Biography

Yami Gautam Biography in Hindi – यामी गौतम की जीवनी

Yami Gautam Biography in Hindi – यामी गौतम की जीवनी

image

Yami Gautam Biography in Hindi

यामी गौतम  एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल है जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में दिखाई देती है। वह कुछ तेलुगू, तमिल, कन्नड़, मलयालम और पंजाबी फिल्मों में भी दिखाई दी है। अभिनय के अलावा, वह brands और products के लिए एक प्रमुख celebrity endorser हैं। 2012 में, यामी गौतम  ने बॉलीवुड की पहली फिल्म ‘Vicky Donor’ की। फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी, और यामी गौतम  को उनके प्रदर्शन के लिए सकारात्मक समीक्षा की।

यामी गौतम  का जन्‍म 28 नवम्बर 1988 को बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश  में हुआ था परन्तु यामी चंड़ीगढ़ में पली बढ़ी हैं। उनके पिता का नाम मुकेश गौतम  और माता का नाम अंजलि गौतम  है |

इनके पिता एक पंजाबी फिल्‍म निर्देशक रहे हैं। यामी के आलावा इनके परिवार में एक भाई और एक बहन भी है बहन का नाम सुरीली गौतम और भाई का नाम ओजस गौतम  है |

स्‍कूली शिक्षा पूरी होने के यामी ने लॉ आनर्स में स्‍नातक करने के लिए कॉलेज ज्‍वाइन कर लिया। वे आई.ए.एस. बनना चाहती थीं लेकिन 20 साल की उम्र में उन्‍होंने फिल्‍मों में आने का मन बना लिया। वे लॉ ऑनर्स की पढ़ाई कर रहीं थी लेकिन अभिनय करने के लिए उन्‍होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी ।

नाम (Name) – यामी गौतम

उपनाम (Surename) – ज्ञात नहीं

जन्म (Birth) – 28 नवम्बर 1988

जन्म स्थान (Birth Place) – बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश

राशि (Zodiac) – धनु

धर्म (Religion) – हिन्दू

पिता का नाम (Father Name) – मुकेश गौतम

माता का नाम (Mother Name) – अंजलि गौतम

बहन (Sister) – सुरीली गौतम

भाई (Brother) – ओजस गौतम

पति (Husband) – कोई नहीं

बेटा (Son) – कोई नहीं

बेटी (Daughter) – कोई नहीं

डेब्यू फिल्म (Debut Film) – उल्‍लासा उत्‍साहा

राष्ट्रीयता (Nationality) – भारतीय

यामी गौतम का फ़िल्मी करियर (Yami Gautams Film Career) :-

जब Yami बीस साल की थी तब वह फिल्मों में कैरियर बनाने के लिए मुंबई चली गई। उसने ‘Chand Ke Paar Chalo’ के साथ अपना  टीवी debut किया। इसके बाद, उन्होंने  ‘Yeh Pyar Na Hoga Kam’ में अपनी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो Colors पर प्रसारित था। इसके अलावा, उन्होंने  reality show में भाग लिया, ‘Meethi Choori No 1’ और  ‘Kitchen Champion Season 1’

Yami ने कन्नड़ फिल्म ‘Ullasa Utsaha’ में अपनी पहली फिल्म की शुरुआत की। हालांकि box-office पर फिल्म विफल रही, Yami को उनके प्रदर्शन के लिए सकारात्मक समीक्षा मिली।

Yami ने बाद में फिल्म ‘Vicky Donor’ के साथ बॉलीवुड की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने Ayushmann Khurrana के साथ अभिनय किया अपने छोटे बजट के बावजूद, यह फिल्म एक प्रमुख व्यावसायिक सफलता बन गई और महत्वपूर्ण प्रशंसा प्राप्त हुई।

उन्होंने 2011 में फिल्म ‘Nuvvila’ के साथ तेलुगू फिल्म की शुरुआत की, जिसे Ravi Babu ने निर्देशित किया था। उनकी दूसरी हिंदी फिल्म Eeshwar Nivas की ‘Total Siyappa’, 2014 में रिलीज़ हुई Reliance Entertainment और Neeraj Pandey द्वारा निर्मित Ali Zafar के विपरीत थी।

Yami ने Ajay Devgan के साथ Prabhu Deva की फिल्म ‘Action Jackson’ के लिए फिल्मांकन पूरा किया और Sriram Raghavan की फिल्म ‘Badlapur’ Varun Dhawan के साथ की। उन्होंने तमिल फिल्म ‘Tamilselvanum Thaniyar Anjalum’ और एक तेलगु फिल्म ‘Courier Boy Kalyan’ में भी काम किया है। 2016 में, उन्होंने Divya Khosla Kumar की रोमांटिक फिल्म ‘Sanam Re’ में काम किया।

उसने रोमांटिक फिल्म ‘Junooniyat’ में अभिनय किया। फरवरी 2016 में, Rakesh Roshan द्वारा निर्मित Sanjay Gupta की बदला नाटक फिल्म ‘Kaabil’ भी की, जिसमें उन्होंने Hrithik Roshan के सामने सह-अभिनय किया। जनवरी 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और box-office पर सफलता मिली।

अक्टूबर 2016 में, उन्होंने Ram Gopal Varma की फिल्म ‘Sarkar 3’ पर हस्ताक्षर किए, जो उनकी फिल्म Sarkar series का तीसरा भाग है। उन्होंने कहा कि फिल्म ‘ Sarkar 3 ‘ एक कलाकार के तौर पर उनके लिए एक बढ़िया अवसर है।

जनवरी 2018 में, उन्होंने Shahid Kapoor और Shraddha Kapoor के साथ अभिनीत फिल्म ‘Batti Gul Meter Chalu’ पर हस्ताक्षर किए हैं।

Other Works-

उनके brand endorsements में Fair & Lovely, Cornetto, Samsung Mobile, Chevrolet और कई अन्य brands शामिल हैं।

यामी गौतम के कुछ टीवी शो (Some TV shows by Yami Gautam) :-

*. चांद के पार चलो,

*. राजकुमार आर्यन,

*. ये प्‍यार ना होगा कम,

*. मीठर छुरी नं 1,

*. किचन चैंपियन सीजन १

यामी गौतम की कुछ सफल फिल्मे (Some Successful Films of Yami Gautam) :-

*. उल्‍लासा उत्‍साहा,

*. विकी डोनर,

*. हीरो,

*. टोटल स्‍यापा,

*. एक्‍शन जैक्‍सन,

*. बदलापुर

Awards

उन्होंने 5th Boroplus Gold Awards for Rising Film Stars From TV, BIG Star Entertainment Awards for Most Entertaining Actor (Film) Debut – Female, Zee Cine Awards for Best Female Debut and IIFA Awards for Star Debut of the Year – Female जीता।

Achivements-

2013: iTimes’s No. 12 Most Desirable Woman of 2012

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!