Biography

Deepika Padukone Biography in Hindi — दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण बेहद ही उम्दा अभिनेत्री हैं और इन्होंने कई हिट फिल्मों में कार्य कर रखा है. इन्होंने साल 2007 में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था और अभी तक इन्होंने तीस से भी अधिक फिल्में कर रखी हैं. इन्होंने फिल्मों में आने से पहले मॉडलिंग भी कर रखी है और ये एक सफल मॉडल हुआ करती थी|32 वर्षीय दीपिका पादुकोण का जन्म सन् 1986 में कोपेनहेगन में हुआ था और इनका नाता भारत के  बेंगलुरु शहर से हैं. इनके पिता और बहन दोनों ही खिलाड़ी है, वहीं इनकी माँ भी एक गृहणी ना होते हुये एक ट्रेवल एजेंट थी.
sabdekho

दीपिका के परिवार के बारे में संक्षिप्त जानकारी

पिता का नाम (Father’s Name) प्रकाश पादुकोण
माता का नाम (Mother’s Name) उज्जला पादुकोण
बहन का नाम  (Sister’s Name) अनीशा पादुकोण
पति (husband’s Name) रणवीर सिंह

दीपिका पादुकोण का लुक (Look)

दीपिका पादुकोण अपनी हाईट और स्टाइल के लिए काफी जानी जाती हैं और ये बॉलीवुड की लंबी अभिनेत्रियों में से एक हैं.

रंग (color) गेहूंआ
लम्बाई (Height) 5‘ फीट इ8½ न्च
वजन (Weight) 58 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements) 34-26-36
आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

दीपिका पादुकोण एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और निर्माता हैं। भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक, उनकी प्रशंसा में तीन फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। वह देश की सबसे लोकप्रिय हस्तियों की सूची में शामिल हैं, और टाइम ने 2018 में उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक बताया।

बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी का जन्म कोपनहेगन में हुआ था और उनका पालन-पोषण बैंगलोर में हुआ था। एक किशोरी के रूप में, उसने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में बैडमिंटन खेला, लेकिन एक फैशन मॉडल बनने के लिए खेल में अपना करियर छोड़ दिया। उन्हें जल्द ही फिल्म भूमिकाओं के लिए प्रस्ताव मिले और उन्होंने 2006 में कन्नड़ फिल्म ऐश्वर्या के शीर्षक चरित्र के रूप में अभिनय की शुरुआत की। इसके बाद पादुकोण ने अपनी पहली बॉलीवुड रिलीज़, ओम शांति ओम (2007) में शाहरुख खान के साथ दोहरी भूमिका निभाई, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। पादुकोण को रोमांस लव आज कल (2009) में उनकी भूमिका के लिए प्रशंसा मिली । रोमांटिक कॉमेडी कॉकटेल (2012) ने उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया, और उन्हें रोमांटिक कॉमेडी ये जवानी है दीवानी और चेन्नई एक्सप्रेस (दोनों 2013), हीस्ट कॉमेडी हैप्पी न्यू ईयर (2014), और में सफल भूमिकाओं के साथ सफलता मिली। संजय लीला भंसाली की अवधि के नाटक बाजीराव मस्तानी (2015) और पद्मावत (2018)। भंसाली की दुखद रोमांस गोलियोन की रासलीला राम-लीला (2013) में एक पात्र के रूप में पादुकोण के प्रशंसित चित्रण और कॉमेडी-ड्रामा पिकू (2015) में एक हेडस्ट्रॉन्ग वास्तुकार ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए अपने दो फिल्मफेयर पुरस्कार अर्जित किए। हॉलीवुड में उनका पहला प्रोजेक्ट एक्शन फिल्म XXX: रिटर्न ऑफ ज़ेंडर केज (2017) के साथ आया।

