Biography

Ileana d’cruz Biography in Hindi – इलियाना डी ‘क्रूज़ की जीवनी

Ileana d’cruz Biography in Hindi – इलियाना डी ‘क्रूज़ की जीवनी

image

Ileana d’cruz Biography in Hindi

इलियाना डीक्रूज भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं इलियाना डीक्रूज का जन्म 1 नवंबर 1987 को हुआ था इलियाना डीक्रूज का जन्म मुंबई के माहिम में एक गोयन कैथोलिक परिवार में हुआ था, और मुंबई में और आंशिक रूप से गोवा में पली-बढ़ी। जब वह 10 साल की थीं, तब उनका परिवार गोवा के पारा चला गया। उनकी मातृभाषा कोंकणी है।

इलियाना के पिता का नाम रोनाल्डो डी.क्रूज़ है और वो एक मेकैनिकल ड्राफ्ट्समैन का कार्य करते थे I इनकी माता का नाम समायरा डी’क्रूज़ है I इलियाना के पिता एक कैथोलिक है और माँ ईसाई है जो इस्लाम से ईसाई धर्म में आयी है I इलियाना की बड़ी बहन भी है जिनका नाम फराह है और छोटी बहन का नाम एरिन है I इनका एक भाई भी है जिनका नाम रहीस डी’क्रूज़ है I

इलियाना ने अपनी प्राम्भिक शिक्षा St . Xavier Higher Secondary School and College , Mapusa , Goa india से शुरू की और अपनी स्कूल की शिक्षा यही से हासिल की I इसके पश्चात यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई से इन्होने स्नातक की पढ़ाई पूरी की I

करियर की शुरुआत – Ileana d’cruz Career

खूबसूरत इलियाना 16 वर्ष की उम्र में अपना पहला पोर्टफोलियो (2003) में मार्क रॉबिंसन के कहने पे बनवायाI इसके बाद उन्हें फोटोशूट रैंप वाक के बहुत से ऑफर आने लगे।  इलियाना डी ‘क्रूज़ ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत काफी छोटी उम्र में ही कर दी थी। इलियाना को पहला ब्रेक साल 2006 में तेलगु फिल्म देवदासु से मिला जिसके निर्देशक वाय.वी.एस चौधरी थे। उन्होंने इलियाना को राकेश रोशन द्वारा निर्देशित फेयर एंड लवली की विज्ञापन फिल्म में देखा था।

आलोचकों ने उनकी काफी प्रशंसा की थी, विशेष रूप से उनकी शारीरिक रचना की और चेहरे की। वदासु के मुख्य अभिनेता राम ने भी अपनी एक्टिंग कैरियर की शुरूआत इसी से की थी, जो साल की प्रथम प्रमुख कमर्शियल हिट बनी और जिसने अंततः14 करोड़ की कमाई की। इसके बाद इलियाना को इस फिल्म के लिए Filmfare award for best female debut दिया गया।

उनकी अगली फिल्म एक्शन फ्लिक पोक्किरी थी जिसके मुख्य कलाकार महेश बाबू थे, इस फिल्म में इलियाना ने एक एरोबिक्स शिक्षक का रोल किया था जो एक भ्रष्ट पुलिस द्वारा उत्पीड़ित है। इस फिल्म को वित्तीय आधार पर काफी सफलता प्राप्त हुई और उस समय तक कि वह सबसे अधिक कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म बनी, साथ ही साथ यह इलियाना के लिए अब तक की सबसे बड़ी कमर्शियल हिट फिल्म रही।

उसी साल 2006 में इलियाना तमिल भाषा की फिल्म में अपनी करियर की शुरूआत की। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उतनी अच्छी नहीं रही, फिर भी डी ‘क्रूज़ इतनी व्यस्त थीं कि उन्हें कई फिल्मों की पेशकश को अस्वीकार करना पड़ रहा था। उनकी तेलुगू फिल्म खतरनाक (2006) जिसमें उन्होंने रवि तेजा के साथ अभिनय किया, उतनी अच्छी नहीं रही जितनी कि उम्मीद की जा रही थी, फिर भी उनके ग्लैमर भरे प्रदर्शन के लिए उन्हें श्रेय दिया गया और उनकी पहचान दर्शकों में बनी रही।

बाद में उनके कैरियर में एक बड़ा झटका तब लगा जब उनकी फिल्म राखी (2006) और मुन्ना (2007) गंभीर और आर्थिक रूप से असफल साबित हुई। रवि तेजा के साथ 2009 की फिल्म जिसका शीर्षक किक था, को बॉक्स ऑफिस पर हिट घोषित किया गया। इलियाना का तेलगु फ़िल्मी करियर इतना शानदार रहा कि छह साल में ही वह तेलगु की शीर्ष अभिनेत्रीयोँ में गिनी जाने लगीं। इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मे की।

हिंदी फ़िल्मी करियर की शरुआत – Ileana d’cruz Bollywood Career

इलियाना को बॉलीवुड में पहला ऑफर अनुराग बासु की फिल्म Barfi! (2012) से मिला। बर्फी उस साल की जबरदस्त हिट फिल्म रही। इस फिल्म में दर्शकों को इलियाना का मासूम अंदाज में एक्टिंग काफी पसंद आया। आलोचकों ने भी उनके अभिनय की काफी सरहाना की। इलियाना को इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर का बेस्ट फीमेल डेब्यू  पुरूस्कार भी दिया गया। 2013 में शहीद कपूर के साथ फिल्म फटा पोस्टर निकाला हीरो में नजर लेकिन ये बुरी तरह फ्लॉप रही। फिर 2014 में वरुण धवन के साथ मैं तेरा हीरो की जो की हिट रहीं। 2016 के अंत में आयी अक्षय कुमार के साथ उनकी फिल्म रुस्तम जबरदस्त हिट रही। ये फिल्मो दर्सको के साथ-साथ आलाचकों ने भी सराहा।

2018 में Amar Akbar Anthony फिल्म में काम की, इसके बाद 2019 में उन्होंने जॉन अब्राहमअनिल कपूर और अरशद वारसी अभिनीत फिल्म पागलपंती में नजर आयी। यह फिल्म एवरेज में रही। इलियाना की अगली फिल्म 2020 में The Big bull आने वाली हैं।

लव अफेयर – Ileana d’cruz Love Affair 

इलियाना डी ‘क्रूज़ का बॉयफ्रेंड एक ऑस्ट्रेलियन फोटोग्राफर एंड्रयू नीबोन हैं जो की हाल ही में इलियाना ने अपने ट्विटर अकाउंट पे कई फोटो शेयर की थी। इसके अलावा उनका नाम प्रभास के साथ भी जुड़ चूका हैं।

Ileana D’Cruz Favorite Things in Hindi

-इलियाना को फोटोग्राफी का बहुत शौक है I

-खाने में इतालियन और बिरयानी बहुत पसंद है I

– एक्टर में ह्रितिक रोशन और सैफ अली खान पहली पसंद है I

– कटरीना कैफ और दीपिका पादुकोणे एक्ट्रेस फेवरेट है I

– बॉलीवुड फिल्मो में बर्फी और देवदास बहुत पसंद है और हॉलीवुड में नोट्टिंग हील मूवी पसंद है I

– ऑस्ट्रेलिया इलियाना की पसंदीदा जगह है I

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!