Biography

Sara ali khan biography in hindi – सारा अली खान की जीवनी

Sara ali khan biography in hindi – सारा अली खान की जीवनी

image

Sara ali khan biography in hindi

सारा अली खान का जन्म 12 सितम्बर 1993 में मुंबई में हुआ था I इनके पिता का नाम सैफ अली खान और माता का नाम अमृता सिंह  है

सारा का बॉलीवुड इंडस्ट्रीज से पुराना सम्बन्ध है I सारा अली खान  के माता पिता दोनों ही बॉलीवुड आर्टिस्ट रह चुके है परन्तु उनके पिता सैफ तो अभी भी बॉलीवुड में छाये हुए है I सारा की माता भी अपने समय की बहुत अच्छी एक्ट्रेस रह चुकी है चमेली की शादी मूवी हो या बेताब मूव हो जिसमे उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा दिया था I

परन्तु पारिवारिक मतभेद के कारण सैफ और अमृता का तलाक हो गया था | इसके बाद सारा अली खान अपनी माता अमृता के साथ रहने लगी | और इनके पिता सैफ ने करीना कपूर खान  से दूसरी शादी कर ली थी करीना भी बॉलीवुड जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक है I सारा टेनिस खेलना पसंद करती है, यात्रा करती है और वह बहुत नाचती हैं । वह अच्छी नृत्यांगना भी है |

Ali Khan Biography
नाम (Name) – सारा अली खान,
उपनाम (Surename) – सारा , सरहा ,
जन्म (birth) – 12 सितम्बर 1993,
जन्म स्थान (Birth Place) – मुंबई, भारत,
राशि (Zodiac) – ज्ञात नहीं ,
धर्म (Religion) – इस्लाम,
पिता का नाम (Father Name) – सैफ अली खान,
माता का नाम (Mother Name) – अमृता सिंह,
बहन (Sister) – कोई नहीं ,
भाई (Brother) – इब्राहिम अली खान,
बेटा (Son) – कोई नहीं ,
बेटी (Daughter) – कोई नहीं ,
डेब्यू फिल्म (Debut Film ) – केदारनाथ ,
राष्ट्रीयता (Nationality) – भारतीय,

सारा अली खान की प्रारंभिक शिक्षा एवं ग्रेजुएशन की पढ़ाई [Educational Life]

सारा अली खान ने अपनी जन्मभूमि मुंबई से ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूरा किया था . इसके बाद सारा अली खान एक बार अपनी मां के साथ ‘हेलो’ नामक मैगजीन में एक साथ दिखाई दी थी , जिसमें वह बहुत ही सुंदर एवं सुशील दिखाई दे रही थी . इसके बाद सारा अली खान की मां ने उनको अपनी शिक्षा को जारी रखने के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी में भेज दिया फिर सारा ने  वहां रहकर अपनी पढ़ाई को पूरा किया . पढ़ाई करने के बाद सारा को अभिनय करने का भी बहुत शौक था , क्योंकि इनके माता-पिता फिल्मी जगत में लगातार चमकते रहे हैं , तो इसका असर भी सारा के अंदर तो पड़ेगा ही .

सारा अली खान का फिल्मी करियर [Filmy Career]

सारा अली खान ने 2018 में फिल्म निर्माता अभिषेक कपूर की फिल्म ‘केदारनाथ’ से भारतीय सिनेमा में अपना डेब्यू किया था . इस फिल्म में हीरो का अभिनय सुशांत राजपूत ने किया था . हालांकि इस डेब्यू फिल्म से पहले भी सारा को कई सारे फिल्मी जगत से ऑफर मिल चुके थे , परंतु उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए इन सभी अवसरों को नजरअंदाज कर दिया था . मगर एक बार सारा अपनी मां के साथ एक ‘हेलो’ नामक मैगजीन में फोटोशूट के दौरान नजर आई थी . इस मैगजीन में सारा और उनकी मां को एक साथ इस मैगजीन के कवर फोटो में देखा गया था . इस मैगजीन को पब्लिश होने के बाद सारा अली खान को कई सारे मॉडलिंग के ऑफर भी मिलने शुरू हो गए थे , परंतु सारा अली खान के माता पिता चाहते थे , कि वह अपनी ग्रेजुएशन पूरा करें . फिल्म निर्माता अनिल शर्मा ने 2018 में अपनी ‘जीनियस’ मूवी के लिए सारा को ऑफर किया था , परंतु कुछ कारणों से यह फिल्म में नजर नहीं आई थी . फिल्म निर्माता एवं एक्शन और स्टंट के लिए भारतीय सिनेमा में प्रसिद्ध रोहित शेट्टी की फिल्म 2018 में ‘सिंबा’ में सारा अभिनय करते हुए नजर आई थी . सारा अली खान की दोनों फिल्में बहुत ही भारतीय दर्शकों द्वारा पसंद की गई थी . सारा अली ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल भी है .

सारा अली खान की फिल्म लिस्ट :-

1. केदारनाथ ,

2. सिमबा,

सारा अली खान की 2020 में आने वाली मूवी [Upcoming Movie List]

2018 में अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वाली सारा अली खान की 2020 में दो फिल्में आने वाले हैं , जो इस प्रकार निम्नलिखित है .

1 . आज-कल

2 . कुली नंबर 1

सारा अली खान को मिले कुछ पुरस्कार ? [Awards]

सारा अली खान को फिल्म केदारनाथ में डेब्यू के लिए एवं उनके बेहतर अभिनय के लिए उनको पुरस्कृत भी किया गया है . उनको दिए गए पुरस्कार इस प्रकार निम्नलिखित हैं .

1 . Filmfare Award

भारतीय सिनेमा द्वारा दिए गए इस पुरस्कार को सारा अली खान को ‘केदारनाथ” फिल्म में बेस्ट डेब्यू के लिए प्रदान किया गया था .

2 . Screen Award

इस पुरस्कार को केदारनाथ फिल्म में अच्छे स्क्रीनप्ले में डेब्यू करने के लिए अभिनेत्री सारा अली खान को प्रदान किया गया था .

3 .IIFA Award

आमतौर पर इस अवार्ड को बेहतरीन फिल्मों में डेब्यू करने के लिए प्रदान किया जाता है . इस अवार्ड को प्रतिवर्ष महिला एवं पुरुष डेब्यू फिल्म के लिए प्रदान किया जाता है . अभिनेत्री सारा अली खान को रिव्यू ऑफ द ईयर फिल्म केदारनाथ के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था .

 

 

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!