Biography

Ajay Devgan Biography in Hindi | अजय देवगन की जीवनी

Ajay Devgan Biography in Hindi | अजय देवगन की जीवनी

Ajay Devgan Biography in Hindi

बॉलीवुड के सुपरहिट अभिनेताओं में से एक अजय देवगन (Ajay Devgan) का जन्म 2 अप्रेल, 1969, को दिल्ली (Delhi) मे हुआ था इनके पिता का नाम वीरू देवगन (Veeru Devgan) और माता का नाम वीणा देवगन (Veena Devgan) है अजय देवगन (Ajay Devgan ) एक पंजाबी परिवार से है । अजय मूल रूप से पंजाब (Punjab) के अमृतसर के रहने वाले हैं । अजय देवगन (Ajay Devgan) के बचपन का नाम विशाल देवगन (Vishal Devgan) हैं । इनके पिता वीरू देवगन (Veeru Devgan) हिंदी फिल्मों के स्टंटमैन और एक्शन फिल्म डायरेक्टर भी थे। अजय की मां वीणा देवगन (Veena Devgan) ने भी कुछ फिल्मों का निर्माण किया था । इनका एक भाई भी हैं जिसका नाम अनिल देवगन (Anil Devgan) हैं । अजय ने स्नातक की पढ़ाई मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज (Mitti Bhai Colleg) से पूरी की थी ।

वास्तविक नाम विशाल वीरू देवगन
जन्म 2 अप्रैल 1969
पिता वीरू देवगन
माता वीना देवगन
चचेरा भाई अनिल देवगन
राष्ट्रीयता भारतीय

लोकप्रिय अभिनेता अजय देवगन की  बायोग्राफी (Ajay Devgan Biography in Hindi) :

हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध अभिनेताओ में अजय देवगन – Ajay Devgan का नाम भी शामिल है। उन्होंने हिन्दी सिनेमा के कई अभिनेता और अभिनेत्रीयों के साथ सुपरहिट फिल्मे कर के पूरी दुनिया के लोगों के दिलों पर राज किया हैं। आज हम इन्हीं लोकप्रिय अभिनेता के बारे में जानेंगे।

अजय देवगन एक भारतीय फिल्म अभिनेता, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर है। और अब तक वे 100 से भी ज्यादा फिल्मे कर चुके है। उन्होंने बहुत से अवार्ड जीते है, जिनमे दो राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड और चार फिल्मफेयर अवार्ड भी शामिल है। 2016 में उन्हें भारत सरकार ने भारत के चौथे सर्वोच्च अवार्ड पद्म श्री से सम्मानित किया है।

अजय देवगन ने 1991 की फिल्म फूल और कांटे से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की थी और इसके लिये उन्हें बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था। इसके बाद वे लगातार जिगर (1992), दिलवाले (1994), सुहाग (1994), नाजायज (1995), दिलजले (1996) और इश्क (1997) जैसी सफल और सुपरहिट फिल्मे करते गए।

1998 में उन्होंने महेश भट्ट की नाटकीय फिल्म ज़ख्म की, जिसमे उनके अभिनय की काफी सराहना की गयी थी और इसके लिये उन्हें बेस्ट एक्टर का राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड भी मिला। 1999 में, ऐश्वर्या रॉय और सलमान खान के साथ आयी उनकी एक सुपरहिट फिल्म हम दिल दे चुके सनम के लिये वे काफी चर्चा में रहे, इस फिल्म में उन्होंने वनराज (नाम) का किरदार निभाया जो अपने प्यार से अपनी पत्नी को लुभाने की कोशिश करता है। Ajay Devgan Biography in Hindi

साल 2000 से पहले, उन्होंने राम गोपाल वर्मा की मुंबई अंडरवर्ल्ड कंपनी पर आधारित फिल्म में एक आलोचनात्मक (प्रशंसात्मक) अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक गैंगस्टर की भूमिका अदा की थी, इसके लिये उन्होंने बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर बेस्ट क्रिटिक्स अवार्ड भी मिला। इसी साल उन्होंने एक और प्रशंसात्मक अभिनय का प्रदर्शन दीवानगी फिल्म में किया, जिसके लिये उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट विलन का अवार्ड मिला था।

2003 में राजकुमार संतोषी की भगत सिंह पर आधारित फिल्म दी लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह में उनके अभिनय के लिये उन्हें बेस्ट एक्टर का दूसरा राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड मिला था। उन्होंने अब तक अपने फ़िल्मी करियर में कई सफल फिल्मे दी है जिनमे मुख्य रूप से रेनकोट (2004), गंगाजल (2004), युवा (2004), अपहरण (2005), ओमकारा (2006), करीना कपूर के साथ गोलमाल: फन अनलिमिटेड (2006), गोलमाल रिटर्न्स (2008), ऑल दी बेस्ट: फन बिगेंस (2009), वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई (2010), गोलमाल 3 (2010), राजनीती (2010), सिंगम (2011), बोल बच्चन (2012), सोनाक्षी सिन्हा के साथ सन ऑफ़ सरदार (2012), सिंगम रिटर्न्स (2014) और दृश्यम (2015) शामिल है। अब तक वे 100 से भी ज्यादा फिल्मे कर चुके है। और इस तरह से उन्होंने अपनेआप को बॉलीवुड का बेहतरीन और सबसे सफल अभिनेता भी साबित किया है।

