Biography

Ruby yadav biography in hindi – रूबी यादव की जीवनी

Ruby yadav biography in hindi – रूबी यादव की जीवनी

image

भाजपा की खूबसूरत महिला नेत्रियों की लिस्ट में रूबी फोगट यादव का नाम भी शामिल हैं, जो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बंटोर रही हैं। 2015 में मिसेज यूनिवर्स वेस्ट एशिया का ताज अपने नाम करने वाली रूबी 2013 में मिसेज इंडिया क्वीन भी रह चुकी हैं। खूबसूरती के अलावा रूबी को इंटरनेशनल पीस अवॉर्ड भी मिल चुका है।रूबी यादव एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्य हैं। एक राजनीतिज्ञ होने के अलावा, वह एक सामाजिक कार्यकर्ता और परोपकारी हैं। वह एक ब्यूटी क्वीन मिसेज यूनिवर्स 2015 पश्चिम एशिया रही हैं।रूबी यादव का जन्म 14 मई 1980 को मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश, भारत में एक यादव परिवार में हुआ था।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुजफ्फरनगर से की और उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (तब मेरठ विश्वविद्यालय) में दाखिला लिया।उसने एक व्यापारी विनय यादव से जनवरी 2004 में शादी की।

रूबी यादव:-

बीजेपी के दिल्ली कार्यकारिणी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं रूबी 2014 के लोकसभा चुनावों में निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ चुकी हैं, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद रूबी भाजपा में शामिल हो गईं।दक्षिण दिल्‍ली के रजोकरी में रह रहीं रूबी मूलत: उत्‍तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर की रहने वाली हैं। खूबसूरती के अलावा रूबी को सामाजिक कार्यों के लिए कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं।”मिसेज़ यूनिवर्स 2015″ का आयोजन 29 अगस्त 2015 को बेलारूस देश के मिंस्क शहर में हुआ। जिसमें रूबी यादव को “मिसेज़ यूनिवर्स वेस्ट ऐशिया 2015” का ख़िताब मिला। रूबी यादव ने बताया कि उन्हे बहुत ख़ुशी है कि वो अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुँची और आज वो “मिसेज़ यूनिवर्स” की टीम का एक हिस्सा है। उन्होंने वहाँ अन्य सभी प्रतियोगियों के साथ दोस्ती की ऐसी मिसाल क़ायम करी कि उन्हे वहाँ “वुमन मिसेज़ यूनिवर्स – फ़्रेण्डशिप” का उप ख़िताब भी मिला।
वैसे तो रूबी यादव ने पहले ही ज़िंदगी में बहुत मक़ाम हासिल किये हुये है। वो भारत की “मिसेज़ इंडिया क्वीन 2013” (रनरअप) भी है। दिल्ली की लोक सभा चुनाव 2014 की एक मात्र ऐसी महिला है जिसने स्वतन्त्र लोक सभा चुनाव 2014 लड़ा और जहाँ बड़ी बड़ी राजनैतिक पार्टीयो की ज़मानत ज़ब्त हुई वहाँ उन्होंने 56749 वोट दक्षिण दिल्ली से हासिल किये। और श्री नरेन्द्र मोदी जी से प्रभावित होकर 24 जून 2014 को वो भारतीय जनता पार्टी का हिस्सा बनी और वर्तमान में रूबी यादव दिल्ली प्रदेश भाजपा की कार्यकारिणी सदस्या है।
रूबी यादव क़रीब 14 साल से समाज सेविका भी है जो ‘संयुक्त राष्ट्र संगठनों’ में महिलाओं के अधिकार, बाल अधिकार , मानव अधिकार, सामाजिक न्याय के लिये आवाज़ भी उठाती है।
राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूबी यादव को कई अवार्ड से नवाज़ा जा चुका है जिनमें निम्न अवार्डस अहम है। “इंटरनेशनल पीस मिशन अवार्ड 2015″ , ‘हूमन इस्प्रीट अवार्ड 2015”, “भारतीय महिला गौरव अवार्ड 2015”, “डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अवार्ड 2015”, “बेस्ट सोशल वर्कर अवार्ड 2014″।

रूबी यादव को मिले पुरस्कार / सम्मान

2015

1 – श्रीमती यूनिवर्स पश्चिम एशिया

2 – विश्व शांति पुरस्कार

3 – मानव आत्मा पुरस्कार

4 – भारतीय महिला गौरव पुरस्कार

5 – डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी पुरस्कार

6 – भारतीय महिला गौरव पुरस्कार

7 – भारत के सर्वश्रेष्ठ युवा राजनीतिज्ञ

2016

1 – यशस्वी गौरव सम्मान

2 – मेक इन इंडिया अवार्ड

3 – भारतीय गौरव पुरस्कार

4 – राष्ट्रीय सद्भाव पुरस्कार

Ruby yadav biography hindi

रूबी यादव के बारे में कुछ अनजाने तथ्य

1 – रूबी यादव ने 2014 में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में संयुक्त राष्ट्र में 27 वीं मानव अधिकार परिषद में भाग लिया और महिलाओं के अधिकारों, यौन भेदभाव, बाल अधिकारों आदि के लिए अपनी आवाज उठाई।

2 – 2015 में, वह इंसिस्टपोस्ट द्वारा दुनिया के सबसे खूबसूरत राजनेताओं में तीसरे स्थान पर रहीं।

3 – उन्होंने अपने भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में अन्ना हजारे का समर्थन किया।

4 – रूबी वर्ल्ड कबड्डी फेडरेशन में ग्लोबल हेड (महिला) रह चुकी हैं।

5 – वह भारत सरकार में वस्त्र मंत्रालय, निफ्टी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य भी रहे हैं।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!