Biography

Navneet Kaur biography in hindi – नवनीत कौर की जीवनी

Navneet Kaur biography in hindi – नवनीत कौर की जीवनी

Navneet Kaur biography in hindi

नवनीत कौर अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। नवनीत कौर राणा एक पूर्व तेलुगु अभिनेत्री, सामाजिक कार्यकर्ता  हैं।

नवनीतकौर राणा का जन्म 3 जनवरी 1986 (उम्र 33 वर्ष; 2019 में) मुंबई में हुआ था। उसकी राशि मकर है।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कार्तिका हाई स्कूल, कुर्ला पश्चिम, मुंबई (10 वीं कक्षा तक) से की। 12 वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद, कौर ने पढ़ाई छोड़ दी और एक मॉडल बन गई।

नवनीत कौर राणा लबाना जाति के एक सिख परिवार से हैं। उसके पिता एक भारतीय सेना के अधिकारी थे।

उसकी माँ और भाई-बहनों के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है। नवनीत ने 3 फरवरी 2011 को बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के एक स्वतंत्र विधायक रवि राणा से शादी की। युगल का एक बेटा रणवीर है।

फिल्म कैरियर

नवनीत ने 6 संगीत वीडियो में दिखाई देकर एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 2004 में कन्नड़ फिल्म “दर्शन” से अभिनय की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने ‘नंदिनी’ की भूमिका निभाई।

उसी वर्ष, उन्होंने फिल्म “सीनू वासंती लक्ष्मी” के साथ अपनी तेलुगु फिल्म की शुरुआत की। इसके बाद वह तेलुगु फिल्मों “चेतना”, “जगपति,” “गुड बॉय,” “जलेबुल्मा,” और “भूमा” में नजर आईं।

2009 में, उन्होंने मलयालम फिल्म “लव इन सिंगापुर” में अभिनय किया।

कौर ने पंजाबी फिल्म “लाड गया पेचा” में गुरप्रीत घुग्गी के साथ भी काम किया है।

राजनीतिक कैरियर

नवनीत ने 2014 में अमरावती संविधान सभा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़कर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। वह 1.37 लाख वोटों से चुनाव हार गईं।

2019 के लोकसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में शिवसेना के आनंदराव अडसुल को हराने के बाद 2019 में वह अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बने।

शादी थी कुछ ख़ास

अभिनेत्री नवनीत कौर और महाराष्ट्र के विधायक रवि राना  का शादी समारोह अमरावती के साइंस कोर ग्राउंड में हुआ था। यह सामूहिक विवाह समारोह था जिसमें गेस्ट के तौर पर 5 लाख मेहमानों ने हिस्सा लिया। इस शादी में फिल्म जगत से लेकर राजनीति की दिग्गज हस्तियों ने हिस्सा लिया था। यह पहली बार हुआ जब एक अभिनेत्री और एक विधायक ने सामूहिक विवाह समारोह में शादी की। बड़नेरा के विधायक रवि राना एक अभिनेत्री के हुस्न पर ऐसे फिदा हुए कि उन्होंने उनसे शादी करने का फैसला कर लिया। चौंकाने वाली बात ये हैं कि इस बेहद हॉट बाला ने भी नेताजी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। जी हां, हम बात कर रहे हैं ‘नवनीत कौर’ की। यह नाम मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में भले ही उतना जाना पहचाना न हो लेकिन तमिल फिल्म इंडस्ट्री में इन्हें सबसे हॉट अदाकारा का तमगा मिला हुआ है। 2 फ़रवरी 2011 को राजनीती और ग्लैमर का यह संगम हुआ। नेताजी इस मौके पर भी लोगों का भला करने से चूके नहीं, उन्होंने लगभग 3000 जोड़ों को इस मौके पर विवाह के बंधन में बंधने में मदद की। ये शादी भी कोई आम शादी नहीं थी इस मौके पर जो 3000 लोग विवाह के बंधन में बंधे वो या तो शारीरिक रूप से अक्षम थे या किसी अल्पसंख्यक वर्ग से थे। गौर करने वाली बात है कि इस सामूहिक विवाह समारोह को विश्व की सबसे बड़ी शादी के रूप में माना जा रहा है। दुनिया के इस सबसे बड़े शादी समारोह के लिए 1 लाख वर्ग फुट वाला एक विशाल मंच तैयार किया गया था जिसे 4 लाख वर्ग फुट वाले विशाल ग्राउंड में बनाया गया था। इस समरोह में नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए संन्यासी, मौलवियों सहित आध्यात्मिक गुरु बाबा रामदेव और श्री श्री रवि शंकर भी पहुंचे थे। शादी की इस घटना का गवाह बनने के लिए गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्डस और लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्डस के अधिकारी भी मौजूद थे। गौरतलब है कि इससे पहले दुनिया की सबसे बड़ी सामूहिक शादी में 1350 जोड़े एक ही दिन और एक ही जगह शादी के बंधन में बंधे थे। इस शादी समारोह में विवाह के बंधन में बंधे जोड़ों में 350 जोड़े नेत्रहीन और 470 जोड़े शारीरिक रूप से विकलांग लोगों का था।

नवनीत कौर के विवाद

2014 में, नवनीत कौर अपने जाति प्रमाण पत्र को लेकर विवाद में आ गईं।

जबकि नवनीत ने उसे जारी किए गए जाति प्रमाण पत्र को चुनौती देते हुए एक याचिका दायर की, जिसमें राजू मानकर द्वारा एक याचिका दायर की गई थी जिसमें कहा गया था कि उसका वैधानिक अधिकार खतरे में पड़ गया है क्योंकि वह अमरावती सीट से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहती है जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी।

उन्होंने अपनी याचिका में उल्लेख किया है कि- “वह मूल रूप से पंजाब राज्य से हैं।

याचिकाकर्ताओं द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, वह लबाना जाति से संबंधित है जिसे महाराष्ट्र राज्य में अनुसूचित जाति के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है।

हालाँकि, उसने शुरू में फर्जी स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र के आधार पर उप-मंडल अधिकारी से जाति प्रमाण पत्र प्राप्त किया था।

नवनीत कौर  के बारे में तथ्य

1 – उसके शौक में नृत्य करना और संगीत सुनना शामिल है।

2 – वह मराठी, हिंदी, तेलुगु और अंग्रेजी भाषा में पारंगत है।

3 – कथित तौर पर, नवनीत ने एक बड़े समारोह में रवि राणा के साथ विभिन्न जातियों और धर्मों के 3100 अन्य जोड़ों के साथ विवाह किया। नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए समारोह में महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री, पृथ्वीराज चव्हाण और योग गुरु, बाबा रामदेव सहित कई राजनीतिक नेता भी उपस्थित थे।

4 – उन्होंने अपने पति रवि राणा द्वारा गठित एक राजनीतिक संगठन, युवा स्वाभिमानी पक्ष (YSP) के उम्मीदवार के रूप में 2019 लोकसभा चुनाव लड़ा।

5 – 2019 में, नवनीत महाराष्ट्र से सांसद के रूप में चुनी जाने वाली एकमात्र अभिनेत्री बनीं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!