Biography

Kajol biography in hindi – काजोल की जीवनी

Kajol biography in hindi – काजोल की जीवनी

image

Kajol biography in hindi

काजोल बॉलीवुड की एक  बेहतरीन एक्ट्रेस है । इसके साथ-साथ उन्हें बहुत से अवार्ड भी मिल चुके है। जिनमे छः फिल्मफेयर अवार्ड, 12 फिल्मफेयर नामनिर्देशन भी शामिल है। इसेक साथ ही उन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस के पाँच फिल्मफेयर अवार्ड जीते है जो अपनेआप में ही एक रिकॉर्ड है। 2011 में भारत सरकार ने उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च अवार्ड पद्म श्री से सम्मानित किया था।काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को महारष्ट्र के मुंबई में हुआ। वह एक फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखतीं हैं। काजोल दिवंगत निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी वेटरन एक्ट्रेस तनुजा की बेटी हैं। काजोल की एक बहन तनीषा मुखर्जी भी एक अभिनेत्री हैं। काजोल दिवंगत एक्ट्रेस नूतन की भांजी भी हैं। इतना ही नहीं काजोल के नाना-नानी भी भारतीय सिनेमा का हिस्सा रहें हैं। काजोल का पूरा पैतृक परिवार परिवार भी बॉलीवुड का एक अभिन्न हिस्सा हैं। उनके पिता के भाई जॉय मुखर्जी-देब मुखर्जी भारतीय फिल्म निर्माता थे, तो वंही उनके दादाजी एक फ़िल्मकार थे। उनके चचेरे भाई-बहनों में रानी मुखर्जी चोपड़ा, शर्बानी मुखर्जी और मोहनीश बहल शामिल हैं, जो कि फिल्म जगत में सक्रीय हैं। उनके चचेरे भाई अयान मुखर्जी बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक हैं।काजोल की शादी अभिनेता अजय देवगन से 24 फ़रवरी 1999 को हुई हैं। जिस समय काजोल की शादी हुई थी उस समय वह बॉलीवुड की अभिनेत्रियो में शुमार थीं। आलोचकों ने काजोल के शादी के फैसले को गलत ठहराया था, आलोचकों का कहना था कि शादी के बाद काजोल का करियर पूरी तरह खत्म हो जायेगा पर ऐसा नहीं हुआ। काजोल ने फिल्मों में काम करना जारी रखा। शादी के बाद उनकी फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम ब्लॉकबस्टर हिट हुई। काजोल के दो बच्चे हैं- न्यासा देवगन, युग देवगन।

काजोल का करियर

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, पंचगनी, महाराष्ट्र, भारत में की। अपने स्कूल के दिनों में, वह नृत्य प्रतियोगिताओं और कई अन्य पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेती थीं।

वह अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए स्कूली शिक्षा से बाहर हो गईं। उन्होंने 1992 में बॉलीवुड फिल्म बेखुदी में राधिका की मुख्य भूमिका निभाकर अपने अभिनय की शुरुआत की।

उसके बाद, उन्होंने बाज़ीगर (1993), करण अर्जुन (1995), दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995), कुछ कुछ होता है (1998), हम आपके हैं कौन (1999), कभी खुशी कभी ग़म, जैसी कई हिट फ़िल्में कीं। … (2001), माई नेम इज़ खान (2010), दिलवाले (2015), आदि। बॉलीवुड के अलावा, उन्होंने कुछ तमिल फिल्मों में अभिनय किया जैसे कि मिंसारा कानावु (1997) और वेलाइला पट्टाधारी 2 (2017)। उन्होंने प्रिया श्रुति वर्मा के रूप में एक एनिमेटेड फिल्म तूनपुर का सुपर हीरो (2010) में भी काम किया।

2008 में, उन्होंने ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाले रॉक-एन-रोल परिवार के नृत्य और गायन प्रतियोगिता शो को जज किया।

काजोल की कुछ बेहतरीन फिल्में ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया , कि काजोल का भारतीय सिनेमा जगत में बहुत ही सुनहरा भविष्य रहा है और नीचे हमने कुछ काजोल की बेहतरीन फिल्मों का विवरण दिया है , जो निम्नलिखित है .
1. गुप्त : दी हिडन तरूर
2. दुश्मन
3. प्यार तो होना ही था
4. कुछ कुछ होता है
5. कभी ख़ुशी कभी गम
6. फना
7. यु, मी और हम
8. माय नेम इस खान
9. वी आर फॅमिली
10. दिलवाले

काजोल को मिले कुछ फिल्मी जगत से अवार्ड ?

