Biography

Hardik Pandya Biography in Hindi – हार्दिक पांड्या की जीवनी

Hardik Pandya Biography in Hindi – हार्दिक पांड्या की जीवनी

image

Hardik Pandya Biography in Hindi

इंडियन क्रिकेट टीम के आल राउंडर खिलाडी हार्दिक पांड्या आज किसी परिचय के मोहताज नहीं. बड़ोदा रणजी टीम के खिलाडी रहे पांड्या की जिंदगी में आईपीएल से बड़ा बदलाव आया और मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते हुए अपने प्रदर्शन से आख़िरकार इंडियन  क्रिकेट टीम में जगह बना ही ली. कभी मैगी खाकर पूरा दिन प्रैक्टिस करने वाले पांड्या आज क्रिकेट के सितारे बने गए है. हार्दिक अपने अलग हेयर स्टाइल और लुक के लिए भी जाने जाते है.

Hardik Pandya Hindi Biography

हार्दिक पंड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के चोर्यासी (सूरत) में हुआ था. 2018 तक उनकी आयु 24 वर्ष है. उनके पिता का नाम हिमांशु पंड्या और माता का नाम नलिनी पंड्या हैं. हार्दिक पंड्या के पिता सूरत में एक छोटे कार वित्त व्यवसाय चलाते थे जो कि उन्होंने बंद कर दिया. बाद में वह परिवार को लेकर वड़ोदरा आ गए. उनके परिवार में उनके अलावा उनके बड़े भाई कुनाल पंड्या शामिल हैं जो उन्ही की तरह एक क्रिकेटर हैं.हार्दिक और कुणाल जब बहुत छोटे थे तबही उनके पिता बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए गाँव छोड़कर वड़ोदरा आ बसे थे. यहाँ पर उन्होंने अपने दोनों बच्चो को एम.के. विद्यालय में एडमिशन दिलवाया. पढाई के साथ-साथ ही कुणाल-हार्दिक ने किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. हार्दिक के परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर थी इसीलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे. क्रिकेट में ज्यादा रूचि होने के कारण हार्दिक ने केवल नौवी तक पढाई की.हार्दिक ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके क्रिकेट में कुछ साल काफी कठिन गुजरे थे. वह क्लब तक उनके दोस्तों की गाड़ियों पर जाया करते थे. लेकिन यदिन बड़ी जल्दी निकल गए और हार्दिक पंड्या ने क्लब क्रिकेट के दौरान अपनी टीम की अपने दम पर जीत दिलवाई. इंडियन एक्सप्रेस को दिए गए एक इंटरव्यू में हार्दिक ने बताया था कि इसी दौरान उन्हें उनके एटीट्यूड के कारण स्टेट ऐज ग्रुप टीम से बाहर कर दिया गया था.

हार्दिक पांड्या जीवनी / बायोग्राफी
पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पंड्या
उपनाम हैरी
पेशे से क्रिकेटर (ऑलराउंडर)
शारीरिक आँकड़े और अधिक
सेंटीमीटर में ऊँचाई (लगभग) 183 सेमी
मीटर में– – 1.83 मी

इंच में- 6 ‘0’– 6 ‘0’
किलोग्राम वजन (लगभग)– 75 kg
पाउंड में- 165 पाउंड– 165 lbs
शारीरिक माप (लगभग) – – छाती: 40 इंच
– कमर: 30 इंच
– बाइसेप्स: 14 इंच
क्रिकेट
अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू ODI ODI– हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ – 16 अक्टूबर 2016,
इंडिया

Test– टेस्ट- 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ गाले, श्रीलंका में
T20I-– 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में, ऑस्ट्रेलिया में
जर्सी नंबर # 228 (भारत)
# 228 (घरेलू)
#228 (India)
#228 (Domestic)
घरेलू / राज्य की टीम बड़ौदा, मुंबई इंडियंस, भारतीय बोर्ड के अध्यक्ष इलेवन
कोच / मेंटर अजय पवार
बैटिंग स्टाइल राइट-हैंडेड
बॉलिंग स्टाइल राइट-आर्म फास्ट-मीडियम
रिकॉर्ड्स । 2016 में, वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 377 रन और 10 विकेट के साथ शीर्ष स्कोरर बने
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 11 अक्टूबर 1993
जन्मस्थान चोरासी, सूरत, गुजरात, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर गृहनगर वडोदरा, गुजरात, भारत
स्कूल एमके हाई स्कूल, बड़ौदा
शैक्षिक योग्यता 9 वीं कक्षा
धर्म हिंदू धर्म
जाति ब्राह्मण
विवाद 2019 में, वह केएल राहुल के साथ, करण जौहर के टॉक शो ‘कोफी विद करण’ में आमंत्रित किए गए थे। इस प्रकरण ने उनकी सेक्सिस्ट टिप्पणियों के कारण विवाद को जन्म दिया।