पादुकोण ने 2019 में अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी केए एंटरटेनमेंट का गठन किया। वह मुंबई एकेडमी ऑफ द मूविंग इमेज की चेयरपर्सन हैं और लाइव लव लाफ फाउंडेशन की संस्थापक हैं, जो भारत में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करती है। नारीवाद और अवसाद जैसे मुद्दों के बारे में मुखर, वह स्टेज शो में भी भाग लेती है, एक समाचार पत्र के लिए कॉलम लिखा है, महिलाओं के लिए कपड़ों की अपनी लाइन तैयार की है, और ब्रांडों और उत्पादों के लिए एक प्रमुख सेलिब्रिटी एंडोर्सर है। पादुकोण ने अपने लगातार सह-कलाकार रणवीर सिंह से शादी की है |

प्रारंभिक जीवन & मॉडलिंग कैरियर

पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 को कोपनानी बोलने वाले माता-पिता के लिए कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ था। उनके पिता, प्रकाश पादुकोण, एक पूर्व पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी हैं और उनकी माँ, उज्जला एक ट्रैवल एजेंट हैं। उसकी छोटी बहन, अनीशा, एक गोल्फ खिलाड़ी है। उनके दादा, रमेश, मैसूर बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव थे। जब पादुकोण एक वर्ष के थे तब परिवार बैंगलोर, भारत में स्थानांतरित हो गया। उन्होंने बैंगलोर के सोफिया हाई स्कूल में शिक्षा प्राप्त की और माउंट कार्मेल कॉलेज में अपनी पूर्व-विश्वविद्यालय की शिक्षा पूरी की। बाद में उन्होंने समाजशास्त्र में बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, लेकिन बाद में अपने मॉडलिंग कैरियर के साथ समयबद्ध संघर्ष के कारण इसे छोड़ दिया।

दीपिका पादुकोण ने कहा है कि वह एक बच्चे के रूप में सामाजिक रूप से अजीब थीं और उनके कई दोस्त नहीं थे। उसके जीवन का फोकस बैडमिंटन था, जो उसने छोटी उम्र से ही खेला था। 2012 के एक साक्षात्कार में अपनी दिनचर्या के बारे में बताते हुए, पादुकोण ने कहा, “मैं सुबह पांच बजे उठता हूं, शारीरिक प्रशिक्षण के लिए जाता हूं, स्कूल जाता हूं, फिर से बैडमिंटन खेलता हूं, अपना होमवर्क पूरा करता हूं और सो जाता हूं।” पादुकोण ने अपने स्कूल के वर्षों के दौरान बैडमिंटन में अपना करियर बनाना जारी रखा और राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप में खेल खेला। उसने कुछ राज्य स्तरीय टूर्नामेंटों में बेसबॉल भी खेला। अपनी शिक्षा और खेल के कैरियर पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पादुकोण ने एक बाल मॉडल के रूप में भी काम किया, जो पहली बार आठ साल की उम्र में विज्ञापन अभियानों के एक जोड़े में दिखाई दिया। दसवीं कक्षा में, उसने ध्यान बदल दिया और एक फैशन मॉडल बनने का फैसला किया। उसने बाद में समझाया, “मुझे एहसास हुआ कि मैं खेल केवल इसलिए खेल रही थी क्योंकि यह परिवार में चलता था। इसलिए, मैंने अपने पिता से पूछा कि क्या मैं खेल छोड़ सकती हूं और वह बिल्कुल भी परेशान नहीं थे।

