Biography

Imran Khan Biography in Hindi – पाकिस्तानी PM इमरान खान

Imran Khan Biography in Hindi – पाकिस्तानी PM इमरान खान की जीवनी

Imran Khan Biography in Hindi

इमरान खान एक भुतपूर्व क्रिकेटर है अब इन्होने राजनीति में कदम जमाए है ये राजनिति में आने के पहले कई सामजिक कार्य भी कर चुके है. इन्होने पाकिस्तान में कैंसर के उपचार के लिए एक हास्पिटल बनाया है. क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिए पाकिस्तान के पहले और एकमात्र क्रिकेट कप्तान के लिए प्रसिद्ध (1992).

इमरान खान एक भुतपूर्व क्रिकेटर और वर्तमान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी हैं। इमरान का जन्म पाकिस्तान के लाहोर शहर में हुआ इनके पिता इकरामुल्लाह खान नियाजी एक सिविल इंजिनियर थे और इनकी माता का नाम शौकत खानुम था। इनका सम्बन्ध पश्तून जाती के है जो कि नियाजी जनजाति से संबंधित है। इनकी चार बहने थी।

इमरान खान ने अपनी शिक्षा लाहौर एचिसन कॉलेज और इंग्लैंड के रॉयल ग्रामर स्कूल से प्राप्त की। यही से इन्हें क्रिकेट में प्रक्षिक्षण भी प्राप्त हुआ। आगे की पढाई के लिए इन्होने 1972 में इंग्लैंड ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। इन्होने दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र और राजनीति का ज्ञान प्राप्त किया और 1975 में स्नातक की डिग्री अर्जित की।

नाम (Name) अहमद खान निआजी इमरान
निक नाम (Nick Name) इमरान
कार्य (Profession) क्रिकेटर , राजनेता
पार्टी (Party) पाकिस्तान तहरीक –ए – इन्साफ के अध्यक्ष
जन्म तारीख (DOB) 5 अक्टूबर 1952
आयु (Age) ( 2018 ) 65 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) लाहौर , पाकिस्तान
राशी (Zodiac Sign) धनु राशी
नागरिकता (Nationality) पाकिस्तानी
होमटाउन (Home Town) लाहौर पाकिस्तान
स्कुल (School) रॉयल ग्रामर स्कूल , वोर्सस्टर इंग्लैंड .ऐथिसों कॉलेज लाहौर
कॉलेज (College) ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लैंड
धर्म (Religion) इस्लाम
हॉबी (Hobbies) सामाजिक कार्य करना
शिक्षा (Education Qualification) ग्रेजुएट
मेरीटियल स्टेटस Marital status) विवाहिक
माता (Mother) शौकत खानुम
पिता (Father) इकरामुल्लाह खान निआजी (सिविल इंजिनियर)
बहन (Sister) अलीमा खानुम , रानी खानुम , रुबीना खानुम , रुबीना खानुम , उज़मा खानुम
पत्नी (wife) बुशरा मनिकारहम खान

बुशरा मनेका

पुत्र (Son) कासिम खानसुलेमान इसा खान

इमरान खान का करियर – Imran Khan Career

इमरान ने 16 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। इन्होने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की ब्लूज़ क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई। 1971 में इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला। तीन साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच में हिस्सा लिया। एक समय ये दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते थे। 1976 में वे पाकिस्तान लौट आए। 1976 – 1977 में इन्हें राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलना शुरू किया।

1982 में इन्होने मात्र 9 टेस्ट खेलकर 1329 रन पर 62 विकेट लिए। ये आल टाइम टेस्ट बालिंग रैंकिंग में तृतीय स्थान पर माने जाते है। इन्होने 75 टेस्ट मैच में 3000 रन और 300 विकेट प्राप्त किए। इनका सबसे अधिक स्कोर 136 रन था। इन्होने टेस्ट क्रिकेट में 362 विकेट लिए और पाकिस्तान के पहले बॉलर और विश्व के चौथे बॉलर बने। इन्होने 175 वन डे मैच खेले 33.41 के एवरेज से 3709 स्कोर बनाए और इन्होने वन डे मैच में अधिकतम रन 102 बनाए।

