Biography

Kriti Sanon Biography in Hindi – कृति सैनॉन की जीवनी

Kriti Sanon Biography in Hindi – कृति सैनॉन की जीवनी

Kriti Sanon Biography in Hindi

कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई 1990 मे नयी दिल्ली में हुआ। राहुल सेनन उनके पिताजी है और वह चार्टर्ड अकाउंटेंट है और उनकी माँ का नाम गीता सेनन है वह दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है। नुपुर सेनन उनकी छोटी बहन है। उन्होंने स्कूल की पढाई दिल्ली के पब्लिक स्कूल से पूरी की और नॉएडा के जेपी इंस्टीट्यूट इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में बी टेक की डिग्री हासिल की।

उन्होंने क्लोज उप, विवेल, अमूल, सैमसंग, हिमालय और बाटा जैसे ब्रांड्स के लिए एन्दोर्सिंग का काम किया है। 2010 में मुंबई में आयोजित किये गए विल्स लाइफस्टाइल इंडिया फैशन वीक में मॉडलिंग का काम भी किया है। 2012 में वह चेन्नई इंटरनेशनल फैशन वीक और इंडिया इंटरनेशनल जेवेलरी वीक में नजर आयी थी। ऋतू बेरी, सुनीत वर्मा और निकी महाजन जैसे भारतीय डिज़ाइनर के साथ में कृति सेनन मॉडलिंग का काम करती है।

क्र. जीवन परिचय बिंदु जीवन परिचय
1. पूरा नाम कृति सेनन
2. उप नाम कृति
3. जन्‍म तिथि 27 जुलाई 1990
4. जन्‍म स्‍थान दिल्‍ली
5. पिता राहुल सेनन
6. माता गीता सेनन
7. भाई-बहन नुपुर सेनन
8. धर्म हिन्‍दु
9. पेशा अभिनेत्री
10. कद 173 सेमी
11. वजन 56 किलो
12. आंखों का रंग भूरा
13. बालों का रंग काला

फिल्मी सफ़र  – Kriti Sanon Career 

कृति ने फ़िल्मी दुनिया में कदम तेलगु फिल्म से रखा था। उनकी पहली तेलगु फिल्म मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म 1: नेनोक्कडीने थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेता महेश बाबू नजर आये थे। कृति को अपनी पहली ही फिल्म में आलोचकों के अच्छे कंमेंट्स मिले थे। इसके बाद कृति ने बॉलीवुड में फिल्म हीरोपंती से डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके अपोजिट जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ नज़र आये थे। जिसमें कृति ने डिम्पी की भूमिका निभाई थी सेनन को इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर में बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड से भी नवाजा गया।

इसके बाद साल 2015 में, इन्होने एक और रोमांटिक एक्शन कॉमेडी फिल्म ‘दिलवाले’ में काम किया और इस फिल्म में इनके साथ मुख्य भूमिका में शाहरुख खान, काजोल और वरुण धवन मौजूद थे। जब की इस फिल्म को डायरेक्ट किया था रोहित शेट्टी ने, फिल्म तो धमाल मचा गयी और कृति के अभिनय को भी सराहा गया।

सनोन की 2017 में दो फ़िल्म रिलीज़ हुईं। उन्होंने दिनेश विजान के निर्देशन में बनी पहली फ़िल्म राब्ता में सुशांत सिंह राजपूत के साथ पहली बार अभिनय किया, जो स्टार-पार करने वाले प्रेमियों की कहानी बताता है। नकी अगली रिलीज़, अश्विनी अय्यर तिवारी की रोमांटिक कॉमेडी बरेली की बर्फी को बेहतर ढंग से प्राप्त किया गया।

कृति के शौक (Kriti Sanon hobbies) –

कृति एक अभिनेत्री हैं लेकिन उन्‍हें नृत्‍य का भी शौक है. वे इसे अपने काम के लिए भी बेहतर मानती हैं लेकिन वे कहती हैं कि नृत्‍य उन्‍हें शांति देता है. स्‍टार गिल्‍ड अवार्ड में उन्‍हें पहली बार लोगों के सामने इस विधा का प्रस्‍तुतीकरण दिया था. इसके अलावा उन्‍हें मेडिटेशन करना और खाना बनाने का शौक है. डेविडऑफ कूल वाटर इनका पसंदीदा परफ्यूम है. फेवरेट एक्‍टर की बात की जाए तो आमिर खान को वे सबसे ज्‍यादा पसंद करती हैं और अभिनेत्रियों में रेखा और काजोल की वे बडी फैन हैं. उन्‍हें चाइनीज फूड बहुत पसंद है. घूमने के लिए वे गोवा को सबसे पसंदीदा जगह बताती हैं.

कृति सेनन को मिले पुरस्कार – Kriti Sanon Award

उन्होंने दोह्चे, दिलवाले, राबता, बरेली की बर्फी जैसी कई हिंदी फिल्मो में काम किया है। वह बहुत दमदार अभिनय करती है उसके लिए उन्हें कई सारे पुरस्कार भी मिल चुके है। उन्हें सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो, मोस्ट इंटरटेनिंग फीमेल एक्टर, सर्वश्रेष्ट फीमेल डेब्यू पुरस्कार, स्टार डेब्यू ऑफ़ द इयर फीमेल, सर्वश्रेष्ट फीमेल सपोर्टिंग एक्ट्रेस पुरस्कार भी मिल चुके है।

कृति सेनन के पिताजी चार्टर्ड अकाउंटेंट है और उनकी माँ प्रोफेसर है। उन्होंने अपनी स्कूल की पढाई दिल्ली के स्कूल में ही पूरी की। उन्होंने नॉएडा के कॉलेज से बी टेक की डिग्री हासिल की। उन्होंने बहुत ही कम समय में बहुत सारी फिल्मो में काम किया और उनकी अधिकतर फिल्मे हिट हुई है। उन्होंने जितने भी फिल्मो में काम किया उसक लिए उन्हें कई सारे पुरस्कार भी मिल चुके है। वह कई सारे ब्रांड्स के लिए एंडोर्स का काम भी करती है।

Kriti Sanon Favorite Things in Hindi

-चॉकलेट्स, कस्टर्ड्स और मूंग की दाल का हलवा बहुत पसंद है I

-एक्टर्स में शाह रुख खान, सलमान खान और ह्रितिक रोशन पसंद है I

– फेवरिट एक्ट्रेस है काजोल देवगन, माधुरी दीक्षित और रेखा जी I

-फेवरिट फिल्म है “हम आपके है कौन” I

-पसंदीदा जगह है दुबई और गोवा I

प्रसिद्ध फ़िल्मे – Filmography :-

1: नेनोक्कडीने (2014), हीरोपंती (2014), दोह्चय (2015), दिलवाले (2015), और राबता (2017) मे,

Leave a Comment

error: Content is protected !!