अपने करियर की शुरुआत में, पादुकोण ने साबुन लिरिल के लिए एक टेलीविज़न विज्ञापन से पहचान हासिल की और कई अन्य ब्रांडों और उत्पादों के लिए मॉडलिंग की। 2005 में, उन्होंने डिजाइनर सुनीत वर्मा के लिए लैक्मे फैशन वीक में अपने रनवे की शुरुआत की और किंगफिशर फैशन अवार्ड्स में “मॉडल ऑफ द ईयर” का पुरस्कार जीता। दीपिका पादुकोण की प्रसिद्धि तब बढ़ गई जब वह 2006 के किंगफिशर कैलेंडर के लिए एक अत्यधिक लोकप्रिय प्रिंट अभियान में दिखाई दिए; डिजाइनर वेन्डेल रॉड्रिक्स ने टिप्पणी की, “ऐश्वर्या राय के बाद से, हमारे पास सुंदर और ताज़ा लड़की नहीं है। उसे एक गंजम ज्वेलरी क्लास में देखा गया, जिसे वह पढ़ा रही थी और उसे मैट्रिक्स एजेंसी के साथ अनुबंधित किया। 21 वर्ष की आयु में, पादुकोण मुंबई स्थानांतरित हो गए और अपनी चाची के घर पर रहे। उस वर्ष, हिमेश रेशमिया के गीत “नाम है तेरा” के लिए संगीत वीडियो में उन्होंने व्यापक पहचान हासिल की।

पादुकोण को जल्द ही फिल्म भूमिकाओं के लिए प्रस्ताव मिलने लगे। एक अभिनेता के रूप में खुद को बहुत अनुभवहीन मानने के बजाय, उन्होंने अनुपम खेर की फिल्म अकादमी में एक पाठ्यक्रम के लिए दाखिला लिया। मीडिया की बहुत सी अटकलों के बाद, निर्देशक फराह खान, जिन्होंने उन्हें रेशमिया के संगीत वीडियो में देखा था, ने उन्हें हैप्पी न्यू ईयर में एक भूमिका के लिए कास्ट करने का निर्णय लिया। फैशन डिजाइनर वेन्डेल रॉड्रिक्स भी भूमिका निभाने में उनकी मदद करने का श्रेय लेती हैं। फराह खान अपनी अगली फिल्म में अभिनय करने के लिए एक मॉडल की तलाश में थीं, और मलाइका अरोड़ा के साथ संपर्क में थीं। रॉड्रिक्स, जिनके लिए पादुकोण लगभग दो साल से मॉडलिंग कर रहे थे, ने उन्हें अरोरा की सिफारिश की, जो उनके करीबी दोस्त थे, जिन्होंने 2007 में खान से उनकी सिफारिश की थी।

फिल्म की शुरुआत और सफलता:

पादुकोण ने 2006 में घोषणा की कि वह ऐश्वर्या के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत करेंगे, जो इंद्रराज लंकेश द्वारा निर्देशित कन्नड़ फिल्म है। रोमांटिक कॉमेडी तेलुगु फिल्म मनमाधु की रीमेक थी, और उसे अभिनेता उपेन्द्र के सामने शीर्षक भूमिका में लिया गया था। फिल्म एक बड़ी व्यावसायिक सफलता साबित हुई।

