Biography

Mukesh Ambani biography in Hindi – मुकेश अंबानी की जीवनी

Mukesh Ambani biography in Hindi – मुकेश अंबानी की जीवनी

Mukesh Ambani biography in Hindi

आज बात करने जा रहे देश के सबसे धनी व्यक्ति की,जी हा उनका नाम मुकेश अंबानी है |मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ. उनके पिता का नाम धीरुभाई अंबानी और माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी था. उन्हें एक छोटे भाई अनिल अंबानी और दो बहने दीप्ती सलग ओंकार और नीना कोठारी भी है. पूरा अंबानी परिवार 1970 तक मुंबई के भुलेश्वर में 2 बेडरूम के अपार्टमेंट में रह रहा था. बाद में धीरुभाई ने कोलाबा में एक 14 मंजिला अपार्टमेंट ख़रीदा जिसे “Sea Wind” कहा जाता है, जहा अब तक, मुकेश और अनिल अपने-अपने परिवार के साथ अलग-अलग मंजिल पर रह रहे थे.उन्होंने अपने भाई और उनके सहकर्मी आनंद जैन के साथ पेद्दार रोड, मुंबई में हिल ग्रेंज हाई स्कूल में उन्होंने पढाई की. और इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगा में उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में अपनी B.E की डिग्री प्राप्त की. बाद में मुकेश ने Stanford विश्वविद्यालय से MBA करना चाहा लेकिन वे उस से अलग हो गये और रिलायंस बनाने में अपने पिता की मदद करने लगे. जो उस समय भी एक छोटी लेकिन तेज़ी से बढ़ने वाली संस्था थी.मुकेश धीरुभाई अंबानी भारतीय व्यापर के प्रभावशाली व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष, मैनेजिंग डायरेक्टर और सबसे बड़े शेयरहोल्डर है. रिलायंस कंपनी विश्व की 500 सौभाग्यशाली कंपनी में शामिल है और मार्केट वैल्यू के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है. वो विश्व की सबसे महँगी संपत्ति एन्टीलीया बिल्डिंग में रहते है..

नाम (Name) मुकेश धीरूभाई अंबानी
निक नेम  (Nick Name) मुकु
जन्मदिन (Birthday) 19 अप्रैल 1957
मुकेश अंबानी की आयु (Age) 61 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) यमन देश
राशि (Zodiac) मेष
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
गृह नगर (Hometown) मुंबई
शिक्षा (Education)कॉलेज/यूनिवर्सिटी का नाम  हिल ग्रेंज हाई स्कूल, पेडर रोड, मुंबईरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, माटुंगा, मुंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए

 

धर्म (Religion) हिन्दू
कास्ट (Cast) मोध वाणिक
घर का पता (Home Address)  एंटीलिया ,दक्षिण मुंबई
भाषा का ज्ञान (Language) हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation) भारतीय व्यवसायी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीईओ और अध्यक्ष
अचीवमेंट (Achievement) एशिया के सबसे अमीर व्यापारी
नाम (Name) मुकेश धीरुबाई अंबानी
जन्म (Birthday) 19 अप्रैल 1957, यमन
पिता (Father Name) स्वर्गीय श्री धीरू भाई अम्बानी जी
माता (Mother Name) श्रीमती कोकिलाबेन अम्बानी
भाई का नाम (Brother Name) श्री अनिल अम्बानी जी
बहन का नाम (Sister Name) नीना और दीप्ति
पत्नी का नाम (Wife Name) नीता अम्बानी जी
बच्चों का नाम (Children Name) आकाश अम्बानी, अनंत अम्बानी, ईशा अम्बानी
घर (House)  (एंटीलिया) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

मुकेश अंबानी जी का विवाह और लव-स्टोरी एवं बच्चे

दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी की जोड़ी को लोगों द्धारा खूब पसंद किया जाता है। वहीं दोनों की लव-स्टोरी भी किसी फिल्म की स्टोरी से कम नहीं है।