30 साल की आयु में 1982 में इन्हें क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। बतौर कप्तान इन्होने 48 टेस्ट मैच खेले और 14 में विजय हासिल की। 1992 में इन्होने क्रिकेट को अलविदा कहा और बिज़नेस लाइन में उतर गए। कुछ समय बाद वे पाकिस्तान की सक्रीय राजनितिक में आ गए।

राजनितिक करियर – PM Imran Khan 

पार्टी पाकिस्तान : तेहरिक-ए-इंसाफ (पीटीआई)

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की स्थापना की। पाकिस्तानी जनरल में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की सीट के लिए। दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव – एनए -53,मियांवाली और एनए -94, लाहौर और दोनों से हार गए ।
जनरल परवेज मुशर्रफ के सैन्य विद्रोह के समर्थक
पाकिस्तानी आम चुनाव में मियांवाली से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में चुने गए।
2 अक्टूबर को 6 अक्टूबर के लिए निर्धारित राष्ट्रपति चुनाव के विरोध में संसद से इस्तीफा देने के लिए 85 अन्य सांसदों से जुड़ गए।
30 अप्रैल को, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पंजाब) के मंज़ूर वाटू अध्यक्ष ने संभव गठबंधन सरकार में इमरान खान को प्रधान मंत्री का पद दिया। उनके पार्टी पाकिस्तान के आम चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरा और इमरान खान उनकी पार्टी के संसदीय नेता बने।
11 मई को, उन्होंने आरोप लगाया कि 2013 के आम चुनाव सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीक के पक्ष में थे।
एनए -95 मियांवाली और एनए 53 इस्लामाबाद से 2018 के आम चुनावों में प्रतियोगिता हुई और दोनों कगह से जीत हासिल हुई।सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी: नवाज शरीफ

क्रिकेट(Cricket Career)
इंटरनेशनल डेब्यू ओडीआई – 31 अगस्त 1974 इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज,

इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट डेब्यू  – 3 जून 1971 इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ एडगस्टन क्रिकेट ग्राउंड

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड के खिलाफ 25 मार्च 1 99 2 को अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति
टेस्ट- श्रीलंका के खिलाफ इकबाल स्टेडियम, फैसलाबाद, पाकिस्तान में 2 जनवरी 1 99 2 को
बैटलिंग स्टाइल :राइट हैंड बैट
बॉलिंग शैली : दाएं हाथ के तेज गेंदबाज़
घरेलू / राज्य दल लाहौर, ससेक्स, और न्यू साउथ वेल्स
क्षेत्र आक्रामक पर प्रकृति
गेंदबाज के सिर पर पसंदीदा शॉट 6
पसंदीदा बाउल इन-डिपर
पुरस्कार, ऑनर्स,

उपलब्धियां 1983: विस्डेन क्रिकेटर
1992 : हिलाल ई इम्तियाज़ (पाकिस्तान का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार)
1993: प्राइड ऑफ़ परफॉरमेंस
2004 : लंदन में 2004 एशियाई ज्वेल अवार्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड
2008 : जिन्ना पुरस्कार
2009 : मानवतावादी पुरस्कार और आईसीसी हॉल ऑफ़ फ़ेम

पर्सनल लाइफ – Imran Khan personal Life

पर्सनल लाइफ की बात करे तो इनका कई लड़कियों के साथ अफेयर रहा हैं, जिसमे बॉलीवुड एक्ट्रेस जीनत अमान भी शामिल हैं। इमरान की शादी 1995 में पारंपरिक इस्लामी समारोह में एक अंग्रेज पत्रकार जेमिमा गोल्डस्मिथ से हुई। जेमिमा के पिता यहूदी है। शादी के पहले जेमिमा ने अपना धर्म परिवर्तित कर लिया था। इनके दो पुत्र है सुलेमान और कासिम। पाकिस्तान में जेमिमा को पाकिस्तानी जीवन जीने में बहुत कठिनाई हुई और नो वर्ष साथ रहने के बाद इनदोनो ने अलग होने का फैसला लिया और जून 2004 में इनका तलाक हो गया।

