Business

Upcoming Business Ideas | भविष्य में किए जाने वाले कुछ बिजनेस

Upcoming Business Ideas | भविष्य में किए जाने वाले कुछ बिजनेस

image

Upcoming Business Ideas

जाहिर है कि आज हर क्षेत्र में भारी कॉम्पटीशन है, ऐसे में किसी भी क्षेत्र में अपना नया बिजनेस स्थापित करना बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया, लेकिन अगर आज के तकनीकी और मॉडर्न युग के आधार पर, और प्रदूषण जैसी बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलवाने और बढ़ रहे फैशन ट्रेंड को लेकर कुछ ऐसे नए बिजनेस किए जाएं, जिसका भविष्य में अच्छा स्कोप हो और इससे प्रॉफिट भी अच्छा हो साथ ही लागत भी कम लगे, तो इससे अच्छा भला क्या हो सकता है?इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे, जो आज की स्थिति के आधार पर भविष्य में काफी फायदेमंद साबित होंगे, वहीं अगर आप भी इस कॉम्पटीशन भरे दौर में ऐसे ही नए बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आइए जानते हैं भविष्य में किए जाने वाले कुछ बिजनेस के बारे में –

तेजी से बदल रहे फैशन ट्रेंड में करें ज्वैलरी का बिजनेस:-

जाहिर है कि ज्वैलरी, आपकी फैशन स्टाइल में चार चांद लगाती है। वेस्टर्न ड्रेस हो अथवा ट्रेडिशनल ड्रेस, दोनों के साथ ही ज्वैलरी कैरी करना बेहद खूबसूरत लगता है। भारत में सोने की ज्वैलरी की तो हमेशा डिमांड में रही है, लेकिन आज बदलते फैशन के दौर में मोती, स्टोन, कुंदन आदि की ज्वैलरी की डिमांड भी खूब बढ़ रही है।बढ़ती मांग को देखते हुए ज्वैलरी का बिजनेस करना भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकता है। खास बात यह है कि यह बिजनेस कम पूंजी में ही शुरु किया जा सकता है।

प्ले स्कूल/प्री-स्कूल/किड्स स्कूल/नर्सरी स्कूल बिजनेस:-

अगर आपको छोटे बच्चों के साथ समय व्यतीत करना अच्छा लगता है, और आप बच्चों को उनके बेहतर कल के लिए तैयार करना चाहते हैं, साथ ही इससे पैसे भी कमाना चाहते हैं तो प्रीस्कूल या फिर प्ले स्कूल खोलने का बिजनेस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि आज बदल रहे शिक्षा के युग में इतना कॉम्पटीशन हो गया है कि आज बच्चों को मल्टीराउंडर और एक्टिव बनाना बेहद जरूरी हो गया है।यही वजह है कि आजकल लोग अपने बच्चों के बेहतर मानसिक विकास के लिए 3 से 5 साल की उम्र में ही उनको प्ले स्कूल में पढ़ने के लिए डाल देते हैं, जिसमें प्री नर्सरी से लेकर केजी-2 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है।

इको-फ्रैंडली बिजनेस:-

जाहिर है कि लगातार बढ़ रही आबादी और बढ़ रही बिजली की उपयोगिता के साथ बिजली की आपूर्ति हर घर तक पहुंचाना चुनौतीपूर्ण हो गया है। ऐसे में भारत सरकार भी उन कंपनियों को ज्यादा बढ़ावा दे रही है, जो वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोंतो से बिजनेस कर रहे हैं और पर्यावरण को संरक्षित करने में मद्द कर रहे हैं।इसलिए renewable energy के बिजनेस में हाथ आजमाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप सोलर पैनल मैन्यूफेक्चरर अथवा विंड पॉवर डेवलपमेंट आदि बिजनेस चुन सकते हैं साथ ही इन इको-फ्रैंडली बिजनेस से अच्छा-खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

फिटनेस इंस्ट्रक्टर बन करें कमाईं:-

आज के मॉडर्न युग में हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है, वहीं पिछले कुछ सालों में खासकर आज के युवा अपने बॉडी फिगर और पर्सनैलिटी को लेकर काफी गंभीर रहते हैं, इसके लिए वे जिम, योगा क्लासेस, फिटनेस हेल्थ क्लब अथवा जुम्बा क्लासेस ज्वाइन करते हैं।इसलिए फिटनेस के क्षेत्र में बिजनेस करना भविष्य में फायदेमंद साबित हो सकता है, अगर आप खुद फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं तो बेहद अच्छा है, नहीं तो आप किसी फिटनेस ट्रेनर को कम सैलरी में हायर कर सकते हैं।

प्रदूषण मास्क बनाने का बिजनेस:-

बढ़ते औद्योगीकरण के कारण जिस तरह आज प्रदूषण की समस्या ने एक विकराल रुप धारण कर लिया है, खासकर भारत की राजधानी दिल्ली में तो पिछले कुछ सालों में वायु प्रदूषण इतनी हद तक बढ़ गया है कि लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है और कई लोग इसकी वजह से श्वास संबंधी कई बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं।ऐसे में पॉल्यूशन मास्क की डिमांड काफी बढ़ गई हैं, जिसका फायदा उठाते हुए आप पॉल्यूशन मास्क निर्माण करने का बिजनेस शुरु कर सकते हैं, यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

