Biography

Kiara Advani Biography in Hindi – कियारा आडवाणी की जीवनी

Kiara Advani Biography in Hindi – कियारा आडवाणी की जीवनी

Kiara Advani Biography in Hindi

कियारा अडवाणी का जन्म 31 जुलाई 1992 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने एक सिंधी परिवार में जन्म लिया था। कियारा के पिता का नाम ‘जगदीप अडवाणी’ है और वह पेशे से एक बिज़नसमैन हैं। उनकी माँ का नाम ‘जनेविएवे जफ्फेरे’ है और पेशे से वह टीचर हैं। कियारा के एक छोटे भाई हैं जिनका नाम ‘मिशाल अडवाणी’ है।

कियारा अडवाणी का असली नाम ‘आलिआ अडवाणी’ था। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले कियारा को अपना नाम बदलना था जिसकी वजह से उन्होंने आलिआ नाम को बदल कर कियारा नाम रखा था। कियारा नाम उन्हें बहुत पसंद था और उन्होंने सोच रखा था की यदि उनकी कोई बेटी हुई तो उनका नाम वो कियारा ही रखेंगी। हालांकि उन्हें जब अपना नाम बदलने का मौका मिला तो उन्होंने कियारा नाम खुदको देना ज़्यादा बेहतर समझा था।

कियारा ने अपने स्कूल की पढाई ‘कैथेड्रल एंड जॉन कोनोन स्कूल’, मुंबई से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने ‘जय हिन्द कॉलेज फॉर मास कम्युनिकेशन’, मुंबई से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी। कियारा पढाई में बहुत होशियार थीं और उन्होंने 12 कक्षा में 92% स्कोर किया था। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं की अभिनेत्री जूही चावला कियारा की रिश्ते में आंटी लगती हैं।

कियारा के द्वारा अभिनय किए गए फिल्मो की बात करे तो उन्हें ‘फग्ली’, ‘एम. एस. धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘मशीन’, ‘कलंक’, ‘कबीर सिंह’ जैसी फिल्मो में देखा जा चूका है। उन्होंने नेटफ्लिक्स के लोकप्रिय सीरीज ‘लस्ट स्टोरीज’ में भी अपने अभिनय को दर्शाया है।

कियारा आडवाणी का भारतीय बॉलीवुड में करियर परिचय

भारतीय सिनेमा में कियारा आडवाणी ने अपना डेब्यू कबीर सदानंद की कॉमेडी एवं ड्रामा फिल्म “फुगली” से किया था. हालांकि सदानंद द्वारा निर्मित यह फिल्म भारतीय सिनेमा में अपनी प्रतिभा बिखेरने में असफल रही थी. परंतु उसमें कियारा आडवाणी एवं अन्य कलाकारों को भारतीय दर्शकों ने काफी सराहना की और कियारा के बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में प्रशंसा भी दर्शकों द्वारा प्राप्त हुई.

इसके पश्चात कियारा आडवाणी को भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की बायो फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी का रोल करने को मिला और इस फिल्म का नाम एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी था. इस फिल्म ने उस समय भारतीय पर्दे पर अच्छी कमाई की थी और इस फिल्म को भारतीय दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद भी किया था.

इसके पश्चात कियारा आडवाणी ने अली अब्बास द्वारा निर्मित फिल्म “मशीन” में अपनी मुख्य भूमिका को निभाया था. कियारा आडवाणी ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना किरदार निभाया हुआ है. कियारा ने तेलुगू फिल्म भारत अने नेनु में काम किया हुआ है.

कियारा आडवाणी को असली सफलता भारतीय फिल्मी जगत में 2019 में आई फिल्म “कबीर सिंह” से प्राप्त हुई. कबीर सिंह फिल्म में शाहिद कपूर ने कियारा का आशिक होने का अभिनय किया हुआ है. इस फिल्म में कियारा आडवाणी प्रीति के किरदार में नजर आई थी .

2019 में आई कबीर सिंह मूवी में कियारा आडवाणी के किरदार प्रीति को भारतीय दर्शकों ने खूब पसंद किया था और इतना ही नहीं भारतीय युवा वर्ग छात्रों ने भी इसे खूब सराहा था. कबीर सिंह फिल्म बड़े पर्दे पर सुपर हिट हुई थी और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमाघरों में अच्छी कमाई की थी.

