Biography

taapsee pannu biography in hindi – तापसी पन्नू की जीवनी

taapsee pannu biography in hindi – तापसी पन्नू की जीवनी

image

taapsee pannu biography in hindi

Taapsee purely नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से बिलोंग करती है और उन्होंने अपना childhood दिल्ली में बिताया Taapsee मानती है वो बहुत ही एक्स्तुवार्ड है और उन्हें कभी भी नहीं लगा था की वो Bollywood Actress बनेंगी Taapsee ने graduation b-tech में की और उन दिनों उन्होंने एक App भी बनाया जिसका नाम FontSwap था Taapsee ने कहा की Collage Degree मेरा ध्यान Extracurricular Activities में ज़्यादा होता था और इसी वजह से मेरी Teachers को मुझसे प्रॉब्लम थी.तापसी पन्नू नटखट सी दिखने वाली और अपनी मीठी मुस्कान से दर्शकों पर एक अलग छाप छोड़ने वाली अभिनेत्री है, जिन्होंने बॉलिवुड में कदम रखने से पहले साउथ इंडियन फिल्मों में हिरोइन के रूप में ढ़ेरो काम कर चुकी थी। तापसी पन्नू फिल्मों में आने से पहले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हुआ करती थी। यानी वे एक सॉफटवेयर इंजीनियरिंग भी है। आज हम तापसी पन्नू के जीवन से जुड़े सभी निजी फैक्टस को जानते हैं।

प्रारंभिक जीवन:-

खूबसूरत तापसी पन्नू का जन्म दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में 1 अगस्त 1988 को हुआ था। तापसी के पिता का नाम दिलमोहन सिंह पन्नू है, जो एक बिज़नसमैन है और माँ का नाम निर्मलजीत पन्नू है, जो एक हाउस वाइफ है। तापसी की एक छोटी बहन भी है, जिसका नाम शगुन पन्नू है। वो भी तापसी की तरह बॉलीवुड में जल्द डेब्यू करने वाली है।तापसी पन्नू की प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली के अशोक विहार में जय माता कौर पब्लिक स्कूल से हुई है। उसके बाद उन्होंने गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया। इसी दौरान तापसी का इंफोसिस में कैंपस सेलेक्शन हो गया, लेकिन उन्हे 9 बजे से 5 बजे तक की नौकरी करना मंजूर नही था, इसलिए उन्होंने उस नौकरी को ठुकरा दिया।

नटखट तापसी की बचपन के बहाने:-

हमेशा खुलकर जीने वाली तापसी पन्नू का उपनाम मैगी है। उनकी घुंघराले बालों की वजह से सभी उन्हे मैगी बुलाते है। जब मैगी यानि तापसी छोटी थी तो उन्हे छोटे बाल रखना ज्यादा पसंद था, इसलिए अपने घर में किसी को बीना बताए अपने लंबे बालों को कटवाकर छोटा करवा लेती थी और पैरेंट्स के पूछने पर बाल में च्युंगम फंस जाने का बहाना करती थी।

टॉम ब्वाय थी तापसी:-

आज के दिनों में ग्लैमरस दिखने वाली तापसी पन्नू बचपन में एक टॉम ब्वाय की तरह रहती थी और जब उन्हें गुस्सा आता था तो किसी भी लड़के से लड़ जाती थी। भले ही वे हार जाए, मगर कभी हारी हुई वो महसूस नही करती थी।

चौथी कक्षा से की डांस की शुरूवात:-

तापसी पन्नू जब चौथी कक्षा में थी, तब उन्हे नाचने का काफी शौक था, इसलिए उन्होंने भरतनाट्यम और कथक डांस सीखना शुरू कर दिया। तापसी ने 8 वर्षों तक प्रसिद्ध बिरजू महाराज से नृत्य सीखा, जिसके बाद कई इंटर कॉलेज नृत्य प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और कई अवॉर्ड जीते।

फिल्मों में आने से पहले मॉडलिंग की:-

तापसी पन्नू फिल्मों में आने से पहले एक मॉडल के रूप में अपनी करियर की शुरूवात की थी। पढ़ाई के दिनों से ही उन्होंने मॉडलिंग सीखना शुरू कर दिया था। इसी दौरान साल 2008 में तापसी ने पैंटालून फेमिना मिस, फ्रेश फेस और फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्किन का ताज जीतकर अपने करियर की अच्छी शुरूवात की। इसके बाद उन्होंने चैनल वी पर एक रियलिटी शो ‘Get Gorgeous’ के लिए आवेदन किया और उसमें चुनी गई। इस तरह से तापसी ने TV के कई छोटे- छोटे ‘विज्ञापनों में काम किए, जिससे उनकी शोहरत लगातार बढ़ती चली गई।

