Biography

Mahie Gill biography in hindi  – माही गिल की जीवनी

Mahie Gill biography in hindi – माही गिल की जीवनी

Mahie Gill biography in hindi

माही गिल  एक भारतीय फिल्म अभिनेत्रीं हैं। वह मुख्यतः पंजाबी और हिंदी फिल्मो में नजर आती हैं।माही गिल का जन्म 27 नवंबर 1975 को चंडीगढ़ पंजाब में हुआ था।वह फिल्म “देव डी” (2009) में “पारो” की भूमिका के लिए जानी जाती है। फिल्मों में आने से पहले, उन्होंने थिएटर किया।

माही गिल ने अपनी स्कूली शिक्षा चंडीगढ़ के सेंट कबीर पब्लिक स्कूल से पूरी की। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, गिल ने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ से मनोविज्ञान, अंग्रेजी और समाजशास्त्र में बैचलर ऑफ आर्ट्स (B.A) किया। वह पणजी विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से थिएटर में अपने परास्नातक का पीछा करने के लिए चली गई।

उनके पिता पंजाब सरकार में उप आर्थिक सलाहकार थे और उनकी माँ एक व्याख्याता हैं।उसके पिता का निधन हो चुका है। उसके दो भाई नवनीत गिल और शिवेंदर गिल हैं। उसका उपनाम रिम्पी है।जब वह 18 साल की थी, तब माही गिल ने शादी कर ली थी, लेकिन उसके और उसके पति के बीच चीजें नहीं हुईं। दोनों ने आखिरकार तलाक ले लिया।जुलाई 2019 में, माही ने खुलासा किया कि वह जम्मू के एक हिंदू लड़के के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में थी जो गोवा में स्थित है।

उसका प्रेमी गोवा भर में होटल और कैसिनो का मालिक है। उसने यह भी कहा कि उसकी एक बेटी है जो अगस्त 2019 में तीन साल की हो जाएगी।

करियर 
माही ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत पंजाबी सिनेमा की फिल्म हवाई से किया था। उन्हें हिंदी सीने जगत में आने का मौका निर्देशक अनुराग कश्यप ने फिल्म देवडी से दिया था। यह एक मॉडर्न देवदास की कहनी थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट अभय देओल नजर आये थे। इस फिल्म में उन्होंने पारो की भूमिका अदा की थी। जिसे दर्शकों और आलोचकों द्वारा बेहद सराहा गया। इसके बाद वह तिग्मांशु धूलिया की फिल्म साहेब बीवी और गैंगस्टर में नजर आयीं। इस फिल्म में उनके अपोजिट रणदीप हुड्डा और जिमि शेरगिल के साथ सोहा अली खान नजर आयीं थी। इस फिल्म में उन्होंने जिमि शेरगिल की पत्नी की भूमिका अदा की थी। इस फिल्म में उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामंकन भी मिला था।
इस फिल्म के बाद वह पान सिंह तोमर की बायोपिक  में नजर आयीं। जिसमें फिल्म में उनके अपोजिट इरफ़ान खान नजर आये थे। इस फिल्म में उन्होंने पान सिंह तोमर यानि इरफ़ान खान की पत्नी की भूमिका अदा की थी। उन्होंने अपना तेलुगु फिल्म डेब्यू अपूर्व लखिया की फिल्म तूफ़ान से किया था, जोकि हिंदी फिल्म जंजीर की रीमेक थी। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपना पहला आइटम नम्बर निर्दशक तिग्मांशु धूलिया की सैफ अली खान स्टारर फिल्म बुलेट राजा में दिया था।

माही गिल के बारे में तथ्य

1 – वह एक मांसाहारी है।

2 – अधिकांश फिल्मों में अपने बोल्ड किरदारों के विपरीत, माही वास्तविक जीवन में एक अंतर्मुखी है और घर पर रहना पसंद करती है।

3 – वह नियति में दृढ़ विश्वास रखने वाली है।

4 – एक साक्षात्कार में, माही गिल ने उल्लेख किया कि वह लगभग डेढ़ साल तक अवसाद से जूझती रही जब उसके सबसे अच्छे दोस्त ने उसे धोखा दिया और उसके सारे पैसे ले लिए।

5 – माही रेखा को अपना रोल-मॉडल मानती हैं।

6 – वह “गाइड” और श्रीदेवी की भूमिका “चलबाज़” में वहीदा रहमान की भूमिका को चित्रित करना पसंद करेंगे।

7 – माही गिल के अनुसार, सोनम कपूर और शाहरुख खान क्रमशः सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और अभिनेता हैं।

Mahie Gill biography hindi

8 – वह ऋतिक रोशन और टॉम क्रूज को सबसे सेक्सी अभिनेता के रूप में मानती है।

9 – वह अक्सर अपने लुक में तब्बू से तुलना करती हैं।

10 – माही गिल नियमित रूप से योग और कार्डियो करती हैं।

11 – भाग्य के विचार में दोस्तों के साथ एक शाम बिताना शामिल है।

12 – वह भगवान गणपति की भक्त हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!