Biography

Ram Rahim Singh biography in hindi – गुरमीत राम रहीम

Ram Rahim Singh biography in hindi | गुरमीत राम रहीम सिंह की जीवनी

image

Ram Rahim Singh biography in hindi

आज हम बात कर रहें हैं गुरमीत सिंह से गुरु राम रहीम बनने का सफर तय करने वाले डेरा सच्चा प्रमुख बाबा और आध्यात्मिक गुरु राम रहीम सिंह के बारे में. जिनके बारे में कहा जाता है, वे अजीब संत हैं जो अपने अजीबोगरीब चीजों के लिये जाने जाते हैं.उनका वस्त्र हो या महंगी गाडियों में घूमना हो या फिर ऐसो आराम की जिंदगी राम रहीम को बहुत शौक हैं. बाबा पर दो केश लागू हुए हैं जिसमे 10-10 साल की सजा सुनाई गयी हैं तथा 28 अगस्त से बाबा रहीम सलाखों के पीछे हैं.

गुरमीत राम रहीम सिंह का जन्म अगस्त 1967 में राजस्थान के गंगानगर जिले के श्री गुरुसदर मोइदा गांव में, एक जाट सिख परिवार में हुआ था। उनकी पिता का नाम मनहर सिंह और माता का नाम नसीब कौर हैं। गुरमीत के पिता ज़मीदार थे। राम रहीम ने अपने गांव के श्री गुरुसदर मोइदा के स्कूल में ही पढाई की थी। 23 सितंबर 1990 को, शाह सतनाम ने एक सत्संग का आयोजन किया जहां उन्होंने सार्वजनिक रूप से गुरमीत राम रहीम को अपने आध्यात्मिक नेतृत्व के उत्तराधिकार प्रदान किए।गुरमीत राम रहीम सिंह ने हरजीत कौर से शादी की हैं और उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है। वे सभी अपने अंतिम नाम के आखिर में इंसान का उपयोग करते हैं। उनके बेटे जसमीत की शादी पंजाब कांग्रेस के नेता हर्मिंदर सिंह जस्सी की बेटी से हुई है।उन्होंने एक बेटी दत्तक भी ली है जिसका नाम हनीप्रीत इंसान हैं जो एक फिल्म अभिनेत्री और निर्देशक हैं।

पूरा नाम – गुरमीत राम रहीम सिंह इंसा
जन्म – 15 अगस्त, 1967, मोदिया गाँव, राजस्थान, जिला- गंगानगर
राष्ट्रीयता – भारतीय
पेशा – डेरा सच्चा प्रमुख, गायक और अभिनेता
संगठन का नाम – डेरा सच्चा सौदा
पिता का नाम – माघर सिंह
माता का नाम – नसीब कौर
विवाह – हरजीत कौर
बच्चें – चार, तीन लड़किया और एक बेटा

राजनैतिक असर:-

गुरमीत सिंह राम रहीम का राजनीति में भी गहरी पैठ बनी हुई है. इनका राजनैतिक असर सदा से पंजाब के मालवा क्षेत्र में बरकरार रहा है. वर्ष 2014 में हरियाणा में होने वाले चुनाव में इन्होने देश की तात्कालिक सबसे बड़ी और रूलिंग पार्टी भारतीय जनता पार्टी को इनका समर्थन प्राप्त हुआ था. इसके बाद फरवरी 2015 को दिल्ली विधानसभा में इन्होने एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी को खुल कर अपना समर्थन यह कहते हुए दिया कि दिल्ली में उनके कुल 20 लाख समर्थक हैं और भारतीय जनता पार्टी ही दिल्ली विधान सभा जीतेगी, किन्तु ऐसा नही हुआ और भारतीय जनता पार्टी को पूरी दिल्ली में केवल 3 सीटें प्राप्त हुईं थी. इसके उपरान्त इन्होने बिहार विधान सभा में भी भारतीय जनता पार्टी के लिए कार्य किया और लगभग 3000 डेरा समर्थकों ने पूरे बिहार भर में भारतीय जनता पार्टी के प्रचार प्रसार में लगी रही, किन्तु अंततः वहाँ भी भारतीय जनता पार्टी को हार का ही सामना करना पड़ा.