तापसी पन्नू की पहली फिल्म:-

तापसी की पहली फिल्म साऊथ की फिल्मों में सुपर डुपर हिट थी मगर उन्होंने पहले ही एक बात सोच ली थी की यदि उनकी पहली फिल्म हिट नहीं रही तो वो फ़िल्में छोड़ देंगी और MBA कर लेंगी.तापसी की पहली फिल्म धनुष के साथ साऊथ की आडूकलाम तमिल फिल्म से डेब्यू की गयी थी और वो फिल्म बेहद हिट रही तापसी पन्नू की मेहनत रंग लायी और फिल्म हिट रही.वो फिल्म इतनी सुपर-डुपर हिट रही की उस साल रिकॉर्ड 6 नेशनल अवार्ड्स जीतने में कामयाब रही.तापसी पन्नू की जीवनी में उन्होंने अभी तक कई फिल्में बना ली है| तापसी ने 2010 से फिल्मों में काम करना शुरू किया है और आज तक फिल्में बना रही है और आगे का भी यही प्लान है.सन् 2013 में बॉलीवुड डेब्यू चश्मेबद्दूर से पहला बॉलीवुड डेब्यू किया है हालाँकि इस फिल्म में वे एक कॉल्लेज बबली गर्ल के किरदार में नजर आयी.सन् 2015 में तापसी ने नीरज पाण्डेय द्वारा निर्देशित फिल्म बेबी में अक्षय कुमार के साथ अभिनय किया है| इस फिल्म में तापसी पन्नू के अभिनय को काफी सराहा गया है बड़ी प्रशंसा मिली है और तापसी बॉलीवुड में अपना नाम जमा चुकी है.सन् 2016 में तापसी ने अमिताब बच्चन क साथ पिंक नाम की फिल्म में काम किया है.सन् 2017 में तापसी पन्नू ने अक्षय कुमार और मनोज बाजपेयी के साथ फिल्म नाम शबाना में अभिनय किया| तापसी को बेहद खुबसूरत और आकर्षित कर देने वाली अभिनेत्रीयों में से माना गया है.सन् 2017 में तापसी ने वरुण धवन और जैकलिन फर्नांडिस के साथ आई फिल्म जुड़वाँ 2 में भी नजर आई है जो की बेहद हिट रही है.

तापसी की लव स्टोरी:-

तापसी पन्नू ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब वो 9वी क्लास में थी, तभी उन्हे एक क्लासमेट से प्यार हो गया था। हालांकि की उस लड़के से उन्हे धोखा मिला। जब तापसी बड़ी हुई और साउथ इंडस्ट्री में काम करने लगी, इसी दौरान तमिल अभिनेता महात राघवेंद्र के साथ उनके रिश्ते जुड़े। लेकिन जल्द ही दोनों अलग हो गए। इसके बाद तापसी स्पोर्ट प्लेयर ऑलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट और बैडमिंटन प्लेयर मेथियस बो के साथ रिलेशन में आई, लेकिन ये रिश्ते भी ज्यादा दिनों तक नही टिकी और कुछ ही दिनो में दोनों अलग हो गए।

फिल्मों को लेकर विवाद:-

तापसी पन्नू की एक फिल्म विवाद में रह चुकी है। अनुराग कश्यप व्दारा निर्देशित फिल्म ‘Manmarziyaan’ सिख कल्चर पर आधारित बनाई गई थी। उस फिल्म में कई जगह सिगरेट पीते दिखाए गए थे। साथ ही एक सीन में अभीषेक बच्चन पगड़ी उतारकर सीगरेट पीते दिखाई दिए थे, जिसे देखकर सिख समुदायों ने आपत्ती जाहिर की। इस आपत्ती पर सेंसर बोर्ड ने Manmarziyaan से तीन सीन बीना निर्देशक को बताए हटा दिए। तब अनुराग कश्यप इस बात से काफी खफा हुए।

पुरस्कार:-

तापसी पन्नू अब तक 17 से भी अधिक अवॉर्ड जीत चुकी है। उन्हें फिल्म मुल्क, मनमरजिया और पिंक के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया जा चुका है। इसके अलावा उन्हे फिल्म फेयर से भी नवाजा जा चुका हैं।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!