Biography

Shahid kapoor Biography in Hindi | शाहिद कपूर जीवन परिचय

Shahid kapoor Biography in Hindi | शाहिद कपूर जीवन परिचय

image

Shahid kapoor Biography in Hindi

शाहिद कपूर जिनका पूरा नाम शाहिद खटटर हैं हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता हैं। उन्हे बॉलीवुड के सबसे आकर्षित अभिनेताओ मे से एक कहा जाता हैं। फेन्स उन्हे प्यार से ‘चॉक्लेट बॉय’ भी कहते हैं। वे फ़िल्मो मे आने से पहले कई म्‍यूजिक वीडियोज और टीवी विज्ञापनों में काम किया हैं। वे अपने करियर में अब तक 30 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके है।शहीद कपूर अपने डांस मूव्‍स के लिए भी जाने जाते हैं और बॉलीवुड में एक अच्‍छे डांसर के रूप में भी उनकी पहचान हैं। शाहिद कपूर अपने ऑनस्‍क्रीन के साथ साथ ऑफस्‍क्रीन जीवन के वजह से भी चर्चा का विषय बने रहते हैं। हिन्दी फ़िल्मो मे बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हे कई पुरूस्कार भी मिले हैं।

Shahid Kapoor Filmy Career :-

शाहिद का माहौल हमेशा फिल्मी रहा क्युंकि उनके पिता पंकज कपूर और उनकि माँ एक जाने माने कलाकार हैं और साथ हीं उनके दादा एक महान निर्देशक, स्क्रीन राइटर, नॉवलिस्ट और पत्रकार थे। फिल्म जगत में आज बेहतरीन कलाकार के रूप में पहचाने जाने वाले शाहिद का सफर बेहद संघर्षपूर्णं रहा, फिल्मों में आने से पहले उन्होने बड़े बड़े सितारों के साथ बतौर बैकग्राउंड डांसर भी काम किया है, वह एक लाजवाब ड़ांसर भी हैं, और इतना ही नहीं उन्होने कई म्युजिक विडिओ और विज्ञापनों में भी अपनी किस्मत आजमाई है और उन्होने टीवी धारावाहिक में बतौर असिस्टेंट निर्देशक भी काम किया है। शाहिद नें 2003 में आई फिल्म इश्क विश्क से फिल्मों में कदम रखा था और यह फिल्म सफल भी रही लोकिन बावजूद इसके, शाहिद कि एक के बाद एक फिल्में असफल होती रहीं लोकिन उन्होने मेहनत करना नहीं छोडा जिसके बाद फिल्म विवाह जिसमें अदाकारा अम्रिता राव के साथ वह मुख्य भूमिका में नजर आए थे, इस फिल्म ने रातों रात शाहिद को आसमान कि उंचाइयों पर पहुंचा दिया और लोगों ने फिल्म में उनके किरदार और उनकि अदाकारी कि काफी तारीफें कीं, जिसके बाद 2007 में आई फिल्म जब वी मेट ने एक बार फिर उन्हे दर्शकों के बीच प्रशंसा और चर्चा का कारणं बना दिया, जिसके बाद शाहिद सफलता कि राह पर चलते चले गए।

Shahid Kapoor Marriage:-

उनकि इस सफलता के सफर के दौरान उनका नाम कई अदाकाराओं से जोड़ा गया जिनमें करीना कपूर, हर्शिता भट्ट और खिलाड़ी सानीय मिर्जा का नाम शामिल है। सूत्रों कि माने तो शाहिद और करीना काफी गहरे संबंध में थे लेकिन फिल्म जब वी मेट के दौरान दोनो ने अपने संबंध को खत्म कर दिया, जिसके बाद वह 7 जुलाई 2015 को मीरा राजपूत जो कि उनसे उम्र में 14 साल छोटी हैं उनके साथ शादि के बंधन में बंध गए। शाहिद और मीरा कि एक प्यारी सी बेटी भी है जिसका नाम मिशा कपूर है।

शाहिद कपूर की पसंद-नापसंद:-

शाहिद के पसंद नापसंद कि बात करें तो खाने में उन्हे घर का खाना, राजमा चावल, दाल रोटी और दही चावल पसंद है। शाहिद को पंकज कपूर, टॉम क्रूज, माधुरी दिक्षित और जूलिया रॉबर्ट्स बेहद पसंद हैं और साथ हीं वह संगीतकार ए.आर रहमान और श्रेया घोशाल के भी बहुत बड़े फैन हैं। शाहिद को पढ़ना, ड़ास करना, घूमना, तरहं तरहं कि घड़िया खरीदना भी काफी पसंद है और वह मिठाईयां खाने के भी शौकीन हैं। शाहिद को मासाहारी खाने के साथ हीं मशरूम खाना भी बिल्कुल पसंद नहीं है।

