Health

सहजन के फायदे

image

सहजन एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है। इसे कई नामों जैसे मुनगा, सहजन, सइहन, मोरिंगा, सूरजने की फली आदि बोला जाता है। सहजन के अलग-अलग हिस्सों में 300 से ज्यादा रोगों के रोकथाम के गुण हैं। इसमें 92 तरह के मल्टीविटामिन्स, 46 तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण, 36 तरह के दर्द निवारक और 18 तरह के एमिनो एसिड मिलते हैं। इसकी फली के अचार और चटनी कई बीमारियों से मुक्ति दिलाने में सहायक होते हैं। आइए आपको बताते हैं सहजन की पत्तियां आपके लिए कितनी फायदेमंद है और किन बीमारियों से आपको दूर कर सकती है।

1. मोटापा कम करने में करता है मदद

मोटापा और वजन कम करने में सहजन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप भी वजन कम या फिर मोटापा घटाने को लेकर परेशान हैं तो आप सहजन का सहारा ले सकते हैं। आप अपनी डाइट में सहजन को शामिल कर आप बढ़ते वजन की परेशानी को कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जिससे मोटापे या वजन की परेशानी से लड़ने में मदद मिल सकती है।

2. डायबिटीज में है फायदेमंद

सहजन में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो आपके डायबिटीज की समस्या के लिए गुणकारी साबित हो सकते हैं। ये आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके असावा अगर आपको सहजन खाना पसंद न हो, तो आप डॉक्टर से सलाह कर सहजन की पत्तियों की दवा भी ले सकते हैं।

3. हड्डियों को रखता है हमेशा स्वस्थ

सहजन हड्डियों की देखभाल और उन्हें स्वस्थ रखने का काम करता है। आप अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए सहजन का सेवन कर सकते हैं। सहजन या मोरिंगा को कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी हड्डियों के लिए जरूरी हैं। इसके साथ ही सहजन ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। फिलहाल, अभी इस पर और शोध की जरूरत है।

4. कैल्शियम और विटामिन से है भरपूर

सहजन की पत्तियों में कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। 100 ग्राम सहजन की पत्तियों में 5 ग्लास दूध के बराबर कैल्शियम होता है। इसके अलावा नींबू की तुलना में इसमें 5 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है।

5. खून को रखता है साफ

अक्सर लोग खून को साफ रखने के लिए अलग-अलग तरह की चीजों को अपनाते हैं। अगर आप भी खून को साफ रखना चाहते हैं तो आप सहजन की पत्तियां का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके ब्लड को डिटॉक्सिफाई यानि खून की सफाई भी आसानी से कर सकता हैं। इसके लिए आप रोजाना सहजन की पत्तियों का रस पी सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ यूरिन के रास्ते से बाहर निकल जाते हैं।

6. पेट की समस्याओं को करता है दूर

सहजन या सहजन की पत्तियों का सेवन करने से पेट से संबंधी समस्याओं दूर होती हैं। सहजन का सेवन करने से पेट दर्द और अल्सर से बचाव किया जा सकता है। इसमें मौजूद गुण अल्सर के जोखिम से बचाव करने में हमारी मदद करते हैं।

7. एनीमिया को करता है दूर

सहजन एनीमिया जैसी बीमारी को भी दूर करने में आपकी मदद करता है। सहजन की पत्तियों का सेवन करने से एनीमिया यानी लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से बचाव के लिए भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि सहजन में एंटी-एनीमिया गुण मौजूद होते हैं और इसके सेवन से आपके शरीर में मौजूद खून में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार हो सकता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद मिल सकती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!