Biography

Manika Batra biography in hindi – मनिका बत्रा की जीवनी

Manika Batra biography in hindi – मनिका बत्रा की जीवनी

image

Manika Batra biography in hindi

मनिका बत्रा  भारत में टेबल टेनिस की सबसे बड़ी खिलाड़ी हैं। खेल के साथ ही वह अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती है। मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018  में टेबल टेनिस महिला सिंगल्स फाइनल में सिंगापुर की मियांग यू  को हराकर गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था।कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में गोल्ड जीतने के बाद मनिका रातों रात स्टार बन गई। इस दौरान उन्होंने दो गोल्ड समेत चार मेडल जीते थे। मनिका की इस उपलब्धि के बाद भारत में टेबल टेनिस  को भी एक नया जीवन मिल गया।

भौतिक उपस्थिति

मनिका बत्रा की फिट काया 34-28-34 की है, जिसकी ऊंचाई 6 और वजन 65 किलोग्राम है।

उसके लचीले शरीर से उसे सभी प्रकार के शॉट्स को संभालने के लिए अलग-अलग मूवमेंट करने में मदद मिलती है और बुद्धिमत्ता के साथ उसकी अच्छी ताकत स्थितियों और आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग कोणों पर गेंद ले जाती है।

मनिका बत्रा का शुरूआती जीवन

भारतीय टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा का जन्म 15 जून 1995 को दिल्ली के नारायणा विहार में हुआ था। मनिका तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं। उन्होंने महज चार साल की उम्र में टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। उनकी बड़ी बहन आंचल और बड़े भाई साहिल दोनों ने टेबल टेनिस खेला है जिसमें जिसमें बड़ी बहन आंचल का उनके करियर के दौरान काफी प्रभाव रहा। राज्य स्तरीय अंडर-8 टूर्नामेंट में एक मैच जीतने के बाद मनिका बत्रा ने कोच संदीप गुप्ता से ट्रेनिंग लेने का फैसला किया, जिन्होंने उन्हें हंस राज मॉडल स्कूल में जाने का सुझाव दिया, जहां टेबल टेनिस की बेहतर व्यवस्था थी।

मनिका बत्रा की पढाई और मॉडलिंग का ऑफर

मनिका बत्रा ने सेकेंडरी एजुकेशन की पढाई नई दिल्ली के हंस राज मॉडल स्कूल की। उन्होंने ग्रेजुएशन की पढाई के लिए जीसस एंड मैरी कॉलेज में एडमिशन लिया हालांकि मनिका ने टेबल टेनिस पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए फर्स्ट इयर में ही कॉलेज छोड़ दिया।

बहुत कम लोगों को पता होगा कि शुरूआती दिनों में मनिका बत्रा को मॉडलिंग के भी कई ऑफर मिले। दरअसल उनकी खूबसूरती, हेल्दी बॉडी और अच्छी हाइट की वजह से उन्हें मॉडलिंग के कई ऑफर मिले। हालांकि मनिका ने टेबल टेनिस पर ही अपना ध्यान लगाए रखा।

जब वह 16 वर्ष की थी, तो उसने स्वीडन में पीटर कार्लसन अकादमी में ट्रेनिंग के लिए स्कॉलरशिप लेने से भी इनकार कर दिया। मनिका बत्रा की फेवरेट एक्ट्रेस बॉलीवुड की चुलबुली गर्ल आलिया भट्ट हैं। जबकि खिलाडियों में उनके आईडियल महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, नेहा अग्रवाल और बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल है।अगर उनके निजी जिंदगी की बात करें तो अभी तक मनिका बत्रा का किसी के साथ अफेयर की कोई खबर नहीं आई है। मनिका बत्रा फेमिना के जुलाई 2018 अंक के कवर पेज भी नजर आ चुकी है। साल 2018 में उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

मनिका बत्रा का करियर

साल 2008 में मनिका बत्रा ने महज 13 साल की उम्र में इंटरनेशनल लेबल टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जनवरी 2019 तक वह भारत की टॉप महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी रही है दुनिया की 47वें नंबर की खिलाड़ी। 2011 में चिली ओपन के अंडर-21 वर्ग में मनिका बत्रा ने सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने ग्लासगो में 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही साथ ही उन्होंने 2014 के एशियाई खेलों में भी भाग लिया।

मनिका बत्रा ने 2015 कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप में तीन मेडल जीते, जिसमें महिला टीम स्पर्धा में सिल्वर (अंकिता दास और मौमा दास के साथ), महिला युगल प्रतियोगिता (अंकिता दास के साथ) और महिला एकल में कांस्य पदक जीता। मनिका बत्रा ने 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीते, जिसमें महिलाओं की युगल स्पर्धा (पूजा सहस्रबुद्धे के साथ), मिश्रित युगल स्पर्धा (एंथनी अमलराज के साथ) और महिला टीम स्पर्धा (मौनी दास और शम्मी कुमेसन के साथ)।मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में टेबल टेनिस महिला सिंगल्स फाइनल में सिंगापुर की मियांग यू को हराकर गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वह कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस में व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं। यह टूर्नामेंट मनिका बत्रा के लिए किसी सपने से कम नहीं नहीं था क्योंकि उन्होंने 4 स्पर्धाओं में 4 पदक जीते थे, जिसमें से 2 गोल्ड, 1 रजत और 1 कांस्य पदक शामिल था।

मनिका बत्रा के बारे में तथ्य

1 – अपनी सुंदरता, अच्छे स्वास्थ्य और लंबे शरीर के कारण, मणिका को प्रतिष्ठित कंपनियों से कई मॉडलिंग के प्रस्ताव मिले, लेकिन उन्होंने अपने प्रिय खेल में अपना करियर बनाने के लिए उन सभी को अस्वीकार कर दिया।

2 – अपने 22 वें जन्मदिन पर, उन्होंने दुनिया की सभी महिला टेबल टेनिस खिलाड़ियों में 58 वीं रैंक प्राप्त की।

3 – उनकी पसंदीदा अभिनेत्री आलिया भट्ट हैं और वह खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर, मौमा दास, नेहा अग्रवाल और साइना नेहवाल को पहचानती हैं।

4 – मनिका को डांस करना पसंद है और उनका शौक नेल आर्ट करना है।

अजय देवगन की जीवनी
ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी
एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा की कहानी
रेखा की अनसुनी कहानी

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!