Biography

Sunidhi Chauhan biography in hindi – सुनिधि चौहान की जीवनी

Sunidhi Chauhan biography in hindi – सुनिधि चौहान की जीवनी

Sunidhi Chauhan biography in hindi

अपनी गायकी के बल पर बहुत ही छोटी सी उम्र में लोगों का दिल जीतने वाली सुनिधि चौहान.

सुनिधि का जन्म 14 अगस्त 1983 दिल्ली में हुआ था। सुनिधि का बचपन का नाम निधि चौहान है। सुनिधि के पिता एक छोटे से गुजराती कलाकार हैं। सुनिधि के पिता ने ही उन्हें संगीत सिखने के लिए प्रेरित किया। उनकी एक छोटी बहन भी है – सुनेहा चौहान। सुनिधि ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई ब्लूमिंग बड्स पब्लिक स्कूल बलरामपुर यूपी से की है। उसके बाद उन्होंने ग्रीनवे पब्लिक स्कूल दिलशाद गार्डन दिल्ली से पूरी की। हालाँकि सुनिधि चौहान 10वी कक्षा से आगे की पढ़ाई नही की हैं।

सुनिधि चौहान ने मात्र 18 साल की उम्र में कोरिओग्राफर और निर्देशक बॉबी खान से प्रेम विवाह की थी। सुनिधि के घरवाले इस शादी के बिलकुल खिलाफ थे मगर सुनिधि ने एक न सुनी। हालंकि यह शादी सिर्फ एक साल तक ही टिकी। सुनिधि ने दूसरी शादी 24 अप्रैल 2012 को अपने बचपन के दोस्त और संगीत निर्देशक हितेश सोनिक से की।

सिंगिंग कैरियर – Sunidhi Chauhan Career

4 साल की उम्र में, सुनिधि ने स्थानीय समारोहों और प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

ऐसे ही एक शो में, उन्हें अभिनेत्री तबस्सुम द्वारा देखा गया था। तबस्सुम ने अपने शो “तबस्सुम हिट परेड” में अपने गायन को जीवंत बना दिया और अपने परिवार को मुंबई जाने को कहा।

जब वे मुंबई चले गए, तब तबस्सुम ने सुनिधि को कल्याणजी विरजी शाह और आनंदजी वीरजी शाह से मिलवाया।

उसके बाद, उन्होंने कुछ वर्षों तक कल्याणजी की अकादमी में काम किया और अपने “लिटिल वंडर्स” मंडली में एक प्रमुख गायिका बन गईं।

उन्होंने फिल्म “शास्त्र (1996)” के गाने “लद्की दीवानी देखो” के साथ एक गायक के रूप में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

उन्होंने उसी वर्ष अपना पहला एल्बम “ऐरा गयरा नाथू खैरा” रिलीज़ किया।

उसने तब दो साल तक पृष्ठभूमि के गायक के रूप में काम किया। उन्होंने फिल्म “मस्त (1999)” के गाने “रूकी रूकी सी जिंदगी” से अपनी सफलता हासिल की।

यहां तक ​​कि उन्हें गाने के लिए 2 फिल्मफेयर नामांकन भी मिले। उन्होंने “महबूब मेरे”, “बम्बरो,” “शावा शावा,” “इश्क समुंदर,” “पागल किया रे”, “देसी गर्ल,” “दिलवाली गर्लफ्रेंड” जैसे कई हिट गाने गाए हैं।

उन्होंने फिल्म “सनाई चौघड़े (2008)” के गीत “कंडे पोहे” के साथ मराठी शुरुआत की।

उन्होंने फिल्म “पिंड दी कुड़ी (2004)” के गाने “मुकबला” से अपना पंजाबी डेब्यू किया।

Sunidhi Chauhan biography hindi

उन्होंने फिल्म “धूल (2003)” के गाने “कुंडू कुंडू” से तमिल में शुरुआत की।

उन्होंने फिल्म “हॉलीवुड (2003)” के गीत “ऐ दिल है मुश्किल” से अपना कन्नड़ डेब्यू किया।

