Business

Solar Panels Manufacturers company | सोलर कंपनियां

Solar Panels Manufacturers | सोलर कंपनियां

image

Solar Panels Manufacturers company

सोलर के क्षेत्र में भारत ने पिछले कुछ सालों से काफी तरक्की की है, यही वजह है कि आज भारत सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों की लिस्ट में शुमार हो गया है।भारत तेजी से पवन और सौर ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों की तरफ प्रगति कर रहा है। इसके साथ ही देश में साल 2022 तक 175 गीगावॉट तक के सोलर पॉवर का जनरेशन शुरु करने का लक्ष्य रखा गया है।यही नहीं सौर ऊर्जा की खपत को बढ़ाने के लिए कैबिनेट ने साल 2022 तक रुफटॉप सोलर प्रोग्राम से 40,0000 मेगावाट की संचयी क्षमता प्राप्त करने के लिए ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के फेज -2 को भी मंजूरी दी है।इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि रुफटॉफ सोलर पॉवर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए तमाम तरह के प्रयास भी किए गए जिनमें सीएफए प्रदान करना, औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों को ऋणों के वितरण के लिए रियायती ऋण की उपलब्धता आदि शामिल हैं।इसके अलावा किसानों को सौर ऊर्जा के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करने के मकसद से कुसुम योजना की भी शुरुआत की गई। यही नहीं रेलवे ने भी इंटरसिटी ट्रेनों के जनरल कोचों के रुफटॉप पर सोलर पैनल प्रदान करने का फैसला लिया है।इसके साथ ही सरकार सोलर एनर्जी एंड वॉटर ट्रीटमेंट पर एक टेक्नोलॉजी मिशन सेंटर को जल्द ही लॉन्च करने वाली है।वहीं दूसरी तरफ लगातार बढ़ रही बिजली की दरें और सोलर पीवी पैनल्स की दरों में आ रही कमीं के साथ-साथ सरकार की नीतिगत पॉलिसी के चलते सोलर पीवी सिस्टम खरीदना उपभोक्ताओं के लिए बेहद आसान हो गया है।इसलिए बड़े स्तर पर लोग सौर ऊर्जा के इस्तेमाल करने के लिए आगे हैं। वहीं सोलर पॉवर के इस्तेमाल से ग्लोबल वार्मिंग जैसी गंभीर समस्या से निजात मिल सकेगी और पर्यावरण को बचाया जा सकेगा।वहीं आज हम आपको अपने इस लेख में भारत की टॉप 10 सोलर कंपनियों के बारे में बता रहे हैं, जो कि लोगों को सोलर पॉवर के इस्तेमाल के लिए जागरूक करती हैं और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस लेटेस्ट सोलर पैनलों का निर्माण कर उन्हें बाजार में अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवाती है, तो आइए जानते हैं बेस्ट सोलर कंपनियों –

भारत की टॉप 10 सोलर कंपनियां

1) Loom Solar Pvt. Ltd.

लूम सोलर भारत की पहली मोनो पैनल निर्माता कंपनी  है, जिसका हेडक्वाटर हरियाणा के फरीदबाद में है। लूम सोलर ने सोलर पॉवर क्षेत्र में बेहद कम समय में लेटेस्ट सोलर प्रोडक्ट उपलब्ध करवाकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।आपको बता दें कि लूम सोलर मोनो पैनल बनाने वाली ऐसी पहली सोलर कंपनी है, जो कि 50 वाट से शुरु होकर 350 वाट तक उपलब्ध है। इस पैनल की खास बात यह है कि यह कम धूप और धुंधले मौसम में भी काम करता है।मोनो पैनल सुबह के 8 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक काम करता है, जबकि नॉर्मल पैनल सुबह के 9 बजे से लेकर शाम शाम के 3 बजे तक ही काम करता है। यह भारत का नंबर 1 मोनो पैनल निर्माता है।इसके साथ ही इस कंपनी ने सोलर AC मोड्यूल लॉन्च करने जा रही हैं, जो कि बिना किसी इनवर्टर बैटरी के काम करता है। इस सोलर पैनल से सीधा एयर कंडीशनर(AC), टीवी, रेफ्रिजरेटर, बल्ब, पंखे, सबमर्सीबल पम्प आदि चल सकते हैं।वहीं कोई भी ग्राहक महज 3 दिनों में इस सोलर पैनल को इंस्टॉल कर इसका लाभ उठा सकता है। लूम सोलर कंपनी में करीब 1 हजार डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर हैं, जो कि आपकी सहायता के लिए सिर्फ 24 घंटे में पहुंच सकते हैं।वहीं सोलर पॉवर क्षेत्र में अपनी तरक्की को देखते हुए लूम सोलर की साल 2019 के आखिरी तक 1 करोड़ लोगों को Solar के बारे में जागरुक करना चाहते हैं।