आपको बता दें कि जब नीता अंबानी सिर्फ 20 साल की थी तभी मुकेश अंबानी जी के पिता धीरूभाई अंबानी ने उन्हें एक महोत्सव में डांस करते हुए देखा था, और तभी वे उन्हें  इतनी पसंद आ गईं थी कि उन्होंने निश्चय कर लिया था कि वे उनकी शादी अपने पुत्र मुकेश अंबानी से करेंगे।

वहीं इस महोत्सव के खत्म होने के बाद जब धीरूभाई अंबानी जी ने नीता जी के घर पर कॉल कर उन्हें अपने ऑफिस में आने का न्योता दिया. तब उन्हें लगा कि कोई उन्हें परेशान करने के लिए फोन कर रहा है। वहीं इसके बाद जब फिर से धीरुबाई अंबानी ने नीता जी को कॉल किया और अपने नाम और अपने बारे में बताया तब भी नीता जी को यकीन नहीं हुआ और उन्होंने यह कहते हुए फोन रख दिया कि वे भी एलिजाबेथ बोल रही हैं।

फिर जब नीता अंबानी के पिता ने  फोन पर धीरूबाई अंबानी से बात की तब जाकर नीता अंबानी जी को भरोसा हुआ कि सच में धीरुबाई अंबानी ने उन्हें फोन किया था। इसके बाद नीता अंबानी, धीरुबाई अंबानी से मिलीं, इस दौरान धीरुबाई जी ने नीता अंबानी से उनके शौक और उनकी पसंद, नापसंद के बारे में पूछा। इसके बाद उन्होंने अपने पुत्र मुकेश से मिलने के लिए कहा।

फिर नीता और मुकेश दोनों के मिलने-जुलने का सिलसिला जारी हो गया, फिर इसके बाद जब वे दोनों कहीं जा रहे थे। तभी मुकेश अंबानी ने रेड ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ी रोककर नीता अंबानी के सामने विवाह का प्रपोजल रखा और इतना ही नहीं ग्रीन सिग्नल होने पर भी अपनी कार को तब तक आगे नहीं बढ़ाया, जब तक नीता अंबानी ने हां नहीं कर दी।

फिर इसके कुछ वक्त के बाद ही मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की धूमधाम से शादी हुई और दोनों खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस दौरान नीता अंबानी जी मुकेश अंबानी जी के बिजनेस में सहयोग करती हैं। इन दोनों की तीन संतानें अनंत, आकाश और ईशा अंबानी हैं।

करियर

वापस लौटने पर उन्होंने एक पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न (PFY) निर्माण संयंत्र स्थापित करने में अपने पिता की मदद की। 1981 में, वह आधिकारिक तौर पर अपने पिता के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज में शामिल हो गए।

वह पॉलिएस्टर फाइबर में और आगे पेट्रोकेमिकल में रिलायंस के पिछड़े एकीकरण के प्रवर्तक के रूप में उभरे। इस प्रक्रिया के दौरान, उन्होंने 51 नई, विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधाओं का निर्माण किया, जिसमें विभिन्न प्रौद्योगिकियां शामिल थीं, जिन्होंने रिलायंस की विनिर्माण क्षमताओं को कई गुना बढ़ा दिया।

उन्होंने ‘रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड’ की स्थापना में भी मदद की, जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पहल पर केंद्रित थी। दोनों भाइयों के बीच कारोबार के बंटवारे के बाद, उनके छोटे भाई ने कंपनी को संभाला जिसे अब ‘Reliance Communications Limited’ के नाम से जाना जाता है।

2008 में, उनकी कंपनी ‘Reliance Industries’ ने इंडियन प्रीमियर लीग में $ 111.9 मिलियन की क्रिकेट टीम मुंबई इंडियंस खरीदी।

वर्तमान में उनके पास अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक, वित्त समिति के अध्यक्ष और ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ के कर्मचारी स्टॉक मुआवजा समिति के सदस्य हैं।

उनकी कंपनी वर्तमान में पांच प्रमुख क्षेत्रों में चल रही है: अन्वेषण और उत्पादन, शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल, खुदरा और दूरसंचार। इसे फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनियों में स्थान दिया गया है और यह बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है।

