Biography

Amy Jackson Biography in Hindi – एमी जैक्सन की जीवनी

Amy Jackson Biography in Hindi – एमी जैक्सन की जीवनी

Amy Jackson Biography in Hindi

एलिसिया भी एमी की तरह एक अभिनेत्री है ।एमी जैक्सन  का जन्म 31 जनवरी 1992 को इंग्लैंड (England) के एक छोटे से गांव डॉग्लस (Doglas) में हुआ था। इनके पिता का नाम ‘एलन जैक्सन’  और माता का नाम ‘मारगुएरिटा जैक्सन’  था । एमी की एक बड़ी बहन भी हैं जिसका नाम ‘एलिसिया’ (Alicia) है।

एमी जैक्सन  ने अपने स्कूल की पढाई खत्म करने के बाद ‘सेंट एडवर्ड कॉलेज’ (St. Edwards College) से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी । उन्होंने यहाँ से अंग्रेजी साहित्य, फिलॉसोफी और नैतिकता की डिग्री प्राप्त की थी । एमी के पिता का नाम एलन जैक्सन (Alan jackson) बीबीसी में रेडियो प्रेजेंटर हैं |

एमी जैक्सन  ने अपने करियर की शुरुआत मात्र 17 वर्ष की उम्र बतौर मॉडल से थी । मॉडलिंग में एमी ने मिस टीन लिवरपूल व मिस टीन ग्रेट ब्रिटेन प्रतियोगिता जीतने के बाद साल 2008 में मिस टीन वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम किया था । इसके बाद वर्ष 2010 में उन्होंने मिस इंग्लैंड (England) प्रतियोगिता में भी भाग लिया लेकिन दुर्भाग्यवश वह अंतिम पड़ाव पार नहीं कर सकीं थी ।

एमी जैक्सन का फ़िल्मी करियर (Amy Jacksons Film Career) :-

साल 2009 में एमी जैक्सन बिर्टेन में मॉडलिंग का जाना-माना चेहरा बन चुकी थी। भारतीय फ़िल्म निर्माताओं ने उन्हें मॉडल एजंसी की वेबसाईट पर देखा व ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया जिसके परिणाम स्वरूप उन्हें तमिल फ़िल्म “मद्रासापत्तिनम” में अभिनेता आर्य के साथ मुख्य भूमिका मिली। हालाँकि कहा जाता हैं, दक्षिण भारतीय फिल्म निर्देशक ए. एल. विजय ने उन्हें मिस टीन वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में देखा था, जिसके बाद उन्होंने उन्हें मद्रासपट्टिनम फिल्म में शामिल किया।

फ़िल्म को रिलीज़ के बाद बड़ी सफलता हासिल हुई और समीक्षकों ने जैक्सन को उनके अभिनय के लिए काफी सराहा। फिल्म बॉक्सऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई। पहली फिल्म सुपरहिट होने के बाद तो एमी के पास फिल्मों की लाइन लग गयी।

साल 2012 में एमी ने गौतम मेनन की फिल्म एक दीवाना से बॉलीवुड में दस्तक दी। यह इनका बोलीवुड मे पहला कदम था। हालंकि यह फिल्म उनकी पहली फिल्म की तरह कुछ खास कमाल नहीं रहीं और फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह की खानी पड़ी। इस फिल्म में उनके साथ प्रतीक बब्बर नज़र आये थे।

एमी की बॉलीवुड डेब्यू फिल्म भले ही उस दौरान हिट नहीं हुई थी, लेकिन एमी और प्रतीक के इश्क के चर्चों से उन दिनों फिल्मीं बाजार बेहद गर्म था। दोनों एक दूसरे के प्यार में इतने डूबे थे कि दोनों ने अपने-अपने हाथों पर एक दूसरे का टैटू भी गुदवा लिया था।  एमी ने अपने हाथ पर लिखवया था-‘मेरा प्यार मेरा प्रतीक’। वंही प्रतिक ने अपने हाथ पर ‘मेरा प्यार मेरी एमी’ गुदवाया था।

