Biography

Sapna Choudhary Biography in Hindi – सपना चौधरी की जीवनी

Sapna Choudhary Biography in Hindi – सपना चौधरी का जीवन परिचय

image

Sapna Choudhary Biography in Hindi

मशहूर डांसर सपना चौधरी ने ही अपने संघर्ष के दम पर अपने परिवार को पाला। हरियाणा के रोहतक में जन्मी सपना को उसके पहने गाने ने ही सुपरस्टार बना दिया था। गाने के बोल थे ‘सॉलिड बॉडी’।सपना चौधरी का 25 सितम्बर 1990 को रोहतक, हरियाणा के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. सपना के पिता उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं और इनकी माता नीलम चौधरी हरियाणा की हैं. इनके माता-पिता ने लव -मैरिज की थी. उनके अलावा परिवार में उनके दो छोटे भाई बहन भी हैं.सपना की प्रारंभिक शिक्षा रोहतक के विद्यालय में हुई. 12 वर्ष की उम्र में ही सपना के पिता की मृत्यु ही गई थी. जिसके बाद सपना और उसके परिवार को बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा. पारिवारिक आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए सपना स्टेज पर डांस और गाने का काम करने पड़ा. जिसके बाद सपना रोहतक के स्थानीय ऑर्केस्ट्रा के साथ जुड़ गई. पिता की मृत्यु के बाद सपना को पता चला कि आर्थिक कारणों की वजह से माँ ने घर के कागज गिरवी रखे हुए थे. जिसे सपना ने अपने डांसिंग और सिंगिंग के कमाई से वापस अपनी माँ को लौटा दिया. सपना चौधरी बहुत ही कम समय में एक मशहूर सिंगर और डांसर के रूप में खुद को स्थापित कर लिया.सपना चौधरी (Sapna Choudhary) हरियाणवी में 20 से भी ज्यादा गाने गा चुकी हैं. इन्होने बॉलीवुड फिल्म ‘नानू की जानू’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ में भी स्पेशल डांस किया हैं. सपना अब दोस्ती के साइड इफ़ेक्ट फिल्म लेकर आ रही हैं.

सपना चौधरी का परिचय एवं व्यक्तिगत जानकारी:-

नाम सपना चौधरी
उपनाम सपना
जन्म तारीख 25 सितम्बर 1990
जन्म स्थान रोहतक, हरियाणा
राशि तुला
नागरिकता भारतीय
धर्म (Cast) हिन्दू
ऊँचाई 5 फीट 7 इंच
वज़न 55 किलो ग्राम
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पसंद नृत्य, संगीत और यात्रा करना
पसंदीदा अभिनेता दिलजीत दोसांझ
पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण
पसंदीदा गायक नेहा कक्कर, सुनन्दा शर्मा, कौर बी, मिस पूजा, प्रीत हरपाल और जस्सी गिल
पसंदीदा खिलाडी गीता फोगाट, बबिता कुमारी, योगेश्वर दत्त
मशहूर शो आर्केस्ट्रा शो
मशहूर गाना बहु जमींदार की, गोरा गोरा
अफेयर्स या बॉय फ्रेंड ए. हूडा

विवादों में रही सपना चौधरी:-

जहर खाकर खुदकुशी करने की कोशिश करने वाली मशहूर हरियाणवी सिंगर और डांसर सपना चौधरी शुरू से ही विवादों में रही हैं। सपना चौधरी अपनी एक रागनी के कारण विवादों में आई। 17 फरवरी 2016 को गुड़गांव के चक्करपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में सपना चौधरी ने रागनी ‘बिगड़ग्या’ गाई थी। इस रागिनी के जरिए उन्होंने दलितों पर सवाल उठाए थे और जातिसूचक शब्द बोले थे।इस पर दलित समाज बिगड़ गया और कहा गया कि गीत के माध्यम से उन्होंने पूरी जाति को ‘बावला’ कहकर अपमानित किया है। रागनी के बोलों पर आपत्ति जताते हुए हिसार में डोगरान मोहल्ला स्थित चौकी में बहुजन आजाद मोर्चा ने ​शिकायत दर्ज कराई। मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष संजय चौहान ने बताया कि सपना ने गीत के माध्यम से दलित कौम का अपमान किया है।गायिका का यह गीत यू-ट्यूब पर अपलोड भी किया गया है। चौहान ने बताया कि वे स्वयं उसी जाति से संबंध रखते हैं, जिस जाति का अपमान किया गया है। इसके बाद सपना चौधरी के खिलाफ गुड़गांव में ​सेक्टर-29 के थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी।शिकायत सामाजिक संगठन निगाहें के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवाब सतपाल तंवर ने की थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए सपना और उनकी मंडली के खिलाफ एससी एसटी एक्ट सहित आईपीसी की धारा 34 के तहत केस दर्ज किया गया।साथ ही जांच के लिए एसआईटी टीम का भी गठन कर दिया गया। ये सब होने के बाद हरियाणवी म्यूजिक कम्पनी मोर म्यूजिक ने डांसर और कलाकार सपना चौधरी से नाता तोड़ लिया।मोर म्यूजिक कम्पनी के संचालक राजेश मोर ने बहादुरगढ़ में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सपना चौधरी से उनकी कम्पनी का कोई ताल्लुक नहीं है। कम्पनी ने अब मोर म्यूजिक के गानों पर सपना चौधरी के डांस करने पर भी बैन लगा दिया है।उनका कहना है कि सपना चौधरी अगर उनके गानों पर पब्लिक के सामने पैसा कमाने के लिए परफोरमेंस देगी तो कम्पनी उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करेगी।

