Which is the largest school in india – भारत का सबसे बड़ा स्कूल

all image by google.co.in

  1. भारत का ही नही बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल अपने ही देश में है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बना ये स्कूल देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। आइए जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के बारे में…

लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है। बच्चो की संख्या के मामले में ये स्कूल सबसे बड़ा है। इस स्कूल में करीब 55 बजार बच्चे पढ़ते हैं। साथ ही इस स्कूल में 4500 लोगों का स्टाफ है। लखनऊ शहर में ही इस स्कूल के 18 कैंपस हैं।

इस स्कूल की शुरुआत साल 1959 में 5 बच्चों के साथ हुई थी। उस वक्त 300 रुपए की लागत के साथ शुरू किया गया था और आज इस स्कूल का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज है। इस स्कूल की स्थापना डॉ जगदीश गांधी और डॉ भारती गांधी द्वारा की गई थी। अब ये स्कूल आईसीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है।

साल 2005 में ही इस स्कूल ने 29,212 छात्रों के साथ रिकॉर्ड बना लिया था। इससे पहले तक ये रिकॉर्ड फिलिपीन्स के मनीला स्थित रिजाल हाई स्कूल के नाम था जिसमें 19,738 छात्र थे।

इस स्कूल में 2,500 शिक्षक है 3,700 क्प्यूटर और 1,000 क्लासरूम है, जहां हजारों बच्चे पढ़ते हैं। हालांकि इन सभी सुविधाओं के लिए माता पिता को अच्छी खासी किमत चुकानी पड़ती है।

स्कूल को यूनेस्को से भी पीस एजुकेशन का अवार्ड मिल चुका

सोर्स https://www.navodayatimes.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!