जनवरी 2015 में इन्होने दोबारा शादी की। इस्लामाबाद में अपने घर पर ब्रिटिश पाकिस्तानी तलाक शुदा महिला रहम खान से गुप्त तरीके से शादी की, क्योकि इनका परिवार इस शादी के खिलाफ था। इनका रिश्ता ज्यादा दिन नहीं रहा और अक्टूबर 2015 में दोनों ने तलाक ले लिया और एक दुसरे से अलग हो गए। इसके बाद 2018 में इन्होने पुनः बुशरा मनिका से शादी की।

इमरान खान एक अच्छे लेखक भी है इन्होने 6 बुक पब्लिश की है – द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ इमरान खान , इमरान खान क्रिकेट स्किल्स , इंडस जर्नी : ए पर्सनल व्यू ऑफ़ पाकिस्तान , आल राउंड व्यू , वार्रिएर रेस : अ जर्नी थ्रू द लैंड ऑफ़ द ट्राइबल पत्हंस, पाकिस्तान : ए पर्सनल हिस्ट्री।

अवार्ड्स और अचीवमेंट ( Awards And Achivment ) :

  • 1992 में इनके विशेष उपलब्धि हासिल हुई कंधे में तकलीफ होने के बावजूद इंग्लैंड पाकिस्तान के एक वन डे मैच में इन्होने अच्छा प्रदर्शन कर विश्व कप जितने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई .
  • आल राउंडर ट्रिपल में ये तीसरें स्थान पर है और इयान बोथम दुसरे स्थान पर है , जिसमे 3000 रन और 300 विकेट शामिल है . ये सर्वाधिक विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले कप्तान है.
  • 1976 और 1980 में इन्हें क्रिकेट में आलराउंडर होने के लिए “द क्रिकेट सोसाइटी वेदरहेल अवार्ड” से सम्मानित किया गया था. 1985 में इन्हें “संसेक्स क्रिकेट सोसाइटी ” द्वारा प्लेयर ऑफ़ द इयर का अवार्ड दिया गया .
  • 2004 में इन्हें अच्छा कार्य करने और दान के कार्य करने के लिए लन्दन में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देकर सम्मान दिया गया. इन्हें देश का सर्वेच्च नागरिक सम्मान हिलाल ए इम्तियाज भी मिला है.
  • इन्होने पाकिस्तान में पहला कैंसर अस्पताल बनाया जिसके लिए इन्हें 2007 में मानवतावादी पुरुस्कार दिया गया .
  • 2012 में इन्हें मेन ऑफ़ द इयर घोषित किया गया और इन्हें ग्लोबल पोस्ट के द्वारा शीर्ष नेताओ की सूचि में तीसरे स्थान पर रखा गया . 

इमरान के बारे में कुछ बातें ( Some other information about Imran Khan ) :

  • इमरान की माँ की मौत कैंसर के कारण हुई थी और पाकिस्तान में कोई अच्छा अस्पताल नही था इसलिए इन्होने पाकिस्तान के लाहौर में शौकत खानुम मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल की स्थापना .
  • इन्हें 2012 में इन्हें 88 % वोट से एशिया के पर्सन ऑफ़ द इयर के ख़िताब से नवाजा गया . ग्लोबल पोस्ट के अनुसार दुनिया के 9 शीर्ष नेताओ में से ये तीसरे स्थान पर है .
  • कहा जाता है कि इनका, इनकी पहली पत्नी से तलाक इसलिए हुआ क्योंकि इन दोनों के राजनीती को लेकर अलग अलग विचारधाराएँ थी .
  • ये एक लेखक भी है इन्होने 6 बुक पब्लिश की है – द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ इमरान खान , इमरान खान क्रिकेट स्किल्स , इंडस जर्नी : ए पर्सनल व्यू ऑफ़ पाकिस्तान , आल राउंड व्यू , वार्रिएर रेस : अ जर्नी थ्रू द लैंड ऑफ़ द ट्राइबल पत्हंस , पाकिस्तान : ए पर्सनल हिस्ट्री .
  • इमरान खान – सरफराज नवाज की जोड़ी को पाकिस्तानी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ट जोड़ी माना जाता है . ये उन गेंदबाजो में से थे जिन्होंने सुनील गावस्कर जैसे खिलाडी को पहली बॉल में आउट कर दिया था .
  • इमरान के क्रिकेट पर जो विचार है वे ब्रिटिश एशियाई और भारत की पत्रिकाओ में प्रकाशित हुए जिनमे टेलीग्राफी , इंडिपेंडेंट , गार्जियन आदि शामिल है . इनके विचार स्टार , बीबीसी उर्दू , टेन स्पोर्ट्स और कई स्पोट्र्स चैनल में दिए जाते है.

