Biography

Chris Gayle biography in hindi – क्रिस गेल की जीवनी

Chris Gayle biography in hindi – क्रिस गेल की जीवनी

image

Chris Gayle biography in hindi

क्रिस गेल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और पूर्व कप्तान है। बाएं हाथ के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल विश्व मे अपनी तेज बल्लेबाजी ओर मैदान पर अपने हसमुख मिज़ाज के प्रसिद्ध है। वह घरेलू क्रिकेट में जमैका के लिए खेलते हैं।क्रिस गेल का जन्म 21 सितंबर 1979 को किंग्स्टनजमैकामें हुआ था इनके पिता का नाम Dudley Gayle और माता का नाम Hazel gale है गेल की पत्नी का नाम Natasha Berridge है और इनकी एक छोटी बेटी भी है जिसका नाम Blush है गेल का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था |  इनके पिता एक पुलिसकर्मी थे और इनकी मां सड़कों पर मूंगफली और नमकीन बेचा करती थीं गेल ने अपनी स्कूली शिक्षा एक्सेलसियर हाई स्कूल, जमैका (Excelsior High School, Jamaica) से प्राप्त की। इन्होने कॉलेज में भाग नहीं लिया, लेकिन किंग्स्टन में लुकास क्रिकेट अकादमी ( Lucas Cricket Academy in Kingston ) में शामिल हो गए। और वाह पर क्रिकेट की प्रैक्टिस की ।वह ब्रायन लारा के बाद 10,000 से अधिक एकदिवसीय रन बनाने वाले दूसरे वेस्ट इंडियन हैं।गेल को टी 20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता है; उनके पास इस प्रारूप में कई रिकॉर्ड हैं और उन्होंने दुनिया भर की प्रमुख टी 20 लीगों में खेला है।

क्रिस गेल का अंतरराष्ट्रीय कैरियर (Chris Gayle International Career ) :-

क्रिस गेल (Chris Gayle)  ने अपना पहला मैच जमैका की ओर से खेला था गेल का शुरवाती दौर इतना अच्छा नहीं रहा और ये अपने पहले वनडे मैच में सिर्फ 1 रन ही बना पाय थे | लेकिन वे अपने लगातार अपने खेल में निखार लाते गए गेल अपने पहला वनडे मैच भारत के खिलाफ 1999 में खेला था GAYLE 2002 में westindies के ऐसे खिलाडी बन गए जिन्होंने एक ही साल में 1000 रन बनाये गेल वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाडी है Vivian Richards और Brian Lara के साथ वह एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों के इतिहास में पांच में से एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन या अधिक बार 150 का स्कोर बनाया है। अगस्त 2005 में, GAYLE बाकी के अंग्रेजी सत्र के लिए वोरर्केसटरशायर (Worcestershire) में शामिल हो गए और उन्होंने आठ मैच खेले। इन्होने तीन प्रथम श्रेणी मैचों में दो अर्ध-शतक बनाए और पांच एक दिवसीय मैचों में दो अर्ध-शतक, तथा एकदिवसीय राष्ट्रीय लीग में एक मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार जीता था गेल को प्लेयर ऑफ़ द 2006 चैंपियंस ट्रॉफी का पुरुस्कार भी प्रदान किया गया , क्रिस गेल2007 से लेकर 2010 तक West Indies टीम के KAPTAN भी रह चुके हैं। और क्रिस गेल (Chris Gayle) आक्रमक बल्लेबाज़ के रूप में जाने जाते है जब तक गेल पिच पर रहते है गेंदबाज़ो की पिटाई करते रहते है ।

क्रिस गेल किस किस टीम से खेलते हैं

नेशनल साइड– वेस्ट इंडीज

घरेलू सीड्स– बारिसल बर्नर, चटगांव वाइकिंग्स, ढाका ग्लैडिएटर्स, आईसीसी वर्ल्ड इलेवन, जमैका, जमैका तल्लावासा, कराची किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, लाहौर किनंदर्स, लायंस, मैटाबेलैंड टस्कर्स, मेलबर्न रेनेगेड्स, रंगपुर राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स, रॉयल चैलेंजर्स समरसेट, सेंट किट्स और नेविस पैट्रियट्स, स्टैनफोर्ड सुपरस्टार, सिडनी थंडर, वैंकूवर नाइट्स, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया, वोस्टरशायर

Chris Gayle biography hindi

क्रिस गेल के अवार्ड्स

अंतरराष्ट्रीय अवार्ड्स –

1 – ब्रायन लारा के बाद दूसरा खिलाडी वेस्टइंडीज एक दिवसीय में 10,000 से अधिक रन बनाने के लिए।

2 – खेल के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज।

3 – टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक बनाने के लिए केवल चार खिलाड़ियों में से एक (अन्य डॉन डॉन ब्रैडमैन, ब्रायन लारा, वीरेंद्र सहवाग) हैं।

4 – T20 क्रिकेट (T20 विश्व कप 2007) में एक टन स्कोर करने वाला पहला क्रिकेटर।

5 – ICC U19 विश्व कप, ICC विश्व ट्वेंटी 20, ICC क्रिकेट विश्व कप, ICC चैंपियंस ट्रॉफी के साथ-साथ ICC क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में शतक बनाने वाले केवल खिलाड़ी।

