Biography

John Abraham Biography in Hindi – जॉन अब्राहम जीवन परिचय

John Abraham Biography in Hindi – जॉन अब्राहम जीवन परिचय

John Abraham Biography in Hindi

भारतीय फिल्मी जगत में काम करने वाले एक्टर लोगो की जिन्दगी किसी साप सीडी की तरह होती है| कभी तो यह सफलता की सीडी ऐसे चढ़ते हैं की आसमान में सितारे की तरह चमकते है और कभी कभी असफलता का अजगर इनको ऐसे निगल जाता हैं की किसी अँधेरी खाई में यह हमेशा के लिए गूम हो जाते हैं| पर यहाँ ऐसे भी कुछ अभिनेता है जो इस साप सीडी के खेल से कोसो दूर है और अपने पैर जमीन से किसी पेड़ की जड़ो की तरह जमाये खड़े रहते है| ऐसे ही एक अभिनेता है John Abraham (जॉन अब्राहम)|17 दिसंबर 1972 को मुंबई में जन्मे John Abraham के पिताजी का नाम ‘अब्राहम जॉन’ है और वो केरला के सीरियन christian हैं| अब्राहम जॉन पेशेसे Architect है| John Abraham की माताजी फिरोजा इरानी Zoroastrian (पारसी) हैं| उनके माताजी के घरवालोने जॉन का नाम पहले ‘फरहान’ रखा था यह एक पारसी नाम हैं| बाद में उनके पिताजी ने फरहान नाम बदलकर जॉन नाम रख दीया|जॉन के छोटे भाई का नाम Alan है| जॉन अब्राहम के पीता और भाई दोनों पेशे से आर्किटेक्ट हैं|

जीवन परिचय
वास्तविक नाम फरहान ईरानी
उपनाम जॉन, जॉनी
व्यवसाय अभिनेता, मॉडल और निर्माता
शारीरिक संरचना
लम्बाई (लगभग) से० मी०- 183
मी०- 1.83
फीट इन्च- 6’
वजन/भार (लगभग) 94 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) -छाती: 48 इंच
-कमर: 36 इंच
-Biceps: 21 इंच
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 17 दिसंबर 1972
आयु (2016 के अनुसार) 44 वर्ष
जन्मस्थान कोच्चि, केरल, भारत
राशि धनु
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल/विद्यालय बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय जय हिंद कॉलेज, मुंबई
शैक्षिक योग्यता एमबीए
बी. ए. (अर्थशास्त्र)

धर्म ईसाई
पता आशियाना एस्टेट, जॉन बैप्टिस्ट रोड, बांद्रा वेस्ट, मुंबई
शौक/अभिरुचि बाइकिंग और जिमिंग
विवाद जॉन अब्राहम ने एक रियलिटी शो “सारेगामापा” में हिस्सा लिया, इस शो में सुगंधा मिश्रा नाम की एक प्रतियोगी द्वारा गया गए एक गीत से ने गीत गया से जॉन अब्राहम बहुत प्रभावित हुए और वह अपनी जगह से उठकर सुगंधा के पास गए और उनको चुम्म लिया। सुगंधा के दादाजी ने इसे नापसंद किया यहाँ तक समाचार पत्रों ने भी जॉन को दोषी ठहराया और इसको एक बड़ी खबर बना दी।
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन धंसक, पत्र नई मच्छी, दाल चावल, काजू कतली और झींगे पटिया (Prawn Patia)
पसंदीदा अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलॉन
पसंदीदा अभिनेत्रियाँ रानी मुखर्जी
पसंदीदा फिल्म Inception and The Man from U.N.C.L.E.
पसंदीदा रंग काला, सफ़ेद, ग्रे
पसंदीदा खेल फुटबॉल
पसंदीदा संगीतकार Queensryche, Def Leppard, Guns N Roses, Hinder and Creed
पसंदीदा रेस्टोरेंट रॉयल चाइना, मिया कसना, दा विंची, थाई बाण मुंबई
प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारियां
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह तिथि 3 जनवरी 2014

