Biography

Dr Vivek Bindra Biography in hindi – डॉ विवेक बिंद्रा की जीवनी

Dr Vivek Bindra Biography in hindi – मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा की जीवनी

Dr Vivek Bindra Biography in hindi

विवेक बिंद्रा वर्तमान समय में एक सफल Youtuber, प्रोफेशनल बिज़नेस कोच और मोटिवेशनल स्पीकर है. “Dr. Vivek Bindra” भारत के छोटे बड़े व्यापारियों को बिजनेस को सही ढंग से चलाने और उसे सही ढंग से grow करने के तरीके सिखाते हैं. डॉ. विवेक बिंद्रा की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जबरदस्त फैन फॉलोइंग हैं. “Dr. Vivek Bindra” ने बहुत ही कम समय में बड़ी बड़ी उपलब्धियां हासिल कर बड़े-बड़े बिजनेस लीडर्स को चौकने पर मजबूर किया है. आज के समय में ‘Dr. Vivek Bindra’ भारतीय बिजनेस इंडस्ट्री का एक जाना माना चेहरा है.

विवेक बिंद्रा का जन्म 05 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ था। बिंद्रा जी जब 2½ साल के थे तभी उनके पिता जी की मृत्यु हो गयी थी और कुछ समय के बाद उनकी माता का विवाह किसी अन्य व्यक्ति के साथ हो गया। ज्यादातर वो अपने बचपन चाचा जी और दादा जी के साथ बिताये |
अब आपको उनके जीवन के बारे में यही से पता चलता है की उनका जीवन कितना संघर्ष भरा रहा है अगर देखा जाए तो उनका जीवन आज कुछ भी नहीं होता अगर वे अपने जीवन में आई परेशानियों से हार गए होते। उनकी शादी कुछ साल पहले ही हो चुकी है। उनके घर में उनकी पत्नी और एक बेटा है|

विवेक बिंद्रा का जीवन प्रेरणादायक है| उन्होंने एक मिडिल क्लास परिवार से निकल कर जिस तरह बिजनेस grow किया हैवह हर इंसान के लिए प्रेरणा स्रोत है| उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आम बच्चों की तरह नॉर्मल स्कूल से की|
अगर ग्रेजुएशन पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने XAVIER COLLEGE नई दिल्ली से 1999-2001 मैं BBA की डिग्री प्राप्त की| इसके बाद उन्होंने एमबीए की पढ़ाई के लिए नोएडा (उत्तर प्रदेश) में स्थित AMITY Business College को चुना| इस कॉलेज से उन्होंने सन 2001-2005 में MBA कंपलीट किया|

डॉ विवेक बिंद्रा पेशा (Dr. Vivek Bindra Profession)

वर्तमान समय में डॉ विवेक बिंद्रा एक सफल Business Man, YouTube Creator, Motivational Speaker, Business Coach और Author हैं. मुझे उम्मीद है कि आप उनकी सफलता से भलीभांति परिचित होंगे.

डॉ विवेक बिंद्रा की सफलता की कहानी (Dr. Vivek Bindra Success Story in Hindi)

डॉ. विवेक बिंद्रा ने 2005 अपनी MBA कंपलीट की इसके बाद उन्होंने नौकरी ना करते हुए खुद को कॉरपोरेट कंसलटेंट और बिजनेस कोच के रूप में विकसित किया और बड़ी-बड़ी कंपनियों के सलाहकार और बिजनेस ट्रेनर के रूप में काम करने लगे. बतौर कॉरपोरेट कंसलटेंट (Corporate Consultant) उन्होंने लगभग 10-11 साल तक काम किया. इस समय अवधि के दौरान विवेक बिंद्रा व्यापार जगत के सभी दांव पेच सीख गए.

इस समय अवधि के दौरान काम करते हुए विवेक बिंद्रा को इतना तो समझ आ चुका था कि अगर कुछ जीवन में बड़ा करना है तो बड़े फैसले लेना जरूरी है. और कुछ बड़ा करने के लिए व्यापार जगत से जुड़े हर व्यक्ति तक पहुंचना जरूरी है. इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया को चुना और वर्ष 2013 में Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker नाम से यूट्यूब चैनल बनाया. इस यूट्यूब चैनल पर उन्होंने मोटिवेशनल और व्यापार संबंधी वीडियो अपलोड करना शुरू किया.

