Biography

Tiger Shroff Biography In Hindi – टाइगर श्रोफ का जीवन परिचय

Tiger Shroff Biography In Hindi – टाइगर श्रोफ का जीवन परिचय

image

Tiger Shroff Biography In Hindi

Tiger Shroff  का जन्म 2 मार्च 1990 को Jai Hemant Shroff के रूप में हुआ था. Tiger Shroff एक भारतीय कलाकार हैं जो Hindi films में काम करते हैं.Tiger Shroff  अभिनेता (actor) Jackie Shroff निर्माता आयशा दत्त की संतान हैं अपने पैतृक पिता की ओर से, वे गुजराती और उइगर वंश के हैं और अपने मायके पक्ष से, वह Bengali और Belgian के वंश के हैं.Tiger Shroff भगवान शिव के एक भक्त और हिंदू भक्त हैं जिन्होंने अपनी काया को Lord Shiva को श्रेय दिया. Tiger  ने अपनी स्कूली पढ़ाई American School of Bombay से की.टाइगर ने अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे से अपनी पढ़ाई पूरी की 4 साल की उम्र से, वह मार्शल आर्ट्स के अभ्यास में है वह फुटबॉल का बहुत शौक था और उस समय एक फुटबॉल खिलाड़ी बनना चाहता था, लेकिन उनकी किस्मत ने उसे अंत में एक अभिनेता बनने के लिए प्रेरित किया।टाइगर तायक्वोंडो में एक 5 वीं डिग्री ब्लैक बेल्ट है और कुक्कीवॉन-वर्ल्ड तायक्वोंडो मुख्यालय द्वारा दिया गया है। माना जाता है कि वह एक युवा आइकन है जो उन्हें आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट्स सीखने के लिए प्रेरित करता है।टाइगर सुराज पंचोली के बहुत अच्छा दोस्त है और एक प्रकार से उन्हें जिम दोस्त भी खहा जा सकता हैं। वे वहां एक साथ जाते थे और जिम में जा कर बहुत महंत करते हैउन्होंने कई वाणिज्यिक सफल फिल्मों जैसे होरोपंती, बाघी, ए फ्लाइंग जट, मुन्ना माइकल टाइगर श्रॉफ अपनी आगामी फिल्म बागी 2, रेम्बो और अधौरा में काम कर रहे हैं। उन्होंने “जिंदगी आ रा हुन मेन”, चिल वाह जाट हैन और बेफिक्रा पर तीन संगीत वीडियो भी काम किए।

कैरियर:-

सितम्बर २००९ में श्रॉफ ने कहा था की वो फ़ौजी धारावाहिक में मुख्य किरदार निभाएंगे I जनवरी २०१० में एक रिपोर्ट के अनुसार सुभाष घई हीरो १९८३ की पुनर्निमित फ़िल्म करेंगे जिसमें टाइगर को मौका मिल सकता है।  लेकिन टाइगर श्रॉफ ने यह ऑफर ठुकरा दिया था। अंततः जून २०१२ में श्रॉफ ने साजिद नाडियाडवाला की फ़िल्म हीरोपंती के लिए हस्ताक्षर कर दिए थे जो कि टाइगर की पहली फ़िल्म थीं।  हीरोपंती जो कि २३ मई २०१४ को सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही थी।  उस फ़िल्म में टाइगर की को-स्टार कृति सैनॉन थी।टाइगर श्रॉफ नृत्य तथा अपने करतब अर्थात स्टंट काफी अच्छे से करते है , हीरोपंती तथा बागी दोनों फ़िल्मों में देखने को मिला है।  इस कारण बॉलीवुड हंगामा टीवी के तरुण आदर्श ने इन्हें [टाइगर रजिस्टर्स एन इम्पेक्ट इन सेवरल सीक्वेंस] कहा है। इनकी लेटेस्ट फ़िल्म बागी जिसका निर्देशन भी साजिद नाडियाडवाला ने किया है जो कि १०० करोड़ के क्लब में शामिल हुई।  टाइगर रेमो डीसूजा की आने वाली फ़िल्म ए फ़्लाइंग जट्ट में भी नज़र आएंगे , यह फ़िल्म सुपरहीरो जैसी बनाई गई है |टाइगर श्रॉफ की बहुत कुछ ऐसी बाते है जो बहुत ही कम लोग जानते है। सभी लोग जानते है टाइगर श्रॉफ एक एक्शन हीरों है लेकिन एक हीरों के अलावा भी वो एक अच्छे मार्शल आर्टिस्ट है। वो टायक्वोंडो के भी अच्छे खिलाडी है। उनके पास में टायक्वोंडो का फिफ्थ डिग्री का ब्लैक बेल्ट भी है। उनकी सबसे खास बात यह है की वो भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त है और सोमवार के दिन उपवास भी रखते है। उन्हें डब्ल्यू डब्ल्यू ई की कुश्ती देखना भी काफी अच्छा लगता है।

टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ खास बाते:-

o   टाइगर श्रॉफ की दादी रीता श्रॉफ तुर्किस्तान थी और उनके दादा ककुभई श्रॉफ गुजराती ज्योतिषी थे।

o   टाइगर श्रॉफ एक बहुत ही अच्छे मार्शल आर्टिस्ट है। उन्हें खेलकूद काफी पसंद है और इसीलिए वो फिल्मो में आने से पहले एक अच्छे खिलाडी थे।

o   उन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूई की कुश्ती काफी पसंद है।

o   टाइगर श्रोफ उनके पिताजी जेकी श्रॉफ के बिलकुल विपरीत है। टाइगर श्रॉफ 100 प्रतिशत नॉन वेज यानि मासाहारी है।

o   टाइगर श्रॉफ फिटनेस को लेकर इतने जागरूक रहते है की वो अपना अधितकतर समय जिम में ही बिताते है।

o   टाइगर श्रॉफ ने उनकी पहली फ़िल्म हिरोपंती में जितने भी स्टंट किये वो खुद टाइगर श्रॉफ ने किये है और सभी स्टंट में उन्होंने किसी भी रस्सी का इस्तमाल भी नहीं किया।

o   टाइगर और श्रद्धा कपूर एक साथ में ही पढ़े है और कृष्णा और अतिया शेट्टी भी उनके ही साथ में स्कूल में पढ़े है।

पुरस्‍कार एवं सम्‍मान:-

हीरोपंती की सफलता से फिल्‍मों के साथ-साथ ढेरों पुरस्‍कार उनकी झोली में आ गिरे 2014 में उन्‍हें स्‍टारडस्‍ट का सूपर स्‍टार ऑफ टूमारो, बिग स्‍टार एंटरटेनमेंट का मोस्‍ट एंटरटेनिंग एक्‍टर और स्‍टार गिल्‍ड का बेस्‍ट मेल डेब्‍यू सम्‍मान से नवाजा गया. 2015 में टाइगर को आईफा का स्‍टार डेब्‍यू ऑफ द ईयर और लाइफ ओके स्‍क्रीन का मोस्‍ट प्रोमेसिंग न्‍यूकमर का अवार्ड मिला. इसी साल उन्‍हें फिल्‍म फेयर के बेस्‍ट डेब्‍यू मेल केटेगरी में नामित किया गया.

टाइगर के शौक:- 

  • टाइगर को अभिनय के अलावा मार्शल आर्ट्स का शौक है.
  • डांस करना और फुटबॉल खेलना उनके दूसरे शौक हैं, जिन्‍हें वे अक्‍सर खाली समय के दौरान आजमाते हैं.
  • नॉनवेज फूड के शौकीन टाइगर को चॉकलेट भी बहुत पसंद हैं.
  • मार्शल आर्टस की शौक की वजह से ब्रूस ली उनके पसंदीदा एक्‍टर है और बॉलीवुड में वे रितिक रोशन और आमिर खान के बडे प्रशंसक हैं.
  • 1973 में आई एंटर द ड्रैगन उनकी फेवरेट फिल्‍म है.
  • चैनल आल्‍यूर स्‍पोर्ट की खूशबू को पसंद करने वाले टाइगर को सफेद रंग से बेइंतहा मोहब्‍बत है.

टागइर श्रॉफ ने अपनी पहली दो फिल्‍मों की सफलता से बॉलीवुड को यह जता दिया कि वे लंबी रेस के घोड़े हैं, लेकिन अभिनय की दुनिया में यह उनके सफर की शुरूआत है, जहां हर शुक्रवार के सितारे पैदा होते हैं और टूट कर बिखर जाते हैं. ऐसे में उनके सामने चुनौती है कि सितारों से भरी इस दुनिया में वे अपनी चमक कब तक बरकरार रख पाते हैं.

Tiger Shroff Awards and Accolades:-

1.Life Ok Award (Best Debutant)

2.Box Office Award (Biggest Box Office for Solo Male Lead)

3.Stardust Award (Superstar Of Tomorrow)

4.Big Star Entertainment (Best Debut Male)

5.Lions Club Award (Best Debut), Star Guild (Most Promising Debut Male)

6.Screen Award (Most Promising Newcomer Male)

Leave a Comment

error: Content is protected !!