Biography

Sunil Grover biography in hindi – सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय

Sunil Grover biography in hindi – सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय

image

Sunil Grover biography in hindi

“कॉमेडियन-एक्टर सुनील ग्रोवर ने सलमान खान की फिल्म भारत में काम किया था. इसमें उन्होंने सलमान के दोस्त का रोल प्ले किया था जिसे लोगों ने पसंद किया. फिल्म में अपने काम को लेकर सुनील ने खूब वाहवाही लूटी. सुनील ग्रोवर का मानना है कि वह ‘भारत’ की वजह से कॉमेडी शैली से बाहर निकल पाए हैं. उन्होंने कहा कि अब लोग मुझे कॉमेडियन नहीं एक्टर मानने लगे हैं.सुनील ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया, भारत से पहले मैं कॉमेडी शैली में ही काम कर रहा था, लेकिन यह एक मौका था जिसका क्रेडिट मैं फिल्म के डायरेक्टर अली अब्बास जफर और सलमान सर को देता हूं. कॉमेडी में मैंने अपना एक विशेष छाप छोड़ा है और इस शैली में मैं सफल रहा हूं, लेकिन उन्होंने मुझ पर चांस लिया और मुझे यह मौका दिया.”

सुनील ग्रोवर:-

सुनील ग्रोवर एक भारतीय अभिनेता और एक स्टैंडअप कॉमेडियन हैं. वैसे भी इनके अभिनय और कॉमेडी के सब दीवाने थे, लेकिन इन्हे सबसे अधिक प्रसिद्धि गुत्थी के रोल के बाद मिली जो इन्होने भारतीय टीवी चैनल कलर्स के कॉमेडी शो “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” में निभाया था. इन्होने बाद में दूसरे कॉमेडी शो के दौरान और भी कई रोल निभाए थे, जिसमे डॉ. मशहूर गुलाटी भी काफी प्रसिद्ध हुआ था. इन्होने कई फिल्मों में भी अभिनय किया है और ये अभी आगामी फिल्म “भारत” में भी दिखाई देंगे |सुनील ग्रोवर का जन्म 3 अगस्त 1977 को सिरसा, हरियाणा, भारत में हुआ. ये एक हिन्दू खत्री परिवार में पैदा हुए और जन्म के अनुसार इनकी राशि सिंह है.सुनील ने केवल  टीवी शोस ही नहीं किए उन्होंने एक RJ के रुप में भी काम किया और कई फिल्मों में भी supporting character  के रोल में नजर आए। साल 1998 में उनकी पहली फिल्म ‘प्यार होना ही था’ आई जिसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्मों में देखा गया । उन्होंने कई ऐसी फिल्में भी की जिनमें वे बॉलीवुड के जाने-माने कलाकारों के साथ नजर आए । Ghajini ‘ हिरोपंती’ , ‘गब्बर इज़ बैक’ ,  ‘बागी’ उन्हीं कुछ चुनिंदा फिल्मों में से हैं । और वे जल्द ही 2019 में रिलीज होने वाली फिल्म ‘भारत’ में भी नजर आएंगे। सुनील जल्द ही स्टार पर आने वाले नए शो ‘कानपुर वाले खुरानास’ में मिस्टर खुराना का रोल निभाते नजर आएंगे जहां वह एक बार फिर अपनी हंसी का जादू बिखेर सबको हंसा हंसा कर लोटपोट कर देंगे।

असली नाम: सुनील ग्रोवर

उपनाम: सूद

व्यवसाय: भारतीय अभिनेता और कॉमेडियन

प्रसिद्ध रोल: गुत्थी और डॉ. मशहूर गुलाटी

जन्मदिन: 3 अगस्त 1977

जन्मस्थान: मंडी डबवाली, सिरसा, हरियाणा, भारत

उम्र: 3 अगस्त 1977 से अभी तक

राशि नाम: सिंह

धर्म: हिन्दू

जाति: खत्री

राष्ट्रीयता: भारतीय

घर: सिरसा, हरियाणा, भारत

पता: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

शौक: डांस, घूमना

सुनील ग्रोवर Body:-

लम्बाई: 5’8”

