Biography

Karan Johar Biography In Hindi – करण जौहर की जीवनी

Karan Johar Biography In Hindi – करण जौहर की जीवनी

Karan Johar Biography In Hindi

परिचय :- करण जौहर  का जन्म 25 मई 1972 को हुआ था। आज वह एक ऐसे हस्ती है जिन्हे बच्चा बच्चा तक पहचानता है। करन जौहर का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम यश जौहर है जो कि बॉलीवुड फिल्मों के निर्माता और धर्मा प्रोडक्शन्स के संस्थापक थे।

उनकी मां का नाम हीरू जौहर है। उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि फिल्म जगत से जुडी हुई है। उनके पिता यश जौहर 70 से 90 के दशक के जाने माने निर्माता रहे है। और माँ हीरू जौहर एक गृहणी थी। करण जौहर फिल्म जगत का एक बहुत ही जाना माना नाम हैं। सरल शब्दों में हम कहे तो करण जौहर एक मल्टी टेलेंटेड शख्सियत है। वह आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं है।

करण जौहर का नाम हिंदी सिनेमा के जाने माने निर्माता निर्देशकों में शामिल किया जाता हैं। करण जौहर ने भारतीय सिनेमा में निर्माता निदेशक होने क साथ साथ और भी कई सारे कार्य किये है जैसे स्क्रीनराइटर, कास्टयूम डिजाइनर, अभिनेता, टीवी होस्ट आदि।

करण जौहर का जन्म और शिक्षा (Karan Johar birth and education)

करण जौहर का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुम्बई में 25 मई 1972 को हुआ था. उन्होंने अपनी सारी पढाई मुम्बई से ही की है. स्कूल की शिक्षा उन्होंने ग्रीन्लावंस हाई स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने एच आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में नामांकन कराया उन्होंने फ्रेंच में मास्टर डिग्री भी प्राप्त की है. करण जौहर की बायोग्राफी की पुस्तक का नाम ‘एन अनसूटेबल बॉय’ है, जिसको पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के द्वारा लॉन्च किया गया. इस पुस्तक में उनके बचपन से लेकर निर्देशक बनने तक की सभी बातों का जिक्र है.

करण जौहर का पारिवारिक जीवन (Karan Johar family)

करण जौहर के पिता का नाम यश जौहर है, जोकि धर्मा प्रोडक्शन्स के संस्थापक थे और माँ का नाम हीरू जौहर है, वह फ़िल्म निर्माता यश चोपड़ा की छोटी बहन है. करण जौहर अपने माता पिता की इकलौती संतान है.

करण जौहर का करियर (Karan Johar career

करण जौहर ने फिल्‍म ‘दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे’ से सहाय‍क निर्देशक के तौर पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में शुरूआत की जो कि हिन्‍दी सिनेमा की लैंडमार्क फिल्‍मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्‍म में उन्‍होंने शाहरूख के दोस्‍त का एक छोटा सा किरदार भी निभाया था। निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘कुछ कुछ होता है’ थी। जो ब्‍लाकबस्‍टर रही। यह फिल्‍म एक प्रेम त्रिकोण पर आधारित थी। फिल्‍म की काफी सराहना हुई और फिल्‍म ने कई पुरस्‍कार जीते। इसके बाद कभी खुशी कभी गम, कभी अलपिदा ना कहना, माय नेम इज खान। इन सभी फिल्‍मों में करन ने अपने अजीज दोस्‍त शाहरूख को ही लीड रोल में कास्‍ट किया। इनके बाद आई उनकी निर्माता-निर्देशक के तौर पर फिल्‍मों में उन्‍होंने नई पीढ़ी को कास्‍ट करना शुरू कर दिया। कई फिल्‍मों में वे कैमियो में भी नजर आए आ चुके हैं।

करण जौहर की निजी जिंदगी :- फिल्म निर्देशकों की पहचान को नया आयाम देने वाले करण का निजी जीवन चर्चा का विषय रहा है। उनके निजी जीवन को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाते रहे हैं। अपने उठने-बैठने और बोलने के तरीके के कारण वे मजाक का पात्र बनते रहे हैं, पर करण इससे आहत नहीं होते। करण के व्यक्तित्व की खासियत है कि वे खुद पर हंसने से भी नहीं हिचकते।

