beauty tips

चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए ये स्किन केयर टिप्‍स अपनाएं

image

चेहरे की ढीली त्वचा ने आपकी खूबसूरती को कम कर दिया है तो परेशान न हो त्‍वचा को टाइट करने के लिए स्किन केयर के ये टिप्‍स अपनाएं।

आज हर कोई जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है, खासतौर पर महिलाओं को तो लटकती स्किन किसी बुरे सपने की तरह लगती है। लेकिन बढ़ती उम्र के असर से बचना इतना भी आसान नहीं है। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर एजिंग का असर जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स और त्वचा का ढीलापन साफ दिखने लगता है। ऐसे लक्षण अक्‍सर 30 साल की उम्र के बाद दिखाई देने लगते हैं। लेकिन जो महिलाएं लंबे समय तक जवां दिखना चाहती हैं, वह इससे बचने के उपायों की खोज में रहती हैं। जी हां महिलाएं इससे निजात पाने के लिए महंगे ट्रीटमेंट से लेकर पार्लर में फेशियल कराने तक ना जाने क्‍या कुछ नहीं कराती है। लेकिन कुछ दिनों बाद उनकी स्किन पहले जैसे ही हो जाती है। इसके साथ ही इन ट्रीटमेंट के साइड एफेक्ट भी होते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि हम आज आपको स्किन टाइटनिंग के घरेलू टिप्‍स के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, जो बढ़ती उम्र के प्रभाव और लटकती स्किन को टाइट करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

जी हां बढ़ती उम्र के बढ़ने के साथ-साथ स्कीन का लूज होना आम बात है। इसकी वजह से आपकी खूबसूरती भी खराब होने लगती है। लेकिन अगर समय रहते त्‍वचा की अच्‍छे से केयर की जाए तो यह परेशानी जल्‍दी आपको परेशान नहीं करती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्‍स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आ घर बैठे अपनी स्किन को टाइट कर सकती हैं। और इस बारे में हमें प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष डॉक्‍टर निवेदिता दादू बता रही हैं। डॉक्‍टर निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक (www.drniveditadadu.com/) सबसे भरोसेमंद स्किनकेयर क्लिनिक, वर्ल्‍ड लेेेेवल के डर्मेटोलॉजी उपचार प्रदान करता है!

नारियल का तेल:-

स्किन टाइटनिंग के ट्रीटमेंट्स के लिए नारियल तेल का उपयोग करें, नारियल तेल से स्किन की मसाज करें। मसाज करने से त्‍वचा का ब्‍लड सर्कुलशन बढ़ता है और स्किन में नारियल के तेल को गहराई से धकेलने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है।

ग्रीन टी:-

स्किन टाइटनिंग के लिए रोजाना ग्रीन टी का इस्तेमाल करें, ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। वे सेल्स डैमेज की मरम्मत और बुढ़ापे से मुक्त कणों से लड़ने के लिए जाने जाते हैं। यह स्किन की कोशिकाएं आपकी स्किन में चमक और कसाव लाती हैं।

अंडे की सफेदी और शहद:-

स्किन टाइटनिंग के लिए अंडे की सफेदी और शहद से बना पैक भी बहुत असरदार होता है। अंडे का सफेद प्रोटीन एल्ब्यूमिन से समृद्ध होता है, जो स्किन की सेल्स के पुनर्निर्माण, स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार और प्राकृतिक चमक प्रदान करने का काम करता है। शहद एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो स्किन में समय के साथ टॉक्सिंस को हटाने में मदद करता है। शहद और अंडे के सफ़ेद हिस्से को मिला कर इस्तेमाल करें, यह स्किन टाइटनिंग के लिए एक शक्तिशाली तरीका है।

अधिक पानी पियें:-

स्किन को टाइट करने के लिए खुद को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में लगभग 8 गिलास पियें। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपकी स्किन को कोमल और ताजा रखने के लिए नमी प्रदान करने की क्षमता रखता है।

ककड़ी:-ककड़ी आपकी स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के सा‍थ-साथ आपकी स्किन को टाइट करने के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। जी हां ककड़ी सबसे अच्छा प्राकृतिक स्किन टोनर में से एक है। यह साइड इफेक्ट्स या एलर्जी के जोखिम के बिना ढीली और झुलसी स्किन को टाइट और फ्रेश करता है।

फर्मिंग क्रीम:-

फर्मिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। फर्मिंग क्रीम के प्रभाव अक्सर सूक्ष्म होते हैं, वे हाइड्रेशन की आवश्यकता में ढीली स्किन, विशेष रूप से क्रेपी स्किन की उपस्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

केले का इस्‍तेमाल:-स्किन पर हफ्ते में दो बार केले का इस्‍तेमाल करें। केले पोटेशियम, जिंक, आयरन और विभिन्न विटामिनों से भरपूर होते हैं। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने और स्किन की टाइटनेस को सुधारने में मदद करते हैं।

भरपूर नींद:-

जब हम सोते हैं तो यही वह समय होता है जब स्किन की मरम्मत होती है और स्किन सेल्स का निर्माण होता है। इसलिए इस बात को सुनिश्चित करें कि आप आठ घंटे की गुणवत्ता वाली नींद ले रहे हैं। जिससे स्किन टाइटनिंग में मदद मिलती है।

आप भी इन उपायों को अपनाकर अपनी स्किन को टाइट कर सकती हैं। तो देर किस बात की आज से ही इन उपायों को अपनाएं।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!