वजन: 67 Kg

बालों का रंग: गहरा भूरा

आँखों का रंग: काला

शारीरक माप:-

छाती: 41″

कमर: 32″

बाइसेप्स: 14″

सुनील ग्रोवर की शिक्षा:-

सुनील ग्रोवर की पढाई हरियाणा के स्थानीय स्कूल आर्य विद्या मंदिर नामक स्कूल में हुई थी. उन्होंने अपनी स्नातक की पढाई गुरु नानक कॉलेज से पूरी की है. स्नातक की डिग्री उन्होंने कॉमर्स से ली है. इन्होने थियेटर में मास्टर डिग्री प्राप्त की है. यह डिग्री उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी जो की चंडीगढ़ में है से ली है.

सुनील ग्रोवर की व्यक्तिगत जानकारी:-

उनकी पत्नी का नाम आरती ग्रोवर है, जोकि एक इंटीरियर डिज़ाइनर है और उन दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम मोहन है उसका जन्म 2008 में हुआ है. सुनील ग्रोवर अपने हर एक शो के लिए 10 से 12 लाख तक रुपये मेहनताने के रूप में लेते है, इसलिए इनकी कमाई 2 करोड़ के आस पास तक की है. उन्होंने कहा कि वह दोहरी तरह के जोक्स को पसंद नहीं करते है. कॉमेडी शो हर परिवार एक साथ देखता है, मै कोशिश करता हूँ, इस तरह के जोक्स का इस्तेमाल ना करूं और अपने अभिनय से सबका मनोरंजन करता रहूँ. उनके पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान है.

सुनील ग्रोवर को मिले अवार्ड और उपलब्धियां:-

2014 में उन्होंने स्टार परिवार की तरफ से पसंदीदा मेज़बान का अवार्ड जीता. वह फिल्मी चैनल के ब्रांड एम्बेसडर है यह उनकी बड़ी उपलब्धि है.

सुनील ग्रोवर के कुछ रोचक तथ्य:-

# इन्होने “Comedy Nights with Kapil” को छोड़ दिया था क्यूंकि इन्होने अधिक सैलरी की डिमांड की थी और जिसे कपिल शर्मा ने मना कर दिया था.

# मार्च 2017 को कपिल शर्मा ने नशे की हालत में इनसे मारपीट की थी जिसके बाद इन्होने न केवल इनका शो छोड़ा बल्कि एक फेसबुक पे पोस्ट भी की जिसमे लिखा कि भाई इंसानो से इंसानो की तरह बर्ताब किया कीजिये.

# शाहरुख़ खान के बहुत बड़े फैन है.

# इन्होने सबसे पहले रेडियो मिर्ची में RJ के रूप में काम किया और उसके बाद एंकरिंग शुरू की. लेकिन बाद में ये एक कॉमेडियन के रूप में सबके दिल पे छा गए.

# ये अपने प्रसिद्ध रोल गुत्थी के लिए जाने जाते हैं, जो इनका गुरु नानक कॉलेज का एक्सपीरियंस भी था.

# 2014 में उन्होंने स्टार परिवार अवार्ड भी जीता जो favorite मेजबान के लिए था.

# ये फिल्मी चैनल के ब्रांड एंबेसडर भी हैं.

फ़िल्में:-

  • द लीज़ेंड ऑफ भगत सिंह – जयदेव के किरदार में (2002)
  • इंसान (2005)
  • फॅमिली: टाइस ऑफ ब्लड
  • गजनी (2008 फ़िल्म) (2008)
  • मुंबई कटिंग (2008)
  • ज़िला गाज़ियाबाद (2013)
  • हीरोपंती (2014)
  • गब्बर इज़ बैक (2015)
  • बागी (2016)
  • भारत (फ़िल्म) (2019)

धारावाहिक:-

  • फुल टेंशन – जसपाल भट्टी
  • प्रोफेसर मनी प्लांट
  • क्या आप पाँचवी फ़ेल चंपू हैं?
  • गुटुर गूँ
  • कॉमेडी नाइट्स विद् कपिल गुत्थी के किरदार में
  • द कपिल शर्मा शो
  • मेड इन इंडिया

Leave a Comment

error: Content is protected !!