जीवन परिचय
वास्तविक नाम शाहिद कपूर
उपनाम डोडो
व्यवसाय अभिनेता
शारीरिक संरचना
लम्बाई (लगभग) से० मी०- 175
मी०- 1.75
फीट इन्च- 5’ 9”
वजन/भार (लगभग) 70 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) -छाती: 42 इंच
-कमर: 30 इंच
-Biceps: 15 इंच
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 25 फरवरी 1981
आयु (2017 के अनुसार) 36 वर्ष
जन्मस्थान दिल्ली, भारत
राशि मीन
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर मुंबई, भारत
स्कूल/विद्यालय ज्ञान भारती, दिल्ली (4 कक्षा तक)
राजहंस विद्यालय, मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय मिठीबाई कॉलेज, मुंबई
शैक्षिक योग्यता स्नातक
डेब्यू फिल्म – इश्क विश्क (2003)

टीवी– झलक दिखला जा रीलोडेड (2015, जज के रूप में)

परिवार पिता – पंकज कपूर (अभिनेता)
माता– नीलिमा अज़ीम (जैविक मां), सुप्रिया पाठक (सौतेली माँ)
भाई– इशान खट्टर, रूहान कपूर

बहन– सना कपूर

धर्म हिन्दू
पता प्रणेता अपार्टमेंट, जुहू, मुंबई
शौक/अभिरुचि पढ़ना, नृत्य करना
विवाद दिसंबर 2004 को शाहिद और उनकी पूर्व प्रेमिका करीना का एक एमएमएस लीक हुआ जिसमे वह एक दूसरे के साथ आपत्तिजनक हालत में थे।
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन राजमा-चावल
पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान, आमिर खान, पंकज कपूर, टॉम क्रूज
पसंदीदा अभिनेत्रियाँ माधुरी दीक्षित, स्कारलेट जोहानसन, जूलिया रॉबर्ट्स
पसंदीदा फिल्म जाने भी दो यारों (1983)
पसंदीदा गीत “शाम शानदार” फिल्म “शानदार” (2015)
पसंदीदा रंग सफेद, लाल
पसंदीदा खेल शतरंज, क्रिकेट
पसंदीदा इत्र Paco Rabanne
पसंदीदा फैशन डिजाइनर सबीना खान
पसंदीदा स्थल गोवा, पेरिस
प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारियां
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह तिथि 7 जुलाई 2015
गर्लफ्रेंड व अन्य मामले करीना कपूर (अभिनेत्री)

सानिया मिर्जा (टेनिस खिलाड़ी, अफवाह)

प्रियंका चोपड़ा (अभिनेत्री)

मीरा राजपूत

पत्नी मीरा राजपूत
बच्चे बेटा– कोई नहीं
बेटी– मिशा कपूर (2016 में जन्म)
शौक
कार संग्रह पॉर्श केयेन जीटीएस, मर्सिडीज-बेंज जीएल-क्लास, जगुआर एक्सकेआर-एस, रेंज रोवर वोग
बाइक संग्रह हार्ले डेविडसन फैट बॉय, यामाहा एमटी -01

 

Shahid Kapoor Film Awards and Controversy:-

कपूर को तीन फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए सम्मानित किया गया है: इश्क विश्क (2003) के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण, हैदर (2014) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, और उडता पंजाब (2016) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आलोचक पुरस्कार। उन्हें जब वी मेट (2007), कामिनी (2009), उडता पंजाब, और कबीर सिंह (2019) के लिएशाहिद कपूर को कई बार उनकि फिल्मों के लिए बैस्ट ऐक्टर का अवॉर्ड मिल चुका है और साथ हीं उन्हे राजीव गांधी अवॉर्ड से भी नवाजा गया है

प्रसिद्ध फ़िल्मे :- 

इश्क विश्क, फिदा, दिल मांगे मोर, छुप छुप के, विवाह, जब वी मेट, किस्मत कनेक्शन, कमिने, मिलेंगे मिलेंगे, चांस पे डांस, बदमाश कंपनी, पाठशाला, मौसम, आर. राजकुमार, हैदर, सानदार, उड़ता पंजाब,

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!