6 – ICC क्रिकेट विश्व कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी।

7 – एकदिवसीय मैचों में ग्यारह विभिन्न देशों के खिलाफ शतक बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज। (अन्य हाशिम अमला और सचिन तेंदुलकर हैं)।

8 – अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के (500 से अधिक)।

9 – टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का मारने वाला पहला खिलाड़ी।

Chris Gayle biography hindi

घरेलू अवार्ड्स –

1 – करियर में 10,000 टी 20 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज।

2 – 112 पारियों में IPL में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाज।

3 – टी 20 में उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर (आईपीएल 2013 में 175 रन)।

4 – टी 20 क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज शतक, केवल 30 गेंदें।

5 – टी 20 क्रिकेट में 20 से अधिक शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी।

क्रिस गेले की लक्जरी कारे और आय (Chris Gayle Luxery Cars and Income) :-

क्रिस गेल (Chris Gayle) की आमदनी 5 बिलियन डॉलर से लेकर 7 बिलियन डॉलर (5 billion dollars to 7 billion dollars) के बीच है । गेले ने जमैका में एक लग्जरी हाउस खरीदा है जिस की कीमत 22.5 करोड़ है। और गेल के पास गाड़ीयों की बात करें तो Chris Gayle के पास 8 lugsry Cars है। जिन में से Mercedes Benz, Range Rover, Lamborghini and Audi जैसी बड़ी गाड़ियां हैं । गेले कारो के डांस के बड़े शोकिन है समय मिलने पर गेल sociel site अपने डांस का वीडियो डालते रहते है ।

क्रिस गेल की मनपसंद चीजें

1 – भोजन: एकी और साल्टफिश

2 – फिल्में: रेम्बो (सीरीज)

3 – अभिनेता: अमिताभ बच्चन

4 – अभिनेत्री: दीपिका पादुकोण

क्रिस गेल के विवाद

1 – वह प्रायोजन मुद्दों पर वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ एक तरह के शीत युद्ध में शामिल था।

2 – 2016 में, ऑस्ट्रेलिया की एक मीडिया कंपनी, फेयरफैक्स मीडिया ने कई लेख प्रकाशित किए, जिसमें आरोप लगाया गया था कि गेल ने एक क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान चिकित्सक लीन रसेल की मालिश की थी। उसी वर्ष, गेल ने फेयरफैक्स मीडिया के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया, और 3 दिसंबर 2018 को, गेल ने मानहानि का मुकदमा जीता और फेयरफैक्स मीडिया के खिलाफ $ 300,000 का जुर्माना लगाया गया।

3 – 2016 में, बिग बैश लीग के दौरान, गेल ने एक ऑस्ट्रेलियाई स्पोर्ट प्रस्तुतकर्ता, मेल मैकलॉघलिन को प्रस्ताव दिया और मैच के बाद उसे पीने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा, “मैक मैकलॉघ्लिन को बच्चा मत मारो”। इस बयान के कारण भारी विवाद हुआ और कुछ क्रिकेटरों ने क्रिस गेल के ऑस्ट्रेलिया में खेलने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। उस पर $ 100,000 का जुर्माना लगाया गया था। बाद में उन्होंने माफी मांगी और स्पष्ट किया कि उन्होंने बयान को मजाकिया अंदाज में कहा है।

क्रिस गेल के कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य (Some Important Facts Chris Gayle) :-

*. जमैका के लिए 19 साल की उम्र में अपना प्रथम-श्रेणी का पहला प्रदर्शन करने से पहले गेल युवा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वेस्टइंडीज के लिए खेले थे ।
*. क्रिस गेल (Chris Gayle) की अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुवात धीमी रही थी ।
*. क्रिस गेल (Chris Gayle) वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने ODI में 7000 से ज्यादा रन बनाये हैं और 150 से ज्यादा विकेट भी लिए हैं ।
*. 2012 में CHRIS GAYL ने टेस्ट मैच में नया रिकॉर्ड बनाया था उन्होंने पहली ही गेंद पर छक्का मारके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था ।
*. पेशेवर खेल में CHRIS GAYL ने अपना विश्व का सबसे तेज शतक जडा है, क्रिस गेल (Chris Gayle) आईपीएल (IPL) के दौरान यह कारनामा किया था इन्होने मात्र 30 गेंदों में अपना शतक जडा था ।
*. CHRIS GAYL ने क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में विश्व का सबसे तेज शतक जडा है, उन्होनें उन्होंने (IPL) के दौरान केवल 30 गेंदों पर शतक जमाकर यह कारनामा किया था ।
*. क्रिस गेल (Chris Gayle)  ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 150 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी है ।
*. एक शांत, धैर्यपूर्ण क्रिकेटर के रूप में देखे जाने के बावजूद, गेल कुछ विवादों में शामिल हैं ।
*. 17 दिसम्बर 2009 को ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्ट इंडीज तीसरे टेस्ट मैच में CHRIS GAYL ने टेस्ट मैच के इतिहास में पांचवां सबसे तेज शतक बनाया। उन्होंने सिर्फ 70 गेंदों में शतक बना लिया था ।
*. क्रिस गेल (Chris Gayle) टी-20 क्रिकेट में 8000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज हैं ।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!