Biography

Naomi Osaka biography in hindi – नाओमी ओसाका की जीवनी

Naomi Osaka biography in hindi – नाओमी ओसाका की जीवनी

image

Naomi Osaka biography in hindi

हम बात कर रहे है जापान की नाओमी ओसका के बारे में जिसने युएस ओपन में अपनी आदर्श सेरेना विलियम्स को हराकर  ग्रैंडस्लैम  जितने वाली जापान की पहली महिला खिलाडी बन गयी .16 अक्‍टूबर,1997 को जापान के ओसाका सिटी में जन्‍मीं नाओमी बेशक टेनिस के कोर्ट में जापान का प्रतिनिधित्व कर रही हैं,नाओमी के माता-पिता की प्रेम कहानी काफी दिलचस्प है। उनके पिताका नाम लियोनार्ड सान है जिसका जन्म करेबियाई देश हैती में हुआ। उच्च शिक्षा के लिए वह अमेरिका गए। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से उन्होंने मास्टर्स की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह पढ़ाई के सिलसिले में ही कुछ समय के लिए जापान में रहे। वहीं पर उनकी मुलाकात तमाकी ओसाका नाम की जापानी लड़की से हुई। पहली ही मुलाकात में उनमें अच्छी दोस्ती हो गई।जल्द ही उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। वे एक-दूसरे से बेइंतिहा प्यार करने लगे। वे एक-दूजे से शादी कर  जिंदगी गुजारना चाहते थे। हालांकि तमाकी जानती थीं कि उनके घरवालों इस रिश्ते को कभी मंजूर नहीं करेंगे। जब उनके पिता को पता चला कि बेटी एक अश्वेत लड़के से प्यार करती है, तो वह भड़क गए। उनके समाज में ऐसे रिश्ते के लिए कोई जगह नहीं थी। तमाकी की मां भी परेशान हो गईं। उन्हें लगा कि अगर लोगों को पता चला कि इनकी बेटी ने अश्वेत लड़के से शादी की है, तो बहुत बदनामी होगी। उनलोगों की शादी के बाद वह इतनी नाराज हुईं कि बेटी से रिश्ता ही तोड़ लिया। दस साल तक उन्होंने बेटी-दामाद से बात नहीं की।तमाकी ओसाका को अश्वेत पति के साथ जापान में रहना आसान नहीं था । एक तरफ माता-पिता नाराज थे तो दूसरी तरफ समाज में नस्ली भेदभाव का दंश। इसलिए उन्होंने अपनी पहली बेटी का नाम मारी ओसाका रखा। दरअसल, वह जानती थीं कि जापान में हैती का उपनाम स्वीकार नहीं होगा। मारी के बाद नाओमी का जन्म हुआ। मां ने अपनी दोनों बेटियों को अपना ओसाका उपनाम दिया, ताकि आगे उन्हें अपनी पहचान को लेकर कोई संकट न झेलना पड़े।मारी और नाओमी के जन्म के बाद उनके पिता को अमेरिका में नौकरी मिल गई। तब नाओमी तीन साल की थीं। यह साल 2000 की बात है। उन दिनों टेनिस की दुनिया में विलियम सिस्टर्स (सेरेना विलियम और उनकी बहन वीनस विलियम) का जादू छाया हुआ था। नाओमी के पापा को टेनिस बहुत पसंद था। वह अक्सर अपनी बेटियों के साथ टेनिस मैच देखने जाया करते। विलियम सिस्टर्स से तो वह इतने प्रभावित थे कि उन्होंने तय किया कि अपनी बेटियों को टेनिस खिलाड़ी बनाएंगे। बेटियों को टेनिस सिखाने के लिए वह न्यूयॉर्क छोड़ फलोरिडा आकर रहने लगे।पहले बड़ी बहन मारी की ट्र्रेंनग शुरू हुई, फिर नाओमी ने खेलना शुरू किया। दोनों ने फ्लोरिडा टेनिस एसबीटी एकेडमी से ट्र्रेंनग ली। जल्द ही वे लोकल मैचों में हिस्सा लेने लगीं। बेटियों को डबल्स खेलते देख पापा बहुत खुश होते थे।

नाओमी ओसाका का व्यवसाय

नाओमी दाएं हाथ के खिलाड़ी हैं जिन्हें पैट्रिक टौमा, हेरोल्ड सोलोमन, डेविड टेलर और साचा बाजिन द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। वह सितंबर 2013 में प्रो।

1 – उनके करियर का टर्निंग पॉइंट 2014 बैंक ऑफ द वेस्ट क्लासिक था।

2 – उसका पसंदीदा शॉट फोरहैंड है।

3 – वह 2016 में डब्ल्यूटीए न्यूकमर ऑफ द ईयर थीं।

4 – वह ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली जापानी भी थीं।

जापान की नाओमी ओसाका ने चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को तीन सेटों के रोमांचक मुकाबले में हराकर ना सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल खिताब जीत लिया बल्कि वह दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी भी बन गई हैं. वह नंबर वन रैंकिंग हासिल करने वाली पहली एशियाई (महिला और पुरूष दोनों में) खिलाड़ी बनी हैं.