कंपनी की वेबसाइट: www.loomsolar.com

2) Luminous.

Luminous एक दिल्ली बेस्ड इनवर्टर बैटरी कंपनी है,जो कि इनवर्टर और औद्योगिक बैटरी की मैन्यूफैक्चरिंग करती है। इसके साथ ही ल्यूमीनियस सबसे ज्यादा भरोसेमंद पॉवर बेकअप कंपनी भी है जिसमें श्राइडर (Schneider) की भी करीब 74 फीसदी हिस्सेदारी है।यह कंपनी ऑफ ग्रिड सोलर एप्लिकेशन के लिए ग्रिड-इनवर्टर और इनवर्टर दोनों बेचती है। Luminous के पास एक प्रमुख पॉवर सोल्यूशन प्रदाता के रूप में करीब 30 साल का अनुभव है।

Company Website: www.luminousindia.com

3) Microtek.

Microtek International Pvt. Ltd. की स्थापना साल 1989 में की गई। यह दुनिया का सबसे बड़े पॉवर प्रोडक्ट निर्माता है। भारत के सबसे पसंदीदा ब्रांड माइक्रोटेक को साल 2016 में सोलर पीवी पैनल को ऊर्जा के अंतिम स्त्रोत के रुप में लॉन्च किया गया है।उच्च रुपांतरण दक्षता वाली माइक्रोटेक इनोवेटिव फोटो वोल्टाइक पर आधारित है।माइक्रोटेक पॉवर सोलर पैनल 50 वाट से शुरु होकर 325 वाट तक बाजार में उपलब्ध है। वहीं इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि माइक्रोटेक सोलर पैनल लंबे समय तक की विश्वसनीयता के साथ PID फ्री मॉड्यूल है।वहीं बेहतर मॉड्यूल सुरक्षा के लिए माइक्रोटेक सोलर पैनल में इवा एनकैप्सुलेशन (EVA Encapsulatioon) और एंटी रिफ्लेक्शन (Anti Reflection) कोटिंग हैं।इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि माइक्रोटेक सोलर पैनल 25 साल की वारंटी के साथ प्रीमियम क्वालिटी के इनपुट मटैरियल के साथ बनाए गए हैं।

4) Tata Power Solar Systems Ltd

टाटा पॉवर सोलर सिस्टम भारत की सबसे बड़ी और प्रमुख सोलर कंपनियों में से एक है, जिसका हेडक्वाटर बैंगलोर में हैं। आपको बता दें कि यह कंपनी सोलर पॉवर के क्षेत्र में नए-नए प्रोडक्ट उपलब्ध करवाने में हमेशा ही अग्रणी रही है।टाटा पॉवर सोलर सिस्टम लिमिटेड सोलर प्रोडक्ट का निर्माण करती है साथ ही भारत की अग्रणी EPC प्लेयर होने के नाते अपने उपभोक्ताओं को EPC सर्विस भी उपलब्ध करवाती है।टाटा कंपनी की औद्योगिक, वाणिज्यिक, ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड सौर परियोजनाओं समेत आवासीय इकाईयों में भी मजबूत पकड़ है।पिछले 20 सालों में इस कंपनी ने दुनिया भर में करीब 1.4 गीगावॉट के सोलर मॉड्यूल उपलब्ध करवाएं हैं, और भारत में 1.5 गीगावॉट के यूटीलिटी स्केल पर और 200 मेगावाट की रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट स्थापित किए हैं।