इमरान से जुड़े कुछ विवाद ( Controversy ) :

  1. इनका क्रिकेट करियर कई विवादों से घिरा रहा इनपर मैदान में बाल से छेड़छाड़ करने के भी आरोप लगे. उन्होंने 1981 में एक मैच के दौरान बॉल को बोटल के ढक्कन से खुरचा था इस बात को लेकर इन पर मुकदमा भी दायर किया गया पर अंत में इन्होंने ने केस जीत लिया .
  2. इमरान का हमेशा अपने देश में राजनीतिक विवाद चलते रहते थे इन्होने अपने जीवन के तीन व्यक्तिगत खातो में से एक में लिखा था , पाकिस्तान: ए पर्सनल हिस्ट्री में कि वे कभी भी अपनी सरकार के बनाए मूल्यों को किसी भी कीमत में स्वीकार नही करेंगे .
  3. इमरान खान जब क्रिकेट खेलते थे तब उन्हें प्लेबॉय कहा जाता था इन्होने 1995 में ब्रिटिश अरबपति सर जेम्स गोल्डस्मिथ की बेटी जमीमा से निकाह किया और फिर इनका तलाक हो गया इसके बाद इन्होने रहम खान से शादी की और 10 महीने में तलाक ले लिया .

इमरान एक सफल क्रिकेटर है इन्होने 1992 के वर्ल्डकप में पाकिस्तान को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई . पाकिस्तान में भ्रष्टाचार को खत्म करने के उद्देश्य से ये राजनीती में आए . इनके कई चाहने वाले है दिखने में बेहद आकर्षक है इसलिए ये लडकियों की खास पसंद है

उन्होंने 6 किताबें प्रकाशित की : Imran: The autobiography of Imran Khan, Imran Khan, cricket skills, Indus Journey: A Personal View of Pakistan, All Round View, Warrior Race: A Journey Through the Land of the Tribal Pathans, and Pakistan: A Personal Histo.

लड़कियों, मामलों और अधिक

वैवाहिक स्थिति: विवाहित
मामलों / गर्लफ्रेंड्स : Zeenat Aman, बॉलीवुड अभिनेत्री (1970 के दशक के मध्य)

Zeenat Aman इमरान खान पूर्व प्रेमिका
Benazir Bhutto (नेता)

Benazir Bhutto इमरान खान पूर्व प्रेमिका
करेन विशार्ट (वह ऑक्सफोर्ड में उससे मुलाकात की)
एम्मा सार्जेंट (अंग्रेजी कलाकार)
इमरान खान-इमरान खान-पूर्व-प्रेमिका-Emma-Sergeant
केट फिट्जपैट्रिक (ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री)

इमरान खान पूर्व प्रेमिका डेनिस डी। लुईस ”
सीता व्हाइट (सर (विन्सेंट) गॉर्डन लिंडसे व्हाइट की बेटी, हॉल के बैरन व्हाइट)

जेमिमा गोल्डस्मिथ (ब्रिटिश निर्माता)इमरान खान पूर्व प्रेमिकापहली पत्नी के साथ- 16 मई 1995

दूसरी पत्नी के साथ- जनवरी 2015

तीसरी पत्नी के साथ- 18 फरवरी 2018

परिवार :  जेमिमा गोल्डस्मिथ, ब्रिटिश निर्माता (एम। 1 99 5; div। 2004)

द्वितीय पत्नी रिहम खान, पत्रकार (एम। 2015; div। 2015)

बुशरा मणिका (इमरान खान के स्पिरिचुअल एडवाइजर)

और अधिक लेख – 

Leave a Comment

error: Content is protected !!