Biography

Dinesh karthik biography in hindi – दिनेश कार्तिक की जीवनी

Dinesh karthik biography in hindi – दिनेश कार्तिक की जीवनी

image

Dinesh karthik biography in hindi

दिनेश कार्तिक भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज व विकेटकीपर हैं। उन्होंने साल 2004 में भारतीय क्रिकेट के दोनों फार्मेट टेस्ट व वनडे में एंट्री की थी। वह विकेट कीपर के साथ एक बहुत ही सुलझे हुए बल्लेबाज हैं। ज्यादातर वह टेस्ट मैंचों में ही विकेट कीपिंग करते हैं।

दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 में तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में एक तमिल परिवार में हुआ था। वह भूतपूर्व क्रिकेटर कृष्णा कुमार और पद्मिनी कृष्णा के बटे हैं। दिनेश कार्तिक के बचपन वास्तविक नाम कृष्णा कुमार दिनेश कार्तिक हैं। दिनेश कार्तिक के पिता चेन्नई की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे। उन्होंने ही दिनेश कार्तिक को क्रिकेट खेलना सिखाया, अपने पिता की चाहत पर दिनेश भी बहुत ही खरे उतरे उन्होंने भी अपना कैरियर क्रिकेट को ही बनाया, जहां आज वह सफल साबित हुए हैं।

दिनेश कार्तिक के वैवाहिक जीवन की बात की जाये तो उन्होंने अपने बचपन की दोस्त निकिता से वर्ष 2007 में शादी कर ली थी, लेकिन यह शादी ज्यादा समय तक चल नहीं पायी और उनका तलाक हो गया। इसके बाद दिनेश ने स्क्वाश प्लेयर दीपिका पल्लिक से दूसरी शादी साल 2015 में की।

दिनेश कार्तिक से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें 

पूरा नाम कृष्णकुमार दिनेश कार्तिक
उपनाम डीके (DK)
जन्म स्थान चेन्नईतमिलनाडुभारत
जन्म तिथि जून, 1985
माता का नाम पद्मिनी कृष्ण कुमार
पिता का नाम कृष्णकुमार
पत्नी का नाम निकिता (2007-2012)

दीपिका पल्लिकल (2015)

पेशा क्रिकेटर और विकेटकीपर
टीमों के लिए खेला भारतीय टीम और वर्तमान मेंआईपीएल की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम
जर्सी नंबर 19, आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय किक्रेट में
लंबाई 5’7
वजन 65 किलो
आंखों का रंग काला रंग
बालों का रंग काला रंग
बल्लेबाजी करने का तरीका राइट हैंड बैट
गेंदबाजी करने का तरीका
कोच के नाम रोबिन सिंह

दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर

17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक 2004 में रेगुलर विकेटकीपर के रूप में भारतीय टीम में चुने गए।

हालांकि वह 2005 में महेंद्र सिंह धोनी के टीम इंडिया में आने के बाद बाहर कर दिए गए थे। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए ओपनर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया और 2006 में टीम इंडिया में ओपनर के रूप में उनकी वापसी हुई।

उन्होंने अब तक 23 टेस्ट मैचों में 1000 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में 129 रन रहा है।

विकेटकीपर के रूप में उन्होंने टेस्ट में 51 कैच लपके और 5 स्टम्पिंग कीं। वनडे की बात करें तो कार्तिक ने 71 मैचों में 1313 रन बनाए हैं।

उनका बेस्ट 79 रहा, जो उन्होंने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। उनके नाम वनडे में 49 कैच और 7 स्टम्पिंग हैं। टी-20 मैचों में उन्होंने 9 मैचों में 100 रन बनाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में करियर की शुरुआत | Dinesh Karthik ODI debut

साल 2004 में कार्तिक ने इंग्लैंड टीम के विरुद्ध अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच खेला था. इस मैच में इन्होंने 12 गेंदों पर केवल एक ही रन बनाया था. हालांकि इस मैच को भारतीय टीम ने 23 रनों से जीत लिया था.

दिनेश कार्तिक का पहला टेस्ट मैच | Dinesh Karthik Test debut

साल 2004 में ही कार्तिक का चयन भारत की टेस्ट मैच टीम के लिए भी कर लिया गया था और अपने पहले टेस्ट मैच में इन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम के विरुद्ध खेलते हुए 28 गेंदों पर 10 रन बनाए थे. वहीं भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ियों ने अच्छा खेल खेलते हुए इस मैच को 13 रनों से जीत लिया था.