काजोल ने फिल्मी जगत में अपना सुनहरा भविष्य अपने मेहनत के दम पर बनाया है और उनकी मेहनत का ही नतीजा है , जो उनको फिल्मी जगत से कुछ इतिहास इस पुरस्कार भी मिले हैं , जो निम्नलिखित दिए गए हैं .

साल फिल्म अवार्ड  का  नाम
1996 दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे बेस्ट एक्ट्रेस
1998 गुप्तद हिडन ट्रूथ बेस्ट विलन
2002 कभी ख़ुशी कभी ग़म बेस्ट एक्ट्रेस
2002 —- राजीव गाँधी
2007 फ़ना बेस्ट एक्ट्रेस
2008 —- करमवीर पुरस्कार
2011 माय नेम इज खान बेस्ट एक्ट्रेस
2011 —– पद्मा श्री
2016 दिलवाले बेस्ट जोड़ी अवार्ड

काजोल के बारे में तथ्य

1 – 2000 में, उन्होंने अजय देवगन की प्रोडक्शन कंपनी, देवगन एंटरटेनमेंट और सॉफ्टवेयर लिमिटेड के लिए सिनेक्सप्लोर नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। फिल्मों के अलावा, कंपनी टीवी और म्यूजिक वीडियो के लिए सॉफ्टवेयर बनाती है।

2 – 2006 में, यू.के. में बॉलीवुड लेजेंड्स के नाम से काजोल, शाहरुख खान, ऋतिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा की लघु गुड़िया लॉन्च की गई।

3 – वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। 2008 में, उन्हें बच्चों और विधवाओं के साथ सामाजिक कार्य के लिए कर्मवीर पुरस्कार मिला।

4 – उनकी सुपरहिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) में एक ही सिनेमा, मराठा मंदिर, मुंबई में लगातार हज़ार से अधिक हफ्तों तक पहुंचने का रिकॉर्ड कायम है।

5 – वह फैशन के बारे में जागरूक नहीं है और सभ्य पोशाक पहनना पसंद करती है। इसके अलावा, वह ऑनलाइन शॉपिंग पसंद करती है और बहुत अधिक ब्रांड के प्रति जागरूक नहीं है।

6 – वह बिल्कुल खाना नहीं बना सकती।

7 – वह एक बहुत ही मिलनसार व्यक्ति है जो अपने से बड़ी महिला की कंपनी का आनंद उठाता है।

8 – वह कई लोकप्रिय पत्रिकाओं जैसे एल्ले, वोग, आदि के कवर पर दिखाई दीं।

Kajol biography hindi

9 – 2010 में, काजोल और शाहरुख खान अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज खोलने के लिए NASDAQ द्वारा आमंत्रित किए जाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बन गए।

10 – उसके दो घर के पते हैं, एक है 5/6, शीतल अपार्टमेंट, ग्राउंड फ्लोर, चंदन सिनेमा के सामने, जुहू, मुंबई और दूसरा 45 / डी, मालगारी रोड, मुंबई है।

11 – शाहरुख खान और अजय देवगन उनके सर्वकालिक पसंदीदा अभिनेता हैं, और श्रीदेवी उनकी सबसे पसंदीदा अभिनेत्री हैं।

12 – आदित्य चोपड़ा उनके सर्वकालिक पसंदीदा निर्देशक हैं।

13 – वह अपने खाली समय के दौरान पढ़ना पसंद करती है, और उसकी पसंदीदा पुस्तक है नोट्स टू माईसेल्फ: माय स्ट्रगल टू बी ए पर्सन टू ह्यू प्रथेर।

Kajol biography hindi

14 – उसका पसंदीदा रंग सफेद है।

15 – वह यूरोप में छुट्टियां बिताना पसंद करती है।

16 – उसके पसंदीदा खाद्य पदार्थ पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़ और जैतून के साथ स्पेगेटी सलाद हैं।

17 – यदि वह अभिनय के क्षेत्र में नहीं होती, तो वह एक मनोचिकित्सक होती।

18 – उसके पास मर्सिडीज-बेंज एसयूवी कार है।

19 – उसे प्रति फिल्म लगभग नौ से बारह करोड़ का भुगतान किया जाता है और उसकी कुल कमाई $ 16 मिलियन है।

और अधिक लेख :- 

  1. अजय देवगन की जीवनी
  2. ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी
  3. एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कहानी
  4. रेखा की अनसुनी कहानी
  5. Madhuri Dixit Biography

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!