Biography

Swara Bhaskar Biography in Hindi – स्वरा भास्कर की जीवनी

Swara Bhaskar Biography in Hindi – स्वरा भास्कर की जीवनी

Swara Bhaskar Biography in Hindi

स्वरा का जन्म 9 अप्रैल 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम चित्रपु उदय भास्कर हैं, और वह एक स्ट्रेटजिक एक्सपर्ट हैं और उनकी माँ का नाम इरा भास्कर है। जोकि एक जेएनयू में सिनेमा अध्ययन की प्रोफेसर हैं। इनकी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली के सरदार पटेल विद्यालय से हुई। और इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से लिटरेचर में स्नातक किया है। उन्होंने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में डिग्री प्राप्त की है।

स्वरा दिल्ली में ही पली-बढ़ी और पाँच साल की उम्र से ही एक्टिंग का शौक था। वो बचपन में डीडी नेशनल पर आने वाले सॉन्ग प्रोग्राम चित्रहार को देखकर उनका मन करता था कि वो भी टीवी स्क्रीन पर दिखे।

इस बीच स्वरा की स्कूली शिक्षा सरदार पटेल विद्यालय से हुई और दिल्ली यूनिवर्सिटी से इंग्लिश लिटरेचर में डिग्री हासिल की, जहां एक्ट्रेस मिनिषा लांबा उनकी क्लासमेट थी। इसके बाद वो जेएनयू से Sociology में मास्टर की डिग्री पूरी की।

इसके बाद स्वरा ने पैरेंट्स से अनुमति लेकर अपने सपने को पूरा करने के लिए निकल पड़ी। वो सबसे पहले एनके शर्मा के Act One थिएटर ग्रुप को जॉइन की और एक्टिंग सीखी और गुरु लीला समसन से भारतनाट्यम सीखकर अपने आप को बॉलीवुड के लिए काबिल बनाई।

करियर – Swara Bhaskar Career in Hindi

एक्टिंग में आने से पहले स्वरा थिएटर में काम करती थीं। फिल्मों में अपनी अभिनय के लिये स्वरा 2008 में मुंबई आ गयीं। स्वरा को उनकी पहली ही फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में उनके किरदार पायल के लिए आलोचकों की खूब प्रशंसा मिली। इस फिल्म में उन्होंने तनु की सहेली का किरदार निभाया था।

उसके बाद फिल्म रांझणा में भी स्वरा ने अपने बेहतरीन अभिनय से ख़ूब सुर्खियां बटोरीं। उन्हें इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए कई पुरस्‍कारों से नवाजा गया। अब तक स्‍वरा ने कई बेहतरीन फिल्‍में की हैं जिनमें से निल बटे सन्‍नाटा, अनारकली ऑफ आरा, वीरे दी वेडिंग, प्रेम रतन धन पायो और चिल्‍लर पार्टी आदि प्रमुख हैं।

इसके अलावा स्वरा की प्रमुख फिल्मे 2009 में माधोलाल कीप वाकिंग, 2010 में गुज़ारिश, द अनटाइटल्ड कार्तिक कृष्णन प्रोजेक्ट, और 2012 में मछली जल की रानी है, 2013 में लिसन… अमाया, औरंगज़ेब और सबकी बजेगी बैंड, और एक्स:पास्ट इस प्रेजेंट, जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय से अपना दम साबित किया है।

फिल्म वीरे दी वेडिंग में स्वरा भास्कर के वाइब्रेटर के उपयोग से हस्तमैथुन दृश्य की प्रशंसा की गई और महिलाओं के सशक्तिकरण का संकेत माना गया। साथ ही स्वरा को अपने बेबाक और बोल्ड अंदाज के लिए जाना जाता है। वह अपने विचार निडर होकर लोगों के सामने पेश करती हैं।

TV Career

इसके अलावा स्वरा टीवी पर भी काम कर चुकी है, टीवी पर वो रंगोली, संविधान, मज़ाक रात जैसे टीवी प्रोग्राम में काम कर चुकी है।

पुरस्कार

२०१२: फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ के लिए सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए जी सिने अवार्ड

2014: फिल्म ‘रांझणा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का स्क्रीन अवार्ड, फिल्म ‘रांझणा’ के लिए सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का जी सिने अवार्ड

2016: फिल्म ‘निल बटे सन्नाटा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सिल्क रोड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का स्क्रीन अवार्ड- फिल्म ‘निल बट्टे सन्नाटा’ के लिए समीक्षक

विवाद

• 2014 में, ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ (2015) के सेट पर कंगना रनौत और उनके बीच शीत युद्ध के बारे में अफवाहें थीं।

• 2017 में, उसने खुलासा किया कि जब वह बॉलीवुड में नई थी तो एक निर्देशक द्वारा उसे परेशान किया गया था। एक दूरदराज के क्षेत्र में एक आउटडोर शूटिंग के दौरान, वह उसे डगमगाते थे, उसे पाठ करते थे, उसे बुलाते थे, और एक रात के स्टैंड के लिए भी कहते थे।

• दिसंबर 2017 में, गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद, उन्होंने स्वतंत्र लेकिन कांग्रेस समर्थक दलित नेता जिग्नेश मेवानी को बधाई दी, जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया क्योंकि वह कथित तौर पर जाति की राजनीति का समर्थन कर रही थीं।