एक सफल व्यक्ति वह है जो औरो द्वारा अपने ऊपर फेंके गए ईंटों से एक मजबूत नीव बना सके और आज हम ऐसे ही एक व्यक्तित्व के बारे में बात करेंगे जिसने सफलता पाने से पहले काफी संघर्ष किया और कहते हैं न के संघर्ष ही सफलता की बुनियाद है|

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य हार्दिक पांड्या के बारे में| वो हार्दिक पांड्या जिसकी काबिलियत को रिक्की पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाडियों ने पहचाना और अब जो भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए सितारे हैं|

intresting Facts about Hardik Pandya:

      • हार्दिक लेग स्पिन गेंदबाज़ी करते थे। लेकिन एक दिन, किरण मोरे की अकादमी में, एक मैच के लिए तेज गेंदबाजों की कमी थी और मोरे ने उन्हें जिम्मेदारी लेने के लिए कहा। पांड्या ने तेज गेंदबाजी की शानदार प्रदर्शन के साथ एक और सबको चौंका दिया। उस मैच में उन्होंने 7 विकेट लिए थे।
      • हार्दिक bats collect करने के शौक़ीन हैं। केवल एक मैच के लिए वह अब 7 से 8 bats लेकर चलते हैं ताकि उनकी किट भारी लगे|
      • आईपीएल के दौरान सचिन तेंदुलकर ने उन्हें कहा था के अगले 1 से डेढ़ साल के अंदर वह इंडियन क्रिकेट टीम के लिए खेलेंगे और ऐसा ही हुआ|
      • आईपीएल मैं सिलेक्शन से पहले हार्दिक को एक मैच खेलने के केवल 400 मिलते थे और उनके भाई क्रुणाल को 5०० Rs. मिलते थे।

हार्दिक पण्ड्या अपने आक्रामकता और आत्मविश्वास के लिए जाने जाते हैं, चाहे उनकी बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी में हो। उन्हें सीमित ओवरों के क्रिकेट में टीम इंडिया के भविष्य के आलराउंडर के रूप में माना जाता है| जिस तरह हार्दिक इस मुकाम तक पहुंचे हैं वो बहुत ही प्रशंसनीय और कबीले तारीफ है|

टी-20 ( Hardik Pandya First T-20 Match Details )

हार्दिक पंड्या ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 2016 से की. उन्होंने भारत के लिए पहला मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर किया. इस मैच में हार्दिक ने दो विकेट लिए. उनका पहले विकेट क्रिस लिन बने रांची में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टी -20 में, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे आए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर थिसारा परेरा की हैट्रिक शिकार बन गए. इस दौरान उनकी आलोचना भी काफी हुयी. जिसके बाद 23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ पंड्या ने मैच के आखिरी तीन गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया.

ODI करियर( Hardik Pandya First ODI Match Details )

हार्दिक पंड्या के टी-20 में पदार्पण के 8 महीने बाद उन्होंने 16 अक्टूबर 2016 को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेला. इस मैच में उन्होंने 32 गेंदों में 36 रन बनाने के साथ तीन विकेट भी लिए. जिसके बाद से हार्दिक पंड्या भारतीय क्रिकेट टीम का एक जरुरी हिस्सा बन गए.

टेस्ट कैरियर( Hardik Pandya First Test Match Details )

हार्दिक पंड्या का टेस्ट करियर की शुरूआत 2016 के अंत में हुयी उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था. लेकिन वह इस शृंखला को पूरी ला खेल सके और PCA स्टेडियम में नेट्स में चोटिल होने के कारण वह सीरीज से बाहर हो गए. जिसके बाद उनका टेस्ट में पदार्पण 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ हुआ इसी सीरीज के तीसरे टेस्ट में हार्दिक ने टेस्ट में अपना पहला शतक भी लगा दिया था.

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!