इसके साथ-साथ अजय की एक प्रोडक्शन कंपनी अजय देवगन फिल्म भी है, जिसकी स्थापना उन्होंने साल 2000 में की थी। 2008 में उन्होंने अपनी फिल्म यु, मी और हम से अपने डायरेक्टर के करियर में पर्दापण किया था।

व्यक्तिगत जीवन :

अजय देवगन का जन्म दिल्ली के पंजाबी परिवार में 2 अप्रैल 1969 हुआ था और असल में उनका जन्म नाम विशाल वीरू देवगन हैं । उनके परिवार का पहले से ही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री, मुंबई से अच्छा संबंध था। देवगन के पिताजी वीरू देवगन एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन फिल्म डायरेक्टर और उनकी माँ, वीणा एक फिल्म प्रोड्यूसर है। देवगन ने मिठीबाई कॉलेज और जुहू के सिल्वर बिच हाई स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है।

1995 में देवगन और उनकी पत्नी काजोल फिल्म गुंडाराज के बाद से आपसी रिश्ते में दिखाई दिए। उस समय मीडिया उन्हें “एन अनलाइकली पेयर” कहता था, क्योकि उन दोनों के रंग में काफी फर्क था। 24 फरवरी 1999 वो दोनों पारंपरिक महाराष्ट्रियन रीती-रिवाजो से देवगन के ही घर में विवाह बंधन में बंधे। उनके दो बच्चे भी है। अगस्त 2009 को अजय ने अपने सरनेम “Devgan” को “Devgn” में परिवर्तित किया था। Ajay Devgan Biography in Hindi

देवगन बॉलीवुड की पहली शक्सियत है जिनके पास खुद का एक प्राइवेट जेट है।

अजय देवगन एक ऐसे अभिनेता है जो अपनी आँखों से ही बातो को बयाँ कर देते है। अपनी अदाकारी से सभी के दिलो पर राज करने वाला अजय आज कल गंभीर अभिनय करने के लिये भी जाने जाते है।

अजय देवगन का विवाह (Marriage of Ajay Devgan) :-

अजय देवगन (Ajay Devgan) और एक समय में बॉलीवुड की नंबर 1 हिरोइन रहीं करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) का नाम भी एक साथ जुड़ा रहा था । एक मैग्जीन में छपी खबरों के अनुसार जब करिश्मा अजय की जिंदगी में आईं तो उस वक्त अजय रवीना टंडन (Raveena Tandon) को डेट कर रहे थे |

लेकिन करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) के प्यार में पागल अजय ने रवीना को छोड़ दिया । लेकिन अफसोस करिश्मा और अजय का रिश्ता भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सका और कुछ समय बाद उनकी जिंदगी में काजोल आ गईं । इसके बाद अजय देवगन (Ajay Devgan) ने मशहूर अभिनेत्री काजोल से 1999 मे शादी कर ली अजय और काजोल के दो बच्‍चे है |

लड़की का नाम नायसा (Naysha) और लड़के का नाम युग (Yug) हैं । पहली बार अजय और काजोल की जोड़ी 1995 में प्रदर्शित फिल्म “हलचल” (Halchal) में नजर आई थी । अजय और काजोल अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी में काफी खुश नज़र आते है ।

 

अजय देवगन की कुछ सफल फिल्मे (Some Successful Films of Ajay Devgan) :-

*. सिंघम रिटर्न्स, एक्शन जेक्शन,

*. हिम्मतवाला, सत्याग्रह,

*. बोल बच्चन,

*. सन ऑफ सरदार,

*. तेज,

*. दिल तो बच्चा है जी,

*. रेडी,

*. सिंघम,

*. रास्कल्स,

*. तीन पत्ती,

*. अतिथि तुम कब जाओगे,

*. राजनीति,

*. वन्स अपॉन ए टाइम इन मुबंई,

*. गोलमाल-3,

*. आल द बेस्ट,

*. लंदन ड्रीम्स,

*. संडे,

*. यू,मी और हम,

*. हाल-ए-दिल,

*. महबूबा,

*. गोलमाल रिटर्न्स,

*. केश,

*. राम गोपाल वर्मा की आग,

*. गोलमाल,

*. ओमकारा,

*. अपहरण,

*. मैं ऐसा ही हूँ,

*. रेनकोट,

*. युवा,

*. एलओसी कारगिल,

*. खाकी,

*. गंगाजल,

*. चोरी चोरी,

*. दिवानगी,

*. लज्जा,

*. ये रास्ते हैं प्यार के,

*. कच्चे धागे,

*. मेजर साब,

*. प्यार तो होना ही था,

*. दिलजले,

*. हलचल,

*. नाजायज,

*. दिलवाले,

*. विजयपथ,

*. सुहाग,

*. संग्राम,

*. एक ही रास्ता,

*. दिव्य शक्ति,

*. प्लेटफार्म,

*. दिल है बेताब,

*. धनवान,

 

अजय देवगन को पुरुस्कार और सम्मान (Award and Honor to Ajay Devgan) :-

*. 1999 में फिल्म “जख्म” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया

*. 2003 में “द लेजेंड ऑफ भगत सिंह” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरुस्कार से नवाज़ा गया

*. 2001 में “लज्जा” में सहायक भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

*. 2002 में “कंपनी” और “द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार ।

*. 1998 में “जख्म” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

*. 2002 में फिल्म “कंपनी” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

*. गोलमाल-3” में सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार दिया गया ।

sabdekho

Leave a Comment

error: Content is protected !!