उन्होंने फिल्म “मल्लिका (डी) (1999) के साथ एक गायक के रूप में तेलुगु शुरुआत की। उन्होंने एनरिक इग्लेसियस के साथ” हार्टबीट “गीत के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय गायन की शुरुआत की।

यह गीत एनरिक के एल्बम “यूफोरिया (2010)” के विशेष भारतीय संस्करण में शामिल किया गया था।

उन्होंने 2002 में फिल्म “प्यार ही प्यार में” के गाने “पीहू पीहू” के साथ एक गायक के रूप में पाकिस्तानी शुरुआत की।

पुरस्कार, सम्मान और खिताब

1 – 2016 में राय विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की

2 – 2012, 2013, 2014, और 2015 में फोर्ब्स इंडिया के शीर्ष 5 सेलेब 100 गायकों और संगीतकारों पर सूचीबद्ध

3 – एफएचएम इंडिया की विश्व की सबसे सेक्सी एशियाई महिलाओं की सूची में 28 वें स्थान पर 2013

फिल्मफेयर अवार्ड

1 – 2001 में फिल्म “मस्त (1999)” के गाने “रूकी रूकी सी जिंदगी” के लिए न्यू म्यूजिक टैलेंट के लिए आरडी बर्मन अवार्ड

२ – २०० “में फिल्म” ओमकारा “के गीत” बीड़ी जलइले “के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका महिला

3 – 2011 में फिल्म “तीस मार खान” के गाने “शीला की जवानी” के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक महिला

नोट: ऊपर सूचीबद्ध पुरस्कारों के अलावा, उसे कई पुरस्कार और नामांकन प्राप्त हुए हैं।

सुनिधि चौहान के बारे में :-

सुनिधि म्यूजिक इंडस्ट्री में जाना पहचाना नाम हैं. हिंदी के अलावा सुनिध ने मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, पंजाबी, बंगाली, असमी, नेपाली और उर्दू में भी गाने गाए हैं. सिंगर के अलावा सुनिधि एक फैशन आइकन भी हैं. सुनिधि ने साल 2013 में एशिया की टॉप 50 सेक्सिएस्ट लेडीज में अपनी जगह बनाई थी. सुनिधि ने अपने करियर की शुरुआत चार साल की उम्र से की थी. सुनिधि के पिता भी एक थिएटर पर्सनालिटी थे. छोटी उम्र में ही सुनिधि स्टेज शोज और कॉम्टीशन में पार्टिसिपेट करने लगी थीं. एक रियलिटी शो के दौरान एंकर तबस्सुम ने इस छोटी सी बच्ची के टैलेंट को पहचान लिया था. तबस्सुम ने सुनिधि के माता-पिता से मुंबई आने के लिए कहा.

सुनिधि ने इसके बाद मुंबई आकर दूरदर्शन के सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो ‘मेरी आवाज सुनो’ कॉम्पटीशन में हिस्सा लिया. सुनिधि ने ये प्रतियोगिता जीतकर लता मंगेशकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था. यहीं से सुनिधि ने संगीत की दुनिया में जगह बनानी शुरू कर दी थी.16 साल की उम्र में सुनिधि को फिल्म मेकर रामगोपाल वर्मा ने अपनी फिल्म ‘मस्त’ में मौका दिया था. इस फिल्म के सभी गाने सुपरहिट रहे थे. ‘रुकी रुकी सी जिंदगी’ के लिए सुनिधि को फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. सुनिधि अब करीब 3000 गाने गा चुकी हैं.आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सुनिधि का करियर तो बहुत अच्छा चला लेकिन एक समय पर उनकी पर्सनल लाइफ विवादों में घिर गई थी. सुनिधि ने 18 साल की उम्र में अपने से 14 साल बड़े डायरेक्टर बॉबी खान से शादी कर ली थी. जबकि सु‌निधि की फैमिली इस शादी के खिलाफ थी.सुनिधि ने बॉबी से चुपचाप शादी की और उनके साथ रहने लगीं. लेकिन एक साल के अंदर ही दोनों का तलाक हो गया. सुनिधि के पैरेंट्स ने भी उनसे रिश्ते तोड़ दिए थे. सुनिधि के पास रहने के लिए घर नहीं था. इस वजह से अनु मलिक ने सुनिधि को अपने घर में पनाह दी.इस दौरान सुनिधि के करियर पर भी ब्रेक लग गया था. लेकिन उन्होंने खुद को संभाला और फिर से गाना शुरू किया. सु‌निधि ऐसी सिंगर हैं कि वो जो भी गाना गाती हैं हिट हो ही जाता है. सुनिधि ने शादी टूटने के 9 साल बाद म्यूजिक कंपोजर हितेश सोनिक से शादी की. हितेश भी सुनिधि से 14 साल बड़े हैं. हितेश सुनिधि के बचपन के दोस्त थे. दोनों एक-दूसरे को 15 साल से जानते हैं. सुनिधि ने इंडियन आइडल सीजन 5 को जज भी कर चुकी है.