2006 के अंत तक, फराह खान की हैप्पी न्यू ईयर को समाप्त कर दिया गया था, और खान ने इसके बजाय पादुकोण को पुनर्जन्म मेलोड्रामा ओम शांति ओम (2007) के लिए दिया था। हिंदी फिल्म उद्योग की पृष्ठभूमि के खिलाफ सेट, फिल्म 1970 के दशक में एक संघर्षरत अभिनेता की कहानी कहती है जो उस महिला की हत्या के तुरंत बाद मर जाता है जिसे वह प्यार करता था और उसकी मौत का बदला लेने के लिए पुनर्जन्म लेता है। शाहरुख खान ने नायक के रूप में अभिनय किया, और पादुकोण दोहरी भूमिकाओं में दिखाए गए — शांतिप्रिया, 1970 के दशक की प्रमुख अभिनेत्री और बाद में सैंडी, एक महत्वाकांक्षी अभिनेत्री के रूप में। उसने कहा, “मैं शाहरुख को देखकर बड़ी हुई हूं और हमेशा उसकी बहुत प्रशंसा की है। उसके साथ काम करने के लिए वह काफी शानदार है। यह भी शानदार था कि फराह ने मेरी प्रतिभा पर विश्वास दिखाया और मुझे उसके विपरीत कास्ट किया। दीपिका पादुकोण ने अपनी बॉडी लैंग्वेज का अध्ययन करने के लिए अभिनेत्रियों हेलेन और हेमा मालिनी की कई फिल्में देखीं, जो उन्हें लगा कि” अधिक सुंदर “और” आज के अभिनेताओं से बिल्कुल अलग हैं। फिल्म के एक गाने के लिए, “धूम ताना,” पादुकोण ने भारतीय शास्त्रीय नृत्य पर और डोरलिंग किंडरस्ले के अनुसार, हस्सा मुद्रा (हाथ के इशारे) का उपयोग करके दर्शकों” के लिए कहा। एक व्यावसायिक सफलता, और billion 1.49 बिलियन (यूएस $ 22 मिलियन) के वैश्विक राजस्व के साथ, वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई। शाहरुख के रूप में एक ही फ्रेम में खड़े रहना और इसे सही साबित करना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। वह ताजा हवा के झोंके के रूप में आती हैं! वार्षिक फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में, पादुकोण को सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू अवार्ड से सम्मानित किया गया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में पहला नामांकन मिला

बॉलीवुड हंगामा ने बताया कि ओम शांति ओम की सफलता पादुकोण के लिए एक सफलता साबित हुई। उन्होंने गायत्री (स्टार रणबीर कपूर के प्रेम के हितों में से एक) की भूमिका के साथ इस सफलता का पालन किया, ऑस्ट्रेलिया में एक सामंतवादी छात्र, जो यशराज फिल्म्स की रोमांटिक कॉमेडी बचना ऐ हसीनों (2008) में एक कैब चालक के रूप में चाँदनी करता है। फिल्म एक वित्तीय सफलता थी, लेकिन आउटलुक की नम्रता जोशी ने लिखा कि पादुकोण का प्रदर्शन निराशाजनक था; “वह पुतला की तरह है और पूरी तरह से आग और ज़िंग की कमी है।

पादुकोण की 2009 में पहली रिलीज़ निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित कुंग फू कॉमेडी चांदनी चौक टू चाइना में अक्षय कुमार के साथ आई, जिसमें उन्होंने भारतीय-चीनी जुड़वां बहनों सखी और सूज़ी की दोहरी भूमिकाओं को चित्रित किया। वार्नर ब्रदर्स द्वारा निर्मित, यह एक भारतीय फिल्म के लिए अब तक की सबसे व्यापक अंतर्राष्ट्रीय रिलीज़ में से एक थी। पादुकोण ने जुजुत्सु के जापानी मार्शल आर्ट फॉर्म को सीखा और अपने स्टंट खुद किए। प्रचार के बावजूद, चांदनी चौक टू चाइना 800 मिलियन (US $ 12 मिलियन) के बजट पर of 554.7 मिलियन (US $ 8.0 मिलियन) की विश्वव्यापी कमाई के साथ वित्तीय विफलता थी। फिल्म समीक्षकों को आम तौर पर तस्वीर और पादुकोण के प्रदर्शन से निराशा हुई थी; ऑर्लैंडो वीकली के जस्टिन ट्राउट ने कहा, “वह चांदनी चौक में बर्बाद हो गई है, मेरा मन अक्सर अपने दृश्यों के दौरान ओम शांति ओम में वापस भटक जाता है।