कंपनी की वेबसाइट: www.tatapowersolar.com

5) Havels

Havells India Limited एक फास्ट मूविंग इलैक्ट्रिकल गुड्स (FMEG) कंपनी है, जिसकी इंटरनेशनल लेवल पर मजबूत पकड़ है।यह कंपनी अपने उपभोक्ताओं को औद्योगिक और घरेलू सर्किट संरक्षण उपकरण, सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर, सोलर लाइट, सोलर बैटरी, केबल और तार, घरेलू उपकरण, एयर कंडीशनर, इलेक्ट्रिक कंडीशनर हीटर, पावर कैपेसिटर, CFL लैम्प्स आदि बाजार में उपलब्ध करवाती है।आपको बता दें कि हैवल्स सोलर पैनल 75 वाट से लेकर 325 वाट तक बाजार में उपलब्ध हैं। हैवल्स सोलर की खास बात यह है कि इसमें पॉजिटिव पॉवर सहने के क्षमता होती है और यह किसी भी तरह के मौसम में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।साथ ही हैवल्स सोलर पोर्टल हर सोलर मॉड्यूल को ट्रैक करने में भी मद्द करता है। वहीं जब भी सोलर सिस्टम के तहत एसी के पॉवर को बंद करते हैं, तो इसका डीसी वोल्टेज करीब 1 वाट प्रति ऑप्टिमाइजर के लिए गिरता है, जो कि आग लगने के खतरे को कम करने के लिए एक सेफ वोल्टेज है।

6) Vikram Solar Pvt. Ltd.

विक्रम सोलर भी मुख्य सोलर कंपनियों में से एक है, यह PV सोलर मोड्यूल का निर्माण करती है। विक्रम सोलर का हेडक्वाटर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में है। आपको बता दें कि विक्रम सोलर, विक्रम ग्रुप ऑफ कंपनीज का एक हिस्सा है, जिसके पास इंजीनियरिंग और मैन्यूफैक्चरिंग में करीब 4 दशकों का अनुभव है।इस कंपनी ने पश्चिम बंगाल में अपना सबसे बड़ा सोलर प्लांट स्थापित किया है। इसके अलावा यह सोलर कंपनी राजस्थान और तमिलनाडु में कई सफल प्रोजेक्ट भी स्थापित कर चुकी है। विक्रम सोलर की रेटेड वार्षिक सोलर मोड्यूल उत्पादन क्षमता 1 गीगावॉट तक अपग्रेड की गई है।विक्रम सोलर कंपनी के ऑफिस भारत में ही नहीं बल्कि, यूरोप और अफ्रीका समेत कई देशों में स्थित है।

कंपनी की वेबसाइट: www.vikramsolar.com

7) Waaree Solar Pvt. Ltd.

Waaree Solar Pvt. Ltd. को साल 1989 में स्थापित किया गया है, यह भारत की टॉप सोलर कंपनियों में से एक है। सोलर की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की तरह यह भी कई अलग-अलग सोलर उपकरणों का उत्पादन करती है।Waaree Solar Pvt. Ltd. कंपनी की सूरत में 1.5 गीगावॉट की सोलर पैनल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट है। वहीं यह कंपनी दुनिया के करीब 68 देशों में और भारत के 280 से ज्यादा जगहों पर अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाती है।इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस कंपनी के पास ईपीसी सर्विसेज, प्रोजेक्ट डेवलवमेंट, रुफटॉप सोल्यूशंस और सोलर वॉटर पंप और एक स्वतंत्र विद्युत निर्माता के रूप में काफी अच्छा अनुभव है।सोलर पॉवर के अलावा, यह कंपनी औद्योगिक वल्ब और प्रक्रिया नियंत्रण उपकरण प्रदान करती है। वहीं इस कंपनी ने ग्लोबल स्तर पर अपनी सर्विसेस प्रदान कर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

