Biography

Sushant Singh Rajput biography in hindi – सुशांत सिंह राजपूत

Sushant Singh Rajput biography in hindi – सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

image

Sushant Singh Rajput biography in hindi

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड के चहेते और बेहतरीन कलाकारों में से एक हैं,उन्होनें सबसे पहले किस देश में है मेरा दिल नामक धारावाहिक में काम किया लेकिन उनको पहचान एकता कपूर के धारावाहिक पवित्र रिश्ता से मिली। इसके बाद उन्हें फ़िल्मो के प्रस्ताव मिलना शुरु हुए। उनकी पहली फ़िल्म काय पो छे! थी|32 वर्ष के सुशांत का जन्म बिहार के पटना में हुआ है। उनके पिता का नाम के.के सिंह है जो कि एक सरकारी अफसर रह चुके हैं और उनकि माता का नाम किसी को भी नही पता है, लेकिन 2002 में उनकि मृत्यू हो गई थी। सुशांत कि 4 बहने हैं जिसमें से उनकि बड़ी बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सुंशांत के स्कूल कि पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल से हुई है जिसके बाद उन्होने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से  मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू कि लेकिन बीच में ही छोड़ कर अदाकारी कि तरफ बढ़ गए।सुशांत बचपन से ही एक उज्ज्वल छात्र थे और 2003 AIEEE में AIR # 7 हासिल किया। उन्होंने भौतिकी नेशनल ओलंपियाड भी जीता और ग्यारह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के रूप में क्लीयर किया है। उन्होंने अभिनय के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज के तीसरे वर्ष में पढ़ाई छोड़ दी।जब वह दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में छात्र थे, सुशांत ने नृत्य में रुचि विकसित की।उन्होंने अपने परिवार के फैसले के खिलाफ श्यामक डावर के डांस ग्रुप में शामिल हो गए। श्यामक अभिनेता की नृत्य प्रतिभा से प्रभावित हुए और उन्हें 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों और फिल्मफेयर पुरस्कारों में प्रदर्शन करने का मौका दिया।

सुशांत सिंह राजपूत का करियर

जब सुशांत ने अपने करियर के रूप में अभिनय को आगे बढ़ाने का फैसला किया, तो उन्होंने अपने अभिनय कौशल को चमकाने के लिए बैरी जॉन द्वारा थिएटर की कक्षाओं में प्रवेश किया।

राजपूत के व्यक्तित्व और अभिनय प्रतिभा ने बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग टीम की नज़र को पकड़ लिया, जबकि वह अपने एक थिएटर प्रदर्शन के दौरान मंच पर थे।

बालाजी टेलीफिल्म्स ने सुशांत को टीवी धारावाहिक किस देश में है मेरा दिल में प्रीत की भूमिका की पेशकश की।

किस देस में है मेरा दिल में दिखाई देने के बाद ही, 2009 में, ज़ी टीवी के पवित्रा रिश्त में मानव देशमुख की भूमिका उनके सामने आ गई।

पवित्रा रिशता में उनका प्रदर्शन उनके लिए एक बड़ा ब्रेक साबित हुआ और बॉलीवुड की उनकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम बन गया।

Sushant Singh Rajput biography hindi

राजपूत ने डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा 4 में भी भाग लिया।

2013 में, सुशांत ने काई पो चे के लिए ऑडिशन दिया! और फिल्म में लीड में से एक को खेलने के लिए चुना गया था। फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी।

उसके बाद, परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर के साथ राजपूत फिल्म सूद देसी रोमांस में दिखाई दिए। उन्होंने दिबाकर बनर्जी के डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी में मुख्य किरदार भी निभाया।

2016 में, सुशांत ने भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी, एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी। फिल्म 2016 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक थी।

सुशांत राजपूत के कुछ टीवी शो ?

सुशांत राजपूत ने भारतीय टीवी शो में भी काम किया है , जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं .
1 . 2008 और 2010 में किस देश में है मेरा दिल
2 . 2010 में जरा नच के दिखा , डांस शो
3 . 2010 और 2011 में झलक दिखलाजा 4
4 . 2009 और 2011 एवं 2014 में पवित्र रिश्ता
5 . 2015 में सीआईडी
6 . 2016 में कुमकुम भाग्य

सुशांत राजपूत की कुछ प्रसिद्ध फिल्में ?