फैशन जगत में आजमा सकते हैं हाथ:-

आज इस फैशन की दुनिया में हर कोई स्टाइलिश और खूबसूरत दिखना चाहता है, जिसके लिए सुंदर आउटफिट की जरूरत होती है। वहीं अगर आपको फैशन, लाइफस्टाइल में रुचि है तो बेहद अच्छा है, नहीं तो आप इस क्षेत्र में किसी अच्छे फैशन डिजाइनर को हायर कर खुद का बिजनेस शुरु कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।वहीं भविष्य में भी इसकी डिमांड लगातार बढ़ती ही जाएगी, सिर्फ इसके लिए आपके पास एक अच्छा फैशन सेंस का होना और लोगों की डिमांड को समझना बेहद जरूरी है।

फैशन ट्रेंड के आधार पर कढ़ाई-बुनाई का बिजनेस:-

अगर आप फैशन जगत में बिजनेस कर एक नया आयाम स्थापित करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण सिलाई-बुनाई के कौशल से निपुण व्यक्ति की खोज करना है, क्योंकि जब तक आउटफिट की डिजाइन और कढ़ाई अच्छे से नहीं की गई होगी, तब तक किसी भी आउटफिट को बेचना संभव नहीं है।वहीं अगर आप खुद अच्छी कढ़़ाई-बुनाई सीख सकते हैं इससे बेहतर बिजनेस विकल्प आज फैशन की इस दुनिया में कुछ और नहीं हो सकता है।

ब्यूटी एक्सपर्ट बनकर करें कमाई:-

आज की मॉडर्न युग में हर कोई खूबसूरत, स्मार्ट और स्टाइलिश दिखना चाहता है। जाहिर है कि मेकअप, किसी की भी चेहरे की रंगत चुटकियों में बदल सकता है। यही वजह है कि आज ब्यूटी व्यवसाय तेजी से फल-फूल रहे हैं।वहीं आप भी ब्यूटी एक्सपर्ट बनकर या फिर खुद का ब्यूटी पार्लर अथवा ब्यूटी सैलून खोलकर इस क्षेत्र में अंधाधुंध कमाई कर सकते हैं, या फिर इसके लिए किसी ब्यूटीशियन को हायर कर सकते हैं। वहीं इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इसे घर बैठकर बेहद कम लागत में शुरु कर सकते हैं।

Mobile Apps का बिजनेस:-

आज के तकनीकी युग में हर कोई मोबाइल पर निर्भर हो गया है, मनुष्य की जिंदगी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी चीज मोबाइल टेक्नोलॉजी से कनेक्टेड है। वहीं कई मोबाइल एप्लीकेशन ने तो मनुष्य की लाइफ इतनी आसान बना दी है कि,अब इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है।वहीं पिछले कुछ सालों में भारत में कई मोबाइल एप्लीकेशन के निर्माण में इस बिजनेस में एक नई क्रांति ला दी है, ऐसे में आप भी लोगों की डिमांड और जरूरत के मुताबिक कई ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन का निर्माण कर इस क्षेत्र में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

3D Printing का शानदार बिजनेस:-

इस विज्ञान और तकनीकी के युग में 3D प्रिंटिंग का बिजनेस एक नया मुकाम हासिल कर रहा है, जिस तरह से 3D printing बिजनेस की सहायता से किसी भी तरह का प्रोजक्ट बनाना आसान हो गया है। ऐसे में इसकी काफी डिमांड भी बढ़ गई है।वहीं अगर आप भी डिजिटल प्रिंटिंग इंडस्ट्री में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो 3D printing का बिजनेस, आपके लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है।

Diabetic Clinic-

आज जिस तरह से डाइबिटीज की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में अगर आपके पास डाइबिटीज का टेस्ट क्लीनिक खोलने के लिए पर्याप्त जगह है तो यह बिजनेस करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

ऑनलाइन ट्यूटर बनकर:-

आज इंटरनेट की दुनिया में सब कुछ इंटरनेट पर निर्भर हो गया है। वहीं अगर आपकी किसी विषय पर मजबूत पकड़़ है और आपके अंदर दूसरे को समझाने और सिखाने की काबिलियत है तो इंटरनेट पर कई वेबसाइट की मदत से आप छात्रों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़़ाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

tutorvista, e-tutor, tutapoint:-

जैसी कई ऑनलाइन वेबसाइट हैं, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा और भी कई अपकमिंग बिजनेस आइडियाज हैं, जिनके बारे में नीचे दिया गया है –

  • ऑटोमोबाइल सर्विस स्टेशन (Automobile Service Station)
  • फूड डिलीविरी का बिजनेस (Food Delivery)
  • कैटरिंग बिजनेस (Catering Business)
  • कुरियर सर्विस (Courier Service)
  • मोबाइल फूड ट्रक (Mobile Food Truck)
  • इंटीरीयर डिजाइनिंग (Interior Designing)
  • मार्केट रिसर्च सर्विसेज ( Market Research Services)
  • स्पोर्ट्स कोचिंग (Sports Coaching)
  • सोशल मीडिया कंसल्टर
  • वर्ल्चुअल असिसटेंट (Virtual Assistant)
  • अगरबत्ती बनाने का बिजनेस
  • डिस्पोजेबल पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस (Disposable Paper Plate Manufacturing)
  • लैदर बैग बनाने का बिजनेस (Leather Bag Manufacturing)
  • कुरियर सर्विस (Courier Service)

ऊपर लिखे गए इन बिजनेस क्षेत्र का स्कोप भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ने वाला है, इसलिए अगर आप इन क्षेत्र में अपना हाथ आजमाएंगे, तो यकीनन यह बिजनेस आइडियाज आपके लिए आगे फायदेमंद साबित होंगे।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!