Biography

Rajkummar Rao Biography in Hindi – राजकुमार राव की जीवनी

Rajkummar Rao Biography in Hindi – अभिनेता राजकुमार राव की जीवनी

image

Rajkummar Rao Biography in Hindi

राजकुमार राव ने 2010 में बॉम्बे मिरर नामक एक लघु फिल्म से अपना करियर शुरू किया।राजकुमार का जन्म 31 अगस्त 1984 को हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ था, लेकिन उनका निवास स्थान मुंबई है। राजकुमार के माता पिता का नाम किसी को भी नहीं मालूम है लेकिन उनके माँ कि मृत्यू हो चुकि है, उनके एक भाई और बहन भी हैं जिनका नाम अमित और मौनिका है। उन्होने अपने स्कूल कि पढ़ाई गुरुग्राम के ब्लू बेल्स मॉडर्न स्कूल से किया है और अनका कॉलेज दिल्ली विश्वविधालय से पूरा हुआ है। राजकुमार कि मात्र भाषा हरियाणवी है।

फिल्मी करियर – Rajkummar Rao Career

राजकुमार राव के करियर की शुरूआत फिल्म ‘लव, सेक्स और धोखा’ (2010) फिल्म से हुई। ‘लव सेक्स और धोखा’ एक एक्सपरिमेंटल फिल्म है, जो कैमरे और टेक्नालॉजी की पर्सनल लाइफ में दखल को दिखाती है। इसके बाद राजकुमार ने रागिनी एमएमएस, शैतान, काय पो चे, शाहिद, जैसी सरीखी फिल्मों से अपना अलग मुकाम बना लिया।

2013 में, उन्होंने शाहिद के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता, जो वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है। फिल्‍म शादी में ज़रूर आना में राजकुमार राव एक्‍ट्रेस कृति खरबंदा के साथ नजर आ चुके हैं। ओमेर्टा आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख की कहानी पर आधारित है, जिसका रोल राजकुमार राव ने निभाया है।

सितम्बर वर्ष 2017 में उनकी फिल्म न्यूटन को भारत की तरफ से ऑस्कर फिल्म समारोहा मे शामिल होने के लिए अदाकारी प्रवेश दिया गया। राजकुमार राव के एक्टिंग को सभी ने सराहना की हैं। उनके अभिनय के लिए एनडीटीवी के लेखक साईबल चटर्जी ने लिखा की राजकुमार के अभिनय की प्रशंसा के लिए कोई शब्द नहीं हैं। इसके अलावा अनुपमा चोपड़ा ने भी उनके अभिनय की प्रशंसा की।

Rajkummar Rao Personal Life Information in Hindi I राजकुमार राव की नीजी ज़िंदगी

राजकुमार के नीजी ज़िंदगी कि बात करें तो उनका असली नाम राजकुमार यादव है लेकिन अपनी मां के अंक शास्त्र सुझाव के आधार पर उन्होंने इसे बदल दिया। राजकुमार अविवाहित हैं, वह बहुत ही साधारणं तरीके से रहना पसंद करते हैं और न ही वह कभी किसा वाद- विवाद का हिस्सा रहे हैं, उन्होने अपने जीवन में आज जो भी मुकाम हासिल किया है वह अपनी मेहनत के दम पर ही किया है। एक वक्त था जब उनके साथ कोई भी बड़ी हिरोइन काम नहीं करना चाहती थी, और एक आज का समय है जब वह ऐशवर्या राय बच्चन के साथ फिल्म फन्ने खान में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं, यह उनकि मेहनत ही है जो उन्हे इस मुकाम तक ले आई।

Rajkummar Rao Favorite Things in Hindi I राजकुमार राव की पसंद-नापसंद

राजकुमार के पसंद नापसंद कि बात करें खाने में उन्हे घर का खाना पसंद है और साथ ही वह गिम्मी केक खाने के भी शौकीन हैं। उन्हे किताबें पढ़ना और नए किरदार निभाना बेहद पसंद है, वह बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ती हैं। राजकुमार को इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि किसी फिल्म में उनका किरदार का काम कितना लंबा है, बल्कि वह कोई भी किरदार यह देखकर चुनते हैं कि फिल्म में उनके किरदार का कितना महत्व है और वह उस से ज़हनी तौर पर कितना जुड़ाव महसूस करते हैं, इसलिए हर इंसान उनके द्वारा निभाए गए किरदार में अपने आप को देख पाता है। यह एक लाजवाब अभिनेता कि पहचान है।

Rajkummar Rao Affairs, Girlfriend Gossip Information

राजकुमार के इस फिल्मी सफर के दौरान उनका नाम केवल एक ही अभिनेत्री के साथ जोड़ा गया और वह अन्विता पॉल उर्फ पत्रलेखा है, और दोनो ने अपने रिश्ते को सबके सामने कबूल भी किया है, दोनो को अक्सर साथ में वक्त बिताते हुए देखा जाता है, दोनो ने फिल्म सिटीलाइट में भी साथ काम किया है। इस बात में कोई शक नही है कि राजकुमार एक बेहतरीन अभिनेता हैं और जल्द ही हमें उनकि कुछ और बेहतरीन फिल्में देखने को मिलेंगी।

राजकुमार राव की फिल्मे – Rajkummar Rao Movies 

लव सेक्स और धोखा, रागिनी एमएमएस, शैतान (फ़िल्म), गेंग्स ऑफ वासेपुर – भाग 2, चित्तगोंग, तलाश, काय पो छे!, डी-डे, शाहिद (फ़िल्म), क्वीन, सिटिलाइट, डॉली की डोली, शिमला मिर्ची, हमारी अधूरी कहानी, न्यूटन (फिल्म), शादी में ज़रूर आना, ओमेर्टा, स्री.

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!