कंपनी की वेबसाइट: www.waaree.com

8) Exide

एक्साइड भारत की सबसे भरोसमंद ब्रांड में से एक है, वहीं सोलर पॉवर के क्षेत्र में भी इस कंपनी ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। एक्साइड, उच्च तकनीकों का इस्तेमाल कर आधुनिक सुविधाओं वाले सोलर प्रोडक्ट अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाती है।सख्त गुणवत्ता के नियमों का पालन कर यह कंपनी, सोलर बैटरीज, सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर पॉवर प्लांट, सोलर पंप, सोलर होम लाइट, सोलर पॉवर सिस्टम, सोलर पैनल समेत तमाम सोलर प्रोडक्ट का उत्पादन कर बाजार में उपलब्ध करवाती है।इसके साथ ही आापको बता दें कि इस कंपनी के सोलर पैनल खराब मौसम स्थितियों में भी काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वहीं एक्साइड सोलर पीवी मॉड्यूल्स 150wats / 12V, सरकार MNRE द्दारा स्वीकृत है और 25 साल की वारंटी के साथ बाजार में उपलब्ध हैं। यह कंपनी सोलर प्रोडक्ट बनाने में उन्नत तकनीक के साथ फोटवोल्टेक मॉड्यूल (PhotoVoltalc Module) का भी इस्तेमाल करती है।

9) Adani

Adani solar सर्वश्रेष्ठ सोलर कंपनियों में से एक है, और यह भारत के सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप, अडानी ग्रुप का हिस्सा है, इसकी स्थापना साल 1988 में एक ट्रेडिंग कंपनी के रुप में की गई थी। इसका हेडक्वाटर गुजरात में है।आपको बता दें कि यह भारत की ऐसी पहली कंपनी है कि, जिसने कई ऐसे बिजनेस को एक साथ किया है जो कि फोटवोल्टिक्स उत्पादान की सर्विसेज देती हैं। यह कंपनी उन्नत तकनीक का इस्तेमाल कर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सोलर प्रोडक्ट अपने ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध करवाती है।इसके साथ ही अडानी सोलर लेटेस्ट और हाईटेक सोलर पैनल मॉड्यूल का उत्पादन करती है। यह कंपनी 100 वाट के सोलर पैनल से लेकर 330 वाट तक के सोलर पैनल का उत्पादन कर बाजार में उपलब्ध करवाती है।अडानी सोलर के पास मल्टी लेयर एनकैप्सुलेशन है, जो कि बेहतर मॉड्यूल सुरक्षा प्रदान करता है।
आपको बता दें, अडानी सोलर का उद्देश्य साल 2020 तक 3 गीगावाट की क्षमता के साथ इंटीग्रेटेड सोलर पैनल के उत्पादान करने का है।

10) Patanjali Renewable Energy Pvt Ltd

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजली कई घरेलू उत्पादों के बल पर अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी बना चुकी है।वहीं पतंजली ने प्राकृतिक ऊर्जा को बढा़वा देने के मकसद से पतंजली Patanjali Renewable Energy Pvt Ltd की शुरुआत की थी और आज यह कंपनी सर्वश्रेष्ठ सोलर कंपनियों में से एक है, जो कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, उच्च क्षमता वाले सोलर पैनल का उत्पादन करती है और किफायती दरों में अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाती है।पतंजली सोलर कंपनी, 10Wp से 340Wp तक के उच्च दक्षता वाले पोलीक्रिस्टलीन और मोनोक्रिस्टलीन सोलर पैनल अपने ग्राहकों को भारत में उपलब्ध करवाती हैं। इसके साथ ही यह इस तरह के सोलर पैनल कई अन्य देशों में भी एक्सपोर्ट करती है।आपको बता दें कि पतंजली सोलर पैनल 25 साल की वारंटी के साथ बाजार में उपलब्ध है। पतंजली सोलर कंपनी की खासियत यह है कि यह कंपनी गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए सोलर प्रोडक्ट का निर्माण करती है, ताकि ग्राहकों को सही तरीके से इसका लाभ मिल सकें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!