सुनिधि चौहान की मनपसंद चीजें

  • भोजन: चीनी भोजन
  • मिठाई: आइसक्रीम
  • अभिनेता: शाहरुख खान, आमिर खान, अमिताभ बच्चन
  • अभिनेत्री: रेखा, माधुरी दीक्षित
  • गायक: लता मंगेशकर, आशा भोसले, सेलीन डायोन, व्हिटनी ह्यूस्टन, सुखविंद्र सिंह, शकीरा\
  • संगीतकार: मारिया केरी, बेयोंसे
  • क्रिकेटर: सचिन तेंदुलकर
  • गीत: मारिया केरी द्वारा “ऑलवेज बी माई बेबी”
  • रंग: लाल, काला, पीला
  • यात्रा गंतव्य: क्यूबा

सुनिधि चौहान के बारे में तथ्य

1 – वह ड्राइविंग, नृत्य और यात्रा करना पसंद करती है।

2 – वह आशा भोसले के आधुनिक संस्करण के रूप में लोकप्रिय है।

3 – महान गायिका, लता मंगेशकर ने उन्हें Gener न्यूमेरो यून सिंगर ऑफ़ द जनरेशन ’के रूप में श्रेय दिया।

4 – सुनिधि के पिता उत्तर प्रदेश के हैं लेकिन उनका जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ।

5 – संगीत की शुरुआत उनके पिता ने की थी। वह अपने सिंगिंग करियर में अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को देती हैं क्योंकि उन्होंने अपना सिंगिंग करियर बनाने के लिए दिल्ली में नौकरी छोड़ दी थी।

6 – उनकी माँ का सुनिधि पर बहुत प्रभाव था क्योंकि उन्होंने उन्हें संगीत में अपना करियर बनाने के लिए मार्गदर्शन किया।

7 – उनके परिवार के मुंबई जाने से पहले, उनके पिता श्रीराम भारतीय कला केंद्र, दिल्ली में काम करते थे। वहां उन्होंने 12 साल तक रामलीला में राम की भूमिका निभाई।

8 – शुरू में, सुनिधि के पास गायन का कोई प्रशिक्षण नहीं था और वह जो कुछ भी सीखती थीं वह लोकप्रिय गायकों के कैसेट और सीडी सुनने के माध्यम से होती थी। 13 साल की उम्र में, उन्होंने अपना गायन शुरू किया और अपना पहला एल्बम जारी किया, जिसे बच्चों के एल्बम के रूप में प्रचारित किया गया। इसके बाद उन्होंने अपनी ‘सीमाओं’ को महसूस किया और गौतम मुखर्जी से शास्त्रीय गायन में औपचारिक प्रशिक्षण लिया।

Sunidhi Chauhan biography hindi

९ – १ ९९ ६ में, उन्होंने दूरदर्शन टीवी पर प्रसारित होने वाले संगीत रियलिटी शो Aw मेरी आवाज़ सुनो ’को जीता। शो के निर्णायक लता मंगेशकर और मन्ना डे थे। शो पर अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं-