लेकिन 2013 में यूट्यूब पर उनकी  growth ना के बराबर थी. दरअसल वह एक बड़ी अहम गलती कर रहे थे, उनके ज्यादातर वीडियोस इंग्लिश में थे जो कि भारतीय ऑडियंस के लिए एक बड़ी समस्या थी. वर्ष 2016 के खत्म होते-होते विवेक बिंद्रा की समझ में आ चुका था कि यदि भारतीय ऑडियंस तक पहुंचना है तो हिंदी में वीडियो बनाने होंगे और उन्होंने ठीक ऐसा ही किया.

जैसे जैसे उन्होंने हिंदी में वीडियो बनाना शुरू किया वैसे ही दमदार कॉन्टेंट होने की वजह से उनकी वीडियो यूट्यूब, फेसबुक और व्हाट्सएप पर वायरल होने लगीं और देखते ही देखते विवेक बिंद्रा भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े बिज़नेस ट्रेनिंग यूट्यूब चैनल के मालिक बन गए.

कुछ ही समय में मिली बेजोड़ सफलता और ऑडियंस द्वारा मिले प्रेम ने उन्हें एक बेहतर और जिम्मेदार इंसान बनाया. विवेक बिंद्रा ने अपनी यूट्यूब ऑडियंस को टारगेट करते हुए और छोटे व्यापारियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए Business Funnel Traning Program शुरू किया. उनके दमदार बिजनेस आईडिया और प्रॉब्लम सॉल्विंग attitude की वजह से उनका यह कांसेप्ट पॉपुलर हो गया. वर्तमान समय में उनके सभी सेमिनार Paid होते हैं.

विवेक बिंद्रा Business Funnel Program के द्वारा एक व्यक्ति की ट्रेनिंग पर 1.5 लाख रुपए चार्ज करते हैं यदि आप बिजनेस संबंधी गुण फ्री में सीखना चाहते हैं, तो विवेक बिंद्रा की यूट्यूब से वीडियो देख सकते हैं जो बिल्कुल फ्री हैं. विवेक बिंद्रा का कहना है कि “यदि आप सफलता कम समय में पाना चाहते हैं तो Problem Solving Idea पर काम करिए कुछ ही समय में सफलता आपके कदम चूमेगी”

DR. Vivek Bindra Honors & Awards । 

डॉ. विवेक बिंद्रा जी के पुरुस्कार और सम्मान  :

     ·         Best CEO Coach in India
Times of India – Speaking Tree
February 2017
     ·         Best Leadership Trainer in Asia
Marshal Goldsmith @ World HRD Congress, Mumbai
February 2017
    ·         Think Tank of Corporate Asia
World Leadership Federation, Dubai
February 2017
    ·         India’s Greatest Brand & Leader Award
Process Reviewer PWC
December 2016
    ·         Appreciation Award||
Rotary Club of New Delhi & MCD
June 2016
    ·         Training For the Largest Gathering of HR Professionals Under One Roof
Golden Book of World Record
May 2016
    ·         Best Motivational Speaker
Maruti Suzuki India Ltd
May 2015
    ·         Best Corporate Trainer
Maruti Suzuki
June 2014
    ·         Excellence Award – Secrets of Success
Rotary Club of Delhi Mid Town
June 2014
    ·         Best Keynote Speaker
Agra Business Forum
    ·         Best Socially Responsible Motivational Speaker
Faridabad Industries Association
    ·         Expression of Gratitude
Rotary International District
    ·         Expression of Gratitude
Institute of Chartered Accountant of India
    ·         Honoured for Development of Adolescents
Mr| Motilal Gupta – Founder Chairman Saidham
    ·         Leadership Award
DLF Industries Association
    ·         Most Inspirational Keynote Speaker
Indian Institute of Technology, IIT – Roorkee

vivek bindra Books

Book written by Vivek Bindra

विवेक बिंद्रा द्वारा लिखा गया किताब :-

results for Books : Vivek Bindra
Double Your Growth : by Vivek Bindra
Everything About Corporate Etiquette : by Vivek Bindra
Effective Planning and Time Management : by Vivek Bindra
Everything About Leadership :  by Vivek Bindra
From Pocket Money to Professional Salary.. : by Vivek Bindra
Validated Management Practices… : by Vivek Bindra

Leave a Comment

error: Content is protected !!