Health

मोटापे से परेशान हैं तो, इस्तेमाल करे ये तरीका

अक्सर लोग भागदौड़ और सही डाइट न लेने के कारण अपने आपको मोटापे का शिकार बना लेते हैं। मोटापा बढ़ने के बाद लोग हमेशा उससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। कई लोग मोटापा कम करने के लिए खाने को त्याग देते हैं तो कुछ लोग एक्सरसाइज की शुरुआत करते हैं। कई बार लोगों की बाहर का खाने की आदत और तला हुआ खाने की आदत मोटापे का मुख्य कारण बन जाती है। जिसकी वजह से शरीर में काफी ज्यादा चर्बी हो जाती है। मोटापे का होना सिर्फ मोटापे तक ही नहीं रह जाता, बल्कि ये कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ाने का काम करता है। वैसे तो जरूरी नहीं कि मोटापा बढ़ने के बाद उससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता, लेकिन मोटापे और बढ़ती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अपनी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव और सही डाइट चुनने की जरूरत होती है। आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आप कैसे आसान तरीके से अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

मोटापा कम करने के 5 आसान उपाय

1. ज्यादा मात्रा में पानी पिएं

अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो ापके लिए पानी बहुत ही जरूरी है। मोटापे को कम करने के लिए शरीर में पानी की पूर्ति होना बहुत ही जरूरी है, इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। ज्यादा कैलोरी वाले फूड आपके वजन को लगातार बढ़ाने का काम करते हैं जबकि पानी आपके शरीर में मौजूद कैलोरी को बर्न करने का काम करता है। इसलिए आपके लिए पानी का ज्यादा पीना बहुत ही जरूरी है। आपको दिन में करीब 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए।

2. खीरा

खीरा कई तरह से वजन घटाने में आपकी मदद करता है। यह काफी कम कैलोरी युक्त होता है, जो आपके शरीर में फैट को बढ़ाने का काम नहीं करता है। खीरे में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शरीर में पानी की की को पूरा करता है, इसलिए खीरे को वजन कम करने के लिए बेहतर माना जाता है।

3. विटामिन-सी

अगर आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, तो शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। विटामिन सी युक्त आहार के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल नियंत्रित हो सकता है। इसमें कार्निटाइन नामक तत्व भी पाया जाता है जो शरीर के फैट्स को बर्न करने में सहायक है। संतरे, शिमला-मिर्च, टमाटर, नींबू व अन्य साइट्रस फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा होती है।

4. शहद और नींबू

आपके लिए सबसे ज्यादा असरदार है शहद और नींबूू। मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप शहद और नींबू का सहारा ले सकते हैं। ये दोनों ही  शरीर की विभिन्न परेशानियों के लिए किया जाता रहा है। नींबू एक सिट्रस फल है, जो विटामिन-सी से समृद्ध होता है। आपको बता दें कि नींबू का रस शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने का काम करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

5. एक्सरसाइज करें

अगर आप वजन कम से कम समय में घटाना चाहते हैं तो आप एक्सरसाइज को आज से ही अपनी जीवनशैली में शामिल कर लें। एक्सरसाइज आपको फिट रखने के साथ ही आपको एक्टिव भी रखता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपके शरीर से ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होगी जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!