उन्होंने ‘बैंक ऑफ अमेरिका कॉरपोरेशन’ के निदेशक मंडल और ‘विदेश संबंधों पर परिषद के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड’ में कार्य किया। उन्होंने ‘भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर’ (IIMB) के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है।

प्रमुख कार्य

उनकी दृष्टि के परिणामस्वरूप भारत में जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी जमीनी स्तर की पेट्रोलियम रिफाइनरी का निर्माण हुआ। रिफाइनरी को पेट्रोकेमिकल्स, बिजली उत्पादन, बंदरगाह और संबंधित बुनियादी ढांचे के साथ एकीकृत किया गया है।

उनके सबसे उल्लेखनीय कार्यों में से एक ‘रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड’ की स्थापना भी शामिल है, जो दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे जटिल सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पहल है।

पुरस्कार और उपलब्धियां

2004 में, उन्होंने कुल दूरसंचार से दूरसंचार में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के लिए ‘विश्व संचार पुरस्कार’ प्राप्त किया।

2007 में, उन्हें यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा ‘यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। उसी वर्ष उन्होंने गुजरात सरकार द्वारा प्रस्तुत ‘चित्रलेखा पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड’ जीता।

2010 में, एनडीटीवी इंडिया द्वारा उन्हें ‘बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर’ और वित्तीय वर्ष का ‘बिजनेसमैन ऑफ द ईयर’ नामित किया गया था।

2010 में, उन्हें पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय द्वारा ‘स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और एप्लाइड साइंस डीन के पदक’ के साथ प्रस्तुत किया गया था।

2010 में, वह बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग द्वारा प्रस्तुत ‘ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड’ के विजेता भी बने।

2010 में, उन्होंने मानद डी.एस.सी. (डॉक्टर ऑफ साइंस) (मानद कोसा) महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, बड़ौदा से डिग्री।

2014 में, वह फोर्ब्स की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 36 वें स्थान पर थे।

उन्हें एशिया सोसायटी, वाशिंगटन डी.सी., यूएसए द्वारा एशिया सोसायटी लीडरशिप अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

IPL मुंबई इंडियंस टीम के मालिक:-

मुकेश अंबानी जी ने साल 2008 में IPL( इंडियन प्रीमियर लीग) की मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी को खरीदा था, और  आज उनकी मुंबई इंडियंस टीम सबसे मशहूर और पसंदीदा टीमों में से एक है। जिसके नाम IPL में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। यह भारत की सबसे सफल क्रिकेट टीम मानी जाती है।

मुकेश अंबानी जी का आलीशन घर-एंटीलिया:-

मुंबई में बना मुकेश अंबानी जी का घर एंटीलिया राजा महाराजाओं के किसी शाही महल से कम नहीं है। मुकेश अंबानी जी ने साल 2010 में मुंबई के अल्टामाउंड रोड के पास करीब 4 हजार, 532वर्गमीटर की जगह में अपना आलीशान महल बनवाया था। उनका यह घर आज विश्व की सबसे बड़ी और महंगी इमारतों में से एक है। भव्य एंटीलिया में कुल 27 फ्लोर है। जिसमें 3 हैलीपेड, स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट, थिएटर, आदि भी हैं। आपको बता दें कि मुकेश जी की इस आलीशान घर की देखरेख करीब 600 कर्मचारी करते हैं।

