Biography

सलमान खान जीवनी | Salman khan Biography in hindi

सलमान खान जीवनी | Salman khan Biography in hindi

image

Salman khan Biography in hindi

अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान, जो सलमान खान के नाम से लोकप्रिय हैं, फिल्म उद्योग के प्रतिष्ठित अभिनेताओं में से एक हैं। सल्लू और भाईजान के रूप में अपने प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय, वह न केवल एक अभिनेता है, बल्कि एक निर्माता, टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता और एक परोपकारी भी है। आइए अभिनेता की आयु, ऊंचाई, वजन, पत्नी, जाति, परिवार और जीवनी पर एक विस्तृत नज़र डालें।

sabdekho

सलमान खान का जीवन परिचय हिंदी में – Salman Khan Biography in Hindi

नाम (Name) – सलमान खान,

पूरा नाम (Full Name) – अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान,

उपनाम (Surename) – सल्लु, बॉलीवुड के टाइगर, दबंग,

जन्म (birth) – 27 दिसंबर 1965,

जन्म स्थान (Birth Place) – इंदौर, (मध्य प्रदेश भारत),

राशि (Zodiac) – वृश्चिक,

धर्म (Religion) – इस्लाम,

पिता का नाम (Father Name) – सलीम खान,

माता का नाम (Mother Name) – सुशीला चरक,

बहन (Sister) – अलविरा, अर्पिता,

भाई (Brother) – सोहेल खान , अरबाज खान,

पत्नी (Wife) – अभी कोई नहीं ,

राष्ट्रीयता (Nationality) – भारतीय ,

डेब्यू फिल्म (Debut Film) – बीवी हो तो ऐसी ,

 

सलमान खान का जीवन परिचय हिंदी में – Salman Khan Biography in Hindi :-

बॉलीवुड के बादशाह सलमान खान (Salman Khan) का जन्म 27 दिसंबर 1965 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था इनके पिता का नाम सलीम खान (Salim Khan) है जो एक मशहूर फिल्म लेखक और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के मूल निवासी हैं।

जबकि उनकी मां सुशीला चरक (Susheela Charak) महाराष्ट्रीयन हिन्दू हैं। वहीं बॉलीवुड की प्रसिद्ध पूर्व अभिनेत्री हेलेन (Helen) उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई अरबाज खान और सोहेल खान भी (Arbaaz Khan and Sohail Khan) हैं, जो कि हिन्दी फिल्म जगत के प्रसिद्ध अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं।

सलमान की दो बहने है जिनका नाम अर्पिता और अलवीरा (Arpita and Alvira) हैं ।

 

सलमान खान की शिक्षा (Education of Salman Khan) :-

अभिनेता सलमान खान (Salman Khan ) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने भाई अरबाज खान (Arbaaz Khan) के साथ ग्वालियर के सिंधिया स्कूल (Scindia School of Gwalior) से की थी । इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई मुंबई के सेंटस्टैनिसलॉस हाईस्कूल (St. Stanislaus High School) से की थी ।

सलमान का ध्यान पढाई से ज्यादा एक्टिंग तरफ ज्यादा था | इसलिए उन्होंने एक्टिंग की तरफ ध्यान दिया |

 

सलमांन खान का करियर (Salman Khan s Career) :-

बॉलीवुड के बादशाह सलमान खान (Salman Khan ) ने अपने करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म बीवी हो तो ऐसी (Biwi Ho Aisi) से की थी । मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म मैंने प्‍यार किया (Maine Payar Kiya) थी जो कि सुपरहिट रही थी ।

उनकी फिल्‍म हम आपके हैं कौन (Hum Apke hai kon) ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म तेरे नाम (Tere Name) में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी |

कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल तेरे नाम (Tere Name) नाम से मशहूर हो गई । इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन कुछ ही समय में उनके प्रशंसकों की संख्या बढ़ती गई और सलमान फेमस हो गए क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया ।

फिल्‍म वांटेड के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी । और बॉलीवुड की दुनिया में सलमान खान (Salman Khan) के नाम को बच्चा – बच्चा जान गया और हर कोई इनकी फिल्मो का दीवान हो गया |

 