जब मैं मेगा फाइनल में पहुँचा, तो लता जी मेरे ठीक सामने बैठी थीं। मन्ना दा, पंडित जसराज जी, परवीन सुल्ताना जी और यश चोपड़ा जी थे। मेरे प्रदर्शन से पहले मुझे डर था कि अगर मैंने उसे देखा, तो मैं रोना शुरू कर दूंगा। मैंने उसकी ओर देखे बिना गाया, अपनी आँखें जमीन पर टिका दीं। जब मैं किया गया था, मैं सीधे दर्शकों में देखा। मैं जजों को देखकर बहुत घबरा गया था। जब मैं जीता, तो लताजी एक ट्रॉफी के साथ वहां खड़ी थीं। मैं रोया। उसने मेरे आँसू पोंछे और मेरे कानों में कहा, “आपको जो कुछ भी चाहिए, मुझसे पूछें, अगर आप किसी से सीखना चाहते हैं, तो बस मुझे बताएं।”

10 – सोनू निगम ने फिल्म “मस्त” के संगीत निर्देशक संदीप चौटाला के नाम की सिफारिश की। यह वही फिल्म थी जिसने उनके करियर की पहली सफलता दी।

11 – एल्बम “पहला नशा” में काम करने के दौरान वह पहली बार बॉबी खान (उनके पूर्व पति) से मिलीं।

12 – 2006 में, उसने दोहा, कतर में 15 वें एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में अंग्रेजी गीत ’रीच आउट’ गाया।

Sunidhi Chauhan biography hindi

13 – हितेश सोनिक के साथ शादी के बाद, उसने 20 किलो वजन उठाया था, इस वजह से, वह मंच पर बेदम हो रही थी और अपना वजन कम करना चाहती थी। इसके बाद, उन्होंने जिम जाना शुरू कर दिया और फिट रहने के लिए सख्त आहार का पालन किया।

14 – 2005 में, उसने 2004 के हिंद महासागर में आए भूकंप और सुनामी के पीड़ितों के लिए पैसा जुटाने के लिए सोलह अन्य कलाकारों के साथ “ज़िंदगी पुकारती है” शीर्षक से रिकॉर्ड किया।

15 – 2006 में, उसने विंडोज विस्टा का गीत “वाह इज़ नाउ।” गाया।

16 – एक बार, वह खालिद खिदवाई की फिल्म के लिए एक गीत गाने के लिए तैयार थी, और उसने इसे रिकॉर्ड करने के लिए कैलाश खेर के स्टूडियो का दौरा भी किया। गीत को पढ़ने के बाद, उन्होंने गाने की कुछ पंक्तियों को बदलने के लिए खालिद खिदवई और निर्देशक रंजीत गुप्ता से कहा, क्योंकि गीत में कुछ बोल्ड राजनीतिक बोध थे, लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया और गीत गाने के लिए इंदु सोनाली को सौंपा।

Sunidhi Chauhan biography hindi

17 – उन्होंने “इंडियन आइडल (सीजन 5 और 6),” “द वॉयस इंडिया,” “द रीमिक्स”, “दिल है हिंदुस्तानी: सीजन 2” जैसे कई गायन रियलिटी शो जज किए हैं।

18 – उसने विभिन्न देशों में कई शो किए हैं।

19 – वह एक सक्रिय परोपकारी है और विभिन्न दान में योगदान देती है। उसने विभिन्न सामाजिक कारणों के लिए चैरिटी शो और कार्यक्रम और कार्य भी किए हैं।

20 – सुनिधि ने जॉन लेनन के ‘इमेजिन’ म्यूजिक वीडियो के लिए भी अपनी आवाज दी। संगीत वीडियो को यूनिसेफ द्वारा ‘बाल अधिकारों पर 25 वीं वर्षगांठ कन्वेंशन’ मनाने के लिए एक वैश्विक अभियान के हिस्से के रूप में बनाया गया था।

21 – उन्हें लगता है कि उनकी आवाज अभिनेत्रियों प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ, काजोल, परिणीति चोपड़ा और उर्मिला मातोंडकर पर सबसे ज्यादा सूट करती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!