Biography

Parineeti Chopra Biography in Hindi | परिणीती चोप्रा की जीवनी

Parineeti Chopra Biography in Hindi | परिणीती चोप्रा की जीवनी

image

Parineeti Chopra Biography in Hindi

हरियाणा के अंबाला शहर की ओर जहां 22 अक्टूबर 1988 को एक पंजाबी परिवार में नन्ही सी परी का जन्म हुआ परिणीति चोपड़ा के पिता पवन चोपड़ा एक बिजनेसमैन है और साथ ही वो अंबाला के कैंट मैन की भारतीय सेना को जरूरी सामान भेजने का भी काम करते हैं इनकी मां का नाम रीना चोपड़ा है इसके अलावा परिणीति के दो छोटे भाई भी है Shivang और Sahaj. Actress Priyanka Chopra इनकी Cousin sister है |Parineeti जब छोटी थी तब से उन्हें पढ़ाई में काफी दिलचस्पी थी वे क्लास में हेड गर्ल हुआ करती थी साथ ही वे स्कूल के कई Cultural और म्यूजिकल एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट भी करती थी परिणीति ने बचपन में 6 साल तक म्यूजिक भी सीखा और हारमोनियम और तानपुरा जैसे इंस्ट्रूमेंट बजा सकती हैं |अपनी पढ़ाई के लिए परिणीति ने लोन लिया  और 17 साल की उम्र में परिणीति लंदन चली गई जहां उन्होंने बिज़नेस फ़ाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स में ट्रिपल डिग्री हासिल की वह पढ़ाई के साथ-साथ अपने खर्चे चलाने के लिए पार्ट टाइम नौकरी भी करती थी उस वक्त परिणीति की इच्छा एक Investment Banker बनने की थी लेकिन 2009 में आई आर्थिक मंदी की वजह से उन्हें भारत वापस आना पड़ा और वह अपनी बहन प्रियंका के साथ रहने के लिए मुंबई चली गई बस यहीं से उनकी लाइफ में एक अलग ही दिशा में टर्न ले लिया |

जीवन परिचय
वास्तविक नाम परिणीति चोपड़ा
उपनाम तिशा, परी
व्यवसाय अभिनेत्री
शारीरिक संरचना
लम्बाई से० मी०- 165
मी०- 1.65
फीट इन्च- 5′ 5”
वजन/भार (लगभग) 58 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) 34-28-35
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग काला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 22 अक्टूबर 1988
आयु (2016 के अनुसार) 28 वर्ष
जन्मस्थान अंबाला, हरियाणा, भारत
राशि तुला
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर अंबाला, हरियाणा, भारत
स्कूल/विद्यालय कॉन्वेंट ऑफ़ जीसस एंड मैरी, अम्बाला
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल, मैनचेस्टर, इंग्लैंड
शैक्षिक योग्यता व्यापार, वित्त और अर्थशास्त्र में ऑनर्स डिग्री
डेब्यू फिल्म अभिनय : लेडीज वर्सेस रिक्की बहल (2011)

गायन : “माना कि हम यार नहीं” फिल्म मेरी प्यारी बिंदू (2017)

परिवार पिता – पवन चोपड़ा (व्यापारी)
माता – रीना चोपड़ा

भाई – शिवांग चोपड़ा और सरज चोपड़ा

बहन– लागू नहीं

धर्म हिन्दू
पता Sea-facing फ्लैट बांद्रा, मुंबई
शौक/अभिरुचि नृत्य करना, गायन, ध्यान लगाना, पढ़ना, तैराकी और कसरत करना
विवाद • वर्ष 2016 में, परिणीति चोपड़ा को वजन कम करने के लिए एक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जिस पर अभिनेता ऋषि कपूर ने उनका मजाक उड़ाते हुए कहा कि ” मैं बहुत हैरान हूँ कि परिणीति को वजन कम करने के लिए पुरस्कार दिया जा सकता है, परन्तु मुझे वजन बढ़ाने के लिए पुरस्कार क्यों नहीं दिया जा सकता।”
• बॉलीवुड के शुरुआती दौर में परिणीति चोपड़ा को फिल्मजगत में अपने अधिक वजन के कारण कई फिल्म हस्तियों से नाकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली। जिसके चलते उन्होंने अपने वजन को काफी कम कर दिया, और नाकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाले को एक कड़ा जवाब दिया। परिणीति का अधिक वजन होने के कारण लोगों द्वारा ट्विटर पर भी उन पर टिप्पणियां की गईं।
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन राजमा-चावला, कढ़ी चिकन, पिज्जा और मार्गारीटा
पसंदीदा अभिनेता सैफ अली खान
पसंदीदा अभिनेत्री रानी मुखर्जी
पसंदीदा फिल्म पाकीज़ा, कुछ कुछ होता है, बर्फी
पसंदीदा संगीतकार सोनू निगम, सुनिधि चौहान, ए. आर रहमान, अमित त्रिवेदी और बेयॉन्से (Beyoncé)
पसंदीदा गीत Just a Dream by Nelly, Hey Baby Pitbull and T-Pain, Loca by Shakira, Who’s that
पसंदीदा इत्र Narciso Rodriguez, 212 VIP and Acqua Di Gio
पसंदीदा रेस्टोरेंट Ping Pong, Mangi Ferra, Indigo in Mumbai
पसंदीदा स्थान गोवा, लंदन
प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रैंड्स एवं अन्य मामले मनीष शर्मा (निर्देशक)