अंतरराष्ट्रीय -20 मैच में करियर की शुरुआत | Dinesh Karthik T20 debut

कार्तिक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय -20 मैच दक्षिण अफ्रीका टीम के विरुद्ध साल 2006 में खेला था और इस मैच में कार्तिक ने 28 गेंदों में 31 रन बनाए थे. इस मैच को भारत ने छह विकेटों से जीत था.

दिनेश कार्तिक द्वारा खेला गया पहला आईपीएल | Dinesh Karthik IPL debut

साल 2008 में कार्तिक ने अपना पहला आईपीएल मैच दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए खेला था. इनके पहले मैच में इनकी टीम का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स  की टीम के साथ हुआ था. वहीं साल 2011 में कार्तिक ने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के लिए भी मैच खेला था. साल 2012 और 2013 में इन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए मैच खेले थे. जिसके बाद साल 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और साल 2016 और 2017 में गुजरात लायंस टीम की और से कार्तिक ने मैच खेले हुए हैं.

आईपीएल 2018 में कोलकाता टीम का हिस्सा होंगे | Dinesh Karthik KKR Team Captain For IPL 2018

इस साल होने वाले आईपीएल में ये कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की और से खेलने जा रहे हैं. इतना ही नहीं इनको इस टीम की जिम्मेदारी सौंपते हुए कप्तान बनाया गया है. वहीं इनको इस टीम के मालिकों ने नीलामी के दौरान 7.4 करोड़ में खरीदा है.

दिनेश कार्तिक की खेल शैली की विशेषता

दिनेश कार्तिक को सीमित ओवरों के मैचों (वनडे और टवेंटी-20.)का अच्छा खिलाड़ी माना जाता है।

जूनियर लेवल पर जब दिनेश कार्तिक खेलते थे, तो मुख्य रूप् से बल्लेबाजी हीकिया करते थे।

बाद मे अपने कैरियर की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने विकेटकीपिंग को भी अपने खेल का अंग बना लिया।

हालांकि, पहले घरेलू स्तर पर, फिर अंतरराष्र्टीय स्तरपर और बाद में आईपीएल और टवेंटी 20 में दिनेश कार्तिक ने कई बार बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश किया है।

धोनी के पहले शुरू हुआ था अंतरराष्ट्रीय कैरियर

दिनेश कार्तिक ने अपना पहला अंतरराष्ष्टीय मैच 5 सितंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। तब भारत के पूर्व कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी की अं​तरराष्ट्रीय क्रिकेट मे एंट्री भीनहीं हुई थी।

और पार्थिव पटेल विकेट के पीछे संतोषजनक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे। उसी साल भारत दौरे पर आई आस्ट्रेलिया के खिलाफ नवंबर 2004 में दिनेश कार्तिक   ने अपनेअंतरराष्ष्ट्रीय टेस्ट कैरियर की भी शुरूआत की।

हालांकि, शुरुआती दौरों में बहुत खास प्रदर्शन न होने के कारण उनका स्थान नहीं बच पाया और आखिरकार धोनी ने विकेटकीपर बल्लेबाज केरूप में यह जगह हथिया ली।

Dinesh karthik biography hindi

विशेषज्ञ बल्लेबाज की हैसियत से भी टीम में रहे

हालांकि बाद के वर्षों में दिनेश कार्तिक ने बल्ले से बढिया प्रदर्शन करके न सिर्फ धोनी केबैकअप के रूप में खुद को दौड में बनाए रखा, बल्कि 2007 में तो एक दौर ऐसा भी रहा किवे टीम में विशेषज्ञ बल्लेबाज की हैसियत से खेलते रहे।

यह उनके अंतरराष्ष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर का बेहतरीन दौर था इंग्लैंड के दौरे पर गई टीम इंडिया में उन्हें वीरेंद्र सहवाग की जगह परओपनिंग करने का मौका ​मिला। यह सीरीज भारत ने जीती और सबसे ज्यादा रन भारत की ओर से कार्तिक ने ही बनाए थे।

दिनेश कार्तिक से जुड़े विवाद (Controversy) 

पहली पत्नी निकिता ने की दोस्त से शादी | Dinesh Karthik First Wife

कार्तिक ने साल 2007 में अपनी बचपन की दोस्त के साथ शादी की थी. लेकिन उनका ये रिश्ता ज्यादा दिन तक चल नहीं पाया और साल 2012 में इनकी पत्नी निकिता विजय ने इन्हें तलाक दे दिया था. वहीं तलाक देने के बाद इनकी पत्नी ने साल 2012 में भारतीय टीम के खिलाड़ी मुरली विजय से विवाह कर लिया था. जिसके बाद कार्तिक ने भी दूसरी विवाह करने का निर्णय ले लिया था.

1 Comment

Leave a Comment

error: Content is protected !!