Biography

रणवीर सिंह जीवनी | Ranveer Singh biography in hindi

रणवीर सिंह की जीवनी | Ranveer Singh biography in hindi

Ranveer Singh biography in hindi

नाम (Name) – रणवीर सिंह,

उपनाम (Surename) – बिट्टू,

जन्म (birth) – 6 जुलाई 1985,

जन्म स्थान (Birth Place) – मुंबई, महाराष्ट्र, भारत,

राशि (Zodiac) – कर्क,

धर्म (Religion) – हिन्दू,

पिता का नाम (Father Name) – गजीत सिंह भवनानी,

माता का नाम (Mother Name) – अंजू भवनानी,

बहन (Sister) – रितिका भवनानी,

भाई (Brother) – ज्ञात नहीं,

पत्नी (Wife) – दीपिका पादुकोण ,

डेब्यू फिल्म (Debut Film) – बैंड बाजा बारात,

राष्ट्रीयता (Nationality) – भारतीय

रणवीर सिंह की जीवनी – Ranveer Singh Biography

सिंह का जन्म 6 जुलाई 1985 को एक सिन्धी परिवार में हुआ । उनके पिता का नाम जगजीत सिंह भावनानी और माता का नाम अंजू है। उनके दादा-दादी का नाम सुंदर सिंह भावनानी और चाँद बुर्के थे, जो विभाजन के बाद कराची, सिंध से मुंबई स्थानांतरित हुए थे। उन्हें एक बड़ी बहन रितिका भावनानी भी है।सिंह बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे, इसके लिये वे स्कूल में आयोजित बहुत से नाटको और बहुत सी वक्तृत्व स्पर्धाओ में भी हिस्सा लेते थे।

फिर एच.आर. कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में दाखिल होने के बाद सिंह को अनुभव हुआ की फिल्मो में काम करना इतना भी आसान काम नही है। क्योकि उन्हें बहुत से लोगो ने यही बताया था की जिनका पारिवारिक इतिहास फिल्मो से जुड़ा हुआ होता है वही फिल्म क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है। लेकिन जब सिंह को इस बात का अनुभव हुआ की वे एक्टिंग नहीं कर पाएंगे तो उन्होंने प्रभावशाली लेखन पर ज्यादा ध्यान दिया। यूनाइटेड स्टेट की इंडिआना यूनिवर्सिटी से उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है।

यूनिवर्सिटी में, उन्होंने एक्टिंग का प्रशिक्षण भी लिया था और किशोरावस्था में ही वे थिएटर में जाने लगे थे। पढाई पूरी करने के बाद और 2007 में मुंबई वापिस आ गए। इसके बाद सिंह कुछ सालो तक ओ & एम और जे. वाल्टर थोपसन जैसी एजेंसी के लिये एडवरटाईजमेंट करने लगे थे। इसके बाद उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया था, लेकिन फिर एक्टिंग में करियर बनाने के लिये उन्होंने इस काम को भी छोड़ दिया था।

इसके बाद वे एक्टिंग के लिये होने वाले सभी ऑडिशन में जाने लगे थे लेकिन उन सभी में उन्हें सफलता नही मिल सकी। ऑडिशन के बाद उन्हें फिल्मो में केवल छोटे-छोटे रोल ही मिलने लगे थे।

रणवीर सिंह का परिवार  – Ranveer Singh Family

रणवीर के पिताजी जगजीत रियल एस्टेट के व्यपारी हैं और रणवीर की उनके करियर में बहुत मदद की हैं,और इनका एक रिश्ता अनिल कपूर से भी हैं,जगजीत के पिताजी और अनिल कपूर की माताजी भाई-बहन हैं जिस कारण इस परिवार का कपूर परिवार के साथ भी जुड़ाव हैं और इसी कारण रणवीर सोनम कपूर और हर्षवर्धन कपूर और रिया कपूर के कजिन हैं. रणवीर की माँ गृहणी है और बॉलीवुड के कार्यक्रमों में ज्यादा दिखाई नहीं देती हैं,वहीँ बहन के साथ भी रणवीर का रिश्ता भी काफी स्नेहयुक्त और यादो से भरा हैं जिसका जिक्र रणवीर समय-समय पर करते रहते हैं.

