। किसी भी क्षेत्र जुडी से जानकारी मीडिया के जरिये लोगो को मालूम पड़ती है।

इसी वजह से हर न्यूज़ रिपोर्टर को अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभानी पड़ती है और इस काम को अंजना कश्यप बेहतर तरीके से निभाती है। वे कभी भी किसी के पक्ष के लिए पत्रकारिता नही करती बल्की वे केवल देश की आम जनता के लिए ही काम करती है। वे हमेशा निडर होकर अपने काम को अच्छे से पूरा करती है।

अंजना ओम कश्यप विवाद |anjana om kashyap Controversy

2019 बिहार इंसेफेलाइटिस के प्रकोप के बारे में रिपोर्ट करते समय अंजना ओम कश्यप ने श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में नवजात आईसीयू में प्रवेश किया और काम कर रहे बाल रोग विशेषज्ञ को परेशान करना शुरू कर दिया।

उन्हें ICU के प्रति लापरवाह सावधानियों और ऑन-कॉल डॉक्टर के प्रति अनुचित व्यवहार के लिए आलोचना की गई। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिसमें कहा गया था कि उनके कार्यों ने “बच्चों के जीवन को खतरे में डाल दिया था” और नकली प्रचार हासिल करने का प्रयास था।

अंजना ओम कश्यप को मिले पुरस्कार

1 – राष्ट्रीय टेलीविजन पुरस्कारों में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर

2 – 2014 में ITA द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया

3 – 2015 में ENBA अवार्ड्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया

4 – 2015 में IMWA अवार्ड्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया

5 – इंडिया टुडे के चेयरमैन का उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित

6 – पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया

Anjana om kashyap biography hindi

अंजना ओम कश्यप के बारे में तथ्य

1 – अंजना ओम कश्यप का जन्म बिहारी जातीयता से हुआ है।

2 – वह AOK नाम से भी जानी जाती है।

3 – न्यूज 24 पर उनका डिबेट शो “डू टूक” एक बहुत लोकप्रिय शो था।

4 – उसे फिल्में देखना बहुत पसंद है। उसने फिल्म सुल्तान (2016) और टाइगर ज़िंदा है (2017) में अभिनय किया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!