अपने आलोचकों की वे परवाह नहीं करते क्योंकि, करण के मित्रों ने कभी उनका साथ नहीं छोड़ा है। फिल्मी दुनिया में करण के सबसे करीबी मित्र शाहरूख खान हैं। फिल्मों में ही नहीं निजी जीवन में भी शाहरूख की दोस्ती करण के लिए बेहद मायने रखती है। चालीस की उम्र के करीब पहुंच चुके करण अभी तक विवाह बंधन में नहीं बधे हैं,  उन्हें इसका दु:ख भी नहीं है।

करण जौहर ने अभी तक शादी नहीं की है लेकिन 07 फरवरी को surrogacy तकनीक के माध्यम से करण 2 जुड़वाँ बच्चो के पिता बने हैं, जिसमे एक लड़का जिसका नाम यश जो की उनक पिता का नाम है और लड़की का नाम रूही है जो की उनकी माँ के नाम हीरू से प्रेरित है।

करण का भारतीय सिनेमा में दर्शकों के बीच अपने बिंदास व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं। वे सभी विषयों पर खुल कर अपनी राय व्यक्त करते है जिसके करण कई बार उन्हें कुछ छोटे मोटे विवादों का भी सामना करना पढता है। निष्कर्ष रूप से कहा जाये तो करण निर्माता, निर्देशक, जज, कास्टयूम डिजाइनर आदि सभी की जिम्मेदारी निभाने में सफल रहे है।

करण जौहर की जिंदगी के सफ़र पर एक पुस्तक भी लिखी गई हैं जिसका नाम है ‘एन अनस्टेबल बॉय’ जिसको पेंगुइन रैमंड हाउस इंडिया के द्वारा लांच किया गया। बहुत कम लोग ये जानते है की करण ने शुरूआती समय में एक्सपोर्ट बिजनेस का काम भी किया। इन सबके अलावा करण एक बेहद भावनात्मक इंसान है जो अपने दोस्तो उनके परिवार  लिए हमेशा अपना समर्थन दिखाते है और हर क्षेत्र में अपनी अच्छाई तथा सच्चाई की वजह से सफलता हासिल कर चुके हैं।

करण जौहर के अवार्ड और उपलब्धियां (Karan Johar awards) 

करण जौहर के अवार्ड्स और उपलब्धियों की फेहरिस्त थोड़ी लम्बी है. उन्हें बहुत से सम्मान प्राप्त हुए है, जिनमे निम्न शामिल हैं-

  • 2007 में उनको जेनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच 2006 के द्वारा 250 ग्लोबल युवा नेताओं में से एक के रूप में चुना गया था.
  • 30 सितम्बर 2006 को जो पोलैंड के वॉरसॉ में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता हुई थी, उसमे जूरी सदस्य के रूप में योगदान देने वाले वो पहले भारतीय निर्माता बन गए.
  • वह दुसरे ऐसे भारतीय थे जो मनमोहन सिंह के बाद लन्दन ओलंपिक के कार्यक्रम में आमंत्रित थे.
  • 2017 में जौहर को एक सांस्कृतिक नेता के रूप में विश्व आर्थिक मंच के समारोह के लिए आमंत्रित किया गया.

करण जौहर ने कई सारे अवार्ड भी जीते है जिनकी सूची को नीचे संदर्भित किया गया है, जो निम्नवत है :-

वर्ष फ़िल्म अवार्ड केटेगरी
1999 कुछ कुछ होता है राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फ़िल्म के लिए
फ़ेयर अवार्ड, जी सीने अवार्ड और स्क्रीन अवार्ड सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म निर्देशक के लिए
फ़ेयर अवार्ड सर्वश्रेष्ठ फिल्म पटकथा के लिए
2002 कभी कुशी कभी गम फ़िल्म फ़ेयर, आईफा अवार्ड सर्वश्रेष्ठ संवाद के लिए
आईफा अवार्ड सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए
2004 कल हो न हो आईफा अवार्ड सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए
स्क्रीन अवार्ड सर्वश्रेष्ठ संवाद के लिए
2001 मोहब्बतें आईफा अवार्ड सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिज़ाइनर के लिए
2011 माय नेम इज खान फ़िल्म फ़ेयर, आईफा, अप्सरा और जी सीने का अवार्ड सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए
जी सीने अवार्ड सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए

करण जौहर का विवाद (Karan Johar controversy) 