फेसबुक कमेंट्स से तंग होकर की सुसाइड करने की कोसिस:-

हालांकि मामले में सपना ने माफी मांग ली थी, लेकिन फेसबुक पर उनके खिलाफ अभियान छेड़ा गया था। जिस पर लगातार उनके खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की जा रही थीं।रोज आ रहे कमेंट्स से सपना चौधरी इतनी आहत हुई कि उन्होंने रविवार को जहर खाकर जान देने की कोशिश की। हालांकि जान बच गई, लेकिन उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। दिल्ली के नजफ्फगढ़ में एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।रोहतक के एक मिडिल क्लास परिवार में पली-बढ़ी सपना अब नजफगढ़ में रहती हैं। पहले इधर-उधर प्रोग्राम होता था इनका, पिछले साल मोर म्यूजिक कंपनी ने अपने यूट्यूब पर इनके डांस का एक वीडियो अपलोड किया था ‘सपना सॉलिड बॉडी’ के नाम से। महीने भर में ही इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा। और देखते ही देखते सपना एक स्टार बन गई।

सपना चौधरी का नृत्य एवं गायन में करियर:-

सपना ने दिल्ली और हरियाणा की कई पार्टियों में अपने गायन और नृत्य का प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत हरियाणा के स्थानीय ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ की थी. वह सलवार- कमीज और दुपट्टे के साथ ही नृत्य का प्रदर्शन करती है, बहुत ही कम समय में वह एक प्रसिद्ध गायिका के रूप में लोगों से सराहना और प्रसंशा प्राप्त कर ली है. अपने पहले गीत सॉलिड बॉडी के बाद वह सुपरस्टार बन गयी. सपना चौधरी जब भी लाईव शो करती है तब हर उम्र के दर्शक उनकी नृत्य और गायन शैली का भरपूर आनंद लेते है. उनके प्रसंशक उनके नृत्य वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते है. सपना चौधरी यूट्यूब पर भी काफी मशहूर है. उन्होंने अपने आप को हरयाणवी गायिका के रूप में स्थापित किया है, अब तक वे 20 से भी अधिक कई मशहूर गाने को गा चुकी है

फ़िल्में (Movies)

2017 जर्नी ऑफ़ भाँग ओवर हिंदी
2017 एक तू एक मै हिंदी
2018 वीरे की वेडिंग हिंदी
2018 नानू की जानू हिंदी
2018 दोस्ती के साइड इफेक्ट्स हिंदी

सपना चौधरी के हिट गाने:-

सपना चौधरी ने कई हिट गाने गाये है, जिसे लोगों के द्वारा खूब पसंद किया गया है, इसमें से एक गाना “तेरी आख्यां का यो काजल” बहुत ही अधिक पसंद किया गया था | इस गाने में वह अपने डांस के कारण लोगों के आकर्षण का बिंदु बन गयी थी | सपना चौधरी का “चेतक” गाना भी काफी पसंद किया गया था |  सपना चौधरी का एक और गाना है जो कि यूट्यूब पर बहुत ही पसंद किया गया है, वह” नज़र लाग जा गी” है, यह एक हरियाणवी गाना है | इस गाने को डांस के कारण लोगों द्वारा बहुत ही पसंद की गयी |

 

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!