Biography

Shrenu Parikh biography in hindi – श्रेनु पारिख की जीवनी

Shrenu Parikh biography in hindi – श्रेनु पारिख की जीवनी

image

Shrenu Parikh biography in hindi

एक भारतीय टेलीविज़न अभिनेत्री हैं, आस्था अघनिहोत्री इन इस प्यार को क्या नाम दूँ 2 गौरी कुमारी शर्मा इन दिल बोले ओबेरॉय | इश्क़बाएज़ एंड जान्हवी मित्तल इन एक भ्रम सर्वगुण सम्पन्न. श्रेनु पारिख एक भारतीय टेलीविज़न अभिनेत्री हैं, आस्था अघनिहोत्री इन इस प्यार को क्या नाम दूँ २गौरी कुमारी शर्मा इन दिल बोले ओबेरॉय | इश्क़बाएज़ एंड जान्हवी मित्तल इन एक भ्रम सर्वगुण सम्पन्न.श्रेणु पारीख का जन्म 11 नवम्बर 1989 को गुजरात के वरोदरा शहर में हुआ था. वह एक सामान्य हिन्दू परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता पेशे से एक इंजिनियर और माँ बैंकर हैं. परिवार में उनके अलावा एक भाई शुभम पारीख हैं. श्रेणु का पूरा परिवार वड़ोदरा में ही रहता हैं. काम के चलते श्रेणु मुंबई में ही रहती हैं लेकिन अक्सर त्योहारों पर वह अपने गृहनगर जाती रहती हैं.श्रेणु पारीख ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वड़ोदरा के ही एक स्कूल नवरचना विद्यानि विद्यालय से पुरी की थी. श्रेणु को पढाई में ज्यादा रूचि थी वह बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग में अच्छी थी और मिस इंडिया बनाना चाहती थी. कॉलेज की पढाई के दौरान उन्होंने मिस यूनिवर्सिटी के ख़िताब से नवाजा गया. जिसके बाद उन्होंने मिस वड़ोदरा प्रतिस्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया. यह खिलाफ उन्होंने साल 2008 में मिला.

Career of Shrenu Parikh

पारिख ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत स्टार प्लस के गुलाल में रूपा के रूप में की। फिर वह आस्था का किरदार निभाते हुए कलर्स टीवी के हवन में नरेंद्र झा और कुणाल वर्मा के साथ दिखाई दीं।

2012 में, उन्होंने सोनी टीवी की रोमांटिक कॉमेडी बाय हमरा बहू का में गौरव खन्ना और प्रतीक लोनाकर की रोमांटिक अभिनेत्री रजनी वैष्णव की भूमिका निभाई।

पारिख को सफलता 2013 में मिली जब उन्होंने स्टार प्लस के रोमांटिक ड्रामा इस प्यार को क्या नाम दूँ? … एक बार फिर से अविनाश सचदेव के सामने आस्था किर्लोस्कर के रूप में अभिनय किया।

2017 से 2018 तक, पारिख ने स्टार प्लस के इश्कबाज़ में कुणाल जयसिंह के साथ गौरी कुमारी शर्मा की भूमिका निभाई। पारिख शो की स्पिन-ऑफ सीरीज़ में भी दिखाई दिए, जिसका नाम दिल बोले ओबेरॉय था जिसमें जयसिंह थे।

2017 में, उन्होंने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत बॉलीवुड में अर्श सेहरावत के साथ थोडी सी मनमानी से की। 2018 में, पारिख ने जय सोनी के साथ लैंबो रास्टू में अभिनय किया।

अप्रैल 2019 से, वह जान इमाम के विपरीत स्टार प्लस के एक भीम सर्वगुण सम्पन्ना में जान्हवी मित्तल का किरदार निभा रही हैं।

फिल्म

टेलीविज़न की दुनिया के अलावा वह कुछ फिल्मों में काम कर चुकी हैं जिसमे से एक गुजराती फिल्म “लम्बू रास्तू” हैं जो साल 2018 में रिलीज़ हुयी थी.

विवाद

श्रेणु ने इंस्टाग्राम पर 30 मई 2018 को अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए एक घटना का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि 6 साल की उम्र में लोकल बस के अंदर एक आदमी ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी. उन्होंने लिखा था “बचपन में नाना-नानी के पास मैं अपनी छुट्टियां बिताने जाती थी. तब हम लोकल बस से ट्रेवल करते थे. नाना के साथ एक बार बस में जा रही थी. सभी सीट्स भरी थीं तो नाना मेरे लिए सीट मांगने लगे. तभी एक आदमी ने खुद से कहा कि वो मुझे अपनी गोद में बिठा लेगा, जिसके बाद उसने मुझे गलत जगहों पर छूना शुरू किया. मुझे कुछ समझ नहीं आया मैं ब्लैंक हो गई. मेरे नानू मुझसे कुछ दूर खड़े थे. मैं उन्हें तब कुछ नहीं बता पाई और ना ही उसके बाद काश मैं बोल पाती तो उस आदमी को 6 साल की लड़की को छेड़ने की सजा मिलती”

पुरस्कार

1 – धारावाहिक इस प्यार को क्या नाम दूं (2014) के लिए बेस्ट पाटनी (लोकप्रिय) के लिए स्टार परवीन अवार्ड

2 – धारावाहिक इश्कबाज़ (2017) के लिए सर्वश्रेष्ठ बहू (लोकप्रिय) के लिए भारतीय टेली अवार्ड

3 – म्यूजिकल ड्रामा लैंबो रास्टू (2018) के लिए बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस फीमेल (पॉपुलर) का GIFA अवार्ड

4 – संगीतमय नाटक लैंबो रास्टू (2019) के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री महिला (लोकप्रिय) के लिए ट्रांसमीडिया अवार्ड

५ – धारावाहिक एक भीम सर्वगुण सम्पन्ना (२०१ ९) के लिए गिर गिर के ना देक की श्रेणी में अजब परिवार के गज़ब पुरस्कार।

फिल्म

टेलीविज़न की दुनिया के अलावा वह कुछ फिल्मों में काम कर चुकी हैं जिसमे से एक गुजराती फिल्म “लम्बू रास्तू” हैं जो साल 2018 में रिलीज़ हुयी थी.

श्रेणु पारीख से जुडी रोचक जानकारी

  • श्रेणु पारीख का जन्म और परवरिश वड़ोदरा, गुजरात में हुई हैं.
  • उन्हें सिंगिंग का बचपन से शौक रहा हैं वह इसी क्ष्रेत्र में अपना करियर बनाना चाहती थी.
  • उन्होंने टेलीविज़न डेब्यू इंडियन आइडल से वर्ष 2003 में किया था.
  • पारीख टेलीविज़न पर एक्टिंग डेब्यू गुलाल शो से 2010 में किया था.
  • पारीख एक गुजराती फिल्म लम्बो रास्तो में भी नजर आ चुकी हैं.
  • उन्होंने 2007 में Miss University का खिताब जीता था.
  • Miss Vadodara Competition 2008 में वह उपविजेता रही थी.
  • श्रेणु इश्कबाज़, दिल बोले ओबेरॉय, इस प्यार को क्या नाम दूँ-2 जैसे शो में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम कर चुकी हैं.

टाइगर श्रॉफ की जीवनी

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!