परिणीती चोपड़ा का करियर:-

2009 में आयी आर्थिक मंदि के कारण उन्हें भारत वापिस आना पड़ा और वो अपनी बहन प्रियंका के साथ रहने के लिए मुंबई चली गयी थी। जब priyanka chopra यश राज फ़िल्म स्टूडियो में गयी थी तो उन्होंने परिणीती को उस स्टूडियो के सबसे अहम इन्सान से मिलवाया था। उस कंपनी में उन्हें मार्केटिंग विभाग में एक सलाहकार के रूप में नौकरी मिली।साथ ही उन्हें फिल्मो में भी काम करने का मौका मिलता था। लेकिन उनकी एक फ़िल्म जगात से बिलकुल विपरीत थी की उन्हें अभिनेता और उनका अभिनय बिलकुल ही पसंद नहीं था। लेकिन जैसे जैसे वो अभिनेता के काम करने के तरीके देखती और उनकी इस काम में लगन देखकर परिणीती का फ़िल्म जगत के प्रति देखने का नजरिया पूरी तरह से बदल गया और तब से उनकी नजर में फ़िल्म जगत के लिए सम्मान बढ़ गया।उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की 2011 मे रणवीर सिंह के साथ रिलीज़ हुई कॉमेडी फ़िल्म “लेडीज वेर्सस रिक्की बहल” से की थी और बॉक्स ऑफिस पर वो फ़िल्म काफी अच्छी भी चली थी।उनके इस अभिनय के लिए उनकी बहुत तारीफ़ भी की गयी और साथ ही उन्हें इसके लिए सर्वश्रेष्ट फीमेल डेब्यू के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिया गया और उन्हें सर्वश्रेष्ट सहायक अभिनेत्री के लिए नामित भी किया गया था।

परिणीती चोपड़ा के बारे में कुछ रोचक जानकारी:-

  • वो एक बहुत ही अच्छी गायिका है और उन्होंने संगीत में डिग्री भी हासिल की है।
  • उन्हें महंगे कपडे पहनना बिलकुल अच्छा नहीं लगता। वो हमेशा अच्छे कपडे पहनने पर ही जोर देती है फिरचाहे वो कपडे महंगे हो या ना हो।
  • वो स्कूल के दिनों में काफी पढाई करती थी और दसवी की परीक्षा में वो पुरे देश में पहले नंबर पर आयी थी और तब उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के हातो पुरस्कार भी दिया गया था।

परिणीती चोप्रा को मिले हुए कुछ पुरस्कार:-

  • 2011 में “लेडीज वर्सस रिक्की बहल” फ़िल्म के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ट फीमेल डेब्यू से भी सम्मानित किया गया था।
  • 2012 में परिणीती चोप्रा को अर्जुन कपुर के साथ आयी फ़िल्म “इशकजादे” के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार दिया गया था।

जिन्हें अभिनेता या अभिनेत्री बनना होता है वो पहले से उसपर काम करना शुरू कर देते है। उनके फ़िल्मी करियर की शुरुवात वो बचपन से शुरू कर देते है। मगर कुछ अभिनेत्री ऐसी भी होती जिन्हें अभिनेत्री बनने के लिए बचपन से शुरुवात करने की जुरुरत नहीं पड़ती।

कुछ ऐसा ही परिणीती चोप्रा के साथ हुआ है। उन्होंने बड़े होने के बाद फिल्मो में काम करने पर विचार किया और उसके बाद वो एक सफल और मशहूर अभिनेत्री भी बन गयी। उन्होंने फिल्मो में आते ही फ़िल्म जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी हासिल किया।

रोचक जानकारी:-

वो एक बहुत ही अच्छी गायिका है और उन्होंने संगीत में डिग्री भी हासिल की है।उन्हें महंगे कपडे पहनना बिलकुल अच्छा नहीं लगता। वो हमेशा अच्छे कपडे पहनने पर ही जोर देती है फिरचाहे वो कपडे महंगे हो या ना हो।वो स्कूल के दिनों में काफी पढाई करती थी और दसवी की परीक्षा में वो पुरे देश में पहले नंबर पर आयी थी और तब उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के हातो पुरस्कार भी दिया गया था।

Movie List:-

  • Kesari
  • Kill Dil
  • Ishaqzaade
  • Jabariya Jodi
  • Golmaal Again
  • Daawat-e-Ishq
  • Namaste England
  • Hasee Toh Phasee
  • Meri Pyaari Bindu
  • Shuddh Desi Romance
  • Ladies vs Ricky Bahl
  • The Girl on the Train (Upcoming Movie)
  • Bhuj: The Pride of India (Upcoming Movie)

Leave a Comment

error: Content is protected !!