फिल्म “एक दीवाना” फ्लॉप होने के बाद एमी ने फिल्मो का चुनाव अच्छे से करने लगी और फिल्मीं करियर को आगे बढ़ाने के फूंक फूंक कर कदम बढ़ाये। तमिल फिल्म आई से एमी ने फ़िल्मी दुनिया में अपनी एक बार फिर से जबरदस्त वापसी की और कई हिट फिल्मे दी। 2015 में अक्षय कुमार के साथ आयी फिल्म सिंह इज ब्लिंग हिट हुई जिसमे एमी के अभिनय को सराहा गया। इसके आलावा नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के साथ फ्रीकी अली में भी नजर आ चुकी हैं।

2018 में साउथ सुपर स्टार रजनीकांत के साथ 2.0 फिल्म में नजर आयी इस फिल्म उनका करैक्टर का नाम नीला था। यह फिल्म हिट साबित हुई। इसे आलावा इसी साल उन्होंने साउथ फिल्म The Villain में भी नजर आयी थी।

एमी की पर्सनल लाइफ की बात करे तो वे एक पशु प्रेमी हैं। जिसके चलते उनके पास एक पालतू बिल्ली अल्फी है और वह PETA की भी समर्थक हैं। एमी खेल में भी आगे हैं वह इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) को पसंद करती है और वह लिवरपूल टीम की समर्थक हैं। उन्हें चॉकलेट खाना बहुत पसंद है।

एमी जैक्सन का लव अफेयर (Amy Jacksons Love Affair) :-

एमी जैक्सन (Amy Jackson) की लव अफेयर की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले ‘रयान थॉमस’ (Ryan thomas) को डेट करना शुरू किया था। रयान एक अभिनेता हैं। रयान के बाद एमी का नाम अभिनेता ‘प्रत्येक बब्बर’ (Pratyek babbar) के साथ जुड़ा था । इन दोनों के बीच प्यार का सिलसिला शुरू हुआ था।

एमी ने प्रत्येक के बाद ब्रिटिश के बॉक्सर ‘जोए सेक्रीक’ (Joe Secre) को डेट करना शुरू किया था । एक बार मीडिया में खबरे आई थी की जोए ने एक होटल के बाहर एमी को धक्का दिया था जिसके कारण वो निचे ज़मीन पर गिर गई थी और उन्हें थोड़ी बहुत चोट भी लगी थी। हालांकि एमी ने कोई पुलिस केस नहीं किया था लेकिन बाद में जोए को 300 पाउंड्स का जुर्माना भरना पड़ा था ।

एमी जैक्सन की कुछ सफल फ़िल्मी (Amy Jacksons Some Successful Movies) :-

*. सिंह इस ब्लिंग,

*. थेरी,

*. फ्रीकी अली,

*. एक दीवाना था,

*. मद्रासपत्तीनं,

एमी जैक्सन को मिले पुरुस्कार और सम्मान (Amy Jackson Received the Award and Honor) :-

*. 2010 में ‘आनंद विकटन सिनेमा अवार्ड्स’ में फिल्म ‘मद्रासपट्टिनम’ के लिए एमी को ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला ।

*. 2013, में ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ द्वारा ‘मोस्ट डिजायर वुमन’ का अवार्ड से नवाज़ा गया ।

*. 2013, में ‘एफएचएम वर्ल्ड’ की ‘सबसे सेक्सी 100 महिलाएं’ की लिस्ट में एमी 56 स्थान पर रही ।

*. 2013, में ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ में फिल्म ‘एक दीवाना था’ के लिए ‘मोस्ट प्रॉमिसिंग फीमेल न्यूकमर 2012’ का अवार्ड मिला ।

*. 2015, में ‘साउथ इंडियन सिनेमा’ के ‘स्टाइलिश यूथ आइकन’ का अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!