John Abraham Filmy Career in Hindi I जॉन अब्राहम फिल्मी करियर

फिल्मों में अपना सफर शुरू करने से पहले जॉन ने टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटेनमेंट प्रोमोशन्स लिमिटेड और एंटरप्राइजेज नेक्सस जैसी कंपनियों में मीडिया प्लानर के रूप में काम किया है जहां उनका पहला वेतन मात्र 11,800 थी। जब जॉन 22 वर्ष के थे तब उन्होने सिलवेस्टर स्टैलोन की रॉकी 4 फिल्म देखी जिसने उन्हे फिट रहने के प्रती जागरुक किया। जॉन के जीवन में बदलाव तब आया जब उन्होने  1999 में ग्लैडरैग्स मैनहंट कॉन्टेस्ट का खिताब जीता और बाद में वह मैनहंट इंटरनेशनल के रनर-अप भी रहे। जिसके बाद उन्होने कई विज्ञापनों और पॉप संगीत गानें के वीडियो में काम भी काम किया, जिसके बाद उन्होने फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला करते हुए मुंबई के किशोर नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग कि पढ़ाई पूरी की। जॉन ने 2003 में आई फिल्म जिस्म से फिल्मों में कदम रखा जिसमें उनके साथ अदाकारा बिपाशा बसू मुख्य भूमिका में नजर आईं, फिल्म सफल रही लेकिन उन्हे असली पहचान 2004 में आई फिल्म धूम से मिली और फिल्म ने रातों रात दर्शकों को उनका दीवाना बना दिया। फिल्म में उनके अभिनय कि भी काभी सराहना की गई और साथ ही उनके फिल्म में उनके बाल बनाने के अंदाज को भी जम कर कॉपी किया गया। जिसके बाद उन्होने एक के बाद एक सफल फिल्में की। जॉन एक्शन फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं और उनकि फिल्मों में फिल्माए गए ज्यादातर एक्शन सीन्स वह खुद करना पसंद करते हैं। फिल्म धूम के एक सीन में उन्हे 155 किलो कि बाइक उठानी थी और यह सीन उन्होने बिना किसी सुरक्षा के ही किया था। फिल्म मद्रास कैफे में भी उनके अभिनय को काफी सराहा गया।

John Abraham Marriage, Affair News Date and Wife and Childrens Name & Personal Life Info

काम के दौरान जॉन का नाम भी कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गय़ा जिसमे रिया सेन और बिपाशा बसु का नाम शामिल है, जॉन और बिपाशा लगभग 8 सालों तक संबंध में रहे जिसके बाद वह अलग हो गए। 2014 में जॉन अपनी जिम पार्टनर प्रिया रुंचाल के साथ शादी के बंधन में बंध गए, प्रिया एक सफल बैंकर हैं।

John Abraham Favorite Things in Hindi I जॉन अब्राहम की पसंद-नापसंद

अगर जॉन के पसंद और नापसंद कि बात करें तो खाने में उन्हे मच्छी, दाल चावल, काजू कलती और झिंगा बेहद पसंद है। जॉन रानी मुखर्जी और सिल्वेस्टर स्टेलॉन के बहुत बड़े फैन हैं। जॉन को हमेशा से बाइक का शौख रहा है और उन्होने 18 साल कि उम्र में अपनी पहली बाइक ले ली थी। भविष्य में हमें जॉन कि औक भी कई सफल फिल्में देखने को मिलेंगी।

John Abraham Film Awards and Social NGO and Other Info

फिल्मों के अलावां जॉन और भी कई चीजों के लिए जाने जाते हैं, वह पीटा और  हैबिटैट फॉर ह्यूमैनिटी जैसे संगठन से जुड़े हुए हैं और साथ ही जेए क्लॉथ नामक उनका खुद का एक फैशन ब्रांड भी है। जॉन वह इंडियन सुपर फुटबॉल टीम नॉर्थईस्ट यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के मालिक भी हैं। वह एक बेहतरीन फिल्म निर्माता भी हैं और बतौर निर्माता उनकि पहली फिल्म विक्की डोनर थी जो कि दर्शकों द्वारा काफी पसंद की गई और फिल्म ने कई अवॉर्ड भी जीते। अवॉर्ड कि बात करें तो जॉन को भी उनके फिल्मी सफर के दौरान कई अवॉर्ड से नवाजा गया है जिसमें बेस्ट ऐक्टर अवॉर्ड भी शामिल है

Leave a Comment

error: Content is protected !!