सामजिक गतिविधियाँ:-

राम रहीम अक्सर अपने डेरा सच्चा सौदा की तरफ से रक्त चाप सम्बंधित, डायबिटीज सम्बंधित, कोलेस्ट्रोल सम्बंधित ड्राइव्स आयोजित कराये हैं. इनके इस काम को गिनिस विश्व रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इसके उपरान्त ‘अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ इकोकार्डियोग्राफी’ के साथ मिलकर इन्होने ‘मोस्ट कार्डियक इको टेस्ट’ का भी विश्व रिकॉर्ड बनाया है. 21 सितम्बर 2011 में नयी दिल्ली में इन्होने सैनिटेशन ड्राइव के लिए एक कैंपेन शुरू किया. वर्ष 2016 तक लगभग 30 ‘मेगा क्लीनलीनेस प्रोग्राम’ का आयोजन इनके द्वारा कराया गया है. इस तरह के आयोजन देश भर के विभिन्न राज्यों में कराये गये हैं. इसके साथ 22 मई 2012 को सिरसा नामक स्थान में इन्होने एक ‘सुपर स्पेशल अस्पताल’ की स्थापना की है. वर्ष 2001 मे इन्होने शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फ़ोर्स के नाम से एक ऐसी संस्था की स्थापना की जो कि प्राकृतिक आपदाओं के समय राहत कार्य करती है. इस संस्था ने उड़ीसा के साईक्लोन और गुजरात के भूकंप के समय राहत कार्य किया. राम रहीम गौ रक्षा के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं.

गुरमीत राम रहीम के साथ विवाद और जेल जाना :

2007 में सिखों ने डेरा सच्चा सौदा के खिलाफ आवाज उठायी थी. बाबा ने 2014 में फिल्म भी बनाई थी जिसका नाम था मैसेजर ऑफ गॉड जिसमे बाबा लीड (मुख्य) रोल में थें.

गुरमीत सिंह को कई बार खतरनाक स्टंट और नाचते गाते देखा होगा. कई लोग इन्हें रॉक – स्टार बाबा भी पुकारते हैं. 2002 में राम रहीम की एक साध्वी ने पंजाब और हरियाणा कोर्ट और तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी को एक शिकायत पत्र भेजी थीं जिसमें सीधे संत राम रहीम पर यौन शोषण का आरोप लगाया था.

तब साध्वी के तरफ से दिए गए सत्यता प्रमाणित करने के लिये सिरसा के सेशन जज को यह जिम्मेदारी दी गयी थीं और कोर्ट ने रिपोर्ट में शिकायत को सही पाया और कोर्ट ने केस दर्ज करने का आदेश दिया. 25 अगस्त को पंचकूला की विशेष सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम पर रेप और बलात्कार के केस में दोषी पाया तथा सजा को सुनाने का समय 28 ऑगस्ट 2017 रखा गया.

जिसकी सुनवाई रोहतक के जेल में बनी अदालत में हुई. किस्में गुरमीत को दो केस के दोषी मानते हुए 10 -10 साल की मतलब 20 साल की सख्त कारावास की सजा सुनवाई गयी. आज धार्मिक क्षेत्र की आड़ में अपने गोरख और काले कारनामे चलाया करता था. कानून से कोई बच नहीं पाया हैं, भारतीय सविंधान में कानून का अलग स्थान मिलता हैं.

गुरमीत राम रहीम अभिनेता के तौर पर :

गुरमीत सिंह ने अपने जीवनकाल के दौरान 6 म्यूजिकल एल्बमों को बाजार में उतारा था जिसमें कुछ एल्बम थेंक्यु यू फॉर देट, चश्मा यार का, लव रब से, हाई – वे और लव चार्जर ने खूब धमाल मचाया था.

अवार्ड (Gurmeet Ram Rahim Singh Award)

इनके नाम कई बड़े अवार्ड भी शामिल है, जिसका वर्णन नीचे किया जा रहा है.