पेत्रा क्वितोवा को दो घंटे 27 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 5-7, 6-4 से हराने वाली ओसाका के बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है कि उनकी मां जापानी हैं जबकि पिता हैतियन हैं. वह तीन साल की थीं तभी उनके माता-पिता न्‍यूयार्क शिफ्ट हो गए थे. सच कहा जाए तो माता-पिता के अलग-अलग मुल्‍क से होने के कारण करियर की शुरुआत में नाओमी पर कई बार फब्तियां भी कसी जाती थीं, लेकिन उन्होंने इन सब की परवाह करने के बजाए अपने खेल पर ध्यान देना उचित समझा. हालांकि आजकल वह फ्लोरिडा में रहती हैं.

2013 में ओसाका ने टेनिस को पेशे के तौर पर लिया, जिसमें उनकी लंबाई (180 सेंटीमीटर), दमदार सर्व और फोरहैंड ने उन्‍हें भविष्‍य का स्‍टार करार दिया. मजेदार बात ये है कि 2016 के यूएस ओपन में उनकी सर्व की रफ्तार 201.1 किलोमीटर प्रति घंटा थी. 2014 में उन्‍होंने वूमेंस टेनिस एसोसिएशन टूर चैंपियनशिप के लिए क्‍वालीफाई किया और दुनिया की 19वें नंबर की खिलाड़ी और 2011 की यूएस ओपन चैंपियन समानथा स्‍तोसुर को हराकर तहलका मचा दिया.

नाओमी ओसाका की मनपसंद चीजें

1 – उसकी पसंदीदा जगह टोक्यो है।

2 – नाओमी के पसंदीदा टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स, नोवाक जोकोविच हैं। उन्होंने 2018 यूएस ओपन में अपनी मूर्ति सेरेना विलियम्स को भी हराया।

3 – नाओमी को ग्रास कोर्ट पर खेलना पसंद है।

4 – उनके पसंदीदा कोच रिचर्ड विलियम्स हैं।

5 – जापानी होने के कारण नाओमी को सुशी खाने का शौक है।

6 – वह बेयॉन्से, अमांडा पामर, हिकारू उटाता को सुनना पसंद करती है।

7 – नाओमी की पसंदीदा फिल्म प्लैनेट ऑफ एप है।

8 – आंद्रे अगासी द्वारा ओपन, उनकी पसंदीदा पुस्तकों में से एक है।

नाओमी ओसाका के बारे में तथ्य

1 – नाओमी 3 साल की थी जब उसके माता-पिता जापान से न्यूयॉर्क चले गए; उनके पारिवारिक विवादों के बाद। बाद में, वे फ्लोरिडा में बस गए।

2 – नाओमी और उसकी बहन अपने पिता के बजाय अपनी माँ के उपनाम का उपयोग करती हैं; क्योंकि जब वे जापान में थे, तो उनके “ओसाका” उपनाम ने उनके लिए स्कूलों में प्रवेश पाने और किराए के मकान प्राप्त करना आसान बना दिया।

3 – 3 साल की उम्र से अमेरिका में रहने के बावजूद, वह जापान का प्रतिनिधित्व करती है।

4 – ओसाका बहनों ने अपने पिता के मार्गदर्शन में कम उम्र में टेनिस का अभ्यास शुरू किया और बाद में, उन्होंने फ्लोरिडा के डेलरेव में प्रोवर्ल्ड टेनिस अकादमी में पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करना शुरू कर दिया। हालाँकि उनके पिता चाहते थे कि उनकी बेटियाँ संयुक्त राज्य अमेरिका टेनिस एसोसिएशन के तहत पेशेवर टेनिस खेलें, उनकी बेटियों में एसोसिएशन के हितों की कमी ने उन्हें मजबूर किया कि वे अपनी बेटियों को जापानी टेनिस एसोसिएशन के साथ पंजीकृत करें।

5 – जब भी उसे समय मिलता है, वह परोपकारी काम करती है, खासकर हैती में।

6 – नाओमी को कुत्तों से प्यार है और उनके पास पांडा नाम का एक कुत्ता है।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!