beauty tips

Skin Anti Ageing | त्वचा एंटी एजिंग

अगर उम्र है 30 के पार, तो इन 5 तरीकों से रखें स्किन को जवां !

अगर आपकी उम्र 30 के पार हो गई है तो आप अपने लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन फॉलो कर सकती हैं। रोज़ाना के काम में थोड़े बदलाव आपको काफी मदद दे सकते हैं।उम्र का बढ़ना एक ऐसा प्रोसेस है जिससे कोई नहीं बच सका है। स्किन पर उम्र का असर सबसे जल्दी दिखने लगता है। चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां और कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। स्किन ढीली होने लगती है। हां, ये होता है, लेकिन इसे धीरे किया जा सकता है। सही लाइफस्टाइल से। वैसे तो बहुत सारी टिप्स स्किन के लिए दी जाती हैं, बहुत सारे प्रोडक्ट्स भी होते हैं, लेकिन लाइफस्टाइल के बदलाव बहुत जरूरी होते हैं। तो चलिए बात करते हैं कुछ खास तरीकों की जहां स्किन का ख्याल कुछ ज्यादा बेहतर तरीके से रखा जा सकता है।

1. क्लींजिंग का रखें खयाल-

अगर आपकी उम्र 30 के पार हो गई है तो स्किन के लिए क्लींजिंग बहुत जरूरी है। यहां सिर्फ गुलाब जल से क्लींजिंग या नॉर्मल फेस वॉश से चेहरा धोने की बात नहीं हो रही है। क्लींजिंग कोरियन स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा होती है और यही कारण है कि कोरियन स्किन केयर अब पूरे विश्व में काफी पसंद किया जा रहा है। चेहरे की क्लींजिंग के लिए आप घरेलु नुस्खे भी आजमा सकती हैं या फिर आप कुछ खास तरह के प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  स्किन क्लींजिंग से स्किन सॉफ्ट बनी रहती है और पोर्स की सफाई भी बहुत सही तरीके से होती है। ऐसे में अगर आपकी स्किन में कोई भी परेशानी हो रही है तो आप उसकी सही तरीके से क्लींजिंग शुरू करें।

2. हफ्ते में इतनी बार करें एक्सरसाइज-

एक रिपोर्ट कहती है कि हफ्ते में कम से कम 4 बार एक्सरसाइज करना सेहत और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है। वर्कआउट से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और इसके कारण हमारे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। ऐसा ही स्किन पोर्स के साथ भी होता है। सही तरह से वर्कआउट करने से आप अपनी स्किन को फायदा पहुंचा सकती हैं। जितना पसीना निकलेगा स्किन के पोर्स उतने ही एक्टिव होंगे। हेल्दी स्किन के लिए वर्कआउट बहुत जरूरी है। तो सिर्फ फैट लॉस के लिए नहीं बल्कि अपनी स्किन के लिए भी थोड़ा सा वर्कआउट कर लीजिए।

3. नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें-

कई बार हमारे कॉस्मेटिक्स ही हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। मार्केट में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई केमिकल्स से भरे हुए होते हैं। पैराबेन केमिकल और सल्फेट जो कॉस्मेटिक्स में पाया जाता है वो स्किन की उम्र बढ़ाने का काम करता है। आप अपने लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स ही चुनिए। हमेशा नेचुरल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपका चेहरा काफी अच्छा दिखेगा।

अगर आप ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स खरीदने की सोच रही हैं तो ऑर्गेनिक हार्वेस्ट का ये फेस वॉश आपके बहुत काम आ सकता है। इसमें कोई ऐसा कैमिकल नहीं है जो स्किन को नुकसान पहुंचाए।

4. एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर डायट लें-

खाने-पीने का सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है। अगर आपके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां दिख रही हैं तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी डायट अच्छी नहीं है आप ज्यादा तेल और मसाले वाला खाना खा रही हैं। अगर ऐसा है तो आपका चेहरा जल्दी ही उम्र का आइना दिखने लगेगा। स्किन सेल्स जल्दी रिपेयर हो सकते हैं अगर आप एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर डायट लेंगी। ये डायट आपके चेहरे की कई समस्याओं का हल हो सकती है। इसके लिए आपको अलग से कुछ एक्स्ट्रा करने की जरूरत नहीं बस ग्रीन टी, गाजर, पालक, नट्स, दूध, सीफूड जैसी चीज़ों को अपनी डायट का हिस्सा बनाएं।

5. स्मोकिंग से करें तौबा-

ये बात तो सभी चीज़ों पर लागू होती है। तम्बाखू किसी भी तरह से लिया जाए वो चेहरे को खराब कर देता है और न सिर्फ चेहरे के लिए बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी काफी खराब साबित होता है। ऐसे में अगर आप तम्बाखू का सेवन किसी भी तरह से करते हैं तो ये चेहरे का कॉम्प्लेक्शन डल दिखाएगा। इसी के साथ, शराब का सेवन भी सही नहीं है। एल्कोहॉल का ज्यादा इस्तेमाल स्किन को डीहाइड्रेट करता है। अगर ये ज्यादा समय से लिया जा रहा है तो ये स्किन में ऐसा डैमेज कर देगा कि इसे वापस नहीं लिया जा सकेगा। इसलिए बेहतर है कि आप इसका सेवन न करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!