मुकेश अंबानी के करियर में किये अन्य कार्य

  • वर्ष 2005 में मुकेश अंबानी अपनी कंपनी के चेयरमैन और एमडी बने थे और तब से लेकर अभी तक इन्होंने कई अहम उपलब्धियां हासिल की हैं.
  • इन्होंने गुजरात में पेट्रोलियम रिफाइनरी को स्टार्ट किया था और इस वक्त ये विश्व की सबसे बड़ी रिफाइनरी है. साल 2010 की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस रिफाइनरी से 668000 बैरल पेट्रोलियम हर दिन निकाला जाता है.
  • वर्ष 2006 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस फ्रेश स्टोर्स को स्टार्ट किया था और इस वक्त हमारे देश में रिलायंस फ्रेश की सात सौ से भी ज्यादा स्टोर्स की श्रृंखला मौजूद हैं. रिलायंस फ्रेश स्टोर खाद्य पदार्थों और विभिन्न घरेलू उत्पादों को बेचने से जुड़ा हुआ स्टोर.
  • मुकेश अंबानी के व्यापार को अब उनके साथ मिलकर उनका बड़ा बेटा और बेटी भी चला रही हैं और ये सब साथ में मिलकर रिलांयस कंपनी का कार्य देख रहे हैं.
  • साल 2016 में मुकेश अंबानी की कंपनी ने टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र से जुड़ी जियो कंपनी को शुरु किया था और मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से जुड़ी इस कंपनी ने बेहद ही कम समय में टेलीकॉम बाजार में काफी अच्छी पकड़ा बना ली है.
  • हाल ही में इन्होंने अपने बच्चों के साथ मिलकर जियो गीगा फाइबर नामक ब्रॉडबैंड सर्विस भी स्टार्ट की है. इसके द्वारा लोगों को तेज गति का नेट कनेक्शन मिलेगा.

मुकेश अंबानी से जुड़ी रोचक बातें (Interesting Facts) –

  • इतने अमीर इंसान होने के बाद भी ये साधारण जीवन जीना पसंद करते थे हैं और आम तौर पर साधारण सफेद शर्ट और काली पैंट पहना पसंद करते हैं
  • स्कूली दिनों में हॉकी गेम इनका मनपसंद गेम हुआ करता था और ये इस खेल को खेलना काफी पसंद किया करते थे. लेकिन अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने के कारण इन्हें इस खेल से दूरी बनानी पड़ी थी.
  • हमारे देश के कई फेमस बिजनेसमैन जैसे आदी गोदरेज, आनंद महिंद्रा और आनंद जैन, इनके स्कूल मेट हुआ करते थे और आज भी इनकी दोस्ती कायम है.
  • मुकेश अंबानी काफी शर्मीले तरह के व्यक्ति हैं और ये पब्लिक स्पीकिंग से काफी डरते हैं. हालांकि इस डर के बावजूद भी इन्होंने कई सारी अच्छी स्पीच दे रखी हैं.
  • मुकेश अंबानी को फिल्में देखने का काफी शौक है और इन्होंने अपने घर में एक थिएटर भी बनवा रखा है और ये हर हफ्ते कम से कम तीन मूवी जरूर देखते हैं.
  • इन्होंने अपनी पत्नी के 50 वें जन्म दिवस पर उन्हें एक प्राइवेट प्लेन गिफ्ट किया था और इस प्लेन का मुल्य 62 मिलियन डॉलर है.
  • मुकेश अंबानी भारत के केवल एक ही ऐसे व्यापारी हैं, जिन्हें सरकार द्वारा जेड सिक्योरिटी दी गई है और हर वक्त ये सिक्योरिटी के साथ ही चलते हैं. इसके अलावा इनके द्वारा सबसे ज्यादा टैक्स भी भारत सरकार को दिया जाता है और भारत के कुल कर राजस्व का 5% कर इनकी कंपनी द्वारा ही भरा जाता है.

मुकेश अंबानी की पसंदीदा चीजों के बारे में जानकारी (Likes) –

एक गुजराती फैमिली से नाता रखने वाले मुकेश अंबानी एक वेजीटेरियन हैं और ये स्मोकिंग और हर प्रकार के नशों से दूर रहते हैं.

मुकेश अंबानी की पसंदीदा चीजें

खाना (Favourite Food) साउथ इंडियन खाना, गुजराती खाना और मूंगफली
एक्टर (Favourite Actor)  बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान, ऋतिक रोशन और शाहरुख खान
बिजनेसमैन (Favourite Businessman) धीरूभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा
कार (Favourite Car)  मेबैक
रेस्तरां (Restaurant)  मैसूर कैफे, माटुंगा, मुंबई
रंग (Favourite Colour)  सफेंद
लेखक (Favourite author) वाल्टर आइजैकसन

Leave a Comment

error: Content is protected !!