• 2018 में, संजय लीला भंसाली की मध्ययुगीन महाकाव्य ‘पद्मावत’ को देखने के बाद, उन्होंने एक खुले पत्र के माध्यम से फिल्म पर गंभीर आलोचनात्मक टिप्पणी की, खासकर महिलाओं के ‘जीने के अधिकार’ के संबंध में।

• जून 2018 में, उनकी महिला मित्र कॉमेडी फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ की रिलीज के बाद, फिल्म में उनके हस्तमैथुन दृश्य के लिए उन्हें इंटरनेट पर व्यापक रूप से क्रिटिसाइज किया गया और ट्रोल किया गया।

• नवंबर 2019 में, उसने चार साल के बाल कलाकार को “चू ** य” और “काम ** ना” के रूप में चैट शो सोन ऑफ़ अबिश के लिए संदर्भित करने के लिए सोशल मीडिया पर गंभीर प्रतिक्रिया का सामना किया। फिल्म उद्योग में अपने शुरुआती दिनों के दौरान अपने अनुभव का वर्णन करते हुए, उन्होंने चार साल के एक बच्चे के लिए बेईमानी से भाषा का इस्तेमाल किया, जिसने एक विज्ञापन में उसके साथ काम किया था।

स्वरा भास्कर के बारे में कुछ कम जाने जाने वाले तथ्य

क्या स्वरा भास्कर धूम्रपान करती है ?: नहीं

क्या स्वरा भास्कर ने शराब पी है ?: हाँ

स्वरा का जन्म एक बहुसांस्कृतिक परिवार में हुआ था; जैसा कि उनके पिता एक तेलुगु और माँ, एक बिहारी हैं।

उनके पिता, चित्र्पु उदय भास्कर, एक स्तंभकार, और भारतीय नौसेना में एक सेवानिवृत्त कमोडोर हैं, जिन्हें भारतीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में प्रमुख विशेषज्ञों और आलोचकों में गिना जाता है।

अभिनेत्री मिनिषा लांबा स्कूल में उनकी सहपाठी थीं।

अपने कॉलेज के दिनों से, वह हमेशा सामाजिक मुद्दों पर अपने रुख के बारे में बहुत सक्रिय रही हैं।

वह 7 साल की उम्र से नृत्य करने की शौकीन हैं और गुरु लीला सैमसन से प्रशिक्षित भरतनाट्यम नर्तकी हैं।

उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एन.के. में एक थिएटर कलाकार के रूप में की थी। शर्मा का ‘एक्ट वन’ दिल्ली में थिएटर ग्रुप है।

2008 में, वह बॉलीवुड में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई चली गईं, और बहुत सारे ऑडिशन के बाद, उन्हें एक फिल्म मिली, जिसका नाम ‘नियति’ था, जिसे प्रवेश भारद्वाज द्वारा निर्देशित किया गया था, लेकिन यह आश्रय हो गया। सौभाग्य से कुछ कनेक्शनों के माध्यम से, उन्हें अंग्रेजी-भारतीय फिल्म al माधोलल कीप वॉकिंग ’(2009) में भूमिका मिली, लेकिन किसी ने इसे मुश्किल से देखा।

उन्हें पहली बार फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ (2011) में देखने को मिला, जहां उन्होंने “पायल”, कंगना रनौत की सबसे अच्छी दोस्त की भूमिका निभाई, जिसे आलोचकों और जनता ने काफी सराहा।

उनकी सफलता की भूमिका फिल्म ‘रांझणा’ (2013) के साथ आई, जिसमें उन्होंने बनारसी लड़की “बिंदिया” की भूमिका निभाई, जिसे बचपन से ही धनुष के चरित्र “कुंदन” पर क्रश था।

Friends रांझणा ’के निर्माण के बाद से वह सोनम कपूर के साथ दोस्त हैं।

2015 में, वह एक टीवी कॉमेडी शो में मेहमान के रूप में पाकिस्तान गईं, जिसका नाम था ‘माज़ाक रावत।’

एक बार, उसने सलमान खान को अपनी पेंट और ब्रश रखने के लिए एक तगड़ा, विंटेज बॉक्स गिफ्ट किया।

वह एक शौकीन चावला पशु प्रेमी है और उसकी 3 बिल्लियाँ हैं- कुल्फी, उत्तपति और परमाणु। वह आवारा बिल्लियों और कुत्तों को खाना पसंद करती है।

पहले वह एक मांसाहारी थी, लेकिन 2016 में, वह शाकाहारी बन गई क्योंकि वह इसे सबसे अच्छा डिटॉक्स मानती है।

उनका सपना अपनी बायोपिक में इंदिरा गांधी का किरदार निभाना है।

स्‍वरा को फिल्‍मों में उनके लाजवाब अभिनय के लिये अब तक कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है, उन्‍हें फिल्‍म तनू वेड्स मनू में बेस्‍ट सपोर्टिंग ऐक्‍ट्रेस के लिये फिल्‍म फेयर का अवार्ड, और इसी फिल्‍म के लिये ज़ी सिने अवार्ड, स्‍क्रीन अवार्ड्स और IIFA अवार्ड्स भी मिल चुका है। इसके अलावा भी फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय के लिये कई अन्‍य पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है।

और अधिक लेख – 

Leave a Comment

error: Content is protected !!