उसी वर्ष, पादुकोण एक आइटम नंबर (“लव मेरा हिट हिट” नामक गीत के लिए) फिल्म बिल्लू में प्रदर्शित हुए, जिसके बाद वह सैफ अली खान के साथ रोमांटिक फिल्म लव आज कल में लेखक-निर्देशक इम्तियाज अली के साथ दिखाई दिए। फिल्म ने युवाओं के बीच रिश्तों के बदलते मूल्य का दस्तावेजीकरण किया और पादुकोण ने एक प्रमुख कैरियर महिला मीरा पंडित की भूमिका निभाई। 1.2 बिलियन (यूएस $ 17 मिलियन) की विश्वव्यापी कमाई के साथ, लव आज कल 2009 की तीसरी सबसे बड़ी कमाई वाली फिल्म साबित हुई। डेली न्यूज एंड एनालिसिस के अनिरुद्ध गुहा ने कहा कि पादुकोण ने “अब तक के अपने चार प्रदर्शनों में से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया हैं।

फिल्म लिस्ट :

ऐश्वर्या — 2006

ओम शांति ओम — 2007 — सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार

बचना ऐ हसीनो — 2008

चांदनी चौक टू चाइना — 2009

बिल्लू — 2009

लव आज कल — 2009

मुख्य आरण श्रीमती खन्ना — 2009

कार्तिक कॉलिंग कार्तिक — 2010

हाउसफुल — 2010

लाफंगे परिंदे — 2010

ब्रेक केड — 2010

खेलिन हम जी जान से — 2010

दम मारो दम — 2011

आरकशन — 2011

देसी बॉयज़ — 2011

कॉकटेल — 2012

रेस 2–2013

बॉम्बे टॉकीज — 2013

ये जवानी है दीवानी — 2013

चेन्नई एक्सप्रेस — 2013

गोलियोन की रासलीला राम-लीला — 2013 — सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार

कोचाडिय़ां — 2014

खोज फैनी — 2014

नव वर्ष — 2014 की हार्दिक शुभकामनाएँ

मेरी पसंद — 2015

पिकू — 2015 — सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार

तमाशा — 2015

बाजीराव मस्तानी — 2015

xXx: रिटर्न ऑफ़ ज़ेंडर केज — 2017

राब्ता — 2017

पद्मावत — 2018

जीरो — 2018

छपाक — 2020 में रिलीज़ होगी

83 फिल्म — 2020 में रिलीज होगी

पर्सनल लाइफ :

दीपिका पादुकोण ने अपने परिवार के साथ एक करीबी रिश्ता साझा किया, और उन्हें अपने गृहनगर बैंगलोर में नियमित रूप से जाते हैं। 2008 में बचना ऐ हसीनों को फिल्माते समय, पादुकोण ने सह-कलाकार रणबीर कपूर के साथ एक रोमांटिक रिश्ता शुरू किया। उसने रिश्ते के बारे में खुलकर बात की और अपनी गर्दन के नप पर अपने शुरुआती का टैटू गुदवाया। उसने कहा है कि इस रिश्ते का उस पर गहरा प्रभाव था, उसे एक अधिक आत्मविश्वास और सामाजिक व्यक्ति में परिवर्तित करना। भारतीय मीडिया ने सगाई की अटकलें लगाईं और बताया कि यह नवंबर 2008 में हुआ था, हालांकि पादुकोण ने कहा था कि उनकी अगले पांच साल के भीतर शादी करने की कोई योजना नहीं है। एक साल बाद यह जोड़ी टूट गई; उन्होंने लंबे समय तक विश्वासघात महसूस करने के लिए एक साक्षात्कार में भाग लिया। के एक साक्षात्कार में, पादुकोण ने उन पर बेवफाई का आरोप लगाया, और बाद में कपूर ने इसे स्वीकार कर लिया। उन्होंने ये जवानी है दीवानी में काम करते हुए अपनी दोस्ती को समेट लिया। पादुकोण बाद में अपने व्यक्तिगत जीवन पर चर्चा करने के लिए मितभाषी हो गए, लेकिन 2017 में, उन्होंने अपने सह-कलाकार रणवीर सिंह के साथ अपने संबंधों के बारे में बात की। नवंबर 2018 में, युगल ने इटली के लेक कोमो में पारंपरिक कोंकणी और सिंधी समारोहों में शादी की

Add Comment

Leave a Comment

error: Content is protected !!