सलमान खान की कुछ मुख्य फिल्मे (Some of Salman Khan s Main Films) :-

*. बीवी हो तो ऐसी,

*. तेरे नाम,

*. मैंने प्‍यार किया,

*. हम दिल दे चुके सनम,

*. पत्‍थर के फूल,

*. साजन,

*. अंदाज अपना अपना,

*. हम आपके हैं कौन,

*. करन अर्जुन,

*. खामोशी,

*. जुड़वा,

*. प्‍यार किया तो डरना क्‍या,

*. बंधन,

*. बीवी नं 1,

*. हम साथ साथ हैं,

*. दुल्‍हन हम ले जाएंगें,

*. गर्व,

*. मुझसे शादी करोगी,

*. नो एंट्री,

*. क्‍योंकि, पार्टनर,

*. युवराज,

*. वांटेड,

*. दबंग,

*. बाडीगार्ड,

*. एक था टाइगर,

*. दबंग 2,

*. कि‍क,

*. बजरंगी भाईजान,

*. टाइगर जिंदा है,

*. रेस 3,

 

सलमान खान को सम्मान और पुरस्कार (Salman Khan Honors and Awards) :-

*. सलमान खान (Salman Khan) को वर्ष 1990 में फिल्म ”मैंने प्यार किया” के लिए बेस्ट नवोदित अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला |

*. वर्ष 1999 में फिल्म ”कुछ-कुछ होता है” में बेस्ट को-एक्टर के लिए पुस्कार ।

*. वर्ष 2002 में फिल्म पार्टनर के लिए अप्सरा बेस्ट जोड़ी पुरस्कार, साल 2011 में फिल्म दबंग (Dabang) के लिए बेस्ट एक्टर के लिए स्टार स्क्रीन अवॉर्ड |

*. वर्ष 2012 में फिल्म चिल्लर पार्टी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार, साल 2012 में ही फिल्म ”एक था टाइगर” के लिए पसंदीदा एक्शन मूवी के लिए पीपुल्स च्वॉइस पुरस्कार ।

*. वर्ष 2016 में बजरंगी भाईजान के लिए सर्वश्रेष्ठ मनोरंजक अभिनेता के रुप में राष्ट्रीय पुरस्कार |

*. वर्ष 2008 में सलमान खान (Salman Khan ) को राजीव गांधी पुरस्कार समेत अन्य कई पुरस्कारों और सम्मान से नवाजा जा चुका है ।

 

सलमान खान के कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य (Some Facts about Salman Khan) :-

*. सलमान खान (Salman Khan ) फिरोजी रंग के रत्न का ब्रेसलेट पहनना अपने लिए काफी लकी समझते हैं। वे इसे हमेशा पहने रहते हैं।

*. सलमान को फिल्म में अभिनय करने के अलावा पेंटिंग और स्वीमिंग का भी काफी शौक है ।

*. सलमान खान (Salman Khan ) के सबसे पसंदीदा अभिनेता धर्मेंन्द्र (Dharmendra) हैं, उन्होंने ”प्यार किया तो डरना क्या” में सलमान के साथ काम किया था । ऐसा कहा जाता है कि, इस फिल्म में काम करने के बदले उन्होंने एक भी पैसा नहीं लिया था ।

*. सलमान खान (Salman Khan) एक काफी लोकप्रिय अभिनेता है, उनके एक फैन ने अपने रेस्टोरेंट का नाम उनके नाम पर भाईजान रख दिया । इसके अलावा रेस्टोरेंट के मेन्यू भी सलमान के नाम पर ही तय किए गए हैं ।

*. सलमान खान (Salman Khan ) मशूहर अभिनेता होने के साथ-साथ एक मशहूर समाज सेवी भी हैं । वे अक्सर गरीब, पीड़ित और जरूरतमंद लोगों की मद्द करने में आगे रहते हैं । वे सामाजिक संस्था “Being Human Foundation” के भी मालिक हैं ।

*. सलमान खान (Salman Khan ) ने साल 2014 में अपनी दूसरी प्रोडक्शन कंपनी सलमान खान फिल्म की शुरुआत की। जिसकी पहली फिल्म एक कनाडा (Canada) फिल्म”डॉ. केब्बी” (Dr. Kebbi) थी, जो कि कनाडा (Canada) में उनकी दूसरी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म थी

Add Comment

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!