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2019, फिल्म ‘भरत अने नेनु’ के लिए ‘बेस्ट फाइंड ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड मिला था।
  • 2019, ‘एशियाविज़न अवार्ड्स’ द्वारा ‘इमर्जिंग स्टार ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड मिला था।

कियारा आडवाणी का निजी जीवन

कियारा अडवाणी की लव लाइफ में फिलहाल कोई नहीं है, कियारा अभी सिंगल हैं। उनके पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में सुशी, कपकेक्स और सीवीड सलाद पसंद है। कियारा के पसंदीदा अभिनेता सलमान खान हैं और अभिनेत्रियों में उन्हें श्रीदेवी और ग्रेस केली पसंद हैं। कियारा अपनी सफलता का श्रेय निर्देशक ‘करन जोहर’ को देतीं हैं क्योंकि करन ने उन्हें बहुत सहायता की है।कियारा अडवाणी और ईशा अम्बानी बचपन से ही बहुत अच्छे दोस्त हैं। कियारा का परिवार सलमान खान के बहुत करीब हैं और इसी वजह से कियारा को अक्सर यह बात कही जाती थी की, बॉलीवुड में उन्हें सलमान खान का साथ मिलेगा, जिसकी वजह से उन्हें ज़्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि कियारा ने इस बात को इश्पष्ट किया था की उनकी माँ ने उन्हें एक ही बात समझाई थी, यदि घर बैठे रहेंगे तो कोई उन्हें ढूढ़ते हुए नहीं आने वाला है। उन्हें बहार निकल कर काम करना पड़ेगा। कियारा को बाइक्स का भी बहुत शौक है।

गुड न्यूज़ फिल्म में कियारा आडवाणी का अभिनय

गुड न्यूज़ कॉमेडी एवं ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के साथ-साथ दो शादीशुदा जोड़ों के जीवन को दर्शाया गया है. इस फिल्म में दर्शकों को अक्षय कुमारकरीना कपूर खान, दलजीत दोसांज और कियारा आडवाणी हंसाते एवं गुदगुदा ते हुए नजर आएंगे.

इस फिल्म को नवोदित राज मेहता द्वारा निर्देशित एवं करण जोहर और कुमार द्वारा निर्मित किया गया है. इस फिल्म को करण जोहर का बैनर धर्मा प्रोडक्शन और कैप आफ गुड फिल्म्स के तहत दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया गया है. फिल्म गुड न्यूज़ में कियारा आडवाणी अक्षय कुमार के साथ मुख्य भूमिका में नजर आने वाली हैं. इस फिल्म में उनके किरदार को मोनिका बत्रा के नाम से दर्शाया गया है.

2020 में कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में कौन सी है?

आगामी वर्ष 2020 में कियारा आडवाणी की चार प्रमुख फिल्में आने वाली हैं, जो कि इनके दर्शकों एवं चाहने वालों को इनकी आगामी फिल्मों को देखने का बहुत ही ज्यादा क्रेज देखने को मिलेगा. कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में निम्नलिखित हैं.
1. लक्ष्मी बॉम्ब
2. शेरशाह
3. इंदु की जवानी
4. भूल भुलैया 2

कियारा आडवाणी से जुड़े रोचक बातें – Kiara Advani Facts

  1. बेबी किआरा विप्रो बेबी सोप टीवी में अपनी माँ के साथ कमर्शियल में दिखाई दी।
  2. कियारा मॉडल शाहीन जाफरी की भतीजी है। एक साक्षात्कार में, किआरा ने कहा कि उसकी चाची शाहीन ने 20 के दशक में सलमान खान को डेट किया था।
  3. कियारा और उनका परिवार सलमान खान के बहुत करीब है, और किआरा को 2014 में “फुगली” से फिल्मों में लॉन्च किया गया था, जो सलमान खान द्वारा निर्मित थी।
  4. जब उन्होंने 2014 में बॉलीवुड में पदार्पण किया, तो उन्होंने अपना नाम आलिया से बदलकर किआरा कर लिया; जैसा कि आलिया (आलिया भट्ट) पहले से ही इंडस्ट्री में थीं।
  5. इनका नाम फिल्म अंजाना अंजानी में प्रियंका चोपड़ा के किरदार ‘कियारा’ से प्रेरित है।
  6. 2014 में, किआरा को वर्ष की सबसे desirable महिलाओं में से एक चुना गया था।
  7. एक साक्षात्कार में, कियारा ने खुलासा किया कि हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो पर उनका बहुत बड़ा क्रश था।
  8. कियारा एक passionate बाइकर है।
  9. अभिनेत्री जूही चावला उनकी aunt हैं।
  10. कियारा आडवाणी और ईशा अंबानी बचपन के दोस्त हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!