करण जौहर का विवादों से भी नाता रहा है जो कि निम्न है –

  1. करण जौहर का पहला विवाद 2012 में हुआ जब फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर’ रिलीज़ हुई, तब राम गोपाल वर्मा ने इस फ़िल्म के बारे में ट्विटर पर टिप्पणी करते हुए लिखा था कि अगर कोई करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द इय’र को देख ले तो उसे साल का शिक्षक बना दे और यह साल का आपदा वर्ष बन जायेगा. इस बात का जवाब देते हुए करण जौहर ने लिखा था कि रामू आपके लिए आरामदायक जगह बनी हुई है वर्ष की बड़ी आपदा आपके क्षेत्र में है. इस तरह से दोनों के बीच का ट्विटर वॉर विवाद बना था.
  2. 2015 में जब एआईबी रोस्ट में उन्होंने भागीदारी ली थी तब भी काफ़ी विवाद हुआ था. उनके साथ साथ अभिनेता रणबीर कपूर, अर्जुन कपूर भी इस विवादित शो में भाग लिए थे, उस वक्त इन तीनों के ऊपर भागीदारी के लिए प्राथमिकी दर्ज हुई थी.
  3. फिर जब करण जौहर की फ़िल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ के साथ ही अजय देवगन की फ़िल्म ‘शिवाय’ का ट्रेलर आया, तब कमाल रशीद खान जोकि एक फ़िल्म आलोचक है, जिनको संक्षिप्त में केआरके नाम से भी बुलाया जाता है उन्होंने कहा था कि करण जौहर ने अपने फ़िल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ के पक्ष में समीक्षा देने के लिए कहा था. साथ ही उन्होंने इसके लिए भुगतान भी किया था. इसके बाद अजय देवगन ने भी इस बात का दावा किया कि करण ने अपनी फ़िल्म के पक्ष में बोलने के लिए पैसों का भुगतान किया. उस वक्त ये विवाद काफ़ी चर्चा में था.
  4. सितम्बर 2016 में जो भारतीय सेना पर उडी में हमला हुआ था, उसके बाद महाराष्ट्र की राजनीतिक पार्टी, महाराष्ट्र नव निर्माण सेना और शिव सेना ने पाकिस्तानी अभिनेता और अभिनेत्रियों को भारत छोड़ने का अल्टीमेटम दे दिया था और साथ ही बॉलीवुड के फ़िल्म निर्माताओं को पाकिस्तानी कलाकारों को अपनी फ़िल्मों से भी बाहर निकालने को कहा था. इस तरह के हालात आने से पहले ही हालाँकि फवाद खान और माहिरा खान जैसे पाकिस्तानी कलाकारों ने भारत को छोड़ दिया था, लेकिन करण जौहर ने कलाकारों का लगातार ट्विटर के माध्यम से समर्थन किया था. इसके बाद राजनीतिक पार्टी मनसे ने करण जौहर को धमकी दी कि अगर उन्होंने पाकिस्तानी कलाकारों के साथ अब भी काम करना जारी रखा तो वो उन्हें मार देंगे

करण जौहर के बारे में  कुछ और :-

नाम करण जौहर
उपनाम के जो
ऊचाई 5 फीट 9 इंच
वजन 77 किलो ग्राम
व्यवसाय निर्देशक, निर्माता, लेख़क और टेलीविजन होस्ट
शारीरिक बनावट सीना 40 इंच, कमर 34 इंच, बाइसेप्स  12 इंच
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
नागरिकता भारतीय
राशि मिथुन राशि
गृह नगर मुम्बई
धर्म हिन्दू
पसंद पुरानी यादों को संगृहीत करना
पता कार्टर रोड, बांद्रा, मुम्बई
पसंदीदा खाना पारसी खाना
पसंदीदा परफ्यूम क्रीड
पसंदीदा रेस्टोरेंट मुम्बई की स्टारबउस्क्स कॉफ़ी
पसंदीदा टीवी शो द गोल्डन गर्ल्स
पसंदीदा फ़ैशन ब्रांड गिवेंच्य
पसंदीदा फ़िल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगें
पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान, ऋषि कपूर और ह्रितिक रोशन
पसंदीदा अभिनेत्री मेरील स्ट्रीप, काजोल, रानी मुखर्जी और करीना कपूर
पसंदीदा पेय पदार्थ पिंक शैम्पेन और वाइन में संत एमिलिओं
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
कार जैगुआर एक्स एफ

Leave a Comment

error: Content is protected !!