1 . काय पो चे
2 . शुद्ध देसी रोमांस
3 . पीके
4 . एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी
5 . राब्ता
6 . छिछोरे
सुशांत राजपूत की 2020 में आने वाली फिल्में ?
सुशांत राजपूत की 2020 में खबरों के अनुसार दो प्रमुख फिल्में आने वाली हैं , जो इस प्रकार है .
1 . दिल बेचारा
2 . पानी

पुरस्कार

1 – सुशांत ने 2014 में अपनी फिल्म काई पो चे के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए स्क्रीन अवार्ड जीता।

2 – उन्हें उसी वर्ष काई पो चे के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड भी मिला।

3 – अभिनेता ने 2017 में फिल्म एम.एस.धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आलोचक) का पुरस्कार जीता।

4 – राजपूत को एम.एस.धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी फॉर इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला।

अन्य जानकारी

    •  सुशांत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे हैं। सुशांत ने 2006 के काॅमनवेल्थ खेलों में भी परफाॅर्म किया था। इसके बाद 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी वे बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके हैं।
    •  मुंबई आने के बाद उन्होंने एक डांस ग्रुप के साथ भी परफाॅर्म किया जिसको मशहूर कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था। इसके बाद उन्होंने थियेटर ज्वाइन किया और शायद यही कारण है कि वे एक मेहनती अभिनेता बनने में सफल हुए।
  •  उन्होंने मशहूर एक्शन डायरेक्टर अलन अमीन से मार्शल आर्ट्स के गुर भी सीखे हैं।
  •  मशहूर टी.वी सीरियल पवित्र रिश्ता से पहले वे ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल में काम कर चुके हैं।
  • पवित्र रिश्ता में निभाए गए अपने किरदार मानव देशमुख से वे घर-घर की पसंद बन गए।
  • वे ‘जरा नच के दिखा 2’ और ‘झलक दिखला जा 4’ जैसे बड़े डांसिग शोज के भी प्रतिभागी रहे हैं और ‘झलक दिखला जा 4’ के दौरान उन्हें ‘मोस्ट कंसिस्टेंट परफाॅर्मर’ का टाईटल भी मिल चुका है।
  •  फिल्म ‘काय पो चे’ में निभाए गए अपने किरदार की प्रेरणा उन्हें अपनी बहन मीतू सिंह से मिली थी। मीतू सिंह राज्य स्तर की किक्रेट खिलाड़ी हैं।
  • एक समय था जब उनके साथ अभिनेत्रियां काम तक नहीं करना चाहती थीं क्योंकि वे एक साधारण परिवार से थे और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था। फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस इसका उदाहरण है। काफी समय बाद फिल्म के लिए परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था।
  • वे अपनी लव लाइफ को लेकर भी अखबारों और टी.वी. की सुर्खियों में रहे हैं। वे अपनी प्रेमिका अंकिता लोखंडे के साथ काफी लंबे वक्त से रिलेशन में हैं और खबरों की मानें तो वे एक साथ लिव-इन में रहते हैं।
  • दोनों लव बर्ड्स की मुलाकात पहली बार ‘पवित्र रिश्ता’ के सेट पर ही हुई थी और वहीं से दोनों के बीच प्यार पनपना शुरू हो गया था।
  • ऐसा कहा जाता है कि दोनों के बीच ऐसा गहरा रिश्ता है कि अगर किसी भी फिल्म में सुशांत का किसिंग सीन होता है तो सुशांत यह बात पहले ही अंकिता को बता देते हैं और उनकी हामी होने के बाद ही वे ऐसे सीन को अंजाम देते हैं।
  • उनकी फिल्म  ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी को लेकर वे खासा सुर्खियों में रहे।
  •  डायरेक्टर दिबाकर बैनर्जी के अनुसार ब्योमकेश बक्शी के किरदार के लिए उनकी पहली पसंद सुशांत सिंह ही थे।
  •  ऐसा कहा जा रहा है कि फिल्म में उनके और अभिनेत्री स्वास्तिका मुखर्जी के बीच एक लंबा किसिंग सीन फिल्माया गया है जो कि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के फिल्माए गए रामलीला के सीन से भी लंबा है।
  • उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने भारतीय किक्रेटर महेंद्र सिंह धोनी पर बनी बायोपिक में भी उनका किरदार निभाया है।

और अधिक लेख :-

अजय देवगन की जीवनी
ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी
एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कहानी
रेखा की अनसुनी कहानी
Madhuri Dixit Biography

Leave a Comment

error: Content is protected !!