रणवीर सिंह  जन्म एवं शिक्षा  – Ranveer Singh Birth and Education

रणवीर सिंह का जन्म 6 जुलाई 1985 को मुंबई के एक सिंधी परिवार में हुआ था, इसलिए इनका नाम भी सिन्धी परम्परा को ध्यान में रखते हुए रणवीर भवनानी ही रखा गया था.  इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हसाराम रिजुमल वाणिज्य और अर्थशास्त्र महाविद्यालय से पूरी की उसके बाद ब्लूमिंगटन के इंडियाना यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में बैचलर की डिग्री करने अमेरिका चले गए. रणवीर को पहले से एक्टिंग में शौक था और वो कॉलेज में थिएटर में भाग लेते रहते थे, लेकिन रणवीर ने  2010 में बॉलीवुड में बैंड बाजा बारात जैसी बड़े बैनर की फिल्म के साथ प्रवेश किया था,जिसकी सफ़लता ने उनके आगे के रास्ते खोल दिए थे

रणवीर सिंह की मेर्रिज – Ranveer Singh Marrige

बहुद लंबी चली प्रेम कहानी के बाद साल 2018 में रणवीर सिंह की ने अपनी प्रेमिका और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से इटली के लेक कोम्‍बो में शादी की है। रणवीर साल 2012 में आई अपनी फिल्‍म गोलियों की रासलीला रामलीला की शूटिंग के दौरान दीपिका को अपना दिल दे बैठे थे। 6 साल की लंबी प्रेम कहानी के दौरान दोनों ने कई बार एक दूसरे से खुल कर प्‍यार का इजहार किया था।

रणवीर सिंह का करियर  – Ranveer Singh Career

अमेरिका से मुंबई लौटने के बाद उन्‍होंने कुछ सालों तक एडवरटाईजिंग में कॉपीराइटर के तौर पर काम किया। उसके बाद उन्‍हें जनवरी 2010 में यश राज फिल्‍म्स के बैनर तले बन रही फिल्‍म बैंड बाजा बारात में ऑडिशन देने का मौका मिला जिसमें उन्‍हें लीड रोल ऑफर किया गया। इस फिल्‍म से शुरू हुआ रणवीर का यह बॉलीवुड सफर बेहद खूबशूरत रहा है जिसमें उन्‍होंने अब तक कई बॉलीवुड फिल्‍में अपने चाहने वालों को दी हैं। गोलियों की रासलीला रामलीला, किल दिल, पद्मावत, गली बॉय और बाजी राव मस्‍तानी आदि रणवीण की कुछ बेहतरीन फिल्‍में हैं। रणवीर को फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय के लिये कई फिल्‍म जगत के कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित भी किया जा चुका है।

रणवीर सिंह की कुछ सफल फिल्मे (Some successful films of Ranveer Singh) :-

*. बॉमबे टॉकीज़,

*. लूटेरा,

*. गोलियों की रासलीला राम-लीला,

*. गुंडे,फाइंडिंग फॅनी,

*. किल दिल,

*. हे ब्रो,

*. दिल धड़कने दो,

*. बाजीराव मस्तानी,

*. बेफ़िक्रे, पद्मावत,

 

रणवीर सिंह को पुरुस्कार और सम्मान (Award and honor to Ranveer Singh) :-

*. रणवीर सिंह (Ranveer Singh)को बैंड बाजा बारात के लिए बेस्ट मेल डेब्यू कटेगिरी में फिल्मफेयर अवार्ड मिला |

*. बाजीराव के लिए भी फिल्मफेयर अवार्ड से नवाज़ा गया

*. इस से अलग रणवीर सिंह (Ranveer Singh)को अवार्ड, गिल्ड अवार्ड, आईफा, स्टारडस्ट आदि से भी नवाजा जा चुका है ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!