  • वर्ष 2016 में इन्हें अपनी फिल्म MSG के लिए दादासाहेब फाउंडेशन की तरफ़ से ‘मोस्ट पोपुलर एक्टर, डायरेक्टर और राइटर’ का अवार्ड प्राप्त हुआ.
  • इसके उपरान्त इन्हें IFPI की तरफ से 4 ‘प्लैटिनम प्लाक’ से भी नवाज़ा गया.
  • वर्ष 2016 में ही इन्हें इनके सामाजिक कार्य के लिए जायंट इंटरनेशनल अवार्ड भी प्राप्त हुआ.
  • 6 फरवरी 2017 को महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री देवेन्द्र फड़नवीस के हाथ मोस्ट वर्सटाइल पर्सनालिटी ऑफ़ थे इयर के साथ ही बेस्ट एक्टर के लिए भी अवार्ड प्राप्त हुआ.

गुरमीत सिंह राम रहीम पर आपराधिक मामले (Gurmeet Ram Rahim Singh Criminal Cases)

गुरमीत सिंह राम रहीम के नाम कई आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमे बलात्कार से लेकर हत्या तक के आरोप सम्मिलित हैं. यहाँ पर एक एक कर आपराधिक मामलों के वर्णन किये जा रहे हैं.

  • वर्ष 2002 में इनके ऊपर इन्हीं की संस्था की साध्वी के द्वारा यौन उत्पीडन का आरोप लगाया गया. स्त्री ने उस समय देश के तात्कालिक प्रधानमन्त्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी तक यह घटना की खबर एक गुमनामी चिठ्ठी द्वारा पहुंचाई थी.
  • गुरमीत सिंह पर उन्ही के एक समर्थक रणजीत सिंह की हत्या का आरोप है. साथ ही एक पत्रकार की हत्या का भी आरोप है, जो कि रणजीत सिंह की हत्या का पड़ताल कर रहा था.
  • वर्ष 2014 में डेरा सच्चा सौदा पर उन्हें 400 लोगों ने यह आरोप लगाए थे कि उन्हें यहाँ पर नपुंसक बना दिया गया है.
  • इसी वर्ष डेरा सच्चा सौदा पर यह आरोप लगाया गया था कि गुरमीत सिंह राम रहीम अपने आश्रम में अपने अनुयायियों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं.
  • उपरोक्त केस के अलावा भी गुरमीत सिंह पर फ़कीरचंद में इनके हाथ होने के भी आरोप हैं.
  • 13 जनवरी 2016 को अभिनेता किकु शरद, जो कि कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में पलक की भूमिका निभाते थे, उन्हें हरियाणा पुलिस ने कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में गुरमीत सिंह की मिमिक्री के लिए गिरफ्तार कर लिया था.

सिख समूहों के साथ संघर्ष :

मई 2007 में, गुरमीत राम रहीम सिंह पर आरोप लगाया गया था कि उन्होनें सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई। एक विज्ञापन में, एक पोशाख में, दसवे सिख गुरु गोबिंद सिंह की तरह, एक कल्गी के साथ एक पगड़ी का प्रयोग किया था।।

विवाद • गुरमीत के ऊपर डेरे के महिला अनुयायियों के साथ बलात्कार का आरोप है।
• गुरमीत के ऊपर सिरसा के एक स्थानीय पत्रकार की हत्या का भी आरोप है। इस केस में फैसला आना अभी बाकी है।
• गुरमीत के ऊपर डेरे के 400 से ऊपर पुरुष अनुयायियों को नपुंसक बनाने का भी आरोप है।
• 2015 में, गुरमीत की फिल्म, “Messenger of God”, जब सेंसर बोर्ड ने पास कर दी थी तो फिल्म के विरोध में तत्कालीन सेंसर बोर्ड की हेड लीला सैमसन ने अपना इस्तीफा दे दिया था।
• गुरमीत राम रहीम तब विवादों में आ गया था जब उसने सिखों के दशम गुरु, गुरु गोबिंद सिंह जी की पोशाक धारण कर ली थी। इसके परिणाम स्वरूप, पंजाब सरकार ने डेरे पर प्रतिबंध लगा दिया था।

• 25 अगस्त 2017 को, पंचकुला स्थित सी० बी० आई० की एक विशेष अदालत ने गुरमीत राम रहीम को सन 2002 में फाइल किए गए डेरे की दो साध्वियों के बलात्कार के आरोप में आरोपित घोषित किया।
• 28 अगस्त 2017 को, रोहतक जेल में सी० बी० आई० की एक विशेष अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने गुरमीत राम रहीम को सन 2002 में फाइल किए गए डेरे की दो